Google

Google slides क्या होती हैं?

Google slides क्या होती हैं?

Google slides क्या होती हैं? अभी तक कोई भी काम होता था जैसे कि Presentation, document file को Save करना आदि, हम सभी बस MS office के पास ही पहुंच जाते थे। मगर अब जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है, वैसे ही वैसे लोगों की जरूरतें भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में अब MS word के अलावा भी कोई और Option लोगों को चाहिए जहां पर वो किसी भी Document को Create कर सकें और उसे Save कर सकें एक बेहतर Security के साथ।

ऐसे में Google लोगों के लिए एक Variant लेकर आया है। अब Google के G suite में आपको Document creation के साथ उन्हें Save करने की भी सुविधा दी जाएगी।

आप Google doc का इस्तेमाल करके अपने Document को बेहतर बना सकते हैं। जिस तरह से आप अब तक MS office का इस्तेमाल करते आए हैं, वैसे ही अब आप Google slides का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपको ऐसे बहुत सारे Freelancers और Businessman मिल जाएंगे जो अपने Documents को और Files को Safe और Secure रखने के लिए Google slides का इस्तेमाल कर रहे हैं। Google ने सच मे लोगों के काम को आसान कर दिया है।

अब लोग इसकी मदद से Online काम करते हैं और ज़रूरत पड़ने पर उन्हें Download करके Offline भी उनका इस्तेमाल करते हैं।

अभी तक आप MS word का इस्तेमाल करते आए हैं, मगर दोस्तों ये आपको Offline सुविधा प्रदान करता है। ऐसे में Google इसके एक Alternative के तौर पर खूब धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है जो कि Online भी सुविधा उपलब्ध कराता है। शायद आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी न हो। इसीलिए ये Article हम आप सबके लिए लेकर आए हैं।

यहां आज हम आप सभी को बताने जा रहे हैं कि Google slides क्या होता है और आप कैसे आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए फिर जानना शुरू करते हैं।

Google slides क्या होते हैं?

ये कुछ और नहीं बल्कि एक Free web based presentation program है। ये आपको G suite यानी Google suite में मिलता है। इसके साथ G suite में आपको Google docs और Google sheets भी मिलते हैं। इनका इस्तेमाल करके आप Online presentation बना सकते हैं, Slide show कर सकते हैं, Notes तैयार कर सकते हैं, Group discussion कर सकते हैं, Slides को Edit कर सकते हैं आदि। ये Google द्वारा प्रदान किया गया बिल्कुल Free program है।

इसकी मदद से आप कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं। इसको कोई भी User आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर चाहे आप इसको किसी Official work के लिए इस्तेमाल करें या फिर आप इसको किसी Personal काम के लिए इस्तेमाल करें। इसके बाद इन्हें कहीं से भी कभी भी Google drive की मदद से आसानी से Access किया जा सकता है।

अगर आप Google slides का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने System में किसी अन्य Software या Program को Install करने की ज़रूरत नहीं होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके सारे काम Presentation को Create करने से लेकर, Document को Save करने तक यहां हो जाते हैं, तो फिर किसी अन्य Software की आपको ज़रूरत ही नहीं पड़ती है। इसके अलावा आप इसको अपने Group में Share भी कर सकते हैं। फिर सारे Group members मिलकर एक साथ Slides को Edit कर सकते हैं और अलग अलग जगहों से Group discussion भी कर सकते हैं। इसमें हर Users को अलग अलग रॉल दिए जाते हैं और उन्हें उन्हें Revision में जाकर Changes को देखने की भी Facility प्रदान की जाती है। ये जो Feature है, ये Google आप सबको Online collaboration के तहत आपको Provide किया जाता है। इसका यही बेहतरीन Feature है जिसकी वजह से ये काफी खास है और आज लगभग हर कोई इसका इस्तेमाल कर रहा है।

Google slides की History क्या है?

इसको भी Google docs के साथ ही Launch किया गया था। दोनों को 9 मार्च, 2006 में आम लोगों के लिए Launch किया गया था। इसको Launch करने वाला Google ही है। इसके Updates से लेकर इसको Manage करने की सारी जिम्मेदारी Google के ही पास है।

जब इसको Launch किया गया था उस समय Google ने इसे एक Tool के रूप में Present किया था। ये G suite के लिए एक Online presentation program के तौर पर पेश किया गया था। इसको दोस्तों Tonic system के द्वारा बनाया गया था। इसके बाद Google ने इसको खरीद लिया और तब से ये Google के ही Product के रूप में जाना जाने लगा है। लेकिन दोस्तों इसका जो यह रूप है वो DocVerse के अधिग्रहण के बाद इसको मिला है। इसी कंपनी की Technology ने इस Presentation tool को Online काम करने की सुविधा प्रदान की है। आज ये काफी ज्यादा Popular हो गया है और इसको करीब 80 से भी ज्यादा भाषाओं में इस्तेमाल किया जा रहा है।

वैसे जब से QuickOffice का अधिग्रहण Google के द्वारा किया गया है तब से Google slides का मोबाइल App भी Users के लिए उपलब्ध करवाया जा चुका है। इसका इस्तेमाल मोबाइल के अलावा iOS, ब्लैकबेरी, Windows आदि Operating system में किया जा सकता है। इसको मोबाइल में आप लगभग हर एक Browser से आप Access कर सकते हैं। इसीलिए इसकी जो Access capacity है वो अब दोगुनी हो गई है। इसको आप किसी भी Online medium से बिलकुल फ्री में Use कर सकते हैं।

Google slides को इस्तेमाल करने के क्या फायदे हैं?

सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी Fees नहीं देनी होती है। ये बिल्कुल Charge free है। इसके अलावा भी कुछ और प्रमुख कारण हैं जिनकी वजह से ये Microsoft office को टक्कर दे रहा है और वो प्रमुख कारण निम्न हैं-

◆ Easy to use – अगर आपने Microsoft office को इस्तेमाल किया हुआ है तो आपके लिए Google slides बिल्कुल भी नया नहीं होने वाला है। ये आपके लिए काफी आसान होगा। Microsoft office users इससे बहुत जल्दी Friendly हो जाते हैं। इसका Interface आप सभी को काफी ज्यादा पसंद आने वाला है और ये Easy to use है।

◆ Offline भी है Available – ऐसा नहीं है कि आप इसे केवल Online ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पर आप Offline भी काम कर सकते हैं। हालांकि आज के समय मे सब कुछ Internet से ही है, लेकिन अब हर समय तो Network ठीक रह नही सकते हैं, कभी न कभी तो Connection issues हो ही जाते हैं। ऐसे में Offline alternate लोग ढूंढ़ने लगते हैं। इसीलिए आपको कहीं और जाने की ज़रूरत नहीं है। Google slides आपको Offline भी सेवा प्रदान करती है।

◆ Updated software – कोई भी नया और Updated software अगर आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ न कुछ Fees तो देनी ही पड़ती है। मगर आप इसमें इस तरह के झंझट से बच जाते हैं। इसमें सभी को एक समान देखा जाता है। जब भी कोई नया Update आता है तो वो हर User को Free में ही Provide किया जाता है। उसके लिए आपको कोई भी Charge नहीं देना होता है। अगर कभी कभार कोई बड़े Changes कर भी दिए जाते हैं तो पहले उन्हें बीटा Users के द्वारा Test किया जाता है और Testing के बाद सारे Users को Provide कर दिया जाता है। इसका ये मतलब हुआ कि आप इसमें हमेशा Up to date ही रहते हैं।

◆ अलग अलग File format support – इसमें आपको तरह तरह के Formats के भी Option मिल जाते हैं। आप अगर चाहें तो अपनी Presentation को Pdf form में Download के सकते हैं। इसके अलावा आप Presentation में Video format भी Add कर सकते हैं।  यही सब कारण है जो इसको काफी बेहतर और खास बना देते हैं। Google slides निम्न File format को Support करता है-

  1. .ppt
  2. .pptx
  3. .pptm
  4. .pps
  5. .ppsx
  6. .pot
  7. .potx
  8. .potm

◆ Templates की Availability – इसके Templates ऐसे हैं कि अगर आपको कुछ समझ नहीं भी आ रहा है तो भी आपको कोई दिक्कत नहीं होने वाली है। इसमें हर Type के हिसाब से Themes और Templates मौजूद हैं। Google slides की Templates की Gallery में आपको सैकड़ों Templates मिल जाएंगे वो भी एकदम मुफ्त। इसके लिए न आपको कोई Charge देना है और न कुछ। आप आराम से अपनी Presentation को इसका इस्तेमाल करके Effective बना सकते हैं।

◆ Powerpoint के अनुकूल – अब आप सालों से Powerpoint का इस्तेमाल करते आ ही रहे हैं। अगर हम कहें बचपन से तो ये कहना भी गलत नही होगा। ऐसे में Powerpoint से कम आपको कुछ भी नहीं भाएगा। इसीलिए इसको Powerpoint के अनुकूल ही Design किया गया है। आपकी जो भी Powerpoint presentation होती है, आप उसको आसानी से Google स्लाइड्स में Convert कर सकते हैं। जो लोग Powerpoint का इस्तेमाल करते आ रहे हैं, उन्हें इसका इस्तेमाल करने में कोई भी दिक्कत नहीं आती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका Interface भी बिल्कुल इसी की तरह है।

◆ Add on की सुविधा – इसमें आप Add on को जोड़कर इसकी Capacity को और भी बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही आप इसमें थर्ड पार्टी Features की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं। शायद आपको Add on के बारे में पता न हो। Add on असल में एक छोटी सी File होती है, ये किसी भी Program में बाहर से उसकी Capacity तथा Features को बढ़ाने का काम करता है। इसमें आपको Google chrome में बहुत सारे Add ons के Options भी मिल जाएंगे। बस आपको इनको Install करना है और फिर इनको आप आराम से इस्तीफा कर सकते हैं।

◆ Multi device access – इसके लिए कोई Special laptop या फिर Computer की ज़रूरत नहीं होती है। आप  Google slides presentation program को जैसे चाहें वैसे अलग अलग तरीकों से Access कर सकते हैं। इसके लिए आपको अन्य Software की तरह License लेने की ज़रूरत भी नहीं होती है। इसको तो आप जिससे चाहें उस Browser से Access कर सकते हैं। अगर बात करें मोबाइल और Tablet की, तो मोबाइल और टैब्स के लिए इसका मोबाइल App develop किया गया है। इसको आप बिना किसी Charge को दिए फ्री में Google playstore से Download कर सकते हैं। वहीं कंप्यूटर तथा Laptop के लिए इसकी एक Website तथा Extension विकसित किये गए हैं।

◆ Online sharing एवं Editing उपलब्ध – जैसे आप Google docs को Group में Online share कर सकते हैं। ठीक वैसे ही आप Google स्लाइड्स को भी Online share कर सकते हैं। इसके बाद आप सभी मिलकर एक साथ Group discussion करके इसको Edit भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी Slide को अपने सहकर्मियों का साथ बनाकर उन्हें साथ काम करने के लिए Permission भी दे सकते हैं। ऐसा करने पर बहुत सारे लोग एक साथ एक ही Document पर काम करते हैं। अगर कोई भी User document में कोई भी Editing करता है तो वो बाकी सारे Users को उसमें Present रॉल के साथ नज़र आते हैं। इसमें जितने भी Changes किये जाते हैं, वो सभी Revision के तौर पर इसमें Save होते रहते हैं। वहीं अगर आप किसी भी Presentation को सामूहिक Present करना चाहते हैं तो आप उसको Weblink के जरिये Share करके ऐसा कर सकते हैं। हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि Google slides जो Tool है वो हर एक Presentation के लिए एक Unique URL provide करता है। इस URL से कोई भी सम्बंधित व्यक्ति किसी भी Browser से Document को आराम से Access कर सकता है।

◆ Action आइटम – ये आपको हर एक Software में देखने को नहीं मिलता है, मगर Google slides में ये मौजूद है। एक कारण ये भी है कि ये औरों से बेहतर है। Action आइटम Feature की मदद से आप आसानी से जो भी Changes किये गए हैं उन्हें पहचान सकते हैं। साथ ही आप ये भी पता कर सकते हैं कि ये Changes किसके द्वारा किये गए हैं। आप इसमें उस व्यक्ति का रॉल और जो भी Changes हैं वो देख सकते हैं। ये Feature basically तब काम आता है जब एक ही Slide पर Multiple users काम कर रहे होते हैं।

◆ Cloud based app – अब तो लगभग हर कंपनी अपने Products में Cloud technology को Introduce कर रही है। वहीं अगर बात करें Google की तो Google इस मामले में सबसे आगे है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका तो जन्म ही Cloud based system से हुआ है। इसमें सारा Data auto sync रहता है। इसकी वजह से अब बार बार आपको अपना Document save नहीं करना पड़ता है। वो खुद ब खुद अपने आप Save होता रहता है। इसमें Power cut, hard disk के खराब होने जैसा कोई भी डर नहीं है। आपका जो भी Data है वो सब आपकी Google drive पर मौजूद रहता  है। इसको आप कभी भी कहीं से भी Access कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको एक Google account की Need होती है।

◆ Free में Available – Google slide का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी पैसा या Charge नहीं देना होता है। आप Free में इसका इस्तेमाल करते हैं। इसमें आपको बस एक बेहतर Internet की ज़रूरत होती है। अगर आपके पास Internet मौजूद है तो आप इसको कहीं से भी Access कर सकते हैं। इसमें आप इसके जो भी Features हैं उन्हें भी Free में इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके लिए भी आपको कोई Fees नहीं देनी होती है। इसके Features तो आप सभी जानते ही हैं, वो किसी Premium से कम तो हैं नहीं।

Google slides का इस्तेमाल कैसे करें?

ऐसा नहीं है कि इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी कंप्यूटर या Laptop की ज़रूरत है। अगर आप Internet से Connected हैं तो आप कहीं से भी इसको Access कर सकते हैं। खैर फिर भी आइये जानते हैं कि कौन से Medium से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं-

◆ मोबाइल App के माध्यम से – इसको आप मोबाइल से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में Google playstore में जाना है। वहां पर आपको Google slide को Search bar में Enter करके Search करना है। उसके बाद आपको उसी Application को Download करना है। बस फिर आप इसको Install करके आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

◆ Google drive के माध्यम से – जी हां दोस्तों, आप Google drive से भी इसको Use कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना Google drive open करना है। यहां पर आपको New वाले Option पर Click करना है। जैसे ही आप इस पर Click करेंगे, आपको Google slide का एक Option मिल जाएगा। बस आपको इसी पर Click करना है और फिर आप इसको आराम से Access कर सकते हैं।

◆ Website के माध्यम से – अगर आप चाहें तो Google slide की Official website पर जाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप ये नहीं चाहते हैं तो आप Browser में इसका Extension भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका Extension आपको केवल Google के Chrome browser में ही मिलेगा। अगर आप Google chrome में इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके लिए किसी भी प्रकार की ID और Password की ज़रूरत नहीं होगी। आप आराम से इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

Google slides के क्या नुकसान हैं?

इसके फायदे तो आप सभी ने जान लिये हैं। एक ओर इसके कुछ नुकसान भी हैं जो कि निम्न हैं-

◆ ये तो आप सभी को पता है कि ये एक Cloud based app है। यही कारण है कि इसको Access करने के लिए आपको Internet की Requirement हमेशा होती ही है।

◆ आप इसमें Offline काम तो कर सकते हैं मगर एक बात जरूर ध्यान रखिएगा कि बिना Internet के आपका वो काम Update नहीं होगा। आप जो भी काम Offline करते हैं, वो आपके Device में ही Save रहता है। यही इसमें दिक्कत रहती है।

◆ इसमें आप Browser में काम करते हैं इसीलिए Concentration में दिक्कत आती है। आप Browser में एक साथ काफी सारे Tabs open रखते हैं जिसकी वजह से ध्यान एक जगह केंद्रित नहीं रह पाता है।

◆ अगर आप इसको Desktop version से Compare करें तो आपको ये काफी कम लगेगा। इसमें अभी भी काफी सारे ऐसे Features देखने को मिलते हैं जो कम Powerful हैं।

Google slides को Offline कैसे इस्तेमाल करें?

इसको Offline इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना है-

◆ इसके लिए आपको सबसे पहले Google slides को Open करना है और उसके Click menu में जाना है तथा Click करना है।

◆ इसके बाद आपको Settings में जाना है और Click करना है।

◆ जैसे ही आप Click करेंगे वैसे ही आप से Offline extension file को Download करने को कहा जाएगा। बस आपको इसी को Download करना है और आप आराम से Offline भी इसको Use कर पाएंगे।

दोस्तों तो ये थी Google slide से जुड़ी सारी जानकारी। ये सच मे काफी बेहतर है। अगर आप भी Presentation बनाने के लिए Microsoft का कोई Alternative खोज रहे थे तो ये आप सबके लिए काफी बेहतर साबित होने वाला है। आप भी बिना देर किए इसका इस्तेमाल करिए। ये बिल्कुल Free of cost है और Features के बारे में तो आप सब जान ही चुके हैं।

संबधित लेख :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
Google

Google sheets क्या होते हैं?

Google sheets क्या होते हैं? दोस्तों आज हम आप…
Read more
Google

Google docs क्या है?

Google docs के बारे में तो आप सभी ने सुना…
Read more
AndroidBankingMobile App

Google Pay क्या है इसे कैसे और कब यूज कर सकते है?

Google App एक UPI पे आधारित Payment app है। हम जानेंगे…
Read more
error: Content is protected !!