Sleep mode क्या होता है, इसको कैसे यूज करें





नमस्कार दोस्तों क्या आप जानते है की Sleep mode क्या होता है ( What is sleep mode)? अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बाते करेंगे।

दोस्तों जैसाकि आपको पता है की जब कभी आप अपने कंप्यूटर पे कुछ समय के लिए काम नहीं करते यानि की अपना कंप्यूटर यूज नहीं करते, तो आपके कंप्यूटर के स्क्रीन ब्लैंक हो जाती है। और जैसेकि ही आप mouse या touchpad use करते है अपने आप कंप्यूटर फिर से चलने लगता है। दोस्तों इसी प्रकिया को sleep mode कहा जाता है। sleep mode आपके कंप्यूटर में एक फीचर होता है, जिसको आप अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते है। तो चलिए दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आप क्या होता है, इसको कैसे यूज करें।

स्लीप मोड क्या होता है ( What is Sleep mode in Hindi):

Sleep mode का मतलब Low power mode या Standby mode भी होता है, जोकि लोग स्मार्टफोन के लिए यूज करते है। दोस्तों अगर आपके कंप्यूटर में Sleep mode में है, तो उस समय आपका कंप्यूटर Low power mode में होता है। जिससे Power consuming कम हो जाती है। Sleep mode को आप अपने हिसाब से चेंज कर सकते है। जैसेकि अगर आप चाहते है, की जब आपका कंप्यूटर यूज न हो रहा तो वो कितने समय में स्लीप मोड में चला जाना चाहिए।

Sleep mode कैसे यूज करें:

Sleep mode को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आप कंट्रोल पैनल में जाएं। Sleep mode क्या होता है

अब यहां पर दिए गए System and Security पर क्लिक करें। 

Sleep mode क्या होता है

अब यहां पर आपको Power Option का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करें।

Sleep mode क्या होता है

उसके बाद आपको Change plan settings तो क्लिक करना है।

Sleep mode क्या होता है

अब यहां पर आपको दो ऑप्शन दिखेंगे Turn off the display और Put the computer to sleep.

यहाँ पे आप अगर चाहते है की अगर आप अपने कंप्यूटर पे एक्टिव नहीं है, तो आपके कंप्यूटर का डिसप्ले ही आटोमेटिक बंद जाये। या फिर सिर्फ कंप्यूटर ही स्लीप मोड में जाये।

जैसाकि आप देख सकते है मैंने डिसप्ले के Never और Sleep के लिए 10 मिनट्स सेलेक्ट किया है। इसी तरह आप भी ड्राप डाउन बॉक्स में क्लिक करके समय सेलेक्ट करके Save Changes पे क्लिक करें।

Sleep mode क्या होता है

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की अब आपको पता लग गया होगा की Sleep mode क्या होता है और इसको कैसे यूज करें। अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना हो, तो आप मुझे अपना सवाल कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। अगर आपको मेरा ये पोस्ट पसंद आया तो आप इसे लाइक और शेयर करना न भूलें।

Related posts:



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *