CareerKnowledge

कमाने के लिए दुबई कैसे जा सकते हैं?

कमाने के लिए दुबई कैसे जा सकते हैं?

जब से COVID 19 का खतरा दुनियाभर पर मंडराया है तब से लाखों करोड़ों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ गया। आज हम जानेंगे कमाने के लिए दुबई कैसे जा सकते हैं?

इंसान की पहली जरूरत आज पैसा ही है और पैसा बिना मेहनत के कमाना बहुत मुश्किल है। 

COVID 19 के चलते जो लोग विदेशों में थे या जहां भी बाहर गए हुए थे उन्हें अपने घर वापस लौटना पड़ा।

ये मुसीबत सच मे बहुत बड़ी थी। अभी सब कुछ कहीं हद तक Normal हो चुका है मगर Normal हो जाने का मतलब ये नहीं है कि संकट अभी टल गया है, कोरोना का कहर अभी भी जारी ही है।

खैर, कोरोना के आने से पहले लोगों का सपना होता था देश से बाहर निकलने का और अपने और अपने परिवार के लिए कुछ कमाने का।

जिन लोगों की Financial Condition ठीक नहीं है या फिर जो अनपढ़ लोग हैं उन लोगों के लिए India से बाहर Job Opportunities काफी बेहतर हैं।

ऐसे लोग ही एक बार विदेश जाने के लिए अपनी सारी जमापूंजी लगा देते हैं और फिर वहां जाकर अच्छा कमाते हैं और हंसते खेलते अपना और अपने परिवार का गुजारा करते हैं।

मगर बीते दिनों कोरोना वैश्विक महामारी ने सबके बसे बसाए घर उजाड़ दिए और हंसते खेलते परिवारों को मानो किसी की नज़र लफ गई। लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा।

कमाने के लिए दुबई कैसे जा सकते हैं?

कोरोना की वजह से लोगों को जो मुसीबत झेलनी पड़ी है उसका अंदाजा तो लगा पाना शायद बहुत मुश्किल है।

दोस्तों अब फिर से आप सबके पास सुनहरा अवसर है विदेश जाने का और अच्छा कमाने का।

अब जब कोरोना का संकट कम हो गया है और आप सब पहले की तरह एक Normal life जी रहे हैं तो क्यों न फिर से दुबई जाने का इंतज़ाम कर लिया जाए।

आपको ये जानकर शायद हैरानी होगी लेकिन ये सच है। भारत के विदेश मंत्रालय के हिसाब से आज दुनियाभर के लगभग 180 देशों में हम भारतीय लोग काम कर रहे हैं।

वहीं सबसे ज्यादा भारतीय सऊदी अरब में काम कर रहे हैं और उसके बाद नंबर आता है UAE का, यहां पर लगभग 15 लाख भारतीय काम कर रहे हैं। अब इस लिस्ट में आपका नाम भी जुड़ने वाला है।

 UAE यानी United Arab Emirates में नौकरी पाना कोई मुश्किल काम नहीं है। खाड़ी देश ही हैं जो दुनियाभर के लोगों को अपने पास आने के लिए लालायित कर रहे हैं।

इन देशों में खनिज तेल की वज़ह से बड़े बड़े उद्योग चल रहे हैं।

यहां पढ़े लिखे लोगों की तो मांग है ही उसके साथ ही यहां कम पढ़े लिखे और अनपढ़ लोगों की भी काफी Need रहती है।

UAE में अमेरिका और यूरोप से अच्छे खासे पढ़े लिखे इंजीनियर आ जाते हैं और भारत से अनपढ़ और कम पढ़े लिखे लोग जाते हैं।

इन लोगों के लिए वहां टैक्सी ड्राइवर, नल, बिजली, सेल्समैन आदि की जॉब available रहती है।

अगर आप भी अच्छा कमाना चाह रहे हैं और पढ़ाई भी कुछ खास नहीं है तो दोस्त आप भी अपना Bag Pack कर लीजिए और हो जाइए तैयार दुबई जाने के लिए। 

आइये हम आपको बता दें कि दुबई जाने के लिए ज़रूरत किस चीज़ की रहती है।

सम्बंधित लेख :

दुबई में कमाने के लिए आपकी क्या Qualification होनी चाहिए?

ये एक बहुत बड़ा सवाल है मगर इसका जवाब बहुत ही Simple है। वहां कोई Hifi degree वाले कि मांग नहीं है।

वहां सबसे Low qualification देखी जाती है। ITI किया हुआ व्यक्ति भी वहां 20,000 की Job कर सकता है और इसके साथ ही Company की तरफ से खाना, रहना Free में मिलता है।

किन Documents की होगी ज़रूरत?

ये तो आप सभी जानते ही होंगे कि भारत से बाहर किसी भी देश मे जाने के लिए आपका वीजा और पासपोर्ट अनिवार्य होता है।

दुबई जाने के लिए भी आपके पास ये होने ही चाहिए। पासपोर्ट और Valid वीजा के साथ ही आपको अपनी Latest Qualification का Certificate भी तैयार रखना है।

इसके साथ ही अगर आपके पास कोई Work Experience है तो आप उसका भी प्रमाण पत्र रख लें।

Paasport साइज्ड फोटो रखना बिल्कुल भी न भूलें। एक और Certificate की वहां आपको ज़रूरत होगी जोकि है Medical Certificate, इसमें ये लिखा होना चाहिए कि आप एकदम Fit हैं। 

वीजा कैसे लेना है?

विदेश जाना है तो वीजा बहुत ज़रूरी है। वीजा आपको विदेश में पढ़ने, घूमने, नौकरी तथा Treatment करवाने के लिए दिया जाता है।

जो लोग विदेश में घूमने जाते हैं उन लोगों को Transit वीजा दिया जाता है और जो लोग विदेश में नौकरी के मकसद से जाते हैं उन्हें 2 महीने के लिए। Visit वीजा दिया जाता है।

अगर उन 2 महीनों में आपको कोई नौकरी नहीं मिलती है तो आप अपने वीजा को 1 महीने के लिए बढ़वा भी सकते हैं। आप दोनों में से कोई भी वीजा लेकर दुबई जा सकते हैं।

वीजा के बारे में तो आप सब जान ही गए मगर अब आप सबके मन मे एक सवाल आ रहा होगा कि आखिर ये वीजा मिलता कहां है?

हम बताते हैं आपको। आपको दुबई जाने के लिए दुबई एम्बेसी में आवेदन पत्र देना होगा। इसके अलावा एमिरेट्स एयरलाइन्स भी एमिरेट्स जहाजों के लिए वीजा देने मे काम करती हैं।

वीजा के लिए आपका Id proof अनिवार्य रहता है। इसके साथ ही फोटो, बिजली के बिल आदि की फोटोकॉपी भी मांगी जाती है। 

ये थी दोस्तों दुबई जाने से सम्बंधित जानकारी। अगर आप भी Financial Condition को लेकर परेशान हैं और पढ़ाई भी कुछ खास नहीं है तो देर मत करिए और दुबई जाने के लिए तैयार हो जाइए।

Related Articles:

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

5 Comments

Comments are closed.
error: Content is protected !!