खुद को मोटिवेटेड कैसे रखे?

आप कितने भी सकरात्मक सोच वाले इंसान क्यों न हो लेकिन इस जिंदिगी को जीने के लिए आपको मोटिवेशन की जरुरत पड़ती ही होगी । खुद को मोटीवेट रखने के अनेक फायदे हैं जैसे की आप कोई भी काम में अपना 100% दे सकेंगे और वह काम आपका सफल भी होगा । आजकल के रोजमर्रा जिंदिगी में लोग परेशानियों को अधिक देखते हैं ऐसे में मोटिवेशन से आप उन परेशानियों से आगे बढ़ सकेंगे ।आज हम अपने इस आर्टिकल द्वारा बताएँगे की खुद को मोटिवेटेड कैसे रखे।

खुद को मोटिवेटेड कैसे रखे:

सकरात्मक लोगों के बीच रहे:

अगर खुद को मोटीवेट और खुश रखना हो तो उसका सबसे पहला मूल मंत्र हैं की आप हमेशा सकरात्मक लोगों के बीच रहे उनसे अपनी बातों को बाटे और सलाह ले ।सकरात्मक लोगों के बीच रहने से आप हमेशा जिंदिगी में आगे की ओर बढ़ेंगे और जितना हो सके नकरात्मक लोगों से दूर रहे और अगर नकरात्मक लोग आपका कोई खास व्यक्ति ही हैं तो कोशिश करे की आप उनसे जितना हो सके काम मिले या बात करे ।

उद्देश्य का होना:

जिंदिगी जीते तो सब हैं लेकिन बिना उद्देश्य के जिंदिगी कुछ भी नहीं हैं ।अगर आपका कोई उद्देश्य हैं जिसे आप पूरा करना चाहते हो तो यही आपके लिए सबसे बड़ा मोटिवेशन हैं ।हर एक व्यक्ति की कुछ न कुछ पसंद होती हैं और कुछ कर जाने की चाहत तो अपने जिंदिगी में अपने रूचि के अनुसार उदेश्य को बनाये और  हर दिन इसी चाहत के साथ उठिये की आपको वह उदेश्य पूरा करना हैं इससे आपमें मोटिवेशन की कभी कमी नहीं होगी ।

मोटिवेशनल सिनेमा देखे:

कई बार ऐसा होता हैं की हमे मोटिवेशन की जरुरत पड़ती ही हैं तो आप अपने आप को मोटीवेट करने के लिए कोई मोटिवेशनल सिनेमा देख सकते हैं ।यह उदाहरण मेरी ही हैं की में जब भी अपने आप को कमजोर महसूस करती हूँ मोटिवेशनल सिनेमा मुझे फिर से मोटीवेट करने में मदद करती हैं ।जिनको सिनेमा देखना बहुत ज्यादा पसंद हैं उनके लिए ये बेहतर विकल्प हैं ।

दिन की शुरुवात अच्छे से करे:

दिन की शुरुवात अच्छे से करे इसका कहने का तात्पर्य यह हैं की हर दिन की शुरुवात आप जितना अच्छे से करेंगे अपने आप को उतना ही मोटीवेट महसूस करेंगे ।हर एक दिन नया होता हैं इसी की चाहत लेकर आप हर एक दिन की शुरुवात करे और अपने जिंदिगी को आगे बढ़ाये।हमेशा ख़ुशी के साथ दिन की शुरुवात करे और कोशिश करे हर एक दिन को खास तरीके से जीने की ।

मोटिवेशनल स्पीकर को सुने:

हर एक दिन आपका ख़ुशी से भरा ही हो ऐसा जरुरी नहीं उतर-चढ़ाव तो जिंदिगी का एक हिस्सा हैं तो ऐसे में अगर आप कभी खुद को कम महसूस कर रहे हो तो ऐसे में आप किसी अच्छे मोटिवेशनल स्पीकर को सुन सकते हैं ।आप चाहे तो लाइव स्पीकर को सुन सकते हैं नहीं तो आजकल इंटरनेट की दुनिया में आप चाहे तो यूट्यूब के माध्यम से भी कई स्पीकर को सुन कर अपने जिंदिगी को पटरी पर फिर से ला सकते हैं ।

थोड़ा ब्रेक लेकर मनपसंद शौक को करे:

खुद को मोटीवेट रखने का एक सरल उपाय यह भी हैं की आप थोड़ा सभी कामों से ब्रेक लेकर अपने मनपसंद शौक जैसे कोई गेम खेलना,डांस करना, कही घूमने जाना,कुकिंग करना ये सभी करके आप अपने आपको अच्छा महसूस करा सकते हैं जिससे आप अपने आपको महसूस करेंगे तथा फिर से आप अच्छी तरह अपने सभी काम को कर पाएंगे ।

अपने आप को महत्व दे:

हमेशा अपने आप को महत्व दे और खुद को समय दे अकसर लोग सबसे अहम काम ही कम करते हैं जैसे की खुद के समय ही नहीं बिताते ।जरुरी हैं के आप खुद को समझे दूसरों को समझने से पहले आप खुद को समझे की आप क्या हैं ? और अगर आप जिंदिगी में कुछ अच्छा कर रहे हो तो कोशिश करें की इसके लिए खुद को श्रेष्ठ माने अपनी सरहरणा करें जिससे आपके अंदर हमेश एक सकरात्मक ऊर्जा बानी रहेगी ।

रूटीन के अनुसार कार्य करें:

दिन की शुरुवात के पहले या फिर एक दिन पहले ही सोच ले की आपको क्या क्या करना हैं ।सही वक़्त के अनुसार सही काम का चुनाव करें और उसे पूरा करने की कोशिश करें ।आप उन कामों को पहले करें जिनमें आप अच्छे हैं या फिर वह काम आपसे जल्द हो जायेगा और बाकि के कामों को भी अपनी सूझ बुझ से पूरा करने की कोशिश करें ।रुटीन से अगर आप अपने दिनचर्या को चलाएंगे तो सारे कम को आप वक़्त पर खत्म कर सकेंगे और दिन के अंत में अपने आप को मोटिवेटेड महसूस करेंगे ।

अपनी पुरानी सफलता को याद करें:

अपने आपको मोटीवेट रखने का एक सरल तरीका यह भी हैं की आप अपने सफलता के दिनों को याद करें ।आपने अपने पुराने दिनों में जितनी भी सफलता हासिल की हैं उसे याद करें और दूसरों के साथ बाटने की कोशिश करें या फिर आजकल इंटरनेट का जमाना हैं उसपर आप अपने दिनों को याद करके कुछ पोस्ट भी कर सकते हैं इससे लोग आपकी सरहरणा करेंगे और आप अच्छा महसूस फिर से करने लगेंगे ।

बड़ी सोच रखे:

ऐसा कहा जाता हैं जैसा आप सोचते हैं वैसा ही आप बनते हैं तो हमेशा बड़ी सोच को रखे ।बड़ा सोच का मतलब सिर्फ अमीरी से नहीं बल्कि एक अच्छा सोच जो एक इंसान को उसके इंसानियत से बड़ा बनाती हैं ।जिंदिगी में जो कुछ भी आप हासिल करना चाहते हो करने की कोशिश जरूर करें और इसे वही कर सकते हैं जिनकी सोच अच्छी होती हैं ।रिस्क लेने से कभी न डरे ।

खुश होने की वजह को ढूंढे:

अपने आप को मोटीवेट आप तभी रख पाएंगे जब आप अपने आपको खुश रखेंगे ।आप वही कार्यो को करें जिसे करने में आपको ख़ुशी मिलती हो ।अगर आप खुश रहेंगे तो सारे कामों को अच्छी तरह सफलता पूर्वक कर सकेंगे इसलिए हमेशा वही कम करें जिसे करने में आपको सच में ख़ुशी मिलती हो ।

कुछ अलग करने की चाहत रखे:

कुछ अलग करने की चाहत रखे ये आपको दुनिया में एक अलग पहचान दिलाएगी ।उदाहरण के तौर पर रतन टाटा, मित्तल, अम्बानी, और ऐसे कई नाम हैं जिन्होंने कुछ अलग दिखाया हैं और ये लोग दूसरों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं तो आप भी कुछ ऐसा करने की चाहत रखे तो आपको भीड़ से अलग पहचान दिलाएगा और कल को लोग आपकी कहानी खुद को मोटीवेट करने के लिए पढ़ेंगे।

हमेशा अपडेट रहे:

अपडेट रहने का मतलब यह हैं की हमेशा दुनिया में क्या चल रहा हैं इसकी जानकारी आपको जरूर होनी ही चाहिए इससे आपको जानकारी के साथ-साथ आपको काफी ज्ञान भी मिलेगा।आपका कोई उद्देश्य हैं और उसे आप पूरा करने की कोशिश में लगे हैं तो उसके लिए आपका अपडेट भी रहना बहुत जरुरी हैं ।अपडेट रहने से आपका सेल्फ डेवलपमेंट भी अच्छा होगा और आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।

आशा करता हूँ की ऊपर लिखे हुए आर्टिकल को आप पढ़ने के बाद यह जरूर समझ जायेंगे की मोटीवेट रहने के लिए आपको क्या-क्या करने की आवश्यकता हैं और आप कैसे हर एक दिन की शुरुवात अपने आप को मोटीवेट रखते हुए कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *