Connect with us

Computer Security

Top 5 best free antivirus for Windows PC

Published

on

दोस्तों जैसाकि आपको पता ही है कि कंप्यूटर में वायरस आने का कितना risk रहता है, और अगर आप अपने कंप्यूटर को वायरस से बचाने के लिए कोई एंटी वायरस खरीदते है, तो वो कितने कॉस्टली पड़ता है। इसीलिए आज के इस पोस्ट में मैं आपको Top 5 best free antivirus for windows के बारे में बताऊंगा। जिससे आप अपने कंप्यूटर को कैसे भी यूज़ लेकिन उसमे वायरस नहीं आएगा।

Top 5 best free antivirus for windows:

Avast Free Antivirus:

Avast का उपयोग लाखों लोगों द्वारा किया जाता है और antivirus की लगभग हर “best list” में और good reason से high रैंक करता है। यदि आप एक solid program चाहते हैं जो नए threats को रोकना सुनिश्चित करता है लेकिन अभी भी customize करने के लिए पर्याप्त आसान है, तो आपको इसका उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।

antivirus portion में बहुत सारे options हैं जिन्हें आप बदल सकते हैं लेकिन किसी के लिए भी उपयोग करना काफी आसान है।

definition और program updates दोनों ही automatically रूप से किए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि आप Avast को install कर सकते हैं और यह चिंता किए बिना कि आप latest और greatest version चला रहे हैं।

Avast Free Antivirus में supported कुछ और features इस प्रकार हैं:

  • Scheduled स्कैन
  • Custom स्कैन जो केवल memory, rootkits, auto-start programs,आदि की जांच कर सकते हैं।
  • सभी files या केवल certain file extensions की जाँच करना
  • potentially unwanted programs के लिए Scanning

Bitdefender Antivirus Free Edition:

यदि आप एक ऐसा antivirus program चाहते हैं जो न केवल free हो बल्कि उपयोग करने में आसान हो और बहुत सारे buttons और menus के साथ cluttered न हो, तो आपको निश्चित रूप से Bitdefender Antivirus के free version को आज़माना चाहिए।

जब आप internet browse कर रहे हों और passwords डाल रहे हों, तो न केवल viruses, worms, rootkits, spyware, और other threats से आपको तुरंत सुरक्षा मिले, बल्कि anti-phishing और anti-fraud protection भी आपके साथ हो।

यह remarkable है कि Bitdefender अपने minimal design के बावजूद कितनी अच्छी तरह से चलता है। Drag and drop files और folders में सीधे उनके खिलाफ एक scan चलाने के लिए, साथ ही एक full system scan शुरू करें या right-click context menu से चुनिंदा objects को scan करें – जिनमें से सभी एक ही समय में चल सकते हैं।

भले ही वे कैसे शुरू हों या कितने scans एक साथ चल रहे हों, उन scans का एक history आपके लिए program की primary window के साथ-साथ settings के Events area में  record किया जाता है।

Avira Free Security Suite:

Avira के free software suite में main component जो इसे stand out करता है वह है protection Cloud नामक “in-the-cloud detection” सुविधा।

यह scanning method Avira के antivirus tool के हाथ से निकलने से पहले threats को पहचानने और रोकने की सुविधा देती है।

जब किसी भी computer पर एक suspicious file का पता चल जाता है, तो उस specific file का एक fingerprint generate किया जाता है और उसे anonymously से Avira पर upload किया जाता है, ताकि वे उसे scan कर सकें और उसके status को हर Avira user को वापस report कर सकें, ताकि program appropriate action कर सके।

Avira existing threats को scan कर सकता है और साथ ही नए threats का पता लगा सकता है और उन्हें रोक सकता है। यह आपको ransomware, Trojans, spyware और अन्य प्रकार के malware से बचाता है।

Avira Free Antivirus में supported कुछ और  features इस प्रकार हैं:

  • एक schedule पर स्कैन करें
  • active scans को रोकने की ability को Disable करें ताकि viruses program को खोजने से रोक न सकें
  • scanner’s priority level को Adjust करें
  • Scan master
  • Password program की  settings को सुरक्षित रखता है
  • removable devices पर auto-run को ब्लॉक करें

COMODO Antivirus:

यह उतना ही simple या उतना ही complex हो सकता है जितना आप चाहते हैं कि यह आपके antivirus tools के साथ experience के  level पर निर्भर हो, यह new threats का पता लगाने के लिए cloud-based स्कैन scan का समर्थन करता है, और built-in sandbox technology programs को isolate कर सकती है ताकि वे आपकी files को affect नहीं कर सकें भले ही वे  malicious हों

COMODO से इस free antivirus program को  install करने के ठीक बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए एक स्कैन शुरू होता है कि आपका कंप्यूटर सुरक्षित है।

आप किसी भी समय स्कैन चला सकते हैं, या तो  quick scans, full scans, scans of commonly infected areas और custom scans।

COMODO Antivirus में एक custom scan आपको यह चुनने देता है कि कौन सी files या folders को स्कैन करना है और अन्य customizations के host को enable करना है जैसे कि archives को to decompress करना और scan करना, cloud scanning का उपयोग करना, automatically threats को हटाना, memory scanning के लिए जांच करना, memory में चलने वाले threats की जांच करना, skip करना एक maximum size की files को, full system resources के साथ scan चलाएं, delete PuPs, और बहुत कुछ।

COMODO Antivirus में supported कुछ और  features इस प्रकार हैं:

  • Password program की protection करता है
  • एक floating desktop widget दिखाता है
  • कौन सा archive file types को unpack और scan करने के लिए चुनें
  • network पर files की real-time scanning Enable करें

Microsoft Windows Defender:

यह security software Microsoft द्वारा developed किया गया है और कंपनी इसमें सुधार करती रहती है। यह latest Windows OS के साथ आता है। तो, आपको किसी भी third-party software को install करने की आवश्यकता नहीं है। यह software Windows के एक part के रूप में आता है, और यह आपको कभी भी किसी भी paid product में अपग्रेड करने के लिए नहीं कहता है।

इसे चलाना बहुत सरल है। आपको इसे चालू नहीं करना होगा या कुछ और करना होगा। जब आपका PC turns on होता है, तो antivirus तभी turns on हो जाता है। आपको instant protection मिलती है,  Defender हर समय threats की तलाश में रहता है।

आप custom या quick scans चलाने के लिए program set कर सकते हैं, या जब आपका PC turns on होता है, तब भी एक scheduled scan कर सकते हैं। यह हर समय एक clean system के साथ शुरू करने में efficient है।

के रूप में software free है और upgrade के लिए कुछ भी नहीं है, यह software सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। आपके system के performance पर भी इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

error: Content is protected !!