Banking

Auto debit card के New rules

Auto debit card के New rules

Auto debit card के New rules : Auto debit की वजह से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। Reserve bank of India ने Auto debit के नियम को अब हटा दिया है। इससे Auto debit की समस्या से लोगों को छुट्टी मिल गई है।

अब दरअसल होगा क्या कि अब जब भी आपके Account से Auto debit किया जाएगा तो आपको पहले ही इसके बारे में Inform कर दिया जाएगा।

आपके पास पहले कोई Email या Message आएगा जिसमें आपकी Permission ली जाएगी और जैसे ही आपकी मंजूरी मिलेगी उसके बाद ही Auto debit हो जाएगा।

जब आप कोई भी Payment 5,000 से ज्यादा की करेंगे, बस तभी ये Rules लागू होंगे। अगर आप इससे कम की Payment करेंगे तो फिर आपको New rules का कोई भी फायदा नहीं मिलने वाला है। बल्कि आपके लिए पुराने वाले Rules and regulations ही लागू होंगे।

New rules के तहत अगर बात करें Private banks की तो इसमें अभी HDFC bank, ICICI bank, Citi bank, IDFC bank और Axis bank ने ही Auto debit के New नियम को लागू किया हुआ है। लेकिन अभी भी कुछ Banks ऐसे हैं जहां पर New auto debit card rules को अभी लागू नहीं किया है जैसे Bank of baroda, RBL bank, इंडसइंड Bank आदि। ऐसे में अभी आपको New rules auto debit को लेकर नहीं मिलेंगे। अभी इनमें पुराने Rules को ही Follow किया जाएगा।

इन New rules को 1 अप्रैल को ही लागू किया जाना था मगर फिर इसमें RBI ने 6 महीने की छूट दे दी। इसीलिए इसको अप्रैल से न लागू करके अक्टूबर से लागू कर दिया गया है।

ये बदलाव क्यों किए गए हैं?

Reserve bank of India से बार बार आग्रह किया जा रहा था कि वो इस नियम को लाए। जो भी Credit card, debit card के Recurring transaction merchant payment होते हैं उन पर E mandate की सुविधा प्रदान की जाए।

इस सुविधा के लिए Additional factor of authentication (AFA) को होना चाहिए। इसी वजह से जब हर बार Automated transaction हो तो उससे पहले एक Message users के मोबाइल पर आए और उनसे Permission ली जाए। इस आग्रह को Reserve bank of India ने मान लिया और ये सुविधा लागू कर दी। ऐसा नहीं है कि इससे पहले इसकी मांग नहीं की गई।

इसकी मांग पहले भी की गई थी मगर Bank की समुचित तैयारी नहीं थी जिसकी वजह से पहले ये लागू नहीं हो पाया। मगर अब RBI ने बिना इसको और टाले और किसी को बिना कोई मोहलत दिए, इस नए नियम को लागू कर दिया है। अब आपको किसी भी Transaction से पहले सूचित कर दिया जाएगा।

ऐसे कौन से Bank हैं जहां पर ये Rules लागू नहीं होंगे?

अगर बात करें कि कौन से Bank में ये Rules लागू होंगे तो कुछ Private banks हैं जैसे HDFC bank, ICICI bank, Citi bank, IDFC bank और Axis bank आदि, जिनमें ये New rules लागू होंगे। इसके अलावा Bank of baroda, RBL bank, इंडसइंड Bank आदि कुछ ऐसे Banks हैं जिनमें ये Rules लागू नहीं होंगे। हालांकि ये सभी Bank इसको लागू करने की तैयारी में जुटे हुए हैं। जल्द ही इनमें भी ये New rules start कर दिए जाएंगे।

कहां अभी आएगी दिक्कत?

अभी ये New launched है तो हो सकता है Short term में Launch होने की वजह से थोड़े से Confusion पैदा हो जाएं, मगर आने वाले समय में ये काफी ज्यादा फायदेमंद होने वाला है। क्योंकि इसकी Users को सबसे ज्यादा जरूरत थी। इससे Fraud भी कम हो पाएगा। अभी भी जो Cards हैं वो नए System की तरफ Poori तरह से Migrate नहीं हो पाए हैं, जिसकी वजह से दिक्कतें आने वाली हैं। इसके अलावा अभी जिन Banks में इस नियम को लागू नहीं किया गया है, वहां पर Transactions नहीं हो पाएंगे।

कौन से Payments में नहीं होने वाली है परेशानी?

जो भी Credit card कंपनियां हैं और जितने भी Banks में ये Rules follow किये जा रहे हैं, उनमें उनके Customers को पहले ही इसकी जानकारी दे दी गयी है। वहीं अभी जो ऐसे Customers हैं जिन्होंने इस। Rule को मंजूर नहीं किया है उन्हें Online transactions करने में दिक्कत आएगी। इसके अलावा Mutual funds, एसआइपी, EMI के जो भी Payments होंगे उनमें कोई भी दिक्कत नहीं आने वाली है।

Auto debit payment 1 अक्टूबर से अटक सकते हैं;-

Customers को Fraud से बचाने के लिए और बेहतर Banking सुविधा प्रदान करने के लिए RBI ने AFA को लागू करने के दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। इसको लेकर एक Framework को तैयार करने की बात RBI ने की थी।

इसको 1 मार्च, 2021 तक को लाने की Planning की गई थी मगर तैयारी कम होने की वजह से इसको 1 अक्टूबर, 2021 को लागू किया जा रहा है। इससे Bank Framework को लागू ठीक तरह से कर पाएंगे।

क्या है नया नियम?

ये जो नया नियम है इसके तहत जो भी Customer होगा, उसको अपने हर Payment instrument को फिर से Register करना होगा। जो भी लोग UPI, debit card तथा Credit card का इस्तेमाल कर रहे हैं, ये नया नियम उन सब पर लागू होगा।

जब आप दोबारा Registration कराएंगे तो उसके बाद आपको पहले Transaction के लिए Authentication करवाना होगा। इसका ये मतलब हुआ कि आपके मोबाइल या Email पर एक मैसेज आएगा और आपको उसमें दिए गए OTP को Verify करना होगा। अगर Payment 5,000 से कम होगा तो ये सब सुविधा आपको नहीं दी जाएगी मगर 5,000 से ऊपर जितने भी Payment होंगे उसमें आपको OTP को Verify करना ही होगा।

दोस्तों तो अब आप सब समझ ही गए होंगे कि Auto debit card के New rules क्या हैं और कौन से बैंक हैं जिन्होंने इस नियम को लागू कर दिया है। साथ ही आप ये भी समझ गए होंगे कि आप RBI के इन नए नियमों का फायदा उठा सकते हैं या नहीं।

संबधित लेख :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!