Government Job

12th Pass SSC Clerk कैसे बनें?

12th Pass SSC Clerk कैसे बनें?

ऐसी शायद ही कोई Job हो जिसमें Clerk की ज़रूरत न पड़े। किसी भी Job में, चाहे वो सरकारी हो या फिर Private लिखित कार्य को करने के लिए एक Clerk की ज़रूरत होती ही है।

जो भी व्यक्ति इस Post के लिए चुना जाता है उसे किसी काम को करने के लिए एक निर्धारित समय दिया जाता है। इस Post पर आने के बाद आपको लेटर टाइपिंग, रिपोर्ट बनाने तथा स्टॉक का सही हिसाब किताब रखना होता है। 

Clerk की Post पाने के लिए दोस्तों बहुत मेहनत करनी पड़ती है। ऐसी ही हवा में तीर सब चला लेते हैं मगर Selection केवल उसी का हो पाता है जो मेहनत और लगन से काम करता है।

हर साल Clerk की Post को भरने के लिए SSC (Staff Selection Commission) के द्वारा सैंकड़ों Vacancy निकाली जाती है। इसके अलावा भी कई अन्य संस्थाओं द्वारा भी Clerk की भर्ती की जाती है। 

See Also : IRCTC एजेंट कैसे बने?

Clerk की Post के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया जