Banking

Popular Buy now and Pay Later apps

Popular Buy now and Pay Later apps

Popular buy now and pay later apps : हर कोई उधार से बचना चाहता है। हम हों या आप हों, हर कोई यही चाहता है कि भले खाने को कम मिले मगर कभी किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े।

दोस्तों कभी कभार Situation ही ऐसी बन जाती है कि आप न चाहते हुए भी उधार लेने को मजबूर हो जाते हैं। ऐसी Situation हर किसी की Life में आती ही है। इसके अलावा भी बहुत सारी स्थिति होती है जिसमें आप तुरंत समर्थ नहीं होते हैं Payment करने के मगर कुछ समय बाद आप Payment आराम से कर सकते हैं।

अगर बात Offline की हो तो, Offline आपके पास एक से बेहतर Option मौजूद हैं जहां पर आप आज सामान खरीदिए और उसका Payment आप कुछ समय बाद करिए। Offline तो आपकी इतनी जान पहचान हो जाती है कि आप पर Supplier भरोसा कर सकता है।

वहीं अगर बात की जाए Online की तो सबसे पहली बात तो ये कि Online आप जानते ही नहीं है कि आपके पास कौन से ऐसे Apps मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल करके आप कोई भी चीज़ अभी Purchase कर सकते हैं और उसका Payment बाद में कर सकते हैं। इसके अलावा Online shopping में बहुत सारी दिक्कतें भी आती हैं। पहली चीज़ होती है Trust, अब आप अपने घर के पास वाली दुकान पर रोज आते जाते रहते हैं तो वहां रहने वाले व्यक्ति आपको जानने लगते हैं। ऐसे में आप दोनों के बीच मे एक Trust बन जाता है। मगर Online में तो ऐसा नहीं होता है, यहां पर आपको हर बार नए Supplier मिल जाते हैं। यही कारण है कि आप यहां पर Trust नहीं Maintain कर पाते हैं। इसलिए यहां पर अगर आप उधार लेने के बारे में सोचते भी हैं तो भी नहीं ले पाते हैं।

मगर दोस्तों यहां पर आप सबकी सोच थोड़ी सी गलत हो सकती है क्योंकि Offline की तरह ही Online भी काफी Better है Shopping के मामले में। अब तो यहां हमारी और आपकी ज़रूरतों को देखते हुए नए नए Changes किए जा रहे हैं। अब आपके पास बहुत सारे Apps available हैं जिनमें आपको Buy now और Pay later का Option मिलता है। आज हम इस Article में उन्हीं Apps के बारे में बात करेंगे। यहां हम आपको बताएंगे कि Popular buy now और Pay later apps कौन से हैं। चलिए फिर देर किस बात की है, जानना शुरू करते हैं।

Buy now pay later होता क्या है?

Popular apps के बारे में जानने से पहले हम सभी को ये जान लेना चाहिए कि आखिर ये होता क्या है। दोस्तों ये एक तरह का Payment option होता है। इसके तहत आप अपनी Pocket से Payment नहीं करते हैं बल्कि आप आराम से पहले Shopping करते हैं और उसके बाद जाकर बाद में आप Payment करते है।

इसमें दरअसल होता क्या है कि आपको उस Company के साथ Sign in करना होता है जो इस तरह की Facility आपको Provide करती है। इसमें पहले वो Company आपका Payment करती है, उसके बाद आपको एक Limited time period के अंदर उस Payment को Complete करना होता है। इसका ये मतलब हुआ कि Company ने आपको उधार दिया और आपको उसका उधार चुकाना होता है।

अब ये आप पर Depend करता है कि आप किस तरह से लिए गए पैसों को Pay करना चाहते हैं। आप चाहें तो एक साथ ही पूरा Payment कर सकते हैं, अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो आप No cost EMI का Option भी Select कर सकते हैं Payment करने के लिए।

इसमें एक और शर्त होती है कि अगर आप लिए गए पैसों की Payment दिए गए Time period में नहीं कर पाते हैं तो Company की तरफ से आपके पैसों पर कुछ ब्याज भी लगाया जा सकता है। इसके बाद भी अगर आप और Delay करते हैं तो आपका जो Credit score होता है उस पर बहुत ज्यादा बुरा असर पड़ता है। अब जानते हैं कि Popular apps कौन से हैं जो ये सुविधा आप सभी को Provide करते हैं।

Popular apps जो आपको Buy now और Pay later का Option provide करते हैं-

ये सारे Apps निम्न हैं-

Paytm postpaid

ये सुनकर आप में से कई लोग हैरान भी हुए होंगे कि क्या सच में Paytm ये Option आप सबको देता है कि आप अभी किसी भी चीज़ को Purchase करें और उसका Payment बाद में करें। दोस्तों हां ये बात बिल्कुल सच है।

पहले Paytm ने ये Option सिर्फ ICICI account holders के लिए रखा था। लेकिन अब कोई भी Bank account holder इस Option का इस्तेमाल कर सकता है।

इस App में अगर आप एक बार Sign in करते हैं तो आपको इसमें 1,00,000 रुपये का Credit limit भी दिया जाता है। इसकी एक खासियत और भी है।

इसकी खासियत यह है कि आप इसका इस्तेमाल Online payment के लिए तो कर ही सकते हैं। साथ ही साथ आप Offline भी चाहें अगर तो इसका इस्तेमाल करके Payment complete कर सकते हैं।

