BitcoinInvestment

Crypto currency में Investment कैसे करें?

Most popular crypto currencies कौन सी हैं?

Crypto currency में Investment कैसे करें? आज हर जगह आपको Bitcoin, cryptocurrency आदि शब्द सुनने को मिल जाएंगे। लेकिन इसके बारे में जानकारी शायद ही आपको हो।

आज के समय में ये काफी Popular हो रहा है। ये कुछ और नहीं बल्कि एक Digital currency है। ये एक ऐसी Currency है जो Encryption के जरिए सुरक्षित रहती है।

इसमें दोस्तों Mining का इस्तेमाल करके New tokens या फिर कह लीजिए New currency को Generate किया जाता है। अभी यहां पर बहुत से लोग मौजूद होंगे जिन्हें Mining के बारे में भी जानकारी नहीं होगी।

दोस्तों यहां Mining से हमारा मतलब उन Typical Mathematical formulae को Solve करने से है जिन्हें कंप्यूटर का इस्तेमाल करके Solve किया जाता है। बस इसी तरह से कंप्यूटर की मदद से नए Crypto currency generate किये जाते हैं।

वहीं जो Investors होते हैं, वो Currency को Generate करने में विश्वास नहीं करते हैं, बल्कि वो पहले से ही मौजूद Currencies में ही Trading start कर देते हैं। अगर बात करें Crypto के Market की तो इसमें ये पता नहीं चलता कि कब उतार आएगा और कब चढ़ाव।

इसमें जो भी होता है वो Suddenly ही होता है। अचानक से आपको उछाल देखने को मिल जाएगा, वहीं दूसरी तरफ आपको अचानक से ही गिरावट भी देखने को मिल जाएगी।

एक तरह से ये भी Share market की तरह ही है। यहां बहुत लोगों ने मिनटों में लाखों रुपये कमाएं हैं तो वहीं किसी किसी ने मिनटों में ही लाखों रुपये गंवाए भी हैं।

अभी भी बहुत से लोग हैं जिन्हें इनके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है। तो दोस्तों घबराने की कोई बात नहीं है। आप इस रेस में अकेले नहीं है। आपकी तरह तमाम लोग हैं जिन्हें Crypto के बारे में कुछ भी नहीं पता है।

आज इस Article में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।।इसमें हम आपको बताएंगे कि आप Crypto currency में कैसे Investment कर सकते हैं। आइये फिर देर किस बात की है? इसके बारे में जानना शुरू करते हैं।

क्या होता है Crypto currency?

अगर आपको इसको समझना है कि यह क्या है तो उससे पहले आपको ये जानना चाहिए कि यह क्या नहीं है। असल मे दोस्तों ये एक Traditional, सरकारी Currency नहीं है, लेकिन इसको अब अपनाया जा रहा है।

दोस्तों जो Traditional currency होती है, उसमें एक Centralized distribution system पर काम किया जाता है, लेकिन जो Crypto currency होती है वो एक De-Centralized technology, Blockchain के द्वारा Maintain की जाती है।

ये सिर्फ एक मुद्रा की Form है। एक तरह से आप कह सकते हैं कि ये एक ऐसी मुद्रा होती है जिसका आप बस आभास कर सकते हैं। आप इसके बारे में केवल अनुमान लगा सकते हैं। बाकी अन्य Currency की तरह आप न तो इसे देख सकते हैं और न ही इसे Touch कर सकते हैं। ये जो मुद्रा होती है ये बस आपके E wallet में रहती है। अगर कभी आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसको एक E wallet से दूसरे E wallet में Transfer कर सकते हैं। जिस तरह से इसकी Demand होती है उसी के हिसाब से इसमें उतार चढ़ाव होता रहता है।

ये एक ऐसी Currency है जिसको अभी किसी भी देश से कोई भी मान्यता नहीं प्राप्त है। मगर हां दोस्तों बड़ी बड़ी कम्पनियों और अर्थव्यवस्था की मान्यता की वजह से अब लोगों का इस पर विश्वास बढ़ता ही जा रहा है। यही सबसे बड़ा कारण है जिसकी वजह से इसकी कीमतो में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। ये Share market से जुड़ा हुआ तो नहीं है, मगर हां ये कुछ कुछ उसी तरह से काम करता है। जिस तरह से लोग Share market में Share को खरीदते हैं ठीक वैसे ही लोग Crypto currency को भी खरीद रहे हैं और अच्छी खासी Investment कर रहे हैं।

आप सभी ने Bitcoin के बारे में तो सुना ही है। ये भी एक Cryptocurrency ही है। कुछ साल पहले जब Bitcoin पर शुरू हुआ था तो उसकी कीमत 1 डॉलर से भी कम थी मगर आज 1 Bitcoin की कीमत 40000000 है। इससे ही आप अंदाजा लगा सकते हैं इसकी Value का। वहीं अगर बात करें भारत कि तो एक आंकड़े के अनुसार 2021 में भारत में Crypto currency के 1 करोड़ से भी ज्यादा निवेशक हो चुके हैं। ऐसे ने अगर आपने अभी तक इसमें Invest करना शुरू नहीं किया है तो अभी भी देर नहीं हुई है। आप अभी ही इसमें Invest करना Start करिए और बस कुछ ही दिनों में लखपति बन जाइए। अब हम आपको आगे बताने जा रहे हैं Crypto currencies में Investment करने का तरीका।

Crypto currency के प्रमुख Exchanges कौन से हैं?

इसमें Investment करने के लिए ज़रूरी है कि आपको इसके प्रमुख Exchange के बारे में पता हो। अभी हम आपको बता ही चुके हैं कि जो Bitcoin होते हैं, उसमें आप Crypto exchange के माध्यम से ही निवेश कर सकते हैं। इसके प्रमुख Exchange में WazirX, CoinDCX, Zebpay, Coin switch kuber, UnoCoin आदि शामिल हैं। इसमें जो दुनिया का सबसे बड़ा Crypto currency exchange है वो WazirX है। इसका Foundation 2017 में हुआ था। इसके बाद इसका अधिग्रहण बिनांस होल्डिंग्स के द्वारा कर लिया गया था। अगर आप WazirX का इस्तेमाल करते हैं तो आप आराम से Bitcoin में Online invest कर सकते हैं।

Crypto currency की Trading कैसे होती है?

अगर आपको इसकी Trading के बारे में जानना है तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आखिर ये बनता कैसे है। दोस्तों इसको Generate करने का जो Process होता है उसे Mining के रूप में जाना जाता है। ये काम हम आप नहीं करते हैं बल्कि उत्कृष्ट कंप्यूटर में जटिल Crypto graphics equations यानी कि समीकरण को Solve करके किया जाता है। बस इसके बदले में जो Users होते हैं उन्हें Rewards के तौर पर Coin दिए जाते हैं। इसके बाद उन Coins के Exchange पर इन्हें बेच दिया जाता है।

Crypto currency की Trading कौन कर सकता है?

ये तो आप सब जान गए कि इसकी Trading होती कैसे है। चलिए अब जानते हैं कि कौन इसकी Trading को कर सकता है।

बहुत से लोगों के मन में ये सवाल अवश्य आया होगा कि इसमें वही लोग Trade कर सकते हैं जो Mining करते हैं, लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है। जो लोग Mining नहीं भी करते हैं वो भी बिना किसी समस्या के इसमें Trading कर सकते हैं। ऐसे लोग उनका इस्तेमाल करके Trading करते हैं जो बाज़ार में पहले से ही मौजूद Tokens और Coins होते हैं। इसीलिए एक बात ध्यान रखिएगा कि अगर आप Crypto investor बनना चाहते हैं तो इसके लिए Miner बनना ज़रूरी नहीं है।

इसमें आप हज़ारों Coins और Tokens को असली पैसे Exchange पर खरीद सकते हैं। अभी ऊपर हम ने आप सभी को कुछ Popular crypto currency exchanges के बारे में बता ही दिया है।

अब यह आपको तय करना है कि आप कब और कैसे Invest करना चाहते हैं। क्योंकि Share market की तरह इसमें भी उतार चढ़ाव देखने को मिलता रहता है। ये पूरी तरह से Risk से भरा हुआ काम है। इसीलिए जब भी Trading करें हमेशा सोच समझकर ही करें।

Crypto currency का इस्तेमाल कैसे होता है?

आप सभी ने Gold में Invest तो किया ही होगा? जिस तरह से आप Gold में निवेश करके उसे Store करके रखते हैं ठीक वैसे ही आप इसमें भी Invest करके इसको Store करके रख सकते हैं। लेकिन धीरे धीरे अब इसको Popular बनाया जा रहा है। अब कुछ कंपनियां हैं जो Crypto को अपने Products और Services के लिए Support कर रही हैं। इसके साथ ही कुछ देशों में तो इसको Official currency का दर्जा देने की भी बात चल रही है।

Crypto currency में Investment कैसे करें?

इसमें Invest करना बेहद आसान है। आपको ज्यादा इधर उधर भागने की ज़रूरत नहीं है। बस आपको इसके लिए Crypto exchange में अपना एक Account open करना होगा। आप किसी भी Exchange में Account open कर सकते हैं।

Account की Opening के लिए आपको बस सबसे पहले Registration या Sign in करना होगा। इस Process को पूरा करने के लिए आपको अपनी Details fill up करनी होंगी। इसके बाद आपका Email verification होगा और फिर आपको अपना Account security setup करना होगा। जब आप ये सब कर लेंगे उसके बाद आपको अपनी Country को Select करना है।

जब आप अपना Account select कर लेंगे उसके बाद आपको इसमें अपना पैसा Transfer करना होगा। बस आप आपका Account bitcoin को खरीदने के लिए तैयार है। इसके साथ ही आप आराम से Crypto में Invest भी कर सकते हैं।

Value वाली Currency में करें Investment;-

आपको सही Digital currency की पहचान करनी होगी अन्यथा आपको दिक्कत हो सकती है। आप चाहें तो Bitcoin, इथीरियम, , Binance Coin, Tether, XRP आदि Currencies में Invest कर सकते हैं। वैसे अगर बात करें Experts की तो उनका मानना होता है कि किसी को भी Value currency में Invest करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पर जो वोलेटिलिटी होती है वो काफी कम होती है जिसकी वजह से आपका जो Investment होता है वो काफी Safe और Secure रहता है।

अगर बात करें दुनिया की तो इस समय 5000 से भी ज्यादा Digital Currencies दुनियाभर में मौजूद हैं। ऐसे में अगर सोच समझकर पैसा निवेश नहीं किया जाएगा तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसीलिए जब भी आप निवेश करें तो पूरी जांच पड़ताल करने के बाद ही निवेश करें।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आपका Crypto account hack भी किया जा सकता है। ऐसे में इसको Safe रखने की ज़िम्मेदारी आपकी ही है। इसीलिए इसका इस्तेमाल ध्यानपूर्वक करें।

दोस्तों तो ये थी Crypto currency में Invest करने की पूरी जानकारी। अब आप सब समझ ही चुके होंगे कि कैसे आप इसमें आराम से Invest कर सकते हैं। हालांकि ये कोई Typical काम नही है, बावजूद इसके आपको इसकी सही समझ होनी चाहिए नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।


संबधित लेख :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
BitcoinInvestment

Most popular crypto currencies कौन सी हैं?

Most popular crypto currencies कौन सी हैं? Crypto currency आज काफ…
Read more
BitcoinEarn Money OnlineInvestment

Coinswitch kuber क्या है? Crypto currency कैसे खरीदें?

अगर आप Internet user हैं तो आपने Bitcoin, crypto currency आदि…
Read more
Investment

Mutual fund क्या है, और ये कैसे काम करता है?

अक्सर हमने Mutual funds के Ads टीवी पर देखे हैं।…
Read more
error: Content is protected !!