पढ़ाई के लिए स्मार्टफ़ोन कैसे यूज़ करें – Use of smartphone for study





दोस्तों क्या आपने कभी सोचा कि आपके पास जो स्मार्टफोन है उससे आप कितना कुछ सीख सकते है। अगर आप एक स्टूडेंट है, तो आज मैं आपको बताऊंगा कि आप पढ़ाई के लिए स्मार्टफ़ोन कैसे यूज़ करें – how to use of smartphone for study. जो आपके learning process बहुत ही आसान बना देगा।

smartphone का उपयोग सिर्फ WhatsApp, Snapchat या Facebook के लिए नहीं किया जाता है, इसका उपयोग educational perspective से कई तरीकों से किया जा सकता है।

Class के दौरान एक smartphone को बाहर निकालने का मतलब संभावित ज़ब्त करना था; अब, दुनिया में schools की बढ़ती संख्या एक learning tool के रूप में smartphone की ओर मुड़ रही है।

Technology उन कई तरीकों में से एक है जो teachers सफलता की राह पर students के लिए खोल सकते हैं। students को एक instructional tool के रूप में अपने smartphone को school में लाने के लिए कहा जाता है जिसका उपयोग कक्षा में learning को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

क्या आपको believe नहीं है? पढ़ते रहिये। इस article में हम आप पढ़ाई के लिए स्मार्टफ़ोन use करने की 8 प्रैक्टिकल तरीका बताएंगे।



पढ़ाई के लिए स्मार्टफ़ोन कैसे यूज़ करें:

Top 8 uses of smartphone for study:

इससे पहले कि हम जारी रखें, यह याद रखने योग्य है कि इसका मतलब यह नहीं है कि हमें suddenly उस तरीके को बदलना चाहिए जिसमें हम सिखाते हैं, या बिना control के smartphone के use की अनुमति देते हैं।

इस article का purpose smartphone के आसपास के कुछ negative connotations को दूर करना और नई possibilities पर विचार करना है, जो हमारे पास है।

Student को responsibly से school में smartphone का use करने के लिए, यह important है कि हम पहले से limit और rules determine करें।

Record Lectures:

क्या आपके पास अपने notes पर नज़र रखने और class के दौरान एक ही time में professor पर पूरी तरह से attention देने का कठिन समय है? यह वह जगह है जहां आपके smartphone की recording functionality काम में आ सकती है।

अपने smartphone का use करके, आप बाद में जरूरत पड़ने पर सुनने के लिए lecture or discussion record कर सकते हैं।

इसे record करने से, आप यह sure कर सकते हैं कि आप कोई detail miss नहीं करते हैं।

अपनी class से पहले professor से पूछकर sure करें यदि class discussion or lecture को record करना ठीक है।

Keep your eBook with you:

यदि आप अपनी books electronically रूप से प्राप्त करते हैं, तो आप easily से अपने पढ़ने को अपने साथ ले जा सकते हैं।

kindle या अन्य e-book app के साथ, आप class के लिए अपनी reading पर पकड़ बना सकते हैं या आगे बढ़ सकते हैं या केवल fun के लिए एक book पढ़ सकते हैं।

यदि आप अभी भी traditional printed textbook को like करते हैं, तो आप अभी भी अपनी varieties के according printed और eBook दोनों किस्मों के combination का उपयोग कर सकते हैं। audiobook की popularity में भी grown हुई है।

Get answers of your questions online:

जब आप किसी research project को library में नहीं बना सकते हैं, तब आप help के लिए librarian से जुड़ सकते हैं। cornerstone में, आपके पास email, phone या text के help से librarian के साथ chat करने की facility है।

अपने smartphone पर अपनी finger के कुछ ही taps के साथ, आप अपने सवालों के जवाब दे सकते हैं और एक excellent research assignment लिखने के लिए अपने रास्ते पर आ सकते हैं।

यहां तक कि अगर आप एक random fact या detail के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको बस एक search engine से एक सवाल दूर है।




सीखने की ability जो हम चाहते हैं वह वास्तव में amazing है।

e-Dictionary:

e-dictionary ने intermediate participants को word meaning को consolidate करने, नए word सीखने और उनके और Advanced learners के बीच vocabulary knowledge अंतर को बंद करने में मदद की; इसके विपरीत, e-dictionary ने advanced group के लिए कम पढ़ने के development को वहन किया। इससे students को पढ़ने में बहुत आसानी होती है।

 Online test series:

यह probably class में mobile phone के सबसे interesting और revolutionary uses में से एक है। student अब अपने mobile phone पर quizzes और test ले सकते हैं जो पहले उनके teachers द्वारा बनाए गए थे।

इस तरह, teacher अपने students के knowledge और उनके teaching की effectiveness में valuable real-time insight प्राप्त कर सकते हैं।

आप इस तरह के apps google play store से download कर सकते हैं।

 Translator:

फिर से, यह dictionary application की तरह ही एक foreign words के meaning और explanation में मदद कर सकता है।




इस तरह के apps google play store में उपलब्ध है।

Calculator:

ऐसे कई application हैं जो आपको scientific calculator के सभी कार्यों को करने में सक्षम बनाते हैं।

यह उन items की amount को कम करने में help करता है जिन्हें छात्रों को अपने बैग में रखना चाहिए।

 Store formula:

smartphone हमें mathematical और व scientific formulas को हाथ के करीब store करने की अनुमति देता है।

ऐसे application हैं जिनमें पहले से ही सैकड़ों आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले formulas हैं, आपको बस इतना करना है कि उनको download करना है।

Reasons to use Smartphones in the Classroom:

  • Student एक तरह से comfortable होकर learn करते हैं। छोटे बच्चों द्वारा smartphone का widespread use होता है। अधिक से अधिक students को पता है कि उन्हें कैसे उपयोग करना है और वे बच्चों द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ‘tool’ बन रहे हैं।
  • Student जल्दी से answer पाने में able हैं। smartphone जल्दी से जवाब पाने की ability प्रदान करते हैं। एक student एक question के clarification के लिए नहीं पूछ सकता एक open classroom में इसलिए classroom setting में smartphone का use उन answer को प्रदान कर सकता है।
  • Audio और video class के भीतर life में learning को ला सकते हैं। smartphone की audio और video capabilities class में life को learning करवा सकती हैं। यह video images, music और audio के माध्यम से किया जा सकता है। इसके अलावा, students को दुनिया भर के अन्य students के साथ जुड़ने की अनुमति दी जा सकती है, इसलिए वे अपने learning की दुनिया का विस्तार कर सकते हैं।
  • Smartphone का use social learning के लिए अनुमति देता है। smartphone students को project पर group में काम करने, information और discoveries को share करने की अनुमति दे सकते हैं। इसलिए, students एक सामान्य लक्ष्य की ओर बढ़ सकते हैं, एक format में वे उपयोग करने में comfortable होते है।

दोस्तों आप मुझे बोल सकते है कि स्मार्टफ़ोन का यूज़ करने से स्टूडेंट पढ़ाई पे फोकस नहीं कर पाते और वो उसका गलत इस्तेमाल भी करते है। मैं आपको गलत नहीं कहता लेकिन दोस्तों अगर कोई भी स्टूडेंट टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल और करेगा तो इसमें नुकशान से ज्यादा फायदा भी है। इसीलिए ये जरूरी है आप इसे पॉजिटिव लें।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने जाना कि पढ़ाई के लिए स्मार्टफ़ोन कैसे यूज़ करें – Use of smartphone for study. उम्मीद करता हु कि आपको ये पोस्ट पसंद आएगा।

Related posts:

 Top 5 Professional Commerce Courses

IIT (आईआईटी ) की पूरी जानकारी – IIT Entrance, Admission, Job

वकालत की पढ़ाई कहा से करें – टॉप 5 लॉ कॉलेज

एनिमेशन और मल्टीमीडिया में डिप्लोमा कोर्स की पूरी जानकारी



One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *