सरकारी टीचर कैसे बने ?




सरकारी टीचर कैसे बने,  सरकारी टीचर के लिए तैयारी कैसे करें और टीचर के लिए कौन से एग्जाम पास करने होते है? (Sarkari teacher kaise bane, sarkari teacher ke liye taiyari kaise kare aur teacher ke liye kaun sa exam pass karne hote hai.)

हमारे देश में सरकारी नौकरी का एक अलग ही महत्व हैं। लेकिन जब बात सरकारी अध्यापक बनने की आती हैं तो यह और भी महत्वपूर्ण हो जाती हैं क्योकि शिक्षक बनना अपने में एक गौरव की बात हैं। हमारे देश में शिक्षक को लोग बहुत सम्मान देते हैं।

यह आर्टिकल उन लोगों के लिए हैं जो शिक्षक बनना चाहते हैं,तो आइये जानते हैं की सरकारी टीचर कैसे बने ?

सरकारी टीचर कैसे बने:

सरकारी टीचर बनने के लिए उसमें रूचि होना आवश्यक हैं,यह उन लोगों के लिए बेहतर हैं जिनको पढ़ना भी पसंद हैं और पढ़ाना भी। शिक्षक बनने के लिए सबसे पहले आपको चुनाव करना होगा की आप किस कक्षा को पढ़ाने में इच्छुक हैं,और उसी हिसाब से आपको तैयारी करने की जरुरत होगी। सामान्यतः टीचर के पोस्ट को तीन भागों में विभाजित किया जाता हैं –

  • PRT (Primary Teacher)
  • TGT (Trained Graduate Teacher)
  • PGT (Post Graduate Teacher)

PRT (Primary Teacher):

PRT के तहत आप 1 से 5 वीं कक्षा तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं। प्राइमरी स्कूल टीचर बनने के लिए आपके पास 12 वीं या डिग्री पास (50 प्रतिशत) के साथ-साथ 4-Years Bachelor of Elementary Education (B. El.ED) की डिग्री या फिर नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (Nursery Teacher Training) कोर्स की डिग्री होना अनिवार्य हैं ।




अगर आपने (Nursery Teacher Training ) की हुई हैं तो आप छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ा सकते हैं ,जिसे Pre-Primary teacher बोला जाता हैं। छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए आप में वैसी skills का होना आवश्यक हैं जैसे धीरज पूर्ण कार्य करने की क्षमता तथा कोमल स्व्भाव, छोटे बच्चों को पढ़ाना कोई सरलता का काम नहीं हैं। इसलिए इसमें विशेष गुण का होना अनिवार्य हैं। प्राइमरी स्कूल टीचर आप तभी बन सकते हैं, जब आपके पास शैक्षिक योग्यताओं के साथ-साथ अन्य डिग्री भी मौजूद होगी।

TGT (Trained Graduate Teacher):

TGT के तहत आप 6 से 10 वीं तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको स्नातक (Graduation Degree) के साथ-साथ B.Ed. (Bachelor of education) डिग्री जो आजकल पूरे 2 साल की हो गयी हैं उसकी आवश्कता होगी।

अगर आपके पास ये सभी डिग्री हैं, तो आप 6 से 10 वीं तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए फॉर्म में अप्लाई कर सकते हैं ।

PGT (Post Graduate teacher):

PGT के तहत आप 11 तथा 12 वीं के बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

इसके लिए आपको पोस्ट ग्रेजुएट (Post-Graduate) 50 प्रतिशत के साथ-साथ B.Ed (Bachelor of education) डिग्री चाहिए।

TopicPRTTGTPGT
Eligibility Criteria12th & BTC or NTT or B.L.Ed.Graduation & B.Ed.Post-Graduation & B.Ed.
Level of teaching1 to 5th Level6 to 10th Level11th and 12th Level
CertificatesCTET or State TETCTET or State TETNot Required
Salary StructurePay Band 9,300-34,800/-

Plus 4200/- Grade Pay

Pay Band 9,300-34,800/-

Plus 4600/- Grade Pay

Pay Band 9,300-34,800/-

Plus 4800/- Grade Pay

शिक्षक बनने के लिए इन सभी डिग्री, योग्यताओं के अलावा कुछ सर्टिफिकेट्स भी आवश्यकता होती हैं। ग्रेजुएट या फिर पोस्ट-ग्रेजुएट, BTC or NTT or B.L.Ed,& B.Ed. के साथ-साथ आपको CTET तथा TET सर्टिफिकेट की भी जरुरत होती हैं।

सरकारी टीचर बनने के लिए आपके पास CTET का मार्कशीट होना बेहद अनिवार्य हैं। बिना CTET के आप कभी सरकारी टीचर नहीं बन पाएंगे इसलिए CTET को qualify करना आपके लिए बेहद जरुरी होगा।

आइये जानते हैं CTET के बारे में –

CTET (Central Teacher Eligibility Test):

यह एग्जाम हर साल Central Board of secondary Education द्वारा आयोजित करवाया जाता हैं। CTET qualify करने से सरकारी टीचर बनने का आपका सपना आसान हो सकता हैं।



वैसे तो सरकारी टीचर बनाना उतना भी आसान नहीं हैं क्योकि सरकारी शिक्षक बनने का मौका सरकार उन्ही को देती हैं जिनके अंदर विशेष शिक्षक बनने के गुण मौजूद हो। इन्ही सभी को ध्यान मे रखते हुए CTET एग्जाम को अनिवार्य किया गया हैं, जिसे qualify कर आप आपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

CTET के लिए योग्यताएँ:

  • इस परीक्षा के लिए आपको 12 वीं अथवा स्तानक (Graduate) 50 प्रतिशत के साथ होना अनिवार्य हैं।
  • यह परीक्षा 2 भाग में होती हैं पेपर 1 तथा पेपर 2 ,कक्षा 1 से 5 वी कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए आपको पेपर 1 की तैयारी करनी होगी।
  • कक्षा 6 से 10 वी कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए पेपर 2 की तैयारी करनी होगी।
  • अगर किसी को कक्षा 1 से 10 वीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ाने मे रूचि हैं तो उन्हें दोनों पेपर देने की जरुरत पड़ेगी।

TET (Teacher Eligibility Test):

TET का एग्जाम हर साल सेंट्रल सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा आयोजित करवाई जाती हैं। इस परीक्षा को पास करने हेतु आप सरकारी टीचर बन सकते हैं।


TET के लिए योग्यताएँ:

  • इस परीक्षा के लिए आपको 12 वीं अथवा स्तानक (Graduate) 50 प्रतिशत के साथ होना अनिवार्य हैं। 12 तथा ग्रेजुएट होने के साथ-साथ जिन्होंने (B. El.ED), B.Ed. (Bachelor of education),B.T.C पास की हैं, वे लोग TET की परीक्षा दे सकते हैं।
  • यह परीक्षा 2 भाग में होती हैं पेपर 1 तथा पेपर 2 ,कक्षा 1 से 5 वी कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए आपको पेपर 1 की तैयारी करनी होगी।
  • CTET की तरह ही कक्षा 6 से 10 वी कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए पेपर 2 की तैयारी करनी होगी।
  • अगर किसी को कक्षा 1 से 10 वीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ाने मे रूचि हैं तो उन्हें दोनों पेपर देने की जरुरत पड़ेगी।

हमने इस आर्टिकल से जाना की सरकारी टीचर बनने के लिए आपको क्या-क्या करने की आवश्यकता हैं, लेकिन इन सभी डिग्री,कोर्स तथा सर्टिफिकेट्स के अलावा एक शिक्षक बनने के लिए आपके अंदर कुछ महत्वपूर्ण गुण का होना अनिवार्य हैं, जिससे टीचर बनने का सपना जल्द पूरा हो सकता हैं।

आइये जानते हैं एक बेहतर टीचर बनने के गुण:

  • अच्छा व्यक्तित्व
  • दयालुता
  • नेतृत्वपूर्ण स्व्भाव
  • बुद्धिमान
  • अच्छा प्रबंधक

ये सभी तो अच्छे शिक्षक होने के एकमात्र गुण हैं। कहते हैं शिक्षक गुरु के सामान होता हैं और सभी शिष्य आपने गुरु की सम्मान करते हैं। कोशिश करिये की आप भी एक अच्छे गुरु बने ताकि आपके शिष्य आपके सिखाये हुए अच्छे मार्ग पर चल कर अपने गुरु तथा आपने प्रियजनों का नाम रोशन कर सके ।

गुरुर्ब्रह्मा ग्रुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः।

गुरुः साक्षात् परं ब्रह्म तस्मै श्री गुरवे नमः॥

तो दोस्तों आज के इस हिंदी पोस्ट के माध्यम से हमने जाना कि सरकारी टीचर के लिए तैयारी कैसे करें और टीचर के लिए कौन से एग्जाम पास करने होते है।

आपको ये पोस्ट कैसा लगा आप मुझे कमेंट करके जरूर बताये।

अगर आपको इससे रिलेटेड कोई सवाल पूछने हो, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

5 comments

  1. TET ke exam को क्वालीफाई करने के बाद कितने लोग डिग्री लिए बैठे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *