Connect with us

Banking

10th Pass की मार्कशीट पर Loan कैसे ले?

Published

on

10th pass

आप चाहे जितना पढ़ लीजिए मगर अगर आपके हाथ मे Job नहीं रहेगी तब तक आपकी दुनिया की नजरों में कोई अहमियत नहीं रहेगी। Job पाना वैसे भी कोई बच्चों का खेल तो है नहीं।

Job के लिए ही लोग रात दिन एक कर देते हैं इसके बावजूद भी कभी कभी निराशा ही हाथ लगती है। वहीं कुछ लोगों की पढ़ाई इतनी कुछ खास नहीं रहती है जिसकी वजह से उन्हें कहीं अच्छी Job मिल सके।

ऐसे में लोगों के पास एक Last option बचता है Business का मगर दोस्तों Business Start करने के लिए भी आपके पास काफी पैसे होने चाहिए। तो अब आप इस Plan को भी Drop करने के बारे में सोच रहे होंगे है न? 

मगर दोस्तों आपको ऐसा नहीं करना है। आज हम आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। अगर आप 10th Pass हैं तो आप Loan ले सकते हैं और उन पैसों से अपनी पढ़ाई आगे बढ़ा सकते हैं या फिर आप चाहें तो कोई Business Start up कर सकते हैं।

बहुत से लोगों का तो अपना Family business होता है, ऐसे में उन्हें कोई दिक्कत नहीं आती है वो लोग अपने उसी Family business को आगे ले जाते हैं मगर जिनका ऐसा कोई स्रोत नहीं है वो लोग 10th की मार्कशीट पर Loan ले सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे 10th की मार्कशीट से Loan प्राप्त कर सकते हैं।

10th की मार्कशीट से Loan कैसे ले?

इस Loan को लेने के लिए वही लोग कदम आगे बढ़ाएं जिनके अंदर काबिलियत हो इस Loan को चुकाने की। ऐसे लोग जो इन पैसों को लौटाने में असमर्थ हो सकते हैं वो लोग इस चक्कर में न पड़ें तो ही बेहतर रहेगा।

अगर आप किसी Bank या फिर प्राइवेट संस्था से Loan लेना चाहते हैं तो आपको उसके लिए सबसे पहले उस Bank या संस्था से जुड़े नियम कानून जानने होंगे। अगर आप ये पता कर लेंगे कि कौन से Bank हैं जो 10th की मार्कशीट पर Loan देते हैं तो आपको कुछ नहीं करना है बस उस Bank में जाना है और वहां जाकर Loan से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करनी है।

10th की मार्कशीट पर Loan प्राप्त करने के लिए आपकी 10th की Original मार्कशीट लगेगी। आप जिस Bank या संस्था से Loan के लिए Apply करते हैं उसमें आपको अपनी Original मार्कशीट देनी पड़ती है फिर वो लोग उसकी जांच पड़ताल करते हैं उसके बाद आपको बताया जाएगा कि आप उस मार्कशीट पर Loan लेने के लिए योग्य हैं या नहीं।

इसके बाद Bank आपकी Property देखता है तथा सोने चांदी देकर अगर आप Loan लेना चाहते हैं तो आपको तुरंत Loan दे दिया जाता है। अगर आप Bank को कोई भी Document देने में असमर्थ रहते हैं तो आपको Loan लेने में दिक्कत आ सकती है क्योंकि Loan लेने से पहले Bank को ये यकीन दिलाना होगा है कि लिया गया Loan आप समय पर चुका देंगे। 

10th की मार्कशीट पर Loan लेने के लिए जरूरी Documents;-

10th की मार्कशीट पर अगर आप भी Loan लेने का मन बना चुके हैं तो आपको कुछ जरूरी Documents की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले तो 10th की मार्कशीट पर Loan लेने के लिए आपके पास 10th की मार्कशीट तथा सर्टिफिकेट होना चाहिए।

इसके बाद आपकी पहचान के लिए कुछ Documents चाहिए होंगे जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट की कॉपी, Voter ID Card आदि। ऐसा नहीं है कि ये सारे ही Documents की आपको ज़रूरत पड़ेगी, आप इनमें से किसी एक Document से अपनी पहचान करा सकते हैं।

इसके अलावा आपके Address के लिए भी Document की जरूरत होगी। Address proof देने के लिए आप राशन कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, टैक्स सर्टिफिकेट आदि लगा सकते हैं।

इन सबके साथ ही आपका Bank Account भी नया होना चाहिए। आपका Bank स्टेटमेंट 3 महीने पुराना नहीं होना चाहिए। पासपोर्ट साइज फोटो भी आप अपने पास ज़रूर रखें। अगर आपके पास ये सारे ही Documents मौजूद हैं तो आप 10th की मार्कशीट पर Loan लेने के लिए Valid हैं।

10th की मार्कशीट पर Loan देने वाली कुछ कम्पनियां तथा Bank;-

  • SBI मार्कशीट Loans
  • PNB मार्कशीट Loans
  • ICICI Bank मार्कशीट Loans
  • Relaince मार्कशीट Loans
  • Bajaj finance मार्कशीट Loans
  • Mahindra finance मार्कशीट Loans
  • Muthoot finance मार्कशीट Loans
  • HDFC bank मार्कशीट Loans
  • Aditya finance group मार्कशीट Loans
  • Canara bank मार्कशीट Loans
  • Union bank मार्कशीट Loans
  • United bank मार्कशीट Loans
  • Dena bank मार्कशीट Loans
  • Uco bank मार्कशीट Loans
  • Bank of Baroda मार्कशीट Loans

दोस्तों अगर आप Bank से Loan लेंगे तो ही बेहतर रहेगा क्योंकि Finance कम्पनियां Bank से ज्यादा ब्याज वसूलती हैं। अब किसी भी चीज़ में अगर कुछ कमी होती है तो कहीं न कहीं कुछ खूबी भी होती है।

Finance कम्पनियां भले ही ब्याज दर ज्यादा हड़पति हों मगर Loan ये bank से जल्दी दे देती हैं। इसके अलावा किसी भी Bank या फिर Finance कम्पनी से Loan लेने से पहले आप उसकी नियम व शर्तों को अच्छे से जान ज़रूर लें। 

दोस्तों अब अगर आप भी 10th की मार्कशीट पर Loan लेना चाह रहे हैं तो बिना देर किए ऊपर दिए गए किसी भी Bank में जाकर संपर्क करिए और Loan के लिए Apply करिए।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!