Connect with us

Government Job

Bank PO कैसे बनें?

Published

on

Bank PO

जैसे जैसे नौकरी के लिए Competition बढ़ता जा रहा है वैसे ही Banking Sector में नौकरी की लोकप्रियता भी बढ़ती जा रही है। Bank में नौकरी करने की हर किसी की चाह होती है क्योंकि आपको Bank में बहुत अच्छा करियर विकल्प के तौर पर मिल जाता है। इसके लिए आपको कोई बड़ी बड़ी डिग्रियां भी हासिल नहीं करनी होती है। एक Middle Class Student के लिए इससे बेहतर नौकरी का विकल्प शायद ही हो क्योंकि शुरुआत से ही आपको इसमें बेहतरीन Salary दी जाती है।

Bank की नौकरी के बारे में सुनना जितना अच्छा लगता है न उतना ही मुश्किल है बैंक में नौकरी पाना। हर साल Bank में Vacant Posts को भरने के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है, इसी में से एक Post होती है PO की। PO (Probationary Officer) यानी प्रमाणीकृत अधिकारी। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।

दोस्तों, ये तो आप सभी जानते हैं कि Government Jobs के लिए कितना Tuff Competition है मगर इस Job के लिए Competition और ज्यादा High है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें Working hours fix हैं और ये बिना किसी Tension की नौकरी है। 

चलिए जानते हैं तब कि क्या है Bank में PO की Job और इसके लिए किन किन पड़ावों को आपको पार करना है?

क्या है Bank PO? 

दोस्तों Bank में इस नाम से कोई भी पोस्ट नहीं होती है। एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेंगे और Join करेंगे तो आपको Assistant Manager (सहायक प्रबंधक) की Post मिलती है। सहायक प्रबंधक एक Junior Manager होता है Grade 1 Scale का। इसी को Scale 1 Officer भी कहते हैं। हालांकि इस Post के मिलने से पहले आपको 2 साल की Training दी जाती है और यही कारण है कि इसको Probitionary Officer के नाम से जाना जाता है। 

Bank PO बनने के लिए योग्यता;-

Bank में PO बनने के लिए आपको तमाम बड़ी बड़ी डिग्रियां नहीं हासिल करनी हैं। इसके लिए बहुत ही कम Qualification चाहिए। इसके लिए आपका Topper होना भी ज़रूरी नहीं है। 10वीं या 12वीं में कम अंक पाने वाले हम आप जैसे लोग भी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। इस परीक्षा के लिए आप बस Graduated होने चाहिए। अगर आप Graduate हैं तो आप Bank PO का Form fill up कर सकते हैं। 

Bank PO बनने के लिए आयु सीमा;-

योग्यता से ज्यादा महत्वपूर्ण है आयु क्योंकि अगर आप Graduate भी हैं मगर आपकी आयु इस परीक्षा के अनुकूल नहीं है तो क्या फायदा? आयु को लेकर ज्यादातर Students परेशान रहते हैं। तो आज जान लीजिए Bank में PO के लिए आयु सीमा क्या है।

  1. General- 20 से 30 साल।
  2. OBC- 20 से 33 साल।
  3. SC / ST- 20 से 35 साल।

इसके अलावा अगर आप Ex serviceman हैं या फिर जम्मू कश्मीर से हैं तो आपके लिए अधिकतम आयु सीमा 35 साल है। वहीं ऐसे लोग जो Physically Disable हैं उनके लिए अधिकतम आयु सीमा 40 साल है। 

Bank में PO बनने की भर्ती प्रक्रिया;-

इस परीक्षा को आप UPSC सिविल सर्विसेज Exam से कम न समझिए। इस परीक्षा में भी आपको 3 Stages को पार करना होता है। सबसे पहले आपको प्री देना होता है। प्री में भी 3 Paper होते हैं। पहला Paper English Language का होता है, दूसरा Paper Quantitative Aptitude का तथा तीसरा Paper Reasoning Ability का होता। पहले के लिए तो Language Fix रहती है मगर अन्य 2 Paper के लिए आप Hindi या English में से किसी भी Language का चयन कर सकते हैं। ये तीनों ही Paper एक साथ एक घण्टे में होते हैं। ये बस Bank PO बनने के लिए एक Qualifying Paper है। इसके Marks Mains में नहीं जोड़े जाते हैं।

