Connect with us

Government Job

हरियाणा में 75% Job reservation क्या है?

Published

on

Haryana Job reservation

हरियाणा राज्य ने एक नया Bill Pass किया है अब इस बिल से हरियाणा के स्थानीय निवासियों को बहुत फायदा होने वाला है। ऐसे युवा जो ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं और दो वक्त की रोटी के लिए इधर उधर भटक रहे हैं उन्हें इस Bill से काफी लाभ होगा क्योंकि अब उन्हें Private Jobs में Reservation मिल जाएगा।

हरियाणा में 75% Job reservation क्या है?

असल में हरियाणा विधानसभा ने ये हरियाणा में 75% Job reservation Bill पास किया है। इसके तहत राज्य की Private Sector की नौकरियों में स्थानीय युवाओं को 75% Reservation दिया जाएगा। इसका अर्थ ये हुआ कि तमाम राज्यों से निकलकर लोग हरियाणा में नौकरी करने के लिए जाते थे तो हरियाणा में रहने वाले युवाओं को नौकरी के लिए दर दर भटकना पड़ता था। अब जब उनकी Seat पहले से ही Reserved रहेगी तो उन्हें नौकरी में ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

हरियाणा ने Private Job में 75% Reservation देकर देश मे पहला स्थान पा लिया है। दरअसल हरियाणा पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने Private Sector की Job में स्थानीय युवाओं को 75% Reservation दिया है। दोस्तों हरियाणा में चुनाव के दौरान BJP की सहयोगी JJP (जननायक जनता पार्टी) ने हरियाणा के लोगों से ऐसा करने का वादा किया था और अब उनका ये वादा सच होता नजर आ रहा है। 

चलिए एक बार देख लेते हैं 75% Reservation का पूरा मामला।

ये Bill कहां लागू होगा?

इस Bill को लेकर सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या हर नौकरी के लिए ये Bill बनाया गया है। तो दोस्तों इसका जवाब है नहीं। Hariyana State Employment of Local Candidate Bill के मुताबिक, ये Reservation Private Sector में उन्हीं नौकरियों पर लागू होगा जो 50,000 रुपये से कम हैं। इसके अलावा कोई भी कम्पनी जिस भी जिले में स्थापित रहेगी उस जिले के केवल 10% युवाओं को ही नौकरी में Reservation मिल सकेगा, बचा हुआ 65% रिजर्वेशन राज्य के अन्य जिलों के लोगों को मिलेगा। 

कितने समय के लिए होगा ये Reservation?

अभी इस Bill को राज्यपाल की मंजूरी की आवश्यकता है। एक बार राज्यपाल की सहमति मिल जाएगी तो ये Bill से कानून में बदल जाएगा। Starting में इसे 10 साल तक ही लागू किया जाएगा।

इस Bill के मुताबिक ये Reservation पार्टनरशिप फर्मों, सोसाइटी ट्रस्ट तथा Private Job में लागू किया जाएगा। वहीं अगर काम के लिए स्थानीय स्तर पर उम्मीदवार नहीं मिल पाते हैं तो फिर स्थानीय युवाओं को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा उन्हें नौकरी के योग्य बनाया जाएगा और उसके बाद ही स्थानीय युवाओं को नौकरी दी जाएगी। 

किसने पेश किया ये Bill?

75% Reservation वाला ये Bill हरियाणा विधानसभा में वहां के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने पेश किया था। हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे चरण में इसे पेश किया गया। Bill के हिसाब से केवल हरियाणा राज्य के स्थानीय निवासियों को ही इस Bill का लाभ मिल सकेगा।

Bill के मुताबिक नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवार या तो हरियाणा में जन्मा होना चाहिए या फिर पिछले 15 सालों से वहां पर निवास कर रहा हो। अगर दोनों में से कोई भी एक शर्त उम्मीदवार के द्वारा पूरी होती रहेगी तो उसे नौकरी के योग्य समझा जाएगा।

Bill को लेकर JJP ने किया था वादा;-

दरअसल इस Bill की बात हरियाणा में BJP के सहयोगी दल जननायक जनता पार्टी ने राज्य के विधानसभा चुनाव से पहले  यहां की जनता से नौकरी में 75% Reservation देने का वादा किया था। इस वादे के बाद JJP को काफी मशक्कत करनी पड़ी Bill को Pass कराने के लिए।

लगातार 75% Reservation का मुद्दा विधानसभा में उठता रहा था। अब हरियाणा सरकार ने इस Bill को मंजूरी दे के Resevation की राह एकदम साफ कर दी है। इस Bill के पास होते ही पहले चरण में करीब ढाई लाख युवाओं को नौकरी का लाभ मिल सकेगा। 

ये Bill हुआ आलोचना का शिकार;-

कोई भी Bill Pass हो और उसका विरोध न हो ये कहां संभव है। इस Bill की आलोचना JJP नेता राम कुमार गौतम ने की है। उनका ये मत है कि इस Bill से अलग राज्यों पर हरियाणा की छवि का बुरा प्रभाव पड़ जाएगा।

ये Bill कानूनी तौर पर सभी के सामने गलत मिसाल पेश करेगा। अन्य ऐसे राज्य जो हरियाणा के युवाओं को नौकरी देने का काम करते थे इस Bill के आने के बाद उन्हें नौकरी देना बंद कर सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो वो लोग कहां जाएंगे जिन्हें अन्य राज्यों में नौकरी नहीं मिल सकेगी।

अब हरियाणा के 75% Reservation के बारे में आप सब जान ही गए हैं तो अब आप बताइए कि ये Bill हरियाणा के युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए उचित है या नहीं?

Related Articles:

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!