GovtInsuranceJobKnowledge

PPF क्या होता है?

PPF क्या होता है?

Savings करना हर कोई चाहता है। लोग Savings करते भी हैं मगर सबकी चाहत ये होती है कि जितना वो Save करें उस पर उन्हें कुछ ब्याज ज़रूर मिल जाए। आज हम जानेंगे – PPF क्या होता है?

लोग तरह तरह की Schemes अपनाते हैं। इसके अलावा लोग अलग अलग Bank account की भी Help लेते हैं। जिससे वो Bank account में पैसे जमा करते जाएं और बाद में उन्हें अच्छा खास Profit मिल जाए।

इसके अलावा कई लोग Investment में भी विश्वास करते हैं। इसमें आप पहले पैसों को Invest करते हैं और बाद में फिर आप उसका दोगुना Profit कमाते हैं।

इसी Investment का एक और तरीका भी है। इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होता है। दरअसल हम बात कर रहे हैं PPF की।

ये भी Investment करने का ही एक Option है।  इसमें अगर आप सालाना 1.5 लाख तक का Investment करते हैं तो आपको इसमें Section 80C के अंतर्गत Tax में काफी छूट मिल जाती है।

इसमें जो रकम आपको Maturity के बाद मिलती है वो भी Tax के दायरे से बाहर होती है। वहीं इसमें ब्याज की जो आय होती है उस पर भी किसी प्रकार का Tax नहीं लगता है।

इसके ऐसे ही ढेर सारे Benefits हैं जिनको देखते हुए ही लोग इसकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं। फिर Bank या Post office में लोग PPF account open करवाते हैं।

इससे आपको एक अच्छी खासी रकम इकट्ठा करने में मदद मिल जाती है। आज दोस्तों हम इसी के बारे में आप सबको बताने जा रहे हैं कि ये क्या होता है और ये किस तरह से काम करता है।

फिर चलिए शुरू करते हैं और देखते हैं कि आखिर ये PPF होता क्या है।

PPF क्या होता है?

ये एक तरह की Scheme है जो सबसे ज्यस सुरक्षित है और सबसे अच्छा ब्याज  भी देती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आप एक PPF account open करें तो दोस्तों इसके लिए कुछ करना नहीं है।

आप 500 जैसी छोटी रकम के साथ भी इस Account को Open कर सकते हैं। दूसरी तरफ अगर साल में एक बार आप इसमें Minimum 500 रुपये जमा करते हैं तो ये Account आपका चलता ही रहता है।

इस Account का Time period 15 साल का होता है और इसके बाद यानी कि 15 साल बाद आप चाहें तो ब्याज के साथ पैसों को निकाल भी सकते हैं।

इसके बाद आप इस Account को Close कर दीजिए। दोस्तों इसके साथ ही जो पैसे आप PPF account में जमा करते हैं उस पर आपको Income tax पर भी छूट मिलती है।

खैर ये तो थी इसके बारे में कुछ सामान्य सी जानकारी। वैसे अगर आप वाकई में इस Account का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको Regularly ही इसमें पैसे जमा करने होंगे। इसके बाद आप लाखों रुपये यहां से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है 1000 रुपये महीने की ताकत वाला Investment?

PPF account का अगर आप एक बेहतर Result पाना चाहते हैं तो आपको इसमें हर महीने 1000 रुपये Investment करना पड़ेगा ताकि आपको बाद में इससे लाखों रुपये मिल सकें।

अब आपको लग रहा होगा कि कैसे 1000 के Investment से आप लाखों रुपये कमा सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं इसके बारे में।

हर महीने 1000 रुपये Invest करने पर क्या होगा?

अगर आप हर महीने 1000 रुपये Invest करते हैं तो इसका मतलब है कि आप साल में 12000 रुपये Invest करते हैं।

अगर बात करें 15 सालों की तो 15 साल में Total investment जो आपका होगा वो होगा 1.80 लाख रुपये का।

अब आपको इस Investment के लिए 1.45 रुपये का ब्याज दिया जाएगा। अब अगर आप 15 सालों के बाद पैसे निकालने का सोचते हैं तो आपको कुल 3.5 लाख रुपये मिलते हैं।

PPF account start करने और चलाने के नियम;-

दोस्तों हमने आपको पहले भी बताया है कि आप ये Account जहां चाहें वहां Open करवा सकते हैं। चाहें तो आप इसे Bank में Open करवाएं नहीं तो आप इसे Post office में भी Open करवा सकते हैं।

ये दोस्तों 15 सालों के लिए होता है। इस Account में आप कम से कम साल में 1 बार और ज्यादा से ज्यादा 12 बार पैसे जमा सकते हैं।

इसके साथ ही आप इसमें एक बार मे न्यूनतम 500 रुपये तथा अधिकतम 1.5 रुपये तक जमा कर सकते हैं।

