Connect with us

Career

LinkedIn क्या है और LinkedIn का यूज़ कैसे करें?

Published

on





दोस्तों क्या आप LinkedIn के बारे सिर्फ इतना जानते हो कि ये एक फेसबुक की जैसे सोशल और प्रोफेशनल नेटवर्किंग वेबसाइट है, लेकिन दोस्तों Facebook और LinkedIn में फर्क है, आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि LinkedIn क्या है और LinkedInका यूज़ कैसे करें

LinkedIn क्या है:

LinkedIn एक specific purpose के साथ एक popular social network है। जबकि Facebook और Twitter जैसे Other social networks आपके personal life पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, LinkedIn सभी professional networking के बारे में हैअर्थात्, अपने career को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए contacts का एक समूह हैं।

LinkedIn का यूज़ कैसे करें:





अधिक से अधिक businesses LinkedIn का उपयोग potential employees की screening और recruit के लिए करते हैं।




यही कारण है कि LinkedIn account बनाते समय आपकी next job की तलाश में अंतर सकता है।




आपके द्वारा signed up करने के बाद, आप अपने profile page पर जानकारी जोड़ सकते हैं, जो आपके skills और employment के इतिहास का एक संक्षिप्त सारांश है जो प्रभावी रूप से एक online resume के रूप में कार्य करता है।




अपना network बनाने के लिए, आप अन्य LinkedIn users के साथ संपर्क जोड़ सकते हैं।

जैसा कि आप connection बनाते हैं, आप skill endorsements प्राप्त करने, recommendations माँगने और job के नए opportunities खोजने में सक्षम होंगे।

आप विभिन्न companies, industries और occupations पर focused groups में शामिल हो सकते हैं। Groups आपको अपने क्षेत्र में latest news पर up to date रख सकते हैं।

हाउसवाइव्स के लिए 10 पार्ट-टाइम बिज़नेस

हाउसवाइव्स के लिए ऑनलाइन जॉब 

LinkedIn का यूज़ कैसे करें करने के कारण निम्नलिखित हैं:-

To grow network:

अधिकतर लोग LinkedIn से जुड़ने का शीर्ष कारण network के opportunity के लिए है। एक seasoned networker, साथ ही साथ novice, site पर कई professional networks का लाभ उठा सकते हैं और बनाए रख सकते हैं।

जबकि LinkedIn पर networking genuine connection को face-to-face interaction में नहीं बदल सकती है, यह अधिक efficient हो सकता है।

To create opportunities:

Networking हमेशा महत्वपूर्ण रही है क्योंकि यह lucrative employment और व्यापार के अवसर पैदा करने की क्षमता प्रदान करता है।




LinkedIn employment postings और search features प्रदान करता है जो  job search के साथ-साथ business ventures की सुविधा प्रदान कर सकता है।

To build a platform:

 यदि आप किसी issue पर passionate हैं या आपके पास एक संदेश है जिसे आप दुनिया के साथ share करना चाहते हैं, तो एक platform विकसित करना एक बनने का एक शानदार तरीका है।

LinkedIn में कुछ tools हैं जो platform निर्माण की सुविधा प्रदान कर सकते हैं।

To follow the leaders:

LinkedIn trendsetters और industry influencers के लिए एक केंद्र है – companies और individuals जो  industries को बदल रहे हैं और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रहे हैं। LinkedIn इन companies और individuals को अपने messages share करने के लिए platform प्रदान करता है।



LinkedIn Account कैसे बनाये:

LinkedIn.com वेबसाइट पर जाए। page के दाईं ओर के portion में अपना first name, last name, email address और desired password Type करें।Join Nowपर Click करें।

applicable field में अपना zip code type करें। drop-down lists से अपनी  current employment status और country का चयन करें।

आपके द्वारा selected स्थिति के आधार पर, जैसे कि student, employee, business owner या unemployed, fields में requested details भरें और दिखाई देने वाली drop-down lists।

विवरण में एक school name, course of study और dates of attendance for students, एक company का नाम और employees के लिए job title और business owners के लिए एक business name और industry शामिल हैं।




अपना LinkedIn account बनाने और setup process को जारी रखने के लिए “Create My Profile” पर Click करें।

अपने email account’s address book का उपयोग करके LinkedIn members को खोजने के लिए “Continue” पर क्लिक करें, या इस कार्य को छोड़ने के लिए “Skip” पर क्लिक करें।

अपना LinkedIn profile बनाते समय आपके द्वारा प्रदान किए गए email account तक पहुँचें।




confirmation email खोलें जो  LinkedIn आपको भेजता है और confirmation link पर क्लिक करें।

खुलने वाले page पर “Confirm” पर क्लिक करें और फिर संकेत मिलने पर अपना  LinkedIn password टाइप करें।

इनमें से किसी एक websites पर अपने नए LinkedIn account का लिंक पोस्ट करने के लिए “Share on Facebook” या “Share on Twitter” पर क्लिक करें या “Skip” पर क्लिक करें।

अपने account को एक premium खाते के रूप में स्थापित करने के लिए “Choose Premium” पर क्लिक करें, या एक free LinkedIn account बनाने के लिए “Choose Basic” पर क्लिक करें।

खुलने वाले पृष्ठ पर दिखाई गई सूची में से एक premium subscription package का चयन करें और फिर premium account बनाने के लिए पृष्ठ पर payment steps का पालन करें।

यदि आप एक basic account चुनते हैं, तो LinkedIn का उपयोग शुरू करें।

LinkedIn को जॉब के लिए कैसे यूज़ करें

Job search के लिए सुविधाएँ:

LinkedIn में कई features हैं जो job search के लिए use की जाती हैं, जिससे बहुत से लोग अनजान हैं। 




LinkedIn page में jobs tab है जिसे basic या advanced job search के लिए click किया जा सकता है।

candidate location, keywords और postal code दर्ज कर सकते हैं और search for a job के लिए क्लिक कर सकते हैं।




Advanced job search आपको job search options के लिए ले जा सकती है जो self-explanatory और standard हैं।

आप particular companies, title, location, job function और अधिक पर लक्षित कर सकते हैं।

Use Job Alerts:




LinkedIn की job search feature के अलावा यह किसी भी long-term employment के प्रयास में मददगार हो सकता है। बस वेबसाइट के job search function का उपयोग करके  job की तलाश करें।




एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं तो आपको अपने results के ऊपर “Job Alert” text के साथ एक बटन दिखाई देगा।

बटन पर क्लिक करने पर LinkedIn से ईमेल मिल जाएगा, जब भी आप अपने account, email,  या दोनों को सूचनाएं भेज सकते हैं, जब भी आपके search criteria से matching वाली job सामने आती है।

और याद रखें, आप इसे specific या vague बना सकते हैं जैसा आप चाहते हैं, location, time, experience, industry जैसे विवरणों के साथ, और जो कुछ भी आप search bar में फिट कर सकते हैं वह सब आपको मेल पर मिल जाएगा है।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने जाना कि LinkedIn क्या है और LinkedIn का यूज़ कैसे करें?

दोस्तों इस नेटवर्क का यूज़ का करके आप अपने नेटवर्क बढ़ा सकते है जिससे आपको करियर में बहुत फायदा होगा।

आपको ये पोस्ट कैसा लगा और अगर आपने भी LinkedIn की मदद से करियर में कुछ प्राप्त किया है, तो आप अपना अनुभव जरूर शेयर करें।

Related posts:

पढ़ाई के लिए स्मार्टफ़ोन कैसे यूज़ करें

सोशल मीडिया क्या है, सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान

What is LinkedIn, how to use LinkedIn for Job and Business



Continue Reading
Advertisement
1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!