Government JobJob

Junior Engineer कैसे बने?

Junior Engineer कैसे बने?

Engineer बनने के सपने हर कोई सजाता है। बच्चों से ज्यादा तो उनके माता पिता का सपना होता है कि उनके बच्चे एक Engineer बने। वहीं अगर बात Junior Engineer की हो तो फिर तो क्या कहना। Junior Engineer कैसे बने? आज का हमारा यही विषय होने वाला है।

वैसे Junior Engineer बनने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। कई लोगों को लगता है कि जितनी मेहनत वो Junior Engineer बनने के लिए करेंगे उतने में तो वो और कोई भी Exam Clear कर देंगे। मगर दोस्तों जिनका भी ऐसा मानना है वो गलत है।

ऐसी कोई Job नहीं है जिसके लिए आपको मेहनत न करनी पड़े और रही बात अगर Junior Engineer की तो अगर आप थोड़ा सा भी इस Profession के बारे में जान लेंगे न तो आप समझ जाएंगे कि इसको Qualify करना कितना आसान है।

आपको सही पढ़ाई का सही तरीका पता होना चाहिए और इसके साथ ही इस Job से जुड़ी हर एक Query आपकी एकदम Clear होनी चाहिए।

इसीलिए दोस्तों आज इस Article में हम आपसे Junior Engineer के बारे में सब कुछ बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Junior Engineer क्या होता है?

अगर Junior Engineer बनना है तो ये जानना बेहद ज़रूरी है कि आखिर Junior Engineer कहते किसे हैं। अगर बात करें Junior Engineer की तो इसे हिंदी में कनिष्ठ अभियंता के नाम से जाना जाता है। बहुत से लोग इसको JE के नाम से भी जानते हैं। ये Junior Engineer की Short form है। 

JE का काम आवासीय तथा औद्योगिक विकास परियोजनाओं सहित सार्वजनिक कार्यों और परियोजनाओं की योजनाएं बनाने से सम्बंधित निर्माण तथा Design करने का होता है।

 JE बनने के लिए आपको क्या क्या करना है, यही हम अब आपको बताने जा रहे हैं।

Junior Engineer बनने के लिए योग्यता;-

Junior Engineer बनने के लिए आप सबके पास 2 Options मौजूद हैं- 

  1. पहले तो आप अपना 10+2 पूरा करें और उसके बाद किसी Engineering College में एडमिशन लेकर डिग्री प्राप्त करें। 10+2 के बाद ये कोर्स 2 साल का रहता है।

◆ Engineering कोर्स में Graduation करने के लिए आपको 10+2 में PCM में कम से कम 60% अंक हासिल करने होंगे। इसके साथ ही 10+2 आपको Non Medical Stream से पास करना होगा।

◆ इसके बाद आप अलग आग राज्य विश्वविद्यालयों से AIEEE तथा स्वतंत्र संस्था द्वारा आयोजित किये जाने वाले Entrance Exam में बैठ सकते हैं। इसके बाद आपको 4 साल के डिग्री कोर्स के लिए एडमिशन मिल जाएगा।

◆ डिग्री पूरी होने के बाद किसी भी Sector में JE के लिए Internship कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो इसके बाद उच्च शिक्षा भी ग्रहण कर सकते हैं।

  1. आप 10th के बाद भी Polytechnic कर Diploma प्राप्त कर सकते हैं। 10th के बाद ये कोर्स 3 साल का रहता है।

◆ इसके लिए आपको Polytechnic Entrance Exam को Pass करना होगा। फिर आप Diploma कॉलेज में अपने Trade के हिसाब से एडमिशन ले लें।

◆ Diploma पूरा होने के बाद आप कनिष्ठ अभियंता स्तर पर काम कर सकते हैं।

वैसे तो आप सबके लिए Second Option ज्यादा बेहतर रहेगा कि आप 10th के बाद ही Polytechnic में एडमिशन ले लें।

सम्बंधित लेख :

Engineering Courses in Polytechnic;-

◆ Mechanical Engineering

◆ Civil Engineering

◆ Automobile Engineering

◆ Packaging Technology

◆ Electrical and Electronics Engineering

◆ Electronics and Communication Engineering

◆ Applied Electronics and Instrumentation

◆ Computer Engineering 

◆ Information Technology

◆ Mining Engineering

◆ Textile Technology

◆ Chemical Engineering

◆ Chemical Engineering in Plastics and Polymers

◆ Petrochemicals Engineering

◆ Aircraft Maintenance Engineering

◆ Office Management and Computer Application

आप ऊपर दिए गए किसी भी Trade में Diploma प्राप्त कर सकते हैं।

Polytechnic Exam

इसका एक Entrance Exam होता है। अगर आप Civil, Electrical तथा Mechanical आदि में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप इस Exam में बैठ सकते हैं। इसका Paper Objective type रहता है और कुल 150 Questions पूछे जाते हैं।

जो Students 10th में Science तथा Maths में अच्छे अंक हासिल करते हैं वो Polytechnic Entrance Exam में अच्छी Rank हासिल कर Government College में एडमिशन पा सकते हैं फिर अपने Trade के हिसाब से आपको पढ़ाई करनी है।

Junior Engineer की करियर की संभावना;-

JE में करियर की निम्न संभावनाएं हैं –

JE

◆ AE

◆ SDE

◆ AEE

◆ XEN

◆ SE

◆ अधीक्षण अभियंता

◆ उप मंडल अभियंता

◆ सहायक Engineer (कार्यकारी)

◆ मुख्य अभियंता

◆ JE (Diploma Engineer)

Junior Engineer की Salary;-

Junior Engineer को ठीक ठाक Salary मिल जाती है। इनकी Salary इनके काम के क्षेत्र पर निर्भर करती है। एक Junior Engineer को 15,000 से लेकर 25,000 रुपये तक Salary आराम से मिल जाती है। शुरुआत में इनके पास Working Experience नहीं रहता है जिसकी वजह से Salary कम रहती है मगर जैसे जैसे Experience बढ़ने लगता है वैसे ही Salary भी बढ़ जाती है। 

ये थी Junior Engineer बनने की पूरी जानकारी। अगर आप भी देखते हैं Junior Engineer बनने के सपने तो दोस्तों अच्छे से मेहनत करिए और JE के Exam में बैठिए। अगर आपकी किस्मत में रहेगा तो आपको JE बनने से कोई नहीं रोक पाएगा।

कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा कोर्स फीस, इंस्टिट्यूट,और जॉब अवसर

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!