खुद को मोटीवेट कैसे करें – Self motivation tips in Hindi





खुद को मोटीवेट कैसे करें – Self motivation tips in Hindi.

आजकल के भागदौड़ भरी जिंदिगी में परेशनियों का होना तो आम बात हैं और ऐसे में कई बार लोग परेशानियों को झेलते-झेलते डिप्रेशन तक का शिकार भी हो जाते हैं।

आज के इस दौर में जहा एक तरफ इतनी स्ट्रेस (Stress) भरी जिंदगी मौजूद हैं, तो दूसरी तरफ उससे निजात पाने के लिए भी बहुत ही अच्छी चीज़ मौजूद हैं और वह हैं मोटिवेशन।

जी हाँ मोटिवेशन रहने से आप जिंदगी में आए हर एक परेशानियों का सामना आसानी से कर पाएंगे।

मोटिवेशन शब्द अपने में सम्पूर्ण हैं जिसके मात्र उच्चारण से ही आपको एक सकरात्मकता का एहसास जरूर होगा तो आइये जानते हैं की खुद को मोटीवेट कैसे करें जिससे आप अपनी जिंदिगी को और भी अच्छा बनांने में सफल रहेंगे।

खुद को मोटीवेट कैसे करें (Self motivation tips in Hindi)





खुद को मोटीवेट रखने के लिए कुछ तरीकों को अपनांना बहुत ही आवश्यक हैं जैसे-

सकरात्मक लोगों के बीच रहना:

खुद को नकरात्मक लोगों से दूर रखे तथा positive लोगों के साथ समय ब्यतीत  करें जिससे आपके अंदर हमेशा self -motivation बनी रहेगी। और आप अच्छे लोगों के बीच में रहने के कारण अच्छी तथा नयी चीज़ो को सिख पाएंगे।

मोटिवेशनल मूवीज देखना:

भागदौड़ भरी जिंदिगी में टेंशन आना आम बात हैं और परेशानी तो तब बढ़ जाती हैं जब आपको मोटिवेशन देने वाला पास में कोई भी मौजूद न हो। ऐसे में खुद को मोटिवेशन देने के लिए मोटिवेशनल फिल्में देखना बेहद ही अच्छा विकल्प हैं।

व्यायाम करना:

खुद को मोटीवेट रखने के लिए लोग व्यायाम करना पसंद करते हैं जिससे नेगेटिव ऊर्जा समाप्त हो जाती हैं तथा पूरा दिन सकरात्मक ऊर्जा से भरा रहता हैं। व्यायाम करने से आपको बहुत से फायदे मिलते हैं तथा आप दिन भर ऊर्जावान महसूस करेंगे।

अपनी गलतियों से सीखना:

मोटीवेट रहने का एक और कारण भी हो सकता हैं की आपसे हुई गलती से आप कुछ सीखे और कुछ नया करने की सोचे। अपनी हुयी गलतियों से ज्ञान लेना तथा उससे सिख कर जिंदिगी में आगे बढ़ना भी सेल्फ मोटिवेशन (Self-Motivation) ही हैं ।

मोटिवेशनल कहानियों को पढ़ना:

दूसरों की सफलता की कहानियाँ सेल्फ मोटिवेशन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। दूसरों की कहानियों को पढ़िए और कोशिश करिए उस कहानियों में से कुछ सकरात्मक बातों को अपने रोजमर्रा जिंदिगी में ढालने की।

अपनी मनपसंद कामो को करना:

एक अच्छी जिंदिगी के लिए जरुरी हैं की आप खुश रहे और खुश आप तभी रहेंगे जब आप अपने मनपसंद कामों को करेंगे।आपको जिस काम में रूचि हैं आप वो करे, अपने hobbies को कायम रखिये और वह काम किरिये जिसको करने से आपको ख़ुशी मिलती हो।

बुरी चीज़ों से दूर रहे:

खुश तथा खुद को मोटीवेट रखने के लिए जरुरी हैं की खुद को बुरी चीज़ों से दूर रखे। और इसके लिए जरुरी हैं की आप बुरी आदतों से खुद को दूर रखे। अगर कोई बुरी आदत हैं भी तो कोशिश करे की आप धीरे-धीरे उस बुरी आदत से दूर हो जाये।

खुद के सपनों के लिए काम करे:

जब बात खुद के सपनों को पूरा करने की आती हैं तब मोटिवेशन खुद अंदर से आना सव्भाविक हैं। इसलिए खुद के सपनों को पूरा करने के लिए काम करे जिससे आपकी सेल्फ मोटिवेशन हमेशा बनी रहेगी ।

ट्रैवेलिंग करना:





जिन्हें घूमना बहुत ज्यादा पसंद हैं, उनके लिए अच्छी बात यह की विभिन्न जगहों से बहुत कुछ नयी जानकारी प्राप्त होती हैं तथा साथ ही साथ नयी जगहों में घूमने से मन तरोताजा हो जाता हैं जिससे आप मोटीवेट महसूस करते हैं ।

नया करने की सोच रखे:

हर दिन नया होता हैं और इस नए दिन के साथ कुछ नया करने की सोच रखे।हर दिन कुछ नयी अच्छी चीज़ों को सीखे और उससे अपनी जिंदिगी में पूरी तरह से ढालने की कोशिश करे ।

सफल होने वाले व्यक्तियों से मिले:

खुद को अगर मोटीवेट तथा सफल बनाना हो तो जिसने अपनी जिंदिगी में सफलता हासिल की हो उन लोगों से जाकर मिलिए ताकि आपको भी अपने जिंदिगी में कुछ अच्छा करने की मोटिवेशन उन लोगों से मिल सके।

संगीत सुनना:

संगीत सुनने से ऊर्जा मिलती हैं जिससे आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। अगर किसी काम में आपकी रूचि न लगती हो तो आप संगीत के द्वारा भी अपने आप को मोटीवेट कर सकते हैं जिससे आपका मन शांत और एकाग्र हो जायेगा।

खुद को किसी से कम न समझे:

खुद को सकरात्मक रखने के लिए आवश्यक हैं की सबसे पहले खुद पर भरोसा रखे। खुद को किसी से कम न समझे तथा हमेशा आगे बढ़ते रहे। अगर आपको खुद पर भरोसा होगा तो आप अपनी जिंदिगी में उन चीज़ों को आसानी से कर पाएंगे जो आप करना चाहते हैं।

Related posts:

दोस्तों मेरा द्वारा बताये गए रास्ते में चलकर आप खुद को मोटीवेट कर सकते है। अगर आपको मेरा ये पोस्ट खुद को मोटीवेट कैसे करें – Self motivation tips in Hindi, अच्छा लगा तो आप इसे लाइक, शेयर, और कमेंट करना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *