Connect with us

Banking

EMI पर Bike कैसे लें?

Published

on

दोस्तों एक Middle class family का तो बस यही सपना होता है कि किराए के घर की जगह उनका अपना खुद का एक घर हो, छोटा ही सही मगर अपना घर हो जिस पर उनके नाम की एक Name plate सजी हो।

इसके साथ ही घर के बाहर एक गाड़ी भी ज़रूर हो फिर चाहे को 2 Wheeler हो या 4 Wheeler मगर गाड़ी ज़रूर हो जिससे अगर कोई रिश्तेदार Bus stand तक आए तो उसे Receive करने के लिए Auto rickshaw का किराया न देना पड़े और खुद की गाड़ी उसे लेने के लिए जाए।

ऐसे ही सपने न जाने कितने Middle class लोगों के दिलों में हरदम नाचते रहते हैं। लोग अपनी कमाई की पाई पाई बचाकर और फिर उसे जोड़कर अपना एक सपनों का घर तो तभी बना लेते हैं मगर गाड़ी का सपना कई लोगों का अधूरा ही रह जाता है।

सबको यही लगता है कि लाखों रुपये की गाड़ी लेने के लिए उनके पास एक साथ इतने पैसे आएंगे कहां से। दोस्तों तो आप सबको हम बता दें कि ऐसा ज़रूरी नहीं है कि आप जब भी गाड़ी खरीदें तो उसका सारा Payment एक साथ करें।

जी हां दोस्तों ये कोई मज़ाक नहीं कर रहे हम आपसे। बहुत से ऐसे लोग हैं जो EMI के बारे में नहीं जानते हैं और शायद इसीलिए वो आज तक घर के बाहर गाड़ी नहीं खड़ी कर पाए हैं।

अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और आप चाहते हैं कि कम से कम एक Bike हो जिससे आप Office जा सकें और आपका बेटा Coaching जा सके, मगर आपके पास नहीं है इतने पैसे कि आप एक साथ Payment कर सकें तो फिक्र करने की कोई ज़रूरत नहीं है।

आप धीरे धीरे Installments में गाड़ी के पैसे दे सकते हैं और आज ही जाकर आप अपनी मनपसंद Bike को Showroom से निकलवा सकते हैं।

आज हम आपको इस Article में बताएंगे कि कैसे आप EMI पर Bike ले सकते हैं तथा इसके लिए आपको क्या करना पड़ता है। आइए फिर शुरू करते हैं।

दोस्तों EMI पर Bike लेना एक तरह से Loan लेने की तरह होता है या फिर कह लीजिए उधार पर Bike लेना। ऐसे में Loan की कुछ Terms एंड conditions तो होती ही हैं जिन्हें आपको Follow करना होता है और उसी को देखने के बाद ही आपको Loan दिया जाता है आइये फिर जानते हैं EMI पर Bike लेने की Terms and conditions क्या हैं ? –

Job condition – आमतौर पर तो Loan उन्हीं लोगों को दिया जाता है जिनके पास कोई न कोई Job हो और हर महीने उन्हें एक बंधी हुई Salary ज़रूर मिलती हो।

इसके साथ ही जो लोग Businessman या फिर कह लीजिए Self employed होते हैं उन लोगों को Loan मिलने में थोड़ी सी दिक्कत झेलनी पड़ती है। ऐसा नहीं है कि उन्हें Loan नहीं मिलता है।

Loan मिलता तो है मगर उन लोगों के Comparison में देर में मिलता है जो लोग किसी Company के Employee होते हैं।

Job condition इसीलिए देखी जाती है क्योंकि आपको Loan लेने के लिए Job certificate दिखाना होता है।

इससे ये पता चलता है कि आप लिया गया Loan चुका पाने के योग्य हैं भी या नहीं।

Salary – हमने आपसे अभी इसी की बात की है। आपको Loan लेते समय ये भी Proof देना पड़ता है कि आपको Salary नियमित मिलती है और आप समय पर Loan की Installments भरते रहेंगे यानी कि EMI भरते रहेंगे।

Identity proof – अगर आप कभी भी EMI पर कुछ भी लेते हैं तो आपका Identity proof लगता ही है। इसके साथ ही आपका निवास प्रमाण पत्र भी मांगा जाता है।

EMI पर Bike लेने के लिए लगभग कितना Loan मिल सकता है?

ये जानना बेहद आवश्यक है क्योंकि अगर आपकी पसंद किसी Hifi Bike की होगी और जो बहुत महंगी हो और आपके Documents को देखने के बाद आपको Loan कम ही दिया जाएगा तो क्या फायदा होगा आपके Bike loan लेने का।

इसीलिए ये जान लीजिए कि Bike लेने के लिए आपको लगभग कितना Loan मिल जाता है। 

दोस्तों Bike loan कितना मिलेगा इस में ये Matter नहीं करता है कि आप Self employed हैं या फिर सिर्फ Employed हैं। कोई भी Bank Bike की Ex showroom Price को देखकर ही Loan देता है। Bike की Ex showroom price पर ज्यादा से ज्यादा कोई भी Bank 80 से 85 फीसदी ही Loan देता है। इसके साथ ही जिनकी Salary 20 हज़ार से कम होती है उन्हें Bike loan नहीं दिया जाता है।

अगर आपने Bike loan लेने के लिए Apply करने से पहले भी कोई Loan लिया है तो Bank उसकी पूरी जांच पड़ताल करता है और आपके पिछले Loan के No dues certificate को जांच भी करता है और इसके बाद ही आपका Bike loan approve किया जाता है।

आपको Loan लेने के लिए 2 Reference भी देने होते हैं और इन References से Bank आपके बारे में पूरी जानकारी लेता है। जहां पर आप Job करते हैं या फिर जहां भी आप Self employed हैं वहां जाकर भी Bank जांच पड़ताल करता है।

Bike के लिए Bank से लिया गया Loan कब तक चुकाना होता है?

Bike का Loan आपको 6 महीने से लेकर 60 महीने के अंदर चुकाना होता है।

उसके अलावा ये बैंकों के नियमों पर भी कुछ कुछ Depend करता है। हर Bank का Loan को लेकर अपना अलग ही कायदा कानून होता है।

एक और बात जो Bike loan को लेकर काफी महत्वपूर्ण है वो ये है कि इसके लिए आपकी कम से कम 21 वर्ष उम्र होनी ही चाहिए तभी आप Bike loan ले सकते हैं।

Bike loan लेने का Process:-

Bike loan लेने के लिए आपको ये Process follow करना होता है –

◆ अपने Budget को जानें- Bike loan ही नहीं आप कोई भी Loan लेते हैं तो आपको सबसे पहले अपना Budget जानना होता है। अगर आपका Budget allow करता है तभी आप Loan लें नहीं तो थोड़ा रुक जाएं और कुछ समय बाद Loan के लिए Apply करें वरना समय होने पर EMI का भुगतान तो आपको करना ही पड़ेगा और अगर आप EMI समय पर नहीं भरते हैं तो आपको उसकी Penality भी देनी होती है।

◆ Loan के लिए आवेदन पत्र भरें- जब आप एक बार Loan लेने के बारे में सोच ही लेते हैं तो फिर आपको Loan लेने के लिए आवेदन पत्र भरना होता है और इसमें आपको अपनी Details सही सही भरनी होती है वरना आपके Loan को खारिज भी किया जा सकता है। आप अगर सही से अपनी Details भरेंगे तो Loan देने वाली कंपनी सही से आपकी Credit योग्यता को निर्धारित कर पाएगी।

◆ Loan के लिए आवेदन पत्र भरें- जब आप एक बार Loan लेने के बारे में सोच ही लेते हैं तो फिर आपको Loan लेने के लिए आवेदन पत्र भरना होता है और इसमें आपको अपनी Details सही सही भरनी होती है वरना आपके Loan को खारिज भी किया जा सकता है। आप अगर सही से अपनी Details भरेंगे तो Loan देने वाली कंपनी सही से आपकी Credit योग्यता को निर्धारित कर पाएगी।

◆ वो सभी Documents जमा करें जो Loan लेने के लिए ज़रूरी है- उम्र प्रमाण-पत्र, निवास प्रमाण पत्र, Identity proof, मौजूदा वर्ष का फॉर्म-16 या पिछले दो सालों का Income tax returns, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और पिछले 6 महीने का Bank statement देना होता है। कभी कभी आपका Bank statement नहीं भी लगता है। किसी किसी Bank में आपको उपरोक्त Documents के साथ Signature proof भी देना होता है।

◆ Loan की Terms and conditions को समझें- कब आपका Loan apply Loan के लिए Bank में Applicable हो जाएगा तो आपको Bank से एक स्वीकृति पत्र मिलेगा। इसमें आपके Loan से जुड़ी सारी चीज़ें लिखी होंगी कि आपने कितना का Loan लिया है कितनी Installments से आप Loan अदा करेंगे और कितनी आपकी EMI बनी हुई है आदि। आप इन सभी Terms and conditions को अच्छे से समझ लीजिएगा जिससे बाद में आपको कोई परेशानी न हो।

◆ Loan के Papers पर Signature करें- जब आप सारी Formalities पूरी कर लेते हैं तो बस आपको एक काम करना होता है वो है Loan के papers पर Signature करना और उसके बाद आपका Loan successful हो जाता है तथा हर महीने आपके Account से जितने की EMI बनी होती है उतने पैसे कट जाते हैं।

————————————————————————————————————————————–You can apply Bike Loan/EMI in both ways like Online & Offline as well.

Some popular Bike Loan/EMI providers are :

————————————————————————————————————————————–

अब दोस्तों आप सब समझ ही गए होंगे कि कैसे आप EMI पर Bike ले सकते हैं। अब आपकी अपनी भी गाड़ी हो ये सपना बड़ा नहीं है क्योंकि EMI आपके हर सपने को साकार करने में लगी हुई है।

अब आप कोई भी चीज़ लें आपको तुरंत एकमुश्त उसकी कीमत नहीं चुकानी होती है बल्कि आप छोटे छोटे Installments में उसकी कीमत चुका सकते हैं।

इतना ही नहीं आपका जितना Budget हो आप उसी हिसाब से अपनी EMI बनवा सकते हैं और धीरे धीई खरीदी हुई चीज की कीमत चुका सकते हैं।

इसीलिए दोस्तों, अगर आपने भी अभी तक अपने सपनों की Bike नहीं खरीदी है तो आज ही बिना देर किए जाइए और Bike finance करवाइए।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!