ComputerMicrosoft

Windows 11 Download

Windows 11 Features

Windows 11 Download : Windows 10 से तो आप सभी बखूबी वाकिफ ही हैं। ये काफी समय पहले ही Market में Launch किया गया था। इसको इस्तेमाल करने के बाद कुछ और नई चीजों की ज़रूरत Users को पड़ने लगी। अब भाई कोई भी एक ही चीज़ का इस्तेमाल करते करते बोर हो ही जाएगा।

हर इंसान को Change चाहिए होता है। Change के साथ सभी को नई नई तकनीक भी चाहिए होती है। इसीलिए बीच बीच में हर कंपनी अपने Users को खुश करने के लिए नए नए Updates लेकर आती रहती है। ऐसा ही कुछ Microsoft भी लेकर हमेशा आता है।

Microsoft अपने PC users के लिए कुछ कुछ समय के अंतराल पर Windows updates लेकर आता है। अब तक आप सभी ने Microsoft का Version 10 इस्तेमाल किया है, लेकिन अब इसका Latest version भी आ चुका है। इसका Latest version Windows 11 है।

अब Windows 10 की क्या Requirements थीं या क्या क्या उसके Features थे, इस बारे में तो अब हर कोई जानता है। मगर ये जो Latest version है इसके बारे में कुछ ही लोगों को जानकारी है। Latest version जो है वो फिलहाल अभी उन्हीं PCs में देखने को मिलेगा जो बिल्कुल Latest हैं।

इसके Features की अगर बात करें तो ये आपके पिछले Version 10 से काफी बेहतर है। जो कमियां आपको उस Version में देखने को मिली थीं, वो कमियां इसमें दूर कर दी गईं हैं।

अब आपको अपने PC पर एक बेहतर Windows मिलेगी। पहले आपको Start menu left corner में देखने को मिलता था मगर अब Latest version में आपको ये Center में देखने को मिलेगा।

इसके और भी बेहतरीन Features हैं। इसीलिए अगर आपको इसके बारे में जानना है तो आपको इसको Download करना पड़ेगा। आइये जानते हैं कि कैसे आप इसको Download कर सकते हैं।

Windows 11 download करने के लिए Requirements;-

इसको अगर आप भी Download करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसकी Requirements के बारे में जान लीजिए। अगर आपका System सारी Requirements को Fulfill करेगा तो आप बहुत ही आसानी से इसको Install कर पाएंगे।

अगर आप इसकी Requirements को पूरा नहीं करेंगे तो आप इसको Install भी नहीं कर पाएंगे। इसके लिए जो Requirements हैं वो निम्न हैं –

  1. Display – इसके लिए Display की भी कुछ Requirement होती है। अगर आप Latest version को Download करना चाहते हैं तो इसके लिए ज़रूरी है कि आपका System HDD ( High definition display ) 720 pixel या उससे भी ज्यादा होना चाहिए। अगर इससे कम Display होगी तो आप इसको Download नहीं कर पाएंगे।
  2. Graphic card – इसमें आपको DirectX 12 को Support करने वाले Graphic card की ज़रूरत पड़ने वाली है। अगर Windows 11 के मज़े लेने हैं तो आपके पास ऐसा Graphic card होना चाहिए जो इसको Support कर सके।
  3. Hard disk – Hard disk की ज़रूरत तो Operating system को Install करने के लिए पड़ती ही है। इसको Install करने के लिए आपको 64 GB या उससे ज्यादा की Hard disk चाहिए होती है।
  4. RAM – इसके लिए RAM की भी कुछ Requirement होती है। अगर आप Windows 11 को Download करना चाहते हैं तो आपके System की RAM 4 GB होनी चाहिए। अगर RAM 4 GB नहीं होगी तो आप इसको Start नहीं कर पाएंगे।
  5. Processor – इसके लिए Processor भी बहुत मायने रखता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका System अच्छे से काम कर सके तो इसके लिए ज़रुरी है कि आपके Computer का Process कम से कम 1 Ghz होना ही चाहिए। इसी के साथ ही Computer का Processor Faster with 2 Core होना चाहिए और 64 bit Compatible भी होना चाहिए।

अगर आपके System में ये सारी चीज़ें हैं तो आप बहुत ही आसानी से Windows 11 को अपने Computer system में Download कर सकते हैं। आइये अब देखते हैं कि इसको Download कैसे करना है।

Windows 11 को कैसे Download करें?

अगर आपका System ऊपर दी गई सारी Conditions को Fulfil करता है तो आप इसको Install कर सकते हैं। वैसे अभी तक इसका कोई Official download का Option नहीं आया है लेकिन आप इसको 2 तरह से Download कर सकते हैं।

पहला तरीका तो ये है कि आप Windows 10 को Update करके Windows 11 में जाएं और दूसरा तरीका है कि आप किसी Windows insider की Website पर जाकर इसको Download करें। हम दोनों ही तरीके आपको बताने जा रहे हैं।

Windows insider की मदद से कैसे Windows 11 को Install करें?

Step 1- सबसे पहले आप अपने Phone में Chrome को Open करिए।Open Chrome

Step 2- इसके बाद आपको Search bar में Windows insider search करना होगा। इसके बाद जो भी Page आपके Phone पर Open होगा उसमें जो Link दी गई होगी उसमें आपको Top most link पर Click करना होगा।Search Windows Insider

Step 3- फिर आप Windows insider के Home page पर चले जाएंगे।

Step 4- बस आपको अब अपना एक Account create करना है जिसकी मदद से आप आसानी से Windows 11 को Download कर सकें।

Step 5- अब आपके सामने Windows 11 Preview का Option आएगा, आपको इस पर ही Click करना होगा। 

Step 6- बस इन कुछ Steps को अपनाकर आप आसानी से Windows 11 को Download कर सकते हैं।

Windows 10 की मदद से Windows 11 को कैसे Download करें?

इसके लिए आपके पास एक Activated computer होना चाहिए। इसके बाद आप नीचे दिए गए Steps को Follow up करके इसको Download कर सकते हैं –

Step 1 – इसको Install करने के आपको सबसे पहले अपने System को Open करना होगा। इसके बाद आपको System की Settings में जाना होगा।

Step 2 – जैसे ही आप Settings पर Click करेंगे, उसके बाद आपके सामने एक Page open होगा। इसमें आपको Update and security का एक Option दिखाई देगा। आपको इसी पर Click करना होगा।

Step 3 – इसके बाद आपके सामने एक List open हो जाएगी। इस List में आपको Windows insider program पर Click करना है।

Step 4 – अब इसके बाद आपको Get started पर Click करना है।

Step 5 – जैसे ही आप Get started पर Click करेंगे वैसे ही आपसे Windows insider program को Join करने के लिए कहा जाएगा। अगर आपका पहले से ही इस पर कोई Account बना हुआ है तो आपको बस Switch account पर Click करना है। अगर नहीं है तो आपको सबसे पहले इस पर अपना Account register करना होगा।

Step 6 – एक बार Account बन जाने के बाद आपके सामने  Pick your insider setting वाला Option भी आएगा। इसके सामने Confirm भी लिखा हुआ होगा, आपको इसी पर Click करना है।

Step 7 – बस अब आपको अपने System को Restart करना है। इसके बाद आप देखेंगे कि आपके सामने Windows 11 का Installation process शुरू हो चुका है। बस अब आपके सामने Windows 11 का Dashboard open हो जाएगा।

इसको Download करने के लिए ज़रूरी है कि आपका Internet काफी अच्छा हो अन्यथा आपका बहुत सारा समय बर्बाद होगा।


दोस्तों तो आप इन तरीकों को अपनाकर बहुत ही आसानी से बस कुछ ही समय में अपने System में Windows 11 को Download कर सकते हैं और उसका लुत्फ उठा सकते हैं।

साथ ही एक और बात का ध्यान रखें कि किसी भी ऐसी वैसी जगह से इसको Download न करें क्योंकि इससे आपके System में Virus आ सकता है। इसीलिए हमेशा भरोसेमंद Websites से ही Windows या फिर किसी भी चीज़ को Download करने की कोशिश करें।


सम्बंधित लेख :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
ComputeriOSMicrosoftWindows 10कंप्यूटर

Operating System के Types क्या हैं? (Windows vs Linux vs iOS)

Operating System के Types क्या हैं? (Windows vs Linux vs iOS)…
Read more
ComputerMicrosoft

India में New laptops with Windows 11 

India में New laptops with Windows 11 : PC users के लिए एक नई Update…
Read more
ComputerMicrosoft

Windows 11 System requirements/ specifications

Windows 11 System requirements/ specifications : अभी तक हम सभी Microsoft windows…
Read more
error: Content is protected !!