इसकी जो ब्याज दर होती है वो सरकार हर तीन महीने में तय करती है। इस समय अगर बात करें तो आपको PPF पर 7.1 फीसदी तक का ब्याज दिया जा रहा है।

PPF account 5 – 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है;-

ये Account आप सब जानते ही हैं कि 15 साल के लिए Open किया जाता है। इसके बाद आप चाहें तो सारे पैसे ब्याज के साथ निकाल सकते हैं और फिर अपना PPF account बंद भी करवा सकते हैं।

इसके अलावा अगर 15 साल पूरे भी हो जाते हैं तो भी सरकार आपको एक Option देती है कि आप चाहें तो Investment के लिए अपने PPF account को 5 – 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

अगर Account को 20 साल भी हो जाते हैं तो आप फिर से इसको 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। इसीलिए आप जब तक  चाहें इसको बढ़ा सकते हैं।

PPF account में आपको बीच में भी पैसा निकालने की छूट मिलती है;-

ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस Account को Joint खोलना चाहते हैं या फिर Single खोलना चाहते हैं।

आप जिसको चाहें उसको इस Account के लिए Nominee बना सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने इसको Bank में Open करवाया है और आप इसको Post office में Transfer करवाना चाहते हैं तो आप ये भी आसानी से कर सकते हैं।

आप Bank से इसको Post office में Transfer करा सकते हैं। ऐसे ही Post office से आप इसको Bank में भी Transfer कर सकते हैं।

कभी कभी हमें पैसों की ज़रूरत पड़ जाती है। ऐसे में आप चाहें तो 7वें साल के बीच मे से इसमें से पैसे निकाल भी सकते हैं।

PPF जब आप शुरू करते हैं उसके 3 साल के बाद आपको इस Account में जमा किए गए पैसों से Loan दिए जाने की सुविधा भी मिलती है।

PPF account बंद करने का क्या Process है?

अगर आप 15 साल पूरे हो जाने के बाद इसको बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वहां जाना होगा जहां पर आपने ये Account open करवाया होगा।

Post office या फिर Bank में आपको जाना होगा। उसके बाद आपको वहां पर एक लिखित आवेदन देना होगा, अपने Account से पैसे निकालने के लिए तथा उसको बंद कराने के लिए।

इसके लिए आपको अपनी Original passbook की ज़रूरत पड़ेगी। आप Passbook ज़रूर साथ मे लेकर जाएं।

इसके बाद आपको अपने Bank account की Details बतानी होंगी जिसमें आप पैसों को Transfer करवाना चाहते हैं।

इसके साथ ही आपको अपना Address और ID proof दोनों ही Add करना होगा। इसके बाद Bank या फिर Post office आपकी Details की जांच करता है।

अगर सब सही रहता है तो आपका Account बंद कर दिया जाता है और पैसों को आपके Bank account में Transfer कर दिया जाता है।

15 साल के बाद Account continue करने का क्या Process है?

जब आपका Account mature हो जाता है उसके एक साल के अंदर आपको एक निर्धारित Form में Bank या Post office में एक लिखित सूचना देनी होती है।

इसके बाद आप बिना कोई New contribution दिए अपने Account को चालू रख सकते हैं। 

इसके अलावा आप चाहें तो Invest करने के साथ Tax deduction का फायदा उठाते रहे।  फिर Maturity के 5 साल का एक ब्लॉक पूरा हो जाने के बाद आप चाहें तो फिर इसको 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं।

ये आप जब तक के लिए चाहें तब तक के लिए कर सकते हैं। जब तक Account में ब्याज आय आती रहेगी तब तक इसे बंद नहीं किया जा सकता है।

कुछ बातों पर विशेष ध्यान दें;-

इससे जुड़ी कुछ बातें हैं जिन पर आपको गौर फरमाने की आवश्यकता है –

◆ आप इस Account के Mature होने के पहले भी 7वें साल के भीतर कुछ शर्तों के साथ आंशिक भुगतान भी कर सकते हैं।

◆ वहीं कभी भी कर्ज वसूली के लिए आपके PPF account को जब्त नही किया जा सकता है। इसके साथ ही Court भी किसी भी स्तिथि में PPF account की रकम से कर्ज भुगतान की बात नहीं कर सकता है।

दोस्तों तो ये थी PPF account के बारे में जानकारी। जो लोग Investment करना चाहते हैं और ब्याज दर भी अच्छी चाहते हैं, उन लोगों के लिए PPF account open करना एक बेहतर Option साबित हो सकता है।

इसको आप जब तक चाहें तब तक चला सकते हैं। मगर हां इसका जो Maturity period है वो 15 सालों का है।

15 साल पूरे हो जाने के बाद आप चाहें तो पैसे निकाल के Account बंद करवा दें नहीं तो इसको आगे भी बढ़ा सकते हैं।

आप हज़ार रुपये महीने का Invest करके लाखों रुपये कमा सकते हैं। तो बिना देर किए आज ही Bank या फिर Post office में जाकर अपना PPF account ज़रूर Open करवा लें।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!