AndroidEntertainmentMobile AppMusicSmartPhone

Music streaming apps क्या होते हैं?

Music streaming apps क्या होते हैं?

Music streaming apps क्या होते हैं? Internet, आज के समय का एक ऐसा शब्द जिससे बच्चा-बच्चा वाकिफ़ है। शायद ही आज इसके बारे में किसी को बताने की ज़रूरत होगी।

Internet के Users दिन-ब-दिन लाखों में बढ़ रहे हैं। ऐसे में जब User बढ़ेंगे तो उनकी Demand भी ज़ाहिर सी बात है कि बढ़ेगी ही। इसीलिए Internet भी अपनी Services को और अधिक बढ़ाता जा रहा है। इसकी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली Services में Streaming को भी शामिल किया गया है।

Streaming में आप चाहें तो Music stream करिए या फिर आप चाहें तो Movie stream करिए। ये सारी ही Services आपको Internet पर मिल जाती है।

अब यहां ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें शायद Streaming का भी मतलब न पता हो। जब उन्हें Streaming नहीं पता होगा तो उन्हें Music streaming के बारे में भी समझने में थोड़ी दिक्कत आएगी।

अब आज के समय में Music के बारे में भला कौन नहीं जानना चाहेगा। बाकी सब काम बाद में और हर व्यक्ति की उनकी Songs की Playlist पहले। ये एक या दो लोगों की बात नहीं है बल्कि सबका ऐसा ही हाल है। अगर Young लोग हैं तो उनकी Playlist शायद आजकल के गानों के मुताबिक हो, वहीं अगर कोई उम्रदराज व्यक्ति है तो उसकी Playlist में ‘उड़ें जब जब जुल्फें तेरी’ जैसे Songs ज़रूर होंगे।

सबकी अपनी अपनी Playlist अवश्य ही होती है। इसीलिए Music streaming के बारे में सभी जानना चाहते हैं। चलिए फिर इसके बारे में जानना शुरू करते हैं। मगर दोस्तों इससे पहले हम आपको Streaming के बारे में बता देते हैं।

क्या होता है Streaming?

Streaming का सीधा सा मतलब होता है कि बिना किसी File को Download किए ही उसका लुत्फ उठाना।

इसमें आप किसी भी Audio या फिर Video file को बिना Download किए, किसी भी Device पर बस Internet की मदद से आसानी से Online play कर सकते हैं।

Streaming का मतलब ही होता है बिना Download की फिक्र के, आराम से Audio और Videos का मज़ा लेना। Streaming के लिए आप किसी भी Device का उपयोग कर सकते हैं। जैसे कि आप अगर चाहें तो मोबाइल, Laptop या फिर System किसी पर भी Audio और Video file को सुन देख सकते हैं।

Streaming के अंतर्गत आपको बहुत सारे Content मिल जाते हैं जैसे कि Songs, movies, tv shows, web series आदि। इसका सबसे अच्छा फायदा तो ये है कि इसमें अगर आप Video नहीं देखना चाहते हैं और आप Audio सुनना ज्यादा पसंद करते हैं तो भी कोई दिक्कत नहीं है। इसमें Podcast का भी Option है, इसका मतलब ये हुआ कि आप इसमें Audio shows को भी बड़े आराम से सुन सकते हैं।

दोस्तों जब पहले Internet slow था तब हमें ऐसी कोई सुविधा देखने को नहीं मिलती थी। लेकिन अब Internet हमें भरपूर मात्रा में मिल रहा है। ऐसे में अब कोई भी कुछ Download करने की जगह उसे सीधे Online देखना ही पसंद करता है। पहले तो अगर गलती से Video चल भी जाता था तो वो खुद ही दुखी होकर बंद हो जाता था क्योंकि उसे Play होने के लिए वो Internet speed ही नहीं मिलती थी, लेकिन अब तो लोग Online songs चलाकर रात रात भर की Dj party कर लेते हैं और Video तथा Audio एक बार भी Buffer नहीं करता है।

Streaming को एक उदाहरण से समझते हैं। ये तो हम सभी जानते हैं कि आज लगभग सारी ही Movies online platforms पर Release की जाती हैं जैसे कि Amazon prime, hotstar, netflix आदि। आप सब अक्सर इन Platforms पर बिना Movie या  Web series को Download किये ही उन्हें देख लेते हैं, बस इसी को तो Streaming बोला जाता है। तो ये था दोस्तों, Streaming, अब आप सबको समझ आ गया होगा कि Streaming क्या होता है। चलिए फिर अब जानते हैं Music streaming apps के बारे में।

Music streaming apps क्या होते हैं?

दोस्तों अगर आप 90s kid हैं तो आपको वो समय तो ज़रूर याद होगा, जब लोगों के पास बड़े बड़े फोन नहीं होते थे गाने सुनने के लिए या Movie देखने के लिए। तब तो लोगों को अगर मोबाइल में गाने सुनने होते थे तो वो Memory card लेकर Computer shop पर जाते थे और वहां जाकर 20 या 30 रुपये देकर 50 या 100 Mp3 गाने लेते थे, फिर उन्हें Repeat mode में सुनते थे। जब फिर से उन्हें कोई नया गाना सुनने की इच्छा होती थी तो फिर से उन्हें यही Same process को Follow करना होता था। क्योंकि तब ऐसी Internet speed नही थी लोगों के पास। अब बात करते हैं Present time की।

आज का समय तो आप सब जानते ही हैं। आज हमें Memory card आदि की ज़रूरत नहीं है किसी भी Data को Store करने के लिए और न ही किसी Computer shop पर जाकर Songs को फोन में लेने के लिए पैसे देने होते हैं।

अब हम कहीं से भी कभी भी किसी भी Song को Play कर सकते हैं। बस इतना ही नहीं हमें इनको Download करने की ज़रूरत भी नहीं होती है। हम Directly इन्हें Online stream कर सकते हैं।

आप सभी के दिमाग मे ये आप सभी के दिमाग में आएगा कि इसके लिए किसी App की ज़रुरत होगी या अगर कोई App है तो कौन सा App बेहतर होगा। तो आगे दोस्तों हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

हम यहां अब आप सभी को बताएंगे कि Top music streaming app कौन से हैं ,जिनका इस्तेमाल करके आप बिना किसी रुकावट के आसानी से Music का आनंद ले सकते हैं। चलिए फिर जानते हैं।


इसे भी पढ़ें :


  1. Spotify –

इस समय की अगर बात करें तो Spotify दुनियाभर में छाया हुआ है और यही नहीं ये दुनिया की Best music streaming app service बना हुआ है। इसकी Music library सच में बेहद खास है। खास होने के साथ साथ ये काफी बड़ी भी है।

इसमें हर तरह के Songs का एक संग्रह आपको मिल जाएगा। इस App का अलग अलग Platforms पर एक बेहतर Set आपको देखने को मिल जाएगा। इसमें आपको Free trial भी मिलता है। इसके लिए आपको ये विज्ञापन समर्पित Music प्रदान करता है। ये है तो खास लेकिन इसमें कुछ कमियां रह गई हैं जैसे कि अभी भी इसमें आपको Indian music का पूरा संग्रह देखने को नहीं मिल सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये भारत के एक बड़े Music label जो कि सारेगामा है उसके साथ साझेदारी नहीं कर पाया है। लेकिन हां ये काफी ज्यादा Compatible app है। ये Google assistant, alexa, chromecast, एयरप्ले, कारप्ले, Android auto आदि के साथ भी काफी ज्यादा Compatible है।

ये Android, iOS, Windows, PlayStation, Linux, Xbox, Android TV, tvOS, Fire TV तथा Samsung और LG की जो Smart TV हैं उनके लिए भी बेहतरीन App है। इसकी Music quality की तो बात ही अलग है। Music quality में ये बाकी सबसे बेहतर है।

मोबाइल के लिए इसका जो Free subscription है वो 96 kbps और Desktop के लिए 160 kbps प्रदान किया जाता है। जिन लोगों को ज्यादा kbps चाहिए होता है यानी कि 320 kbps, वो लोग इसकी Premium range भी ले सकते हैं। Spotify तमाम तरह के Network audio player, home theatre system तथा Network DAC के साथ मे भी Compatible है। सच में ये आपको शानदार Music का Option प्रदान करता है।

2. Gaana –

इसके बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। Music के लिए ये App भी जबरदस्त है। इसमें आपको 30 मिलियन से भी ज्यादा गाने के Options मिल जाते हैं।

इसमें बहुत सारी Languages में आपको Playlist मिल जाएगी जैसे कि हिंदी, इंग्लिश, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, भोजपुरी, गुजराती, ओडिया, राजस्थानी, उर्दू, हरियाणवी, असमिया और बंगाली आदि। इसका ये मतलब हुआ कि आप जिस भी Language को सुनते हैं, आप उसी हिसाब से इसमें गाने सुन सकते हैं।

Language को लेकर इसमें आपको कोई भी दिक्कत नहीं देखने को मिलेगी। इस Music app में आपको 128 kbps music quality मिलती है। जिससे आप आराम से Music को Stream कर सकते हैं। वहीं जो लोग इसका Subscription pack ले लेते हैं, उन्हें थोड़ी और सुविधा मिल जाती है। Subscription pack में आपको सबसे पहली चीज़ तो Ad free music मिलता है और इसी के साथ ही आपको 320 kbps की Audio streaming की सुविधा मिलती है। इतना ही नहीं इसमें आपको Offline music playback की भी सुविधा देखने को मिल जाती है।

अब बात करते हैं कि ये App available कहां कहां है। ये App iOS, windows और Android के लिए Available है। Gaana app काफी Compatible है। ये आपको Alexa के साथ Apple कारप्ले, Android auto में भी मिल जाता है। अगर आप Android tv या फिर Fire tv का उपयोग कर रहे हैं तब भी कोई दिक्कत नहीं है। ये App उसमें भी आपको मिल जाएगा।

इसमें जब भी आप कोई गाना Play करते हैं तो उसके साथ ही आपको इसमें गाने के Lyrics भी दिखाई देते हैं। ये Music lovers के लिए वाकई में एक बहुत ही शानदार App है।

3. Jio Saavn –

इसको पहले आप सिर्फ Saavan के नाम से जानते थे लेकिन फिर इसका Reliance jio ने अधिग्रहण कर लिया और उसके बाद से इसे Jio Saavan के नाम से जाना जाने लगा। इसमें आपको विज्ञापन समर्पित Music सुनने को मिलता है। चलिए अब इसकी खासियत पर भी एक नज़र डाल लेते हैं।

इस App में आपको 55 मिलियन से भी ज्यादा Songs देखने को मिलेंगे। साथ ही इसमें अलग अलग Languages में गाने आपको देखने को मिल जाएंगे।

Jio Saavan में अंग्रेजी, हिंदी, तेलुगु, तमिल, पंजाबी, मराठी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, भोजपुरी, मलयालम, उर्दू, हरियाणवी, राजस्थानी, उड़िया, और असमिया आदि Languages शामिल हैं। जैसा कि हमने बताया इसमें आपको विज्ञापन समर्पित Tier की मदद से Free में Streaming प्रदान की जाती है। इसके लिए जितने भी Jio users हैं, उनको Extra सुविधा मिल जाती है जैसे कि जितने भी Jio users हैं उन्हें तीन महीने के लिए Jio Saavan pro की Complementary access मिल जाती है।

अगर बात करें इसकी Availability की तो ये Android, windows, iOS आदि सब पर Available है। साथ ही ये Android auto और Apple कारप्ले के साथ भी Compatible है।

ये Alexa और Smart speakers दोनों में बेहतर Music streaming प्रदान करता है। इसकी खास बात यह है कि इसका जो UI है वो काफी बेहतर है।

इसकी UI design काफी Attractive और Simple है, जिसका इस्तेमाल आप बेहद आसानी से कर सकते हैं। अगर आप इसका Paid tier लेते हैं तो आपको 320 kbps की Audio quality मिल जाती है।

अगर आप चाहते हैं कि आप फ्री में Music stream करें तो इसमें आपको केवल 64 kbps तक ही Free music streaming मिल सकती है। Jio Saavan app, offline playback को भी Support करता है। लेकिन हां ये सुविधा केवल उन्हीं लोगों को मिलती है जो Jio Saavan pro इस्तेमाल कर रहे होते हैं।

इसमें आपको Lyrics के साथ ही Sleep time feature भी मिलता है। इसके अलावा Jio Saavan आपको Exclusive podcasts तक पहुंच प्रदान करता है।


इसे भी पढ़ें :


4. Hungama music –

Jio Saavan के बाद अब बात कर लेते हैं Hungama music की। इस App में आपको 10 मिलियन से भी ज्यादा Songs और Music albums मिल जाएंगे। बाकी Apps मि तरह इसमें भी आपको बहुत सारी Languages में Songs मिल जाते हैं जैसे , हिंदी, मराठी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, भोजपुरी, गुजराती, राजस्थानी और उड़िया आदि।

ये App भारत में आपको 64 kbps तक Free music streaming प्रदान करता है। इसमें Tv shows, movies, short films तथा Hungama original भी प्रदान किया जाता है।

इसके जो भी Premium users होते हैं, उनके लिए ही Ad free music और 320 kbps sound quality की सुविधा प्राप्त होती है। इस App को जब आप इस्तेमाल करेंगे तो आप ये देखेंगे कि इस App में आपको एक Dark theme भी मिलती है।

अगर आप रात में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कोई भी तनाव नहीं होगा और आप अपनी आंखों को बिना कोई तनाव दिए , Dark theme लगाकर इस App को आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपकी जो भी Local music file के लिए App होगी, इस App में उसको भी Support किया जाएगा। अगर बात करें India की तो ये यहां पर Best music apps में शामिल हैं। साथ ही इसमें अभी भी पुराने ही UI का इस्तेमाल किया जाता है। इसका ये मतलब हुआ कि इसको Use करने में आपको ज्यादा दिक्कत नहीं आने वाली है और बिना अपनी आंखों को तनाव दिए आप Music stream कर सकते हैं।

