Entertainment

ओटीटी (OTT) क्या है और ये दूसरे Platforms से अलग कैसे है?

ओटीटी (OTT) क्या है और ये दूसरे Platforms से अलग कैसे है

ओटीटी (OTT) क्या है और ये दूसरे Platforms से अलग कैसे है? आज के समय की अगर बात की जाए तो बिना Internet के हम लोग का जीवन ही संभव नही  है। सब कुछ इसी से है।

हम जितना ज्यादा Digital होते जाएंगे उतना ही ज्यादा हम इस पर निर्भर होते जाएंगे। पहले एक जमाना था कि लोग Internet के बारे में बिल्कुल नहीं जानते थे और न ही इसका कोई इस्तेमाल करता था मगर आज तो घर घर Internet है मगर तब भी इसके बारे में बहुत ही कम लोग ढंग से जानते हैं।

बच्चे से लेकर बूढों तक आज शायद ही कोई ऐसा बचा हुआ हो जो इससे दूर हो। छोटा सा बच्चा जो मोबाइल में Cartoon देखता है न वो भी इसकी बदौलत ही ऐसा कर पाता है। वहीं कोई बुजुर्ग व्यक्ति जो मोबाइल में किसी भी समय सत्संग या भजन सुन पाता है वो भी इसी की देन है। अभी हम आपको एक ऐसा उदाहरण देंगे जिससे आप सब Relate करेंगे और आप सबको हंसी भी आएगी। अब हर घर डॉक्टर ज़रूर मिल जाएगा ये भी तो Internet की ही देन है दोस्तों। लोगों ने Youtube खोला और तमाम तरह की दवाइयां और नुस्खे देखकर घर मे बताना शुरू कर दिया। इसी से तो हर घर डॉक्टर की कमी नहीं रही अब। अब हंसी मजाक से अलग हटकर बात करते हैं।

आज हम अपना हर एक काम घर बैठे ही कर ले रहे हैं। न कहीं आना है न कहीं जाना है। इससे समय के साथ-साथ हम अपने पैसे की भी बचत कर लेते हैं। पहले Shopping करने लोग बहुत दूर-दूर चले जाते थे लेकिन अब तो आपको घर पर ही हर एक दुकान मिल जाएगी। फिर आप जो मर्जी वो खरीदें।

दोस्तों जब कोरोना नहीं आया था तब आप भी सिनेमा घर में Movies देखने जाते ही होंगे, लेकिन फिर कोरोना ने ऐसी तबाही मचाई कि सिनेमाघर से लेकर Malls तक बंद हो गए।

Lockdown के चलते लोगों को घरों में कैद होना पड़ गया। ऐसे में सवाल ये आया कि कोई Movie आखिर देखे भी तो कैसे? क्योंकि Entertainment के साथ समझौता करना बहुत मुश्किल होता है। वहीं हर व्यक्ति की सबसे पहली ख्वाहिश होती है कि वो कोई भी टीवी Show अगर देखे तो उसमें बीच में कोई भी Ad न आए और बिना Ad के वो Shows को Enjoy कर पाए। अब इन्हीं टीवी Shows की जो जगह है वो Web series ने ले ली है। इन्हीं Web series के लिए ही OTT platform को बनाया गया है।

इन Platform पर आपको बहुत सारे Serials और Web series मिल जाती हैं। अब तो इन्हीं OTT platforms पर ही Bollywood movies को भी Release किया जाता है। एक और खास बात इसकी ये है कि आप बिना Ad के इन्हें Enjoy कर सकते हैं। हालांकि दुनियाभर में ये काफी समय पहले से ही प्रचलित है लेकिन India में तो ये अभी कुछ समय पहले ही Popular हुआ है।

अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें OTT के बारे में पता ही नहीं है। ये लेख आज हम इसीलिए लेकर आए हैं कि जिनको OTT के बारे में नहीं पता है, उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके। आइये फिर जानते हैं कि OTT होता क्या है और इसके क्या क्या Examples हैं।

OTT क्या है?

OTT एक Online platform है। इस Platform में हमें Internet के माध्यम से Direct online content प्रदान किये जाते हैं। ये हमें Audio, video, online streaming आदि की सुविधा प्रदान करता है। जितने भी ओटीटी Platforms होते हैं वो या फिर App की फॉर्म होते हैं या फिर Online streaming service के रूप में आपको देखने को मिलते हैं।

आप इनको बहुत ही आसानी से Google playstore, apple playstore या फिर केंडल फायर से आसानी से Download कर सकते हैं। आपको हर Platform पर अलग अलग Content देखने को मिल जाएंगे। इसके साथ ही जो Content आपको किसी एक Platform पर देखने को मिलेगा, वो किसी दूसरे Platform पर देखने को नहीं मिलेगा।

ओटीटी Platform एक Media service है। जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि ये आपको Direct internet से प्रदान की जाती है। इसका इस्तेमाल करके आप उन Services का आनंद ले सकते हैं जो आपको Broadcasting, cable या फिर Satelltie की मदद से देखने को मिलती है। इसमें तो आपको काफी ज्यादा खर्चा भी करना पड़ जाता है। मगर वहीं अगर आप ओटीटी Platform का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ज्यादा खर्चा भी नहीं करना पड़ता है और आप Subscription based video on demand (SVoP) सेवा की मदद से सीधे अपने फेवरेट Shows का लुत्फ उठा सकते हैं।

आप चाहें तो अपने मोबाइल या फिर Smart टीवी पर आसानी से Movie और Web series का आनंद ले सकते हैं। इसको आप एक तरह से अपना घर का Theatre भी समझ सकते हैं।

पहले आप को Movie आदि देखने के लिए बाहर जाना होता था और फिर थिएटर में सीट Book करनी पड़ती थी, लेकिन अब तो थिएटर आपके ही हाथ में है। आप जहां चाहें वहां अपने फेवरेट Shows देख सकते हैं। फिर चाहे आप किसी ट्रेन में सफर कर रहे हों या फिर आप किसी बोरिंग से पार्टी में एक कोने में बैठे हों।

बस आपको मोबाइल जेब से निकालना है और अपने फोन के ओटीटी Platform को Open करना है। बस फिर आप अकेले में भी अकेला महसूस नहीं करेंगे और अपने Shows को Enjoy कर पाएंगे।

OTT का Full form क्या है?

इसके बारे में तो आप सभी ने जान लिया। चलिए अब जानते हैं कि इसकी Full form क्या है। OTT को ‘Over the top’ के नाम से भी जाना जाता है। इसकी शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में हुई थी, लेकिन ये अब धीरे धीरे दुनियाभर में काफी तेज़ी से मशहूर होता जा रहा है।

ओटीटी Internet का एक Online platform है, जो कि आपको बिना किसी Cable या Broadcast provider के Internet की सहायता से Content प्रदान करने का काम करता है।

OTT platform कैसे काम करता है?

दोस्तों ये एक Website की तरह से काम करता है। इस Website पर काफी सारे Content और Videos मौजूद रहते हैं। फिर जो भी User होते हैं वो अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी Content को देख सकते हैं। इसको आप Youtube से समझ सकते हैं। ये भी एक तरह का ओटीटी Platform ही है, जिसमें आप जो मर्ज़ी वो देख सकते हैं। यहां पर भी करोड़ों Video मौजूद हैं।

दोस्तों जिस Technology का इस्तेमाल करके आपको ओटीटी में Contents प्रदान किये जाते हैं, उसे Content delivery network (CDN) के नाम से जाना जाता है। इसी का उपयोग करके बड़ी आसानी के साथ ओटीटी अपने Users को उनकी पसंद के हिसाब से Content प्रदान कर देता है। इस CDN technology की मदद से जो भी Content होता है वो काफी तेज़ी से User तक पहुंच जाता है। इस Service का एक और फायदा होता है।

इससे ये फायदा होता है कि अगर किसी भी एक Area का Server खराब हो जाता है, तो केवल उसी Area के लोगों को Service को प्राप्त करने में दिक्कत होगी। बाकी दुनियाभर के लोग उसे आराम से बिना किसी दिक्कत के Access कर सकते हैं।

ये Platform दुनिया के तमाम Internet provider के साथ मिलकर अपना Content उन्हीं के Server पर डाल देते हैं। इससे होता है कि User को जो भी Content चाहिए होता है, उन्हें वो बेहद आसानी से Internet provider पर ही मिल जाता है। इसके लिए ओटीटी के किसी अन्य Server के पास भटकने की ज़रूरत नहीं होती है।

इस ओटीटी Platform को Smart platform के नाम से भी जाना जाता है। इसके पीछे कारण है कि आप इसके Contents को मोबाइल, टीवी आदि से आराम से देख सकते हैं।

OTT platform पर इतना सारा Content आता कहां से है?

अब जब आप सभी ने इसके बारे में जान ही लिया है तो ये सवाल आप सब के मन में उठना लाज़मी है कि आखिर इन Platforms पर इतना सारा जो Content है वो आता कहां से है? चलिए इसके बारे में हम आप सबको बताते हैं। असल में ये ज्यादातर Videos और Movies के जो Rights होते हैं, उन्हें ये उनके निर्माताओं से खरीदते हैं।

इसकी और खास बात है कि ये लोगों को अपनी तरफ खींचने के लिए खुद के Production house भी बनाते हैं। फिर ये उससे अपना खुद का Content बनाते हैं, जो आपको किसी अन्य Platform पर देखने को नहीं मिलता है।

ये अलग अलग डायरेक्टर्स के साथ मिलकर खुद के Videos आदि बनाने का काम करते हैं। इसीलिए आपको यहां पर बहुत ज्यादा Contents देखने को मिल जाते हैं।

OTT platforms में कौन-कौन सी Services मिलती हैं?

आमतौर पर इस में हमें 3 तरह की Services देखने को मिलती है। ये Services निम्न ही –

  1. Transactional video on demand (TVoD)-  इसमें Users को उनके फेवरेट Content को देखने की सुविधा बस एक बार ही दी जाती है। इसके बाद अगर User चाहे तो अपने फेवरेट Show को खरीद सकता है या फिर उसे किराए पर भी ले सकता है।
  2. Advertising video on demand (AVoD)-  इस तरह की Service में होता क्या है कि कोई भी User content को फ्री में देख सकता है, लेकिन इसके साथ ये दिक्कत रहती है कि आपको फ्री Contents के साथ फ्री में Ads भी देखने को मिलते हैं। ये Ads आपको Contents के बीच में ही देखने को मिल जाते हैं। 
  3. Subscription video on demand (SVoD)- जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है। इसमें User को Video streaming के लिए या फिर किसी भी Content को देखने के लिए उसका Subscription लेना पड़ता है। इसमें आपकों Original contents को देखने का मज़ा मिलता है। इसमें आपको एक तय राशि देकर के उस Platform का Subscription लेना पड़ता है।

India के Most popular ओटीटी Platforms कौन से हैं?

अब आप ओटीटी के बारे में काफी कुछ जान ही चुके हैं तो चलिए फिर अब जानते हैं कि India के Popular ओटीटी Platforms कौन से हैं।

India के कुछ Popular OTTs निम्न हैं –

◆ Netflix –

ये एक US based video streaming कंपनी है। ये 2015 में India आया था और अभी तक ये सबसे बड़ा ओटीटी प्लेयर बना हुआ है। इसके पास एक बहुत ही Broad programming library है।

अगर बात करें इस Library की तो इसके अधिकतर Contents ऐसे होते हैं जो Indian users को काफी पसंद आते हैं। अभी Regional language में थोड़ा सा पीछे है। मगर ये ऐसे लोगों के लिए काफी ज्यादा बेहतर है जिन्हें  अंग्रेजी Shows आदि देखने का शौक रहता है। अगर बात करें India की तो यहां पर अगर आप इसकी Membership प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 199 रुपये में इसका सबसे सस्ता Subscription मिल जाता है। वहीं अगर आप इसको 2 Device पर चलाना चाहते हैं तो आपको 649 रुपये प्रति माह देने होते हैं और यदि आप 4 Devices वाला Subscription लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 799 रुपये प्रति माह देने होंगे।

◆ Hotstar –

ये भी 2015 में Launch हुआ था और यह Star नेटवर्क का बहुत ही बड़ा और मशहूर Video on demand platform है। अभी तक यही एक ऐसा Platform है जहां पर आपको Shows, movies, web series तथा Live खेलों का संपूर्ण मिश्रण देखने को मिल जाता है। इसकी लोकप्रियता इसलिए भी काफी ज्यादा बढ़ चुकी है क्योंकि इसने फॉक्स, एचबीओ तथा डिजनी के साथ साझेदारी की हुई है। जिसकी वजह से इनके भी Contents यही आपको प्रदान करता है। इसमें आपको लगभग 8 भाषाएं मिल जाती हैं। इसके साथ ही इसमें आपको बहुत ज्यादा Broad variety देखने को मिलती है। जिन लोगों को मैच आदि देखने होते हैं, उनके लिए भी ये काफी खास है।

Hotstar में आपको 2 तरह की Membership देखने को मिलती है। एक Membership VIP की होती है। Hotstar VIP में आपको Limited contents प्रदान किये जाते हैं और इस Pack की कीमत 365 रुपये प्रति वर्ष होती है। इसमें आपको ये फायदा होता है कि आप जो भी Contents देखते हैं, वो सभी Ad free होते हैं। इसके बाद दूसरी Membership होती है Hotstar premium की।  Premium pack आपको 299 रुपये प्रति माह और 999 रुपये प्रति वर्ष की कीमत पर मिल जाता है। इसमें आप Hotstar के सभी Contents का आनंद बिना Ad के ले सकते हैं।

◆ ZEE 5 –

जिस तरह से Star नेटवर्क ने Hotstar को Launch किया है, ठीक वैसे ही ZEE 5 को ZEE entertainment enterprises limited ने Launch किया है। इस Platform में आपको 12 भाषाओं में अलग अलग Contents मिल जाएंगे। इसमें Local और इंटरनेशनल दोनों ही Contents होंगे। साथ ही इसमें बंगाली, मलयालम, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, ओडिया, भोजपुरी, गुजराती और पंजाबी आदि 8,000 भारतीय भाषाओं में 500 से अधिक टीवी Show के साथ 1,00,000 घंटे की सामग्री आपको देखने को मिल जाएगी।

अगर आप इसका Subscription लेना चाहते हैं तो आपको 99 रुपये प्रति माह देने होंगे। वहीं अगर आप इसकी वार्षिक Membership प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 999 रुपये प्रति वर्ष देने होंगे।


इसे भी पढ़ें :


◆ Amazon prime video –

आप सबकी अपनी घर की दुकान Amazon ने इसको Launch किया है। Amazon prime video काफी ज्यादा Popular और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ओटीटी Platform है। Lockdown के समय में तो काफी सारी Bollywood movies को भी यहीं पर Release किया गया था। इसमें आपको कई भाषाओं में सामग्री मिल जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको एक बात बता दें कि इस समय भारत उन 16 देशों में शामिल हो गया है जिसमें Amazon prime video के Users सबसे तेज़ी से बढ़ते चले जा रहे हैं। एक शोध के मुताबिक भारत के लोग लगभग 93 प्रतिशत का अपना समय इसी Platform पर बिताते हैं। अब बात कर लेते हैं इसकी Membership की। अगर आप इसका Member बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 999 रुपये प्रति वर्ष देने होंगे।

◆ Voot –

ये एक Indian ओटीटी Platform है।।इसमें आपको ज्यादातर वही चीज़ें देखने को मिलेंगी जो आप कलर्स टीवी चैनल पर देखते हैं। Voot अपने सभी Customers को 45,000 घण्टे का एक पूल प्रदान करता है। यह Platform ढेर सारे नाटक कॉमेडी स्पूफ आदि चीज़ो कि List में आता है। Voot के अब तक लगभग 3 करोड़ 20 लाख Active users है जो कि प्रतिदिन इस प्लेटफार्म पर औसतन 50 मिनट तक Streaming करते है।

ये वायकॉम भारत के 18 बड़े नेटवर्क में से एक है। इसमें आपको रंग (हिंदी), MTV, Nicklodean, वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स तथा MTV इंडीज के सभी Contents देखने को मिल जाएंगे।

◆ Alt balaji –

ये लोगों के बीच काफी ज्यादा Popular है और हमेशा छाया रहता है। असल में ये Adult contents के लिए जाना जाता है। इसमें आपको बहुत सारे Adult web series देखने को मिल जाती हैं। असल में ये एकता कपूर की ही एक घरेलू Video streaming है। इसीलिए ये India में ही बना हुआ है। इसमें आपको Ad free contents मिलते हैं। साथ ही इसमें 32 भाषाओं में मूल Show मिल जाते हैं जिसमें हिंदी, तमिल, बंगाली, गुजराती आदि शामिल है। अगर आप इसका Member बनना चाहते हैं तो आपको इसका Subscription लेने के लिए 300 रुपये प्रति वर्ष देने होंगे।

◆ Sony liv –

इसको Multi screen द्वारा Develop किया गया था। इसको 2013 में Launch किया गया था। इसमें आपको वर्तमान Show देखने को मिल जाते हैं। इसके साथ ही आपको इसमें पिछले Show episodes और Movies भी देखने को मिलती हैं। इसमें आपको फ्री और Premium दोनों ही सामग्री देखने को मिल जाती है। अगर आप इसका Premium member बनना चाहते हैं तो आपको 99 रुपये प्रति माह देने होते हैं।

दोस्तों तो ये थी OTT platforms से जुड़ी जानकारी। अब आप सब समझ ही गए होंगे कि ये क्या होते हैं। आजकल ज़ह सब कुछ Online हो ही गया है तो ऐसे में ज़रूरी है कि हमें इनकी जानकारी हो। क्योंकि अब थिएटर वगेरह कब खुलेंगे कब बंद होंगे ये किसी को भी नहीं पता रहता है। कभी अचानक से कोरोना थम जाता है तो कभी अचानक से चरम सीमा पर होता है। तो ऐसे में मनोरंजन के साथ तो समझौता किया नहीं जा सकता है।

अगर आप थिएटर नहीं जा सकते हैं तो क्या हुआ, थिएटर को आप घर तो ला ही सकते हैं। साथ ही आप अपने स्मार्ट टीवी में इन OTTs को Log in करके एक बड़ी स्क्रीन पर अपने फेवरेट Show का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

सबंधित लेख :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
error: Content is protected !!