ComputerComputer Security

Password manager क्या होते हैं, ये कैसे काम करते हैं?

Password manager क्या होते हैं, ये कैसे काम करते हैं?

Password manager क्या होते हैं, ये कैसे काम करते हैं? आज Privacy सभी के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो गयी है। इंसान को खाना भले बाद में मिले, लेकिन उसे Privacy सबसे पहले मिलनी चाहिए। ये आलम आज बच्चे, नौजवान तथा बूढ़े सभी का है।

अगर आप थोड़ा सा अपने समय में पीछे जाएं तो आप देखेंगे कि कैसे एक ही कमरे में आपका पूरा परिवार ज़िंदगी गुजार देता था। दादा दादी से लेकर पोते पोतियों तक हर कोई उसी एक कमरे के घर में Adjust करता था। तब किसी को Personal space और Privacy जैसी चीजें नहीं चाहिए होती थीं न। लेकिन वक़्त बदलता गया और वक़्त के साथ हम और आप भी बदलते गए। वो कहते हैं न कि समय के साथ सब बदल जाता है। ठीक ऐसे ही समय के साथ Privacy को लेकर भी बदलाव आ गए हैं।

पहले जो परिवार एक कमरे में गुजारा कर लेता था, अब उसी परिवार को वो एक कमरा छोटा लगता है। अब परिवार के हर एक सदस्य को अपना एक Separate कमरा चाहिए होता है। बच्चा पैदा होता नहीं है लेकिन उसकी Privacy को बात पहले हो जाती है। उसके अलग Separate room की तैयारियां पहले ही शुरू कर दी जाती हैं।

Privacy आज के समय में सच में एक बेहद अहम मुद्दा है। हर कोई चाहता है कि उसकी Private ज़िंदगी में कोई दखल न दे।

आज अगर आप छोटे बच्चे से कुछ देर बात कर लेंगे और थोड़ा घुलने मिलने लगेंगे तो बच्चा ही आपसे कह देता है कि I need some space, तो जब आज ये इतना अहम हो ही गया है तो इसीलिए इसको व्यक्ति का अधिकार बना दिया गया है। Privacy सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। Computers और Data में भी हमें इसकी जरूरत रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल Data के चोरी होने के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं।

जब आप Internet का इस्तेमाल करते हैं तो आपका जो Account होता है उसकी सुरक्षा बेहद ज़रूरी हो जाती है। Account की सुरक्षा के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप उस पर एक Password का इस्तेमाल करें।

Password के साथ ही एक चीज़ और बहुत महत्वपूर्ण होती है वो होती है एक बेहद मजबूत Password, आपका Password कैसा है, यह भी काफी ज्यादा मायने रखता है।

कई बार कमज़ोर Password होने की वजह से भी Data leak होने की समस्या हो जाती है और लेने के देने पड़ जाते हैं।

आजकल तो लगभग हर जगह आपको Password डालना होता है। Social media से लेकर Bank account तक, साथ ही नौकरी के लिए Apply करने पर हर जगह आपको Password की ही ज़रूरत होती है।

साफ भाषा में अगर समझें तो हम रोज़ दर्जनों Password का उपयोग करते हैं। ऐसे में सबके लिए अलग अलग Password रखना सच में एक झंझटी काम हो जाएगा। फिर होगा यही कि आप कहीं अपना Card swipe करके Password enter करने जाएंगे तो आप Bank account की जगह किसी और Account का Password enter करेंगे।

हर कोई चाहता है कि उसके जितने भी Account हों, हर जगह का जो Password हो वो एक ही हो। ऐसे में आप Password manager का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये आपके लिए सच में बेहद मददगार साबित होगा और आपको जगह-जगह Password याद करने के झंझट से भी बचाएगा। शायद आपको इसके बारे में जानकारी न हो। इसीलिए आज हम आप सभी को इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस लेख में हम आप सभी को बताएंगे कि Password manager होता क्या है और आपके लिए Best password manager कौन से हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने Account को सुरक्षित रख सकते हैं।

Password manager क्या होता है?

कोई भी Password manager एक Computer program होता है। इससे Users को ये सुविधा प्रदान की जाती है कि वो Online services के लिए अपने Personal password को स्टोर कर सकें, उन्हें Create कर सकें और साथ ही उन्हें Manage भी कर सकें।

ये एक ऐसा Password create करता है जो काफी ज्यादा मजबूत होता है। इस तरह के App में आप अपने सारे ही Password को Save कर के रख सकते हैं।

इनकी खासियत यह होती है कि जो भी App पासवर्ड इसमें Save करते हैं वो सभी एक Encrypted file में Save हो जाते हैं। फिर उन्हें आपके सिवा कोई और नहीं देख सकता है। यही नही आप इन App का इस्तेमाल करके अपनी Payment information को भी इसमें स्टोर कर सकते हैं।

बस इसमें आपको एक Password को याद करने की ज़रूरत होगी। जैसे आप तमाम पासवर्ड्स अब तक याद रखते थे, उन्हें याद रखने की अब ज़रूरत नहीं है।

अब बस आपको एक ही पासवर्ड को याद रखना है। बाकी सारे जितने भी पासवर्ड होंगे, उन्हें ये अपने आप ही Save कर लेगा। 

ये आपको अपने आप Log in करने में आपकी मदद करेगा। ये आपके पासवर्ड Database को एक Master पासवर्ड की मदद से Encrypted करता है। यही Master पासवर्ड एक Single पासवर्ड  होता है जिसे आपको याद रखना होता है। ये केवल एक ही होता है।

कुछ बेहतरीन Password manager कौन से हैं?

अभी हम सभी ने देखा कि Password manager होता क्या है। चलिए अब कुछ बेहतरीन Password managers के बारे में जानते हैं।

◆ LogmeOnce –

ये बहुत ही खास Password मैनेजर है। इसको आप चाहें तो एक Device पर इस्तेमाल करें या फिर एक से ज्यादा Device पर इस्तेमाल करें, आपको कोई भी Charge नहीं देना पड़ता है।

ये App बिल्कुल फ्री है। ये हर तरह के Device को बेहतर Security प्रदान करने का काम करता है। इसको आप Android में तो उपयोग कर ही सकते हैं। साथ ही साथ ये आप सभी के लिए Desktop और  iOS के लिए भी मौजूद है। इसमें आप Password के साथ दूसरी Information को भी Store कर सकते हैं।

ये आपको बहुत बेहतर Security प्रदान करता है। इसमें आपके Password और बाकी जो भी Personal information होती है, वो सब Secure रहती है। इसको आप चाहें तो Browser से भी Connect कर सकते हैं। उसके बाद आप इससे अपने Social media तथा बाकी सारे Digital account को एक आसान से Master password से Protect कर सकते हैं। 

इसमें आपको Strong password create करने के लिए एक Strong password generator भी दिया जाता है। कभी अगर बाद में आप चाहते हैं कि आप अपना जो Password है उसे Edit कर सकें, तो दोस्तों इसमें आपको उसकी भी सुविधा दी गई है।

आप इसमें अपने Password को Edit भी कर सकते हैं। इसमें आपका Data पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। अगर आप चाहें तो उसे Cloud पर या फिर Desktop पर भी रख सकते हैं।

◆ Dashlane –

ये बहुत ही बेहतर और User friendly password manager है। इसका Interface इतना ज्यादा सिंपल है कि कोई भी इसको बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

इस App से आप अपने Personal account के किसी भी Private data को सुरक्षित रख सकते हैं। इसमें आपको Sync का Option भी दिया जाता है।

जब आप इसको एक बार Sync कर देते हैं तो उसके बाद अगर आप चाहें तो इसको अलग अलग Device पर इस्तेमाल भी कर सकते हैं। Dashlane का एक फीचर है जो इसको बेहद खास बनाता है।

इसका खास फीचर है साइट ब्रीच अलर्ट का। इसका यह मतलब हुआ कि अगर आप किसी साइट पर पहले ही Visit कर चुके हैं और वहां पर किसी भी प्रकार का Data ब्रीच होता है तो यह App आपको पहले ही Alert प्रदान कर देता है।

◆ KeeperSecurity –

KeeperSecurity एक बहुत ही भरोसेमंद Password manager है। Business, family, enterprises तथा Personal use सभी के लिए ये बेहतर है।

इसमें Two फीचर Authentication का इस्तेमाल किया जाता है और आपके Data को सुरक्षित किया जाता है। इसमें आप अगर चाहें तो अपना आधार नंबर, License नंबर, Passport information आदि से सम्बंधित सारी Information को स्टोर कर सकते हैं। साथ ही आप अपने कुछ Private apps के Password भी यहां पर Save करके रख सकते हैं।

इसमें आपको बस एक ही Password याद रखना रहता है। उसके बाद इसी Password से बाकी सारे Password सुरक्षित रहते हैं।

◆ 1U paasword manager –

इसमें आप अपने Password को तो Manage ही कर सकते हैं, इसके साथ ही आपको इस Password manager का इस्तेमाल करने के लिए एक बायोमेट्रिक Authentication की ज़रूरत होती है।

इसकी खासियत यह है कि ये Password manager बिल्कुल ही फ्री है और आप जितने चाहें उतने Websites को इसमें Add कर सकते हैं।

इसमें आप कई सारी Device को अगर चाहें तो Sync भी आसानी से कर सकते हैं। इसमें बाकी Managers की तरह कोई Master password नहीं होता है बल्कि इसमें आपको बस एक बॉयोमेट्रिक की ज़रूरत होती है। जिससे आप इसको Access कर सकें। बॉयोमेट्रिक Authentication के लिए इसमें आपको Face unlock का बेहतरीन Option भी दिया गया है।

◆ 1Password –

इस Manager का इस्तेमाल आप Windows, iOS, Android, mac आदि पर आसानी से कर सकते हैं। इसका User interface काफी ज्यादा बेहतरीन है। इसी के साथ ही इसको इस्तेमाल करने की जो क्षमता है वो भी बाकी Managers से काफी अलग है। इसीलिए यह Password manager काफी ज्यादा खास है। इसमें आप किसी भी तरह का अपना Private data store कर सकते हैं।

◆ LastPass –

Security प्रदान करने के नज़रिए से ये काफी ज्यादा खास Password manager है। LastPass में आप अपने सभी Personal data को स्टोर कर के रख सकते हैं। इस Manager में आप अपनी Log in details, online shopping profile आदि को भी सुरक्षित स्टोर कर के रख सकते हैं। इसमें आपको एक मजबूत Password को Create करने का Option दिया जाता है। 

जिस भी Device में  LastPass होता है तो उसमें आपको अलग-अलग Accounts के पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होगी। जरूरत पड़ने पर यह Automatically ही पासवर्ड डाल देता है। अगर आप चाहें तो इस Password manager को भी दूसरे Devices के साथ Sync कर सकते हैं।

◆ Avast passwords –

अगर आप एक बार इस App को अपने फोन में Install कर लेते हैं तो उसके बाद आपको अलग अलग Password को याद करने की समस्या से छुट्टी मिल जाएगी। इसमें आपके सारे Passwords तो स्टोर रहेंगे ही, इसके साथ ही आपकी अन्य Information भी इसमें सुरक्षित रहती है।

इसमें भी बाकी Password managers की तरह ही एक Automatic password डाल दिया जाता है। इसका एक बहुत ही खास फीचर है।

इसका खास फीचर यह है कि अगर किसी भी Account का आपका Password leak हो जाता है तो ये उसकी Warning आपको दे देता है। आप चाहें तो इसे मोबाइल पर या फिर कंप्यूटर आदि अन्य किसी भी Device पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों तो ये थी Password manager से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी। साथ ही इस Article में आप सबने देखा कि कौन से Password manager हैं जो आपको बेहतर Security प्रदान करते हैं।

आज के समय में तो Cyber crime बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है, ऐसे में आज हर एक व्यक्ति को ज़रूरत है एक बेहतरीन Password manager की ताकि वो अपनी Personal information को Safe and secure रख सके। साथ ही अलग अलग Account के लिए अलग अलग Password को याद करने के झंझट से बच सके।

सबंधित लेख :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
error: Content is protected !!