एक बार अगर आप प्री Qualify कर लेंगे तो बारी आएगी Mains Exam की। Mains से ही आपकी आने वाले जीवन की रेखा Decide होगी क्योंकि यहीं से शुरू होगा Bank PO की दौड़ में आगे निकलने का रास्ता। Mains exam 5 Paper का होता है।

पहला Paper Reasoning तथा Computer Aptitude, दूसरा General Knowledge, economic तथा banking awareness, तीसरा English language, चौथा Data Analysis तथा Interpretation। इन चारों Papers के लिए आपको 3 घण्टे दिए जाते हैं। इसके बाद एक और Paper होता है जिसकी Language English होती है। इसमें आपको लैटर और निबंध लिखना होता है। इसके लिए आपको 30 Minute का समय दिया जाता है। 

इसके अलावा एक बात यहां पर और ध्यान देने वाली है कि इस Exam में Negative Marking भी रहती है। अगर आपको सही उत्तर नहीं पता है तो Risk लेकर कुछ भी अनाप शनाप न भर आएं, नहीं तो हर गलत उत्तर के लिए आपके 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। 

अब अगर आप प्री और Mains दोनों Qualify कर लेते हैं तो आता है अब Bank PO बनने का आखरी पड़ाव। Mains qualify करने के बाद आपको Interview के लिए बुलाया जाता है। Interview अलग अलग Banks के द्वारा IBPS की सहायता से करवाया जाता है। Mains और Interview के Marks से ही आपकी Ranking Decide होती है।

Bank PO की Salary;-

Banking Sector में Salary की शिकायत कभी किसी को नहीं रही है। यहां शुरुआत से ही अच्छी Salary मिलती है। Bank में Posts के हिसाब से Salary मिलती है। जैसी जिसकी Post वैसी उसकी Salary। तो एक बार देख लेते हैं Bank में Salary-

◆ PO( Probitionary Officer)- 23000 से 42000

◆ Manager- 31000 से 45000

◆ Senior Manager- 42000 से 51000

◆ Chief Manager- 50000 से 59000

◆ Assistant General Manager- 59000 से 66000

◆ Deputy General Manager- 68000 से 76000

◆ General Manager- 76000 से 85000

◆ Executive Director- 1.50 से अधिक

◆ CMD (Chairperson Managing Director)- 2 लाख से अधिक।

Bank में PO बनने के बाद Promotion;- 

दोस्तों आपने Bank में जितने भी Manager या Deputy Manager देखे हैं न वो सभी Bank PO के Exam को ही Qualify करके उस Post पर पहुंचते हैं। इस Job में Promotion बहुत जल्दी होता है। 

Bank PO क्यों है एक बेहतर करियर विकल्प;-

Bank PO की सबसे खास बात ये है कि इसके लिए आपको किसी Engineering या Medical डिग्री की ज़रूरत नहीं है। आप किसी भी डिग्री से Graduate रहेंगे तो भी आप इस Job के योग्य रहेंगे। इसके अलावा भी और भी बहुत से लाभ हैं जिसकी वजह से ये एक बेहतर करियर विकल्प है, जैसे- 

◆ इसमें Promotion बहुत जल्दी होता है।

◆ देशभर में आप मुफ्त यात्राएं कर सकते हैं।

◆ Working hours fix हैं।

◆ इसमें सैलरी3 बहुत अच्छी है। शुरुआत से ही आपको 40000 रुपये मिलते हैं।

◆ कम ब्याज दर में बहुत आसानी से Loan मिल जाता है। 

ये सब सुविधाएं आपको और किसी भी Job में नहीं मिलेगी।

ये थी दोस्तों Bank PO बनने की पूरी जानकारी। इसे पढ़ने के बाद आप समझ ही चुके होंगे कि आप इस Job पाने के योग्य हैं या नहीं। अगर आप इस Job के योग्य हैं तो दोस्त अभी से कमर कस लीजिए और तैयारी शुरू कर दीजिए।

Related Articles

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!