5. Wync music –

जिन लोगों को Bollywood music पसंद है, उन लोगों के लिए Wync music app काफी ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है।

यहां आपको हर तरह के Songs मिल जाएंगे, 90s के वो Evergreen songs के साथ ही आपको आजकल के बिजली गिराने वाले गाने भी इस App में मिल जाएंगे।

अगर आप किसी एक Specific actor के Songs को सुनना चाहते हैं तो यहां आप वो भी कर सकते हैं और अपनी एक Playlist create कर सकते हैं।

Wync music पर आपको एक से बढ़कर एक Remix मिल जाते हैं। इसमें आपको जो भी Song बहुत ज्यादा पसंद हो और जिसे बार बार सुनने का मन करे, आप उसको Favorites में Add करके बार बार उसका लुत्फ उठा सकते हैं।

इस App की एक खास बात यह भी है कि इसमें Internet speed ज्यादा मायने नहीं रखती है। अगर आपके पास Slow internet है तो भी आप इसमें Music stream कर सकते हैं। इसकी जो Online music streaming है वो भी एकदम फ्री में उपलब्ध है।

अगर आप इस App का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसमें बहुत सारे Internet radio भी सुनने को मिल जाएंगे। जो भी आपका Favorite artist हो, आप उसको इसमें Follow कर सकते हैं। इसके बाद आप सबसे पहले उसके गानों को सुन सकते हैं। इसीलिए ये बहुत ही शानदार App है। मगर हां इसमें भी आपको Ad free music सुनने के लिए इसका Subscription लेना ही होगा। जब तक आप इसका Subscription नहीं लेंगे तब तक आपको इसमें Ad गाने के बीच में सुनने को मिलेंगे ही।

6. Google play music –

आपकी सबकी अपनी Search engine कंपनी Google ने भी Music को लेकर New launching की है। अब इन्होंने भी अपना एक Music app launch कर दिया है। इसमें आप उन गानों को तो सुन ही सकते हैं जो आपके मोबाइल में पहले से ही Downloaded हैं। इसके अलावा आप यहां पर Online songs भी सुन सकते हैं।

Google play music में आपको अलग-अलग Playlist उपलब्ध कराई जाती है। जैसे सभी Music streaming Apps में होता है वैसे ही इसमें भी होता है। इसमें भी आपको Offline के साथ Premium की सुविधा भी दी गई है।

अगर आप Google play music में Premium लेते हैं तो आपको International albums भी सुनने को मिल जाते हैं। इसका User interface काफी ज्यादा Simple है और काफी ज्यादा बेहतरीन है। ये आपको सारे Android device में मिल जाता है। Music के लिए आप चाहें तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये भी काफी बेहतर है।

7. Youtube music –

Youtube का Introduction देने की ज़रूरत तो मेरे ख्याल से होगी नहीं। आज के समय में भला इसके बारे में कौन नहीं जानता होगा। Youtube में आपको Music के लिए भी एक Wide range मिल जाती है। Youtube की ये जो पहल है ये Music genre को एक Wide range प्रदान करने का काम करती है।

आप सबको पता ही है कि Youtube पूरी तरह से Unpaid है, यही कारण है कि इसको इस्तेमाल करना भी काफी ज्यादा आसान है। हालांकि Youtube में आपको Ads देखने को मिल जाते हैं। लेकिन अगर आप Youtubemusic को Ad free इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसका Subscription लेना होता है।

Subscription लेने के बाद आप बिल्कुल फ्री में बिना किसी Ad के Music का लुत्फ़ उठा सकते हैं। इसमें आपको एक Premium tier भी मिलता है। ये आपको Ad free playback, audio only background playback तथा Offline playback के लिए Songs को Download करने में सक्षम बनाते हैं।

जिन लोगों को Music का बहुत ज्यादा शौक होता है, उन लोगों के लिए ये काफी बेहतरीन App है। इसके Users को Genres, Playlist और Recommendations के आधार पर YouTube पर Songs और Music video के माध्यम से Browse करने की Permission मिल जाती है।


इसे भी पढ़ें :


दोस्तों तो ये थी Top music streaming app से जुड़ी सारी जानकारी। तो दोस्तों अब आप भी समझ गए होंगे Streaming और Top music streaming apps के बारे में। इसके बाद अब आपको ऊपर बताए गए किसी भी App को अपने मोबाइल या Laptop में Install कर लेना है। उसके बाद तो आप बस बिना किसी दिक्कत के Music का आनंद ले सकते हैं।

अगर आप चाहें तो फ्री में Music का लुत्फ़ उठाएं। हालांकि उसमें आपको कुछ Limitations देखने को मिल जाती है। इसीलिए आप इनमें से किसी भी App का Subscription ले-लें और बिना किसी Ads आदि के Songs सुनें।

इसे भी पढ़ें :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
error: Content is protected !!