Connect with us

Carrier

Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?

Published

on




दोस्तों क्या आपको पता है कि Amazon affiliate program क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ? अगर नहीं पता तो आप मेरे ये पोस्ट को पूरा पढ़े। आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हु की आप घर बैठे ऑनलाइन एक अच्छा आमदनी कर सकते है।

 Affiliate marketing क्या है:

सरल शब्दों में Affiliate Marketing एक ऐसी व्यवस्था है, जिसमें Retail seller अपने रेफरल से उत्पन्न हुए traffice जोकि खरीदी में परिवर्तित होता है, के लिए बाहरी वेबसाइट या व्यक्ति को बिक्री की हुई वस्तु के मूल्य का एक हिस्सा कमीशन के रूप में देता है। Affiliate marketing अतिरिक्त कमाई करने का बेहतरीन जरिया बनता जा रहा है। यहां तक देखा गया है कि कई लोगों के लिए यह अतिरिक्त कमाई का जरिया ना होकर मुख्य कमाई का जरिया  तक हो गया है।

इसे भी पढ़े : Affiliate Marketing क्या होता है, और इससे पैसे कैसे कमाए

Amazon affiliate program क्या है:




Amazon दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन मार्केट प्लेस है। और इस हिसाब से इसका Affiliate program भी दुनिया में सबसे बड़ा है। अगर आप किसी भी तरह की वेबसाइट चलाते हैं, ब्लॉगर हैं, या फिर उभरते हुए यूट्यूबर  तो आपकी इसमें रुचि हो सकती है। वैसे तो दुनिया में कई तरह के Affiliate programs है, परंतु Amazon affiliate program  या Amazon assosiate program के अपने फायदे हैं।

 Amazon affiliate program इतना पॉप्युलर क्यों है ?




Amazon दुनिया के सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली वेबसाइट में से एक है। और इस वजह से लोगों का इसमें विश्वास ज्यादा है परिणाम स्वरूप अगर आपके रेफरल से कोई Amazon में जाता है, तो वह ठगा हुआ महसूस नहीं करेगा। इसमें शामिल होने के लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

दुनिया का सबसे बड़ा  मार्केटप्लेस होने का फायदा यह है , इसमें products की संख्या लगभग असीमित है, परिणाम स्वरूप आप अपने मन का कोई भी उत्पाद मार्केटिंग के लिए चुन सकते हैं चाहे वह किसी भी क्षेत्र से हो।

Amazon के पास बेहतरीन रिर्पोटिंग सिस्टम है, उससे आपको हमेशा या पता चलता रहेगा कि आपकी कौन सी लिंक काम कर रही है। और लोग कौन सा product खरीद रहे हैं ताकि आप उसमें बेहतर परिणाम के लिए उचित बदलाव कर सकें।Amazon से  आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में अपना कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।



Amazon का एक बड़ी कंपनी के तौर पर सबसे बड़ा फायदा यह है कि  इसका कस्टमर सपोर्ट दूसरों के मुकाबले काफी बेहतर है। जिससे आप की रेफरल लिंक  का उपयोग करने के पश्चात अगर कोई product खरीदता है और वह उत्पाद से संतुष्ट नहीं हैं, तो वह Amazon से संपर्क कर इस समस्या का उचित निवारण कर सकता है। और वह सीधे तौर पर आप से नाराज नहीं होगा|

नीचे दिए गए दो महत्वपूर्ण उदाहरण आपको इस व्यवस्था को समझाने में मददगार होंगे:

 उदाहरण 1:  मान लीजिए आप एक  मोबाइल रिव्यू वेबसाइट या ब्लॉग चलाते हैं,  और अपने आर्टिकल के अंत में रिव्यू किए गए  product का Amazon लिंक दिया है।  या फिर किसी तरह का बैनर या  पोस्टर उपलब्ध कराया है, अगर कोई व्यक्ति आपके इस लिंक  के माध्यम से Amazon पर जाकर उस मोबाइल की खरीदी करता है, तो आपको इस पूरी खरीद का एक हिस्सा कमीशन के रूप में प्राप्त होगा।



 उदाहरण 2:   यहां पर भी हम उपरोक्त उदाहरण का ही सहारा लेते हैं, परंतु इसकी स्थिति थोड़ी परिवर्तित कर देते है। मान लीजिए कोई आपके ब्लॉग या वेबसाइट  मे दिए गए लिंक से  Amazon तक पहुंचता तो है।  परंतु वह product नहीं खरीदाता  जिसकी लिंक दी गई थी, पर वह वेबसाइट से बाहर भी नहीं आता  और आगे चलकर वह कोई और product खरीदता है। इस स्थिति में भी खरीदे गए product का एक हिस्सा आपको कमीशन के रूप में मिलेगा| सरल शब्दों में कहें एक बार जब आप की रेफरल लिंक  से कोई व्यक्ति Amazon  में प्रवेश करता है, तो उसके पश्चात वह कोई भी product खरीदे आप इसके कमीशन के हकदार होते हैं। तो दोस्तों अब तक मैंने आपको बताया की Amazon Affiliate program क्या है। और इससे कैसे पैसे कमाए जाते है। अब आगे मैं बताने जा रहा हु की ये कैसे काम करता है।

Amazon assosiate programs के लिए sign up कैसे करें:

Amazon assosiate program में sign up  करने का विवरण step by step तरीके से नीचे दे रहे हैं ताकि आपको यह प्रक्रिया पूरी करने में कोई परेशानी ना हो:

सर्वप्रथम आप इस लिंक पर जाएं https://affiliate-program.amazon.in/ Join now for free  पर क्लिक करें।

जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है,यह बात ध्यान देने योग्य है, कि अगर आप भारत के बदले किसी और देश के Amazon का असोसिएट बनना चाहते हैं, तो कृपया तो लोकल बटन पर क्लिक कर इसे परिवर्तित करें।



Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?

इसके बाद अपना आईडी एवं पासवर्ड डालें अगर आप Amazon में नए हैं, तो अपना अकाउंट बनाएं और फिर आगे बढ़े।

Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?

अब आप अकाउंट इनफार्मेशन पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आप को अपनी जानकारी देनी है।

जानकारी काफी सरल है इसमें आपको अपना पता, नाम और फोन नंबर देना है।

इसके सबसे नीचे आपको एक point दिखाई देगा जो पूछेगा कि क्या आप अमेरिका के नागरिक हैं, तो इसमें नहीं पर क्लिक करके आगे बढ़ने के लिए Next पर क्लिक  करें।



Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?

इसके पश्चात वेबसाइट एवं मोबाइल एप वाला पेज आएगा यहां पर आपको अपने ब्लॉग ,वेबसाइट या मोबाइल एप का लिंक  देना होगा। उचित लिंक देने के पश्चात कृपया आगे बढ़ने के लिए Next पर क्लिक  करें।

Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?

इसके पश्चात आपका प्रोफाइल वाला पेज आ जाएगा इस पेज पर सर्वप्रथम आप अपना असोसिएट स्टोर आईडी चुने।

अपनी वेबसाइट ,ब्लॉग आदि का एक संक्षिप्त विवरण दें और इन्हीं सब से संबंधित कुछ और जानकारियों  को चुनें।

Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?



अगर आपने इस पूरी प्रक्रिया का सही से पालन किया है, तो आपका Amazon assosiate अकाउंट बन जाएगा। परंतु आपका कार्य अभी खत्म नहीं हुआ है।

इसके पश्चात आपको अपनी टैक्स संबंधित जानकारी एवं बैंक की जानकारी देनी है ताकि आप अपना कमीशन सीधा बैंक में प्राप्त कर सकें इसके लिए Now पर क्लिक करें|

Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?

यहां पर अपना पैन कार्ड का नंबर डालें एवं अपने बैंक अकाउंट की जानकारी दें। उसमें आपका अकाउंट नंबर ,बैंक का नाम और आईएफएससी कोड आदि देना होगा।

इस जानकारी को भरते समय अतिरिक्त ध्यान दें । क्योंकि आपका कमीशन इसी बैंक अकाउंट में आएगा जिसकी जानकारी आपने अभी-अभी सम्मिलित की है|




Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?

इसके पश्चात आप अमेजॉन असोसिएट के डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे, और यहां से आपका आगे का कार्य शुरू होगा।

चित्र 1:आपका अमेजॉन डैशबोर्ड कुछ इस तरह के दिखाई देगा।

Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?

 

चित्र 2: जब आप प्रोडक्ट लिंकिंग वाले टैब पर क्लिक करेंगे, तो आपको प्रोडक्ट लिंक ,बैनर और  लिंक एनी पेज  का ऑप्शन आएगा।

यहां आप अपनी सुविधा अनुसार इनमें से किसी को भी चुन सकते हैं। और फिर उसे अपने ब्लॉग , वेबसाइट या जहां कहीं भी आप चाहे सम्मिलित कर सकते हैं।

Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?



चित्र 3: यहां पर आपको कई सारे widgets (विजेट)  प्राप्त होंगे। आप अपनी सुविधा अनुसार इनमें से किसी को भी चुन सकते हैं। और फिर उसे अपने ब्लॉग , वेबसाइट या जहां कहीं भी आप चाहे सम्मिलित कर सकते हैं।

Amazon Affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ?

Amazon associate में होने वाले अपनी income को कैसे बढ़ाए:

Amazon associate में शामिल होने के पश्चात आपको इस बात पर ध्यान होने देना होगा कि Amazon associate से होने वाली income को कैसे ज्यादा से ज्यादा रख सके।  इसके लिए कुछ छोटे परंतु महत्वपूर्ण  सुझाव कुछ इस तरह से हैं। अपनी वेबसाइट या ब्लॉग में कंटेंट लिखते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह Amzaon के product से संबंधित हो ताकि आपकी वेबसाइट के पाठक का इस product के लिए रुचि उत्पन्न हो |



ऐसे products को रेफरल के लिए चुने जो आपकी वेबसाइट से संबंधित हो। समय – समय पर आने वाले नए product का रिव्यू लिखें इसके दो फायदे होंगे पहला वर्तमान विषय होने के कारण आपकी वेबसाइट में आने वाले ट्रैफिक में बढ़ोतरी होगी। एवं आपके पाठक की रूचि  उस उत्पाद में बढ़ेगी। अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की विजिबिलिटी को बढ़ाने के लिए आप जो कुछ भी प्रयत्न कर सकते हैं आपको करनी चाहिए। क्योंकि आपकी वेबसाइट की विजिबिलिटी जितनी ज्यादा  होगी आपकी Amazon assosiate से होने वाली आय भी उतनी ही ज्यादा होगी। 

Related posts:

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की ये पोस्ट – Amazon affiliate Program क्या है, और इससे पैसे कैसे कमाये ? आप ऊपर दिए सभी स्टेप को फॉलो करें ताकि आप भी amazon से एक अच्छी income कर पाए। अगर आपको Amazon affiliate Program sign up से लेकर इसका कोड अपनी वेबसाइट, या ब्लॉग या युटुब चैनल पे यूज करने में कोई प्रॉब्लम आ रही है, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। अगर दोस्तों ये पोस्ट आपको पसंद आया तो आप इसे लाइक और शेयर करना न भूले। धन्यवाद।

 



Continue Reading
Advertisement
9 Comments

9 Comments

  1. Mukesh Singh

    17th December 2018 at 7:52 am

    Bahut bhadhiya se bataya apne …thanks

  2. Pingback: Facebook Page Kaise Banaye Janiya Puri Jankari Hindi Me Step By Step. - Get Knowledge99

  3. Kaushik adhikary

    2nd September 2019 at 11:12 am

    Nice article.This article very helpful for me.As a blogger it helps me lot.

  4. BRIJLAL KUMHAR

    28th September 2019 at 3:07 am

    BK sir amazon affiliate program 6 manth ke baad expiry kyo ho jata hai.

  5. Adil khan

    12th December 2019 at 8:15 am

    Site link ya mobile app link kese prapt kre

  6. Jyoti

    6th March 2020 at 10:58 am

    Sir mere dashboard me product linking ya or bhi jo option hai wo show nahi kr rahe.. kya problem hogi??

  7. palukavali

    11th March 2020 at 11:56 pm

    How to download Epson L series resetters

  8. Samad

    6th April 2020 at 4:39 am

    बैंक इन्फॉर्मेशन देने से हमको कोई घाटा तो नहीं लगेगा ना सर

  9. Deepu prajapati

    16th April 2020 at 5:07 am

    Sar bahut achcha likhe Hai sir me affiliate marketing krna chahta hu eske liye kya website ya blogging aana jruri h plz hme btaye me es fild me bilkul new hu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!