ZIP फ़ाइल क्या है, Zip फाइल कैसे बनाएं?



ZIP फ़ाइल क्या है:

ZIP फ़ाइल एक्सटेंशन के साथ जो फ़ाइल होती है उसे ZIP Compressed फ़ाइल कहते हैं और आपके द्वारा चलाए जाने वाले सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले archive format है।

एक ZIP फ़ाइल, अन्य archive फ़ाइल formats की तरह हैं, बस एक या एक से अधिक फ़ाइलों का एक collection है, लेकिन आसान transportation और compression के लिए एक फ़ाइल में compressed है।



सॉफ़्टवेयर फ़ाइलों के लिए ZIP फ़ाइलों का सबसे आम उपयोग है। सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम को ZIP करने से सर्वर पर स्टोरेज स्पेस बचती है, इसे आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड करने में लगने वाले समय में कमी आती है और सिंगल ZIP फाइल में सैकड़ों या हजारों फाइलों को अच्छी तरह से व्यवस्थित किया जाता है।



दर्जनों फ़ोटो डाउनलोड या share करते समय एक और उदाहरण देखा जा सकता है।

व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक फ़ोटो को ईमेल पर भेजने या एक वेबसाइट से एकएक करके प्रत्येक फ़ोटो को save करने के बजाय, sender फ़ाइलों को ZIP archive में रख सकता है, ताकि केवल एक फ़ाइल को transfer करने की आवश्यकता हो।

ZIP फाइल को कैसे खोलें:

एक ZIP फ़ाइल को खोलने का सबसे आसान तरीका उस पर डबलक्लिक करना है और आपका कंप्यूटर उसके अंदर मौजूद फ़ोल्डर्स और फ़ाइलों को दिखाता है।



Windows और Mac OS सहित अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम में, ZIP फ़ाइलों को बिना किसी अतिरिक्त सॉफ्टवेयर की आवश्यकता के internally रूप से नियंत्रित किया जाता है ।

विंडोज सहित, उन सभी प्रोग्रामों के बारे में जो ZIP फ़ाइलों को unzip करते हैं, उनमें ZIP करने की क्षमता भी होती है; दूसरे शब्दों में, वे एक या एक से अधिक फ़ाइलों को ZIP format में compress कर सकते हैं।

आप उन में पासवर्ड लगा कर उनकी रक्षा भी कर सकते हैं।

यदि आप ZIP फ़ाइल खोलने के लिए प्रोग्राम का उपयोग नहीं करते हैं, तो बहुत सारी ऑनलाइन सेवाएँ format का support करती हैं।

WOBZIP जैसी ऑनलाइन सेवाएं आपको अपनी ZIP फाइल को केवल अंदर की सभी फाइलों को देखने के लिए अपलोड करने देती हैं, और फिर उनमें से एक या अधिक को individually रूप से डाउनलोड करती हैं।

आप अधिकांश मोबाइल उपकरणों पर एक ZIP फ़ाइल भी खोल सकते हैं।

iOS उपयोगकर्ता iZip को मुफ्त में इंस्टॉल कर सकते हैं, और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को 7 Zipper के माध्यम से ZIP फ़ाइलों के साथ काम करने में सक्षम हो सकते हैं।

ZIP फाइल को कैसे Convert करें:




फाइलें केवल एक समान format के कुछ में परिवर्तित की जा सकती हैं।

उदाहरण के लिए, आप JPG जैसी एक image फ़ाइल को MP4 वीडियो फ़ाइल में परिवर्तित नहीं कर सकते।

याद रखें कि ZIP फाइलें सिर्फ कंटेनर हैं जो आपके वास्तविक फाइलों के compressed version रखती हैं।

तो अगर एक ZIP फाइल के अंदर ऐसी फाइलें होती हैं, जिन्हें आप कन्वर्ट करना चाहते हैं –

जैसे PDF से DOCX या MP3 से AC3 तक – तो आपको सबसे पहले फाइल को एक्सट्रैक्ट करना होगा, और फिर उन एक्सट्रैक्टेड फाइल को फाइल कन्वर्टर से बदलना होगा।

चूंकि ZIP एक archive format है, आप size के आधार पर आसानी से ZIP को RAR, 7Z, ISO, TGZ, TAR, या किसी अन्य संपीड़ित फ़ाइल में बदल सकते हैं।

Zip फाइल कैसे बनाएं:

 किसी को फ़ाइलों का एक bunch भेजने की आवश्यकता है? अपने सभी पुराने pictures को compress करके अपने कंप्यूटर पर कुछ स्थान बचाना चाहते हैं?

तो नीचे मैंने तीन तरीके दिए हुए हैं उम्मीद करती हूं कि आपको यह अच्छे लगे होंगे!!

  • एक फ़ोल्डर बनाएँ: ZIP फ़ाइल बनाने का सबसे तेज़ तरीका उन सभी फ़ाइलों को रखना है जिन्हें आप एक फ़ोल्डर में archive करना चाहते हैं। आप कई फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को उस फ़ोल्डर में रख सकते हैं, जिससे आप ZIP फ़ाइल बना रहे हैं।
  • फ़ोल्डर पर राइट-क्लिक करें: “Send to” विकल्प पर अपने कर्सर को घुमाएं। फिर एक नया सबमेनू खोलेगा। “Compressed (zipped) folder” चुनें।
  • फ़ोल्डर बननेके लिए प्रतीक्षा करें: यदि आप नई ZIP फ़ाइल में बहुत सारी फाइलें जोड़ रहे हैं, तो इसे बनने में कुछ पल लग सकते हैं। फ़ाइलें जोड़ते ही एक progress bar दिखाई देगा। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, ZIP फ़ाइल main फ़ोल्डर के समान स्थान पर दिखाई देगी।

बस इन 3 तरीकों से आप एक ZIP फाइल बना सकते हैं बहुत ही आसानी से।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *