Connect with us

Career

Whitehat jr क्या है?

Published

on

whitehat jr

दोस्तों आज का युग Technology का युग है। अगर आज आपको Machines, Technology आदि की जानकारी नहीं है तो आप दुनिया से बहुत पीछे रह जाएंगे। अगर आप भी चाहते हैं दुनिया से कदम से कदम मिलाकर चलना तो आपको भी Technology और Science के बारे में जानकारी रखनी होगी। 

अब आप एक आसान से Example से ही समझिए इस बात को। अभी आपको मान लीजिए कि बहुत अच्छे से स्मार्टफोन चलाना आता है मगर आपसे पहले वाली Age के जो लोग हैं उन्हें इस चीज़ में थोड़ी दिक्कत होती है और वो स्मार्टफोन लेकर आपके पास आते हैं और बस एक ही चीज़ कहते हैं, ‘बेटा इससे किसी को फोन कैसे करें’ या फिर ‘देखो बेटा ये क्या हो गया है इसको हटा दो।’ ये सारी समस्याएं आपके पहले वाली Age की हैं।

अब बात करें आपकी समस्याओं की तो आपकी समस्या है Computer और अगर आप थोड़ा बहुत Computer चलाना जान भी रहे हैं तो फिर आपकी समस्या हो सकती है Coding, जी हां दोस्तों Coding इसकी जानकारी आजकल सभी को होनी चाहिए नहीं तो कुछ समय बाद हम सबका वही हुलिया होने वाला है जो अभी हमसे पहले वाली Age के लोगों का है। 

अब हम आप अगर Coding नहीं भी जान रहे हैं तो क्या हुआ अपने बच्चों को तो एक अच्छा और शानदार Future दे ही सकते हैं न। या फिर आप उन्हें भी अपनी तरह बना देना चाहते हैं? आपके बच्चों के शानदार Future के लिए ही Whitehat jr लेकर आया है खास बच्चों के लिए Coding, आइए हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी देते हैं।

सबसे पहले आप लोगों का ये जानना ज़रूरी है कि आखिर Whitehat jr है क्या?

क्या है Whitehat jr?

Whitehat jr एक Online Platform है जिसके जरिए क्लास 1 से लेकर क्लास 12 तक के बच्चों को Coding और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिखाई जाती है।जैसा कि ये तो हम सभी जानते हैं कि अब नई शिक्षा नीति के अनुसार क्लास 6 से क्लास 12 तक के बच्चों को Coding भी सिखाई जाएगी तो ऐसे में घर बैठे बच्चों को Coding सिखाने के लिए ये बहुत ही अच्छा Platform है। 

Whitehat jr को दिसंबर 2018 में मुंबई में Launch किया गया था और इसके Founder हैं करन बजाज।

ये कम्पनी अब Byju’s ने खरीद ली है। Byju’s भी एक Online Study Platform है। Byju’s ने इसको इसलिए खरीदा होगा ताकि वो नहीं चाहता होगा कि मार्केट में उसका कोई Competitor रहे।

Whitehat jr से वो बच्चे आसानी से Coding सीख सकते हैं जिनकी उम्र 6-18 साल है। माना जाता है कि इसी उम्र में बच्चों का Mind बहुत Sharp होता है और वो आसानी से चीज़ों को सीख सकते हैं और फिर अपनी Techniques का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर इस Age में बच्चों को Coding सिखा दी जाए तो तो सोने पर सुहागा समझो।  

Whitehat jr के जरिए बच्चों को Coding सिखाई जाती है और फिर उन्हें गेम, एनिमेशन तथा एप्लिकेशन बनाने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाता है। जहां आज हर जगह Software Engineer की मांग बढ़ती जा रही है ऐसे में ये छोटे बच्चों को उनके आने वाले कल को संवारने के लिए बहुत ही अच्छा मौका देता है।

इस Coding को सीखने के बाद आपके बच्चे भी गेम्स बना सकते हैं और फिर उनसे पैसे भी कमाए जा सकते हैं। आप खुद ही सोचिए न कि जो आपके बच्चे आज कार्टून्स वगेरह देखते हैं वो भी तो सब Coding की ही बदौलत है तो अगर आपका अपना बच्चा ही ये Coding सीख जाता है तो कल वो कार्टून देखने की जगह कार्टून Create करेगा। 

Courses Curriculum

Whitehat jr के लिए आप प्लेस्टोर से सबसे पहले इसकी एप्लिकेशन डाउनलोड करें। उसके बाद इस एप को Open करें। एप के Open हो जाने के बाद आपको रेजिस्ट्रेशन करना होगा। फिर अगर आप चाहें तो इस पर trial class लें और उसके बाद आप Paid classes ले।

आपको WhitHat Jr में (Grade 1) Beginner, (grade 2-3) Intermediate, (Grade 4-6) Advanced, (Grade 7-9) Professional तथा (Grade 10+) Applied Tech.paid course की सुविधाएं मिलेंगी।

Paid cours 3 स्टेज का होगा। आपको हर स्टेज में अलग अलग Online Classes देखने को मिलेंगी और हर Class के हिसाब से ही Course को डिजाइन किया गया है।

  • Introduction to coding- दोस्तों यहीं से होगी Coding की दुनिया की शुरुआत। इस Course में 8 Class हैं। इसमें आपके बच्चे को Sequence, FundamentalsCoding Blocks तथा Look के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। इस Course का Price 5,999 रुपये।
  • App Developer Certificate- ये है दूसरी स्टेज। इसमें कुल 48 Class हैं। इसमें High level Coding सिखाई जाएगी जिसमें Events/UI Conditionals, Complex Loop, Logic Struckures तथा Turtle coding भी शामिल होगा। अगर बात करें इसके Price की तो इसका Price है 33,999 रुपये।
  • Advance Coding With Space- ये Coding का लास्ट स्टेज है। इसमें Advance Coding सिखाई जाएगी और इसमें 144 Class रहेंगी। इसी Course में आपको पीछे सिखाए गए Courses का रिवीजन भी कराया जाएगा। इसमें Extended UI/UX, Rich GUI APP, Space Tech Simulation in space Lab / Game Lab, Professional game Design शामिल हैं। इसका Price 99,999 रुपये है।
  • Whitehat jr पर आप भी कर सकते हैं Teaching

अगर आपको भी Coding की अच्छी जानकारी है तो आप भी Whitehat jr से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आप भी बच्चों को Whitehat jr से Coding सिखा सकते हैं। इसके लिए बस आपको Selection के लिए कुछ Round क्लियर करने होंगे और उसके पास आप भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!