Career

Good salesman tips in Hindi- एक अच्छा सेल्समैन कैसे बने ?




दोस्तों मैंने अपने पिछले पोस्ट में आपको बताया कि Group Discussion कैसे करें? और आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Good salesman tips in Hindi- एक अच्छा सेल्समैन कैसे बने ?

इस आर्टिकल के द्वारा आप यह जान पाएंगे की एक अच्छे सेल्समैन के अंदर कौन -कौन से गुण मौजूद होने जरुरी हैं। इस दुनिया में किसी भी सामान को बेचना आसान हैं और आसान नहीं भी हैं।

आप सोच रहे होंगे की मैंने यहाँ आसान नहीं हैं ऐसा क्यों बोला ? आसान नहीं हैं ऐसा बोलने का तात्पर्य हैं की किसी भी सामान या चीजों को बेचने के लिए उस व्यक्ति में बहुत सारे गुण मौजूद होने जरुरी हैं।

आइये जानते हैं कि एक अच्छा सेल्समैन कैसे बने।

एक अच्छा सेल्समैन कैसे बने:

एक अच्छा सेल्समैन बनने के लिए आप नीचे दिए सेल्स टिप्स को ध्यान पूर्वक पढ़े।

ग्राहक को खुद के प्रति विश्वास दिलाना:

एक अच्छे सेल्समैन की पहचान ही यही होती हैं की वह सामने वाले को अपने प्रति विश्वास दिलाये की उनसे अच्छा उनके लिए कोई दूसरा काम नहीं कर सकता हैं।




सामने वाले को अपने प्रति विश्वास कायम कराना ही अच्छे सेल्समैन की पहचान हैं।

संयम बनाये रखना:

एक सेल्समैन की सबसे बड़ी ताकत यही होती हैं, की उनके अंदर संयम होता हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर कभी किसी ग्राहक से अनबन हुयी तो उस परिस्थिति में संयम बनाये रखने से परिस्थिति आपके पक्ष में रहेगी।

या फिर किसी ग्राहक के साथ आपको अच्छे सम्बन्ध कायम करने के लिए भी संयम रखना बहुत ही जरुरी हैं।

आत्मविश्वास का होना:

खुद में आत्मविश्वास एक सेल्समैन में होने ही चाहिए क्योकि अगर आत्मविश्वास होगा तो आप काम अच्छी तरह से कर पाएंगे।

आत्मविश्वास का होना अति आवश्यक हैं क्योकि यह आपको आपके काम में उन्नति के साथ-साथ समाज में एक अच्छी पहचान भी दिलाता हैं।

सहयोगियों के साथ काम करने की क्षमता होना:

एक अच्छा सेल्समैन कभी भी कोई व्यक्ति अकेले काम करके नहीं बन सकता जब उसके अंदर अपने सहयोगियों के साथ मिलकर काम करने की आदत न हो।

उदहारण के तौर पर भले ही आप सेल्स में अच्छे ही क्यों न हो परन्तु अगर आपके अंदर सबके साथ मिलजुलकर काम करने की योग्यता न हो तब तक आप एक अच्छे सेल्समैन नहीं बन सकते।

बेचने वाले प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी होना :

सेल्स में आप आगे तभी जा सकते हैं जब आपको अपने बेचे जाने वाले प्रोडक्ट्स की अच्छी जानकारी होगी।

प्रोडक्ट्स का सही ज्ञान आपको अपने ग्राहक के प्रति एक अच्छा सेल्स पर्सन बनने में मदद करेगा।




उदहारण के तौर पर अगर आप किसी ग्राहक को अपना सामान बेचना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको उस प्रोडक्ट का सठिक ज्ञान होना आवश्यक हैं। क्योकि ऐसा होने पर ही ग्राहक आपसे सेवा लेने में इच्छुक रहेगा।

ग्राहक की भावनाओं को समझना :

एक अच्छे सेल्समैन बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने ग्राहक के स्वभाव का पता होना बेहद ही जरुरी हैं।

अगर आप अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझने की कला को जानते हैं, तो आप भी एक अच्छे सेल्समैन की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं।

बातचीत करने की कला में निपूर्ण होना:

प्रत्येक सेल्समैन में बातचीत करने की कला होनी ही चाहिए।  सेल्स करना सिर्फ किसी व्यक्ति के बातचीत की कला पर ही निर्भर करती हैं।

उदहारण के तौर पर अगर आप सामने वाले किसी भी व्यक्ति से बात कर रहे हो तो आपकी बातचीत में इतनी उदारता, विनम्रता होनी चाहिए की सामने वाले आपसे प्रसन्न हो जाये।

कठिन परिस्थितियों को संभालना:

अच्छे सेल्समैन के अंदर कठिन से कठिन परिस्थियों को सँभालने की कला मौजूद रहती हैं। सेल्समैन के सामने रोज एक नयी कठिन परिस्थिति आती ही हैं, जिसमें खुद को संयम बनाये रखना तथा उस परिस्थिति को सरल बनाकर आगे चलना एक अच्छे सेल्स पर्सन की पहचान हैं।

अपने काम के प्रति ईमानदार रहना :

सेल्स तो कोई भी कर सकता हैं लेकिन एक अच्छा सेल्समैन वही बनता हैं जो अपने काम के प्रति ईमानदार रहता हैं।

उदहारण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति भले ही कम कमाई करता हो लेकिन वह अपने काम के प्रति ईमानदार हैं तो ऐसे व्यक्ति एक दिन एक सफल और अच्छे सेल्समैन के रूप में आगे जाते हैं।

रचनात्मक सोच वाले होना:

सेल्स में रचनात्मक सोच वाले व्यक्ति बहुत ही आगे जाते हैं क्योकि सेल्स करना एक कला ही हैं, जिसमे आपको सामने वाले को समझकर किसी भी चीज़ो को बेचना ही होता हैं।

ऐसे में जो लोग रचनात्मक प्रवर्ति के होते हैं वे लोग अच्छे सेल्समैन के रूप में आगे जाते हैं।

उदाहरण के तौर पर अच्छे सेल्समैन अपने सेल्स के काम को और आगे तक ले जाने के लिए रचनात्मक रूप से अपनी सोची गयी बातों को व्यावहारिक जिंदिगी में ढालने की कोशिश करते हैं।

अच्छी ड्रेसिंग का ज्ञान होना :

सेल्समैन की खास बात यह भी होती हैं की उनकी ड्रेसिंग काफी अच्छी होती हैं। एक अच्छे सेल्समैन को अपनी ड्रेसिंग में काफी ध्यान देने की जरुरत हैं क्योकि बोला जाता हैं की पहला प्रभाव अच्छा हो तो आखरी भी अच्छा होता हैं।

उदहारण के तौर पर अगर आप अपने किसी ग्राहक से मिलने गए हो तो सबसे पहली चीज़ जो ग्राहक आपकी देखेंगे वह हैं आपकी ड्रेसिंग अगर आपकी ड्रेसिंग अच्छी होगी तो बातचीत के पहले ही यह

दूसरों की बातों को भी सुनना:

सेल्समैन बनने के लिए सिर्फ बोलने में निपूर्ण होना ही काफी नहीं हैं जरुरी यह भी हैं की आप दूसरों की बातों को भी सुने उसे महत्व दे। सामने वाला आपसे क्या चाहता हैं उसके लिए जरुरी हैं की आप उनके बातों को ध्यान पूर्वक सुने ।

सकरात्मक सोच का होना:

आप सोच रहे होंगे की सकरात्मक सोच का सेल्स से क्या काम लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दू जो लोग सकरात्मक सोच वाले होते हैं, वे लोग किसी परस्थिति में अपने आप को संभाल लेते हैं और यह एक अच्छे सेल्समैन अच्छे के गुण हैं।

Related posts:

इस आर्टिकल के द्वारा हमें जाना कि Good salesman tips in Hindi- एक अच्छा सेल्समैन कैसे बने। दोस्तों आपको ये पोस्ट पढ़कर कैसा लगा आप मुझे कमेंट करके जरूर बताये।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!