ब्राउज़र एक्सटेंशन क्या होता है? टॉप 10 ब्राउज़र एक्सटेंशन

Share this post

नमस्कार दोस्तों हिंदीपोस्ट में फिर से आपका स्वागत है। दोस्तों क्या आप जानते है की ब्राउज़र एक्सटेंशन (browser extention) क्या होता है। अगर नहीं पता तो आप मेरे इसे पोस्ट को जरूर पढ़े। दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हु की ब्राउज़र एक्सटेंशन क्या होता है, और इसे कैसे इनस्टॉल करें। इसके आलावा मैं आपको टॉप 10 वेब ब्राउज़र एक्सटेंशन भी बताऊंगा जो आपके लिए बहुत यूजफुल है।

 ब्राउज़र एक्सटेंशन क्या होता है:

ब्राउज़र एक्सटेंशन(Browser extensions) एक सॉफ्टवेयर टूल/प्लगिन होता है, जोकि किसी वेब ब्राउज़र  में कुछ अतिरिक्त फीचर जोड़ता है और ब्राउज़र को ज्यादा फंक्शनल बनाता है। जैसेकि ब्राउज़र में विज्ञापन को ब्लॉक करना, सेफ ब्राउज़िंग करना, लॉगिन आईडी और पासवर्ड मैनेज करना इत्यादि। इसके आलावा अलग अलग चीज़ो के लिए एक्सटेंशन अवेलेबल है। आप इन ब्राउज़र एक्सटेंशन को अपने ब्राउज़र में इनस्टॉल करके इसका यूज कर सकते है।

ब्राउज़र एक्सटेंशन कैसे इनस्टॉल करें:

दोस्तों मैं आपको यहाँ पे सभी वेब ब्राउज़र में एक्सटेंशन इनस्टॉल करने के बारे में बता रहा हु।

गूगल क्रोम एक्सटेंशन( Google Chrome extentions):

दोस्तों गूगल क्रोम में एक्सटेंशन इनस्टॉल करने के लिए क्रोम वेब स्टोर ( chrome web store) वेबसाइट पे जाये। अब यहाँ पे लेफ्ट में दिए गए सर्च बॉक्स जो भी एक्सटेंशन आपको इनस्टॉल करने हो उसे सर्च करके इनस्टॉल कर लें। और यही प्रकिय्रा आपको दूसरे ब्राउज़र में भी करनी है।

मोज़िल्ला फ़ायरफ़ॉक्स एक्सटेंशन( Mozilla Firefox extentions):

अगर आप मोज़िल्ला फ़ायरफ़ॉक्स में एक्सटेंशन इनस्टॉल करना चाहते है, तो आप फ़ायरफ़ॉक्स ऐड ऑन ( Firefox add -ons ) पे जाये।

इंटरनेट एक्स्प्लोरर या माइक्रोसॉफ्ट एज एक्सटेंशन( Internet Explorer or Microsoft Edge extentions):

अगर इंटरनेट एक्स्प्लोरर या माइक्रोसॉफ्ट एज में कोई एक्सटेंशन इनस्टॉल करना चाहते है, तो आपको माइक्रोसॉफ्ट स्टोर ( microsoft store) पे जाना होगा।

टॉप 10 ब्राउज़र एक्सटेंशन:

दोस्तों यहाँ पे मैं आपको मेरे अनुशार टॉप 10 ब्राउज़र एक्सटेंशन को लिस्ट कर रहा हु जो आपके लिए बहुत यूजफुल होने वाला है।

Adblocker Plus: इसका यूज करके आप यूट्यूब और वेबपेज पे दिखने वाले सभी विज्ञापन को ब्लॉक कर सकते है।

LastPass:  अपने सभी आईडी और पासवर्ड को भूलने से बचने के लिऐ आप इसका यूज कर सकते है।

Grammarly: दोस्तों आप जब भी किसी को ईमेल लिखते है या फिर कही कुछ भी टाइपिंग करते है तो बहुत से स्पेलिंग और ग्रामर मिस्टेक कर देते है। ऐसे में Grammarly बहुत यूजफुल है।

Google Translate: इसका यूज आपका किसी भी वेबपेज कंटेंट चाहे वो किसी भी भाषा में हो, उसके ट्रांसलेशन के लिए यूज कर सकते है।

Gmail Offline: अगर आप चाहते है की आपके पास इंटरनेट नहीं हो तो भी आप जीमेल के ईमेल का यूज कर पाए तो आप इस एक्सटेंशन का यूज कर सकते है।

Office: माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस यानि वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट, इत्यादि का यूज ब्राउज़र में करने के लिए आप Office एक्सटेंशन का यूज कर सकते है

Screencastify:  इसका यूज करके दोस्तों आप किसी भी पेज का स्क्रीनशॉट कैप्चर कर सकते है।

Save to Pocket: दोस्तों किसी भी वेबसाइट या वेबपेज को सेव करने के लिए ताकि आप दोबारा कभी भी उसे ओपन कर सके, इसके लिए save to pocket का यूज करें।

Save to Google Drive: अगर आप किसी फोटो या कंटेंट को अपने गूगल ड्राइव में सेव करना चाहे तो आप Google Drive का एक्सटेंशन जरूर यूज करें।

Related posts:

दोस्तों उम्मीद करता हु की अब आपको पता हो गया होगा की ब्राउज़र एक्सटेंशन क्या होता है? ब्राउज़र एक्सटेंशन कैसे इनस्टॉल करें और टॉप 10 ब्राउज़र एक्सटेंशन कौन से है। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो, तो आप इसे लाइक और शेयर जरूर करें। दोस्तों अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी सवाल पूछने हो, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

 




Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.