आप Monthly जो भी खर्च करते हैं, Paytm उसका 3% का आप से Convenience fee charge करता है। इसका इस्तेमाल करके आप UPI के जरिए Utility bill payments भी कर सकते हैं। मगर आप जितना भी खर्चा करते हैं, वो सब आपको एक Limited time period के अंदर Pay कर देना होता है।

अगर आप टाइम रहते Payment कर देते हैं तो आप से कोई भी Extra charge भी नहीं लिया जाता है और आपकी Credit limit को भी बढ़ाया जा सकता है।

Slice

इसको खास इस तरह से Design किया गया है कि आजकल के युवाओं को कोई दिक्कत न हो और वो आसानी से इसका इस्तेमाल कर पाएं।

ये गेटवे Visa payment को Accept करता है। इसमें आपके पास बहुत सारी Variety मौजूद हैं। इसके तहत आप 5 मिलियन से भी ज्यादा Offline और Online merchants से Shopping कर सकते हैं।

अगर आप भी Slice card पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले App store पर जाना होगा और वहां जाकर इस App को Download करना होगा। जब एक बार ये Download हो जाएगा, उसके बाद आपको इसकी Membership के लिए Apply करना होगा।

Paytm की तरह ही इसमें भी आपको एक Limited time period में Payment करना होता है। अगर आप समय रहते Payment कर देते हैं तो आप से कोई भी Extra charge नहीं लिया जाता है। साथ ही इसमें आपके पास Emergency cash और EMI का Option भी मिल जाएगा। ये सच में काफी बेहतर App है।

Simpl pay later

ये App वाकई लाजवाब है। इसके तहत आप एक ही साथ कई सारे Merchants की Payment कर सकते हैं। बाकी Apps की तरह ही इसमें भी आपको पहले अपनी Personal details डालकर Sign in करना होगा और उसके बाद आपको एक Credit limit मिल जाएगी। फिर तो बस आप Shopping करते जाइए और समय रहते Payment करते जाइये, फिर आपकी Credit limit भी बढ़ती जाएगी।

Simpl pay later के तहत Zomato, BigBasket, Fresh2Home, Sleepy Owl Coffee आदि जैसे बहुत सारे Popular apps payment accept करते हैं। मगर हां एक बात इसमें भी काफी महत्वपूर्ण है वो यह है कि इसमें भी आपको Within time payment करना होगा अन्यथा आपको Extra charge देना ही पड़ेगा। इससे आपके Credit score पर भी असर पड़ेगा।

Flexpay

ये अपने Customers को पियर टू पियर Transaction करने का मौका देता है। ये बिल्कुल नया App है और ये आपको UPI पर Credit देने का काम करता है। इसको जिस Company ने बनाया है वो Vivifi है। इसको बनाने का उद्देश्य था उन Local stores को सहायता प्रदान करना जिनके पास Basically Credit card का Option मौजूद नहीं होता है, मगर वो UPI का इस्तेमाल करते रहते हैं।

इस App का इस्तेमाल करने के लिए भी आपको सबसे पहले App store पर जाकर इसको Download करना होगा। Download होने के बाद आपको इसमें Sign in करना है। जो भी Details आप से मांगी गईं हैं, आप उसको Enter करके इसमें Sign in करिए और उसके बाद आप आराम से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस App का इस्तेमाल करके आप एक Flexible payment कर पाते हैं और साथ ही साथ आप इसमें अपने खर्चे को Track भी कर सकते हैं। ये सुविधा आपको बाकी Apps में देखने को शायद न मिले। मगर आप अगर Flexpay का इस्तेमाल करते हैं तो आप बिल्कुल निश्चिंत हो सकते हैं क्योंकि ये एकदम Safe और Secure है।

LazyPay : Pay later

ये App उन सभी Shopping sites से जुड़ा हुआ है जिन्हें आप बहुत अच्छे से जानते हैं जैसे कि Swiggy, Flipkart, BookyMyShow, MakeMyTrip और Urban Company आदि। LazyPay, PayU के द्वारा आप सभी को Provide किया गया है।

अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसको App store से Download करना होगा और उसके बाद आपको इसमें अपनी Details add करनी होंगी जैसे इसमें आपसे PAN और आधार number मांगा जाएगा। आपको ये सारी Details fill करनी होंगी। इसके बाद आपकी Profile देखने के बाद आपकी Credit limit को तय किया जाएगा।

इसमें आपको 250 से भी ज्यादा Merchants मिलेंगे, आप इन Merchants से आराम से Shopping कर सकते हैं। इसमें आपको Instant EMI का भी Option मिलता है। वहीं जैसे सभी Apps में आपको एक निश्चित समयावधि के अंदर ही पेमेंट करना होता है, ठीक वैसे ही इसमें भी आपको एक Limited time के अंदर ही Payment को Complete करना होता है नहीं तो आपको Extra charge देना होता है। 

दोस्तों तो ये थे सारे Popular buy now and pay later एप्स। इन सभी का इस्तेमाल करके आप आराम से Payment कर सकते हैं। अगर अभी आपके पास पैसे नहीं भी हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं है। आप आराम से इन Apps का इस्तेमाल करिए और जब आपके पास पैसे Available हों तब आप अपनी Payment को Complete कर दीजिए।

संबधित लेख :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
error: Content is protected !!