Investment

Mutual fund क्या है, और ये कैसे काम करता है?

Mutual fund क्या है, और ये कैसे काम करता है?

अक्सर हमने Mutual funds के Ads टीवी पर देखे हैं। बहुत सारी Ads कंपनियां हैं जो इसको लेकर Ads करती हैं। Mutual fund क्या है, और ये कैसे काम करता है?

अभी सचिन तेंदुलकर का एक Ad बहुत Popular हो रहा है जिसमें वो Mutual fund के बारे में ही बात कर रहे हैं। हमने तमाम जगहों पे ये शब्द देखा है और सुना भी है। 

बावजूद देखने और सुनने के ये शब्द हमें बहुत ज्यादा पेचीदा लगता है। कई लोग तो ऐसे हैं जो इसको समझना भी नहीं चाहते हैं और इसका नाम सुनते ही इससे दूर भागने की कोशिश करते हैं।

दोस्तों जितना भारी भरकम शब्द ये देखने मे लगता है न उतना ही इसका Meaning काफी साधारण सा है।

आमतौर पर होता क्या है अगर आप Bank में पैसे रखते हैं, तो आपको 1 लाख रुपये 1 साल के  रखने के लिए जो ब्याज मिलता है वो बस 4000 रुपये का ही होता है। ये ब्याज ज़ाहिर सी बात है बेहद कम है।

वहीं अगर आप कहीं भी अपने पैसों को Fixed deposit में जमा करते हैं, तो 1 लाख रुपये की FD पर आपको करीब करीब 7 हज़ार से 8 हज़ार रुपये तक का ब्याज मिल जाता है। Fixed deposit में भी मिलने वाला ब्याज काफी कम रहता है।

ऐसे में लोगों को समझ नहीं आता है कि वो अपना पैसा कहां Invest करें जिससे उनको बेहतर ब्याज मिल सके। ऐसे में आपके लिए ये नई Scheme बहुत लाभदायक साबित होगी जिसमें आप कम से कम 500 रुपये Invest करके ही पैसे कमा सकते हैं।

ये नई Scheme कोई और नहीं बल्कि Mutual fund ही है जिसके Ads आप दिनभर में हजारों बार टीवी पर देखते हैं।

उसके साथ ही आपने Ads में ये भी सुना होगा कि ये जो Scheme है वो बाज़ार में जोखिमों के अधीन है। आइये जानते हैं तब इसके पीछे की वज़ह और इस Scheme के बारे में।

Mutual fund क्या है:

Mutual fund को लेकर लोगों की अपनी अपनी राय है। कुछ लोग इसको गलत समझते हैं। आइये तो हम बताते हैं कि आखिर इसका मतलब क्या है। दोस्तों इस Scheme को आए ज्यादा समय नहीं हुआ है। ये अभी हाल ही में बाजारों में छाई है। 

असल मे जब छोटे और बड़े Investors आपस में मिलकर एक साथ कहीं Invest करते हैं तो उसी को हम लोग Mutual fund कह देते हैं।

अब हम लोग बात करते हैं Share market की। Share market में बहुत से लोग पैसे Invest करना चाहते हैं, मगर सबके पास Sufficient amount नहीं होता कि वो Share market में Invest कर सकें।

ऐसे लोग जिनके पास काफी पैसा होता है वो लोग अपना पैसा या कह लीजिए एक बड़ी रकम को Share market में लगा देते हैं और पैसे कमा लेते हैं। इसके अलावा Share market में 500 जैसी छोटी रकम की कोई कीमत नहीं होती है।

बहुत सी ऐसी छोटी छोटी कम्पनियां होती हैं जो पहले कुछ लोगों से पैसे लेती हैं और उसके बाद उस पैसे को वो कम्पनियां Share market में लगा देती है। फिर Share market से जो ब्याज मिलता है कम्पनियां उसको Investors को दे देती है। इसी को हम लोग Mutual fund कह देते हैं।

वैसे दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Share market भी काफी Risky काम है। Share market में कब किस कंपनी के Stock की कीमत कम हो जाए इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। यहां पर किसी को भी कभी भी झटका लग सकता है।

जो लोग Share market में पैसा लगाते हैं उन्हें Share market का काफी अनुभव रहता है और उन्हें पता रहता है कि कब कहां उतार चढ़ाव होगा। Risky होने के साथ भी ये Bank में पैसे Invest करने से बेहतर है क्योंकि यहां आपको Bank से मिलने वाले ब्याज से ज्यादा पैसे मिल जाते हैं।

इसे भी जाने :

Mutual Fund क्या है ? कितने प्रकार के होते है ?

Mutual fund काम कैसे करता है:

ये तो आप सभी जान गए कि Mutual fund होता क्या है। अब आइये जानते हैं कि Mutual fund आखिर काम कैसे करता है। इसको समझना भी बेहद आसान है।

ये तो हम सभी जानते हैं कि Mutual fund में हम छोटी से छोटी रकम Invest कर सकते हैं। हम यहां 500 रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं। इसमें बहुत सारी कम्पनियां होती हैं।

एक कम्पनी बहुत सारे लोगों से पैसे लेती है और फिर छोटी छोटी रकम को इकट्ठा करने के बाद कम्पनियां उससे एक बड़ी रकम बना लेती हैं। फिर उस बड़ी रकम को कम्पनियां दूसरी बड़ी बड़ी कम्पनियों के Stock खरीदने में लगा देती हैं। इसके साथ ही जो कम्पनी के Experts होते हैं उन्हें इस बात का पूरा अंदाजा होता है कि कब कम्पनी का Share कम होगा और कब ज्यादा होगा।

दोस्तों जो पैसा कम्पनी आपसे लेती है उसको वो किसी एक ही बड़ी कम्पनी के Stock लेने में नहीं लगाती है बल्कि वो कई कम्पनियों के Stock लेती है। इससे होता ये है कि मान लीजिए अगर किसी कम्पनी के Share गिर जाते हैं तो अन्य कम्पनियों के Share जिनमें Profit हुआ है वो उन पैसों को Recover कर लेते हैं।

जब पैसा रिटर्न होता है तो कम्पनी अपना 2 से 3 प्रतिशत हिस्सा ले लेती हैं और उसके बाद आपको आपका पैसा ब्याज के साथ वापस कर देती हैं। ये तरीका काफी अच्छा तो है Invest करने के लिए मगर इसमें Risk high है। 

अब बहुत से ऐसे लोग भी होंगे यहां जो ये सोच रहे होंगे कि आज वो Mutual fund में 500 रुपये Invest कर देंगे और 3 से 4 दिन के अंदर वो 1000 रुपये वापस पा लेंगे। तो जो लोग ऐसा सोच रहे हैं हम उनको बता दें कि वो बिल्कुल गलत सोच रहे हैं।

आप जितने लंबे समय तक यहां पर पैसे रखेंगे उतना ही ज्यादा आपको लाभ होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि जो पैसे आप लगाते हैं वही तो बढ़ के और पैसे बनते जाते हैं। इसीलिए इसमें जितना ज्यादा सब्र आप रखेंगे उतना ही आपके लिए बेहतर होगा।

एक पर्याप्त समय बीत जाने के बाद आपको यहां से अच्छी खासी रकम मिल जाएगी  इसीलिए जल्दबाजी न करे।

दोस्तों अब आप सबको Clear हो गया होगा न कि Mutual funds क्या होते हैं और ये काम कैसे करते हैं। अब आपको भी ये आसान लगने लगा होगा, है न? लेकिन हां ये कहना गलत नही है कि ये High risk वाला Investment है।

अगर बात करें फायदे की तो ये आपको Bank में पैसे रखने से ज्यादा ब्याज दे देता है।

इसके अलावा आप एक झटके में ही अपनी सारी रकम इसमें न लगा दीजिए। पहले आप छोटी धन राशि से शुरुआत करिए और फिर अपनी रकम बढ़ाते जाइये।

कुछ पॉपुलर Mutual Fund एडवाइजर/प्रोवाइडर हैं :

Related Articles :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
Banking

Financial Market Instruments in Hindi

Financial Market Instruments Table of Contents Financial Market InstrumentsMoney Market…
Read more
BankingInvestment

SIP क्या होता है और SIP में फायदे और नुकसान क्या है?

SIP क्या होता है और SIP में फायदे और नुकसान…
Read more
Career

बिज़नेस फ्रैंचाइज़ क्या होता है, बिज़नेस फ्रैंचाइज़ कैसे लें?

बिज़नेस फ्रैंचाइज़ क्या होता है, बिज़नेस…
Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!