फेसबुक से पैसे कैसे कमाए – 5 आसान तरीके

फेसबुक से पैसे कमाए, दोस्तों क्या आपने कभी सोचा था की आप फेसबुक से भी पैसे कमा सकते है। जी हा 100 % संभव है। फेसबुक न सिर्फ कुछ पैसे बल्कि एक अच्छा इनकम यानि की फुल टाइम इनकम का जरिया का स्रोत बन सकता है।

आज २१वी सदी हैं और दुनिया बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ रही हैं। आप सोच रहे होंगे की तेजी से कहने का तात्पर्य क्या हैं ? यहाँ तेजी से बोलने का अर्थ यह हैं की ये विश्व इंटरनेट (Internet) की दुनिया बन चुकी हैं । और इस इंटरनेट की दुनिया में हम बात कर रहे हैं फेसबुक की,आज फेसबुक का नाम कौन नहीं जनता ये तो विश्व विख्यात हैं ।

आप सभी फेसबुक के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं ये जानते हुए भी मैं इसके परिचय में एक बार प्रकाश डालना महत्वपूर्ण समझता हूँ । और साथ ही साथ आपको ये भी बताऊंगा की आप फेसबुक से पैसे कमाए।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए:

यह एक सोशल मीडिया मंच (Platform) हैं, जिसमें आज लगभग 1०००० लाख लोग महीने में अपने आप को एक्टिव (Active) करते हैं । और एक्टिव लोगों की संख्या फेसबुक में दिनोदिन बढ़ती ही जा रही हैं ।

एक तरफ फेसबुक आपको अपने रिश्तेदारों अथवा मित्रों से जुड़े रहने का अवसर प्रदान करता हैं तो दूसरी तरफ  यह सोशल मीडिया मंच आपके लिए कुछ अन्य अच्छी अवसरों (Opportunity) को भी प्रदान करता हैं।

आप सोच रहे होंगे की मैं यहाँ किस अवसरों की बात कर रहा हूँ ,तो आइये जानते हैं की फेसबुक जैसे सोशल मंच में ऐसी कौन-कौन सी अवसरे हैं? मैं यहाँ फेसबुक से अर्जित होने वाले पैसे के बारे मैं बात कर रहा हूँ ,जी हाँ आज इस मंच से लोग विभिन्न तरीको से पैसे कमाते हैं ।

तो आइये जानते हैं कि –फेसबुक से पैसे कमाए – 5 आसान तरीके

 एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कामना:

पहले तो हम ये जानते हैं की एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) होती क्या हैं?  एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी पद्धति (System) हैं, जिसके जरिये आप घर बैठे ही कुछ कंपनियों के प्रोडक्ट्स,उत्पाद अथवा सेवाओं का प्रचार अपने  फेसबुक पेज पर करके पैसे कमा सकते हैं।

Related posts:

प्रचार के फलस्वरूप अगर प्रोडक्ट्स कस्टमर्स (Customers) द्वारा खरीद लिए जाते हैं तो आपको बदले मे कमीशन मिलती हैं।

आज बहुत सी ई- कॉमर्स कंपनियां जैसे की Amazon, Flipkart, Ebay, Snapdeal और कई सारी अन्य कम्पनियाँ आपको पैसे कमाने का मौका देती हैं अपने प्रोडक्टस के प्रचार के बदले।

इन कंपनियों ने अपना एफिलिएट प्रोग्राम जारी कर रखा हैं जिसे आप अपने फेसबुक बुक पेज पर उसे प्रचार करके कमा सकते हैं। कुछ कस्टमर्स ऐसी विज्ञापन की तलाश में रहते हैं और वे इससे प्रोत्साहित होक खरीदते भी हैं जिससे आपकी कमाई होती हैं।

अपने बिज़नेस का विज्ञापन फेसबुक पर करके :

फेसबुक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म हैं जहा आप अपने बिज़नेस को बढ़ावा देने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं। जैसे की उदहारण के तौर पर अगर आपकी अपनी कोई बिज़नेस हैं , जैसे की होम मेड प्रोडक्ट्स (Products) बेचने का बिज़नेस तो आप उसे फेसबुक के जरिये बड़ी आसानी से बेच सकते हैं।

इस सोशल मीडिया पर लाखों करोड़ो लोग रहते हैं जिससे कोई भी वस्तु बेचना काफी आसान हो जाता हैं। तथा यहाँ फेसबुक पर मेस्सेंजर (Messenger) के जरिये आप कस्टमर्स से जल्द ही संपर्क भी कर सकते हैं।

फेसबुक एकाउंट्स मैनेज करके:

सोशल मीडिया एकाउंट्स (Accounts) खास करके किसी कंपनी की फेसबुक पेज अथवा किसी सेलिब्रिटीस की फेसबुक अकाउंट को मैनेज करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। ये सभी काम आप घर बैठें ऑनलाइन पार्ट टाइम (Part-time) या फिर फुल टाइम (Full- time) कर सकते हैं।

फेसबुक पेज पर लाइक पाकर:

आप सोचते होंगे ये कैसे सम्भव हैं लेकिन इस प्रकार भी फेसबुक से पैसे आप कमा सकते हैं। आपके फेसबुक पेज का सबसे यूनिक (Unique) होना जरुरी हैं। तथा आपके फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज़्यादा लाइक (Like) होना जरुरी हैं।

इसके लिए आप अपने दोस्तों को अपने पेज लाइक करने के लिए आमंत्रण (Invitation) दे सकते हैं। अपने पेज पर अच्छी वेडिओस (Videos) तथा अच्छी इमेज (Image) डालकर भी आप लोगों के लाइक्स पा सकते हैं।

इस प्रकार आपके पेज पर काफी ट्रैफिक (Traffic) भी बढ़ेगी जिससे आप अच्छी खासी एअर्निंग (Earning) कर सकते हैं।

ऑफर्स (Offers) का प्रचार करके:

 

आप अपने फेसबुक पेज पर कुछ अचे प्रोडक्ट्स के ऑफर्स यानी की डिस्काउंट का प्रचार करके भी पैसे अर्जित कर सकते हैं। पेज पर ऑफर्स डालने पर अगर आपकी पेज पर पहले से ही काफी ट्रैफिक हैं तो प्रोडक्ट्स बिक्री भी हो जाती हैं जिससे आपको फायदा होता हैं। आपके पेज से सेलर्स को फायदा होता हैं और उनके फायदे से आपभी अच्छी खासी कमाई करते हैं।

Related posts:

तो इस प्रकार हमने देखा की इस २१वी सदी में जरुरी नहीं की आप कही जाकर किसी कंपनी मे नौकरी करे यहाँ विभिन तरीको से आप पैसे घर बैठें आराम से कमा सकते हैं। इस प्रकार के अर्निंग में खासकर महिलाओं को घर बैठें कमाने का बढ़ावा मिलता हैं और आज लोग ऑनलाइन ही पैसे कमाते भी हैं।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैंने आपको बताया की आप फेसबुक से पैसे कैसे कमाए। उम्मीद करता हु की आपको मेरा ये पोस्ट पसंद आया होगा। अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी सवाल पूछने हो तो आप मुझे कमेंट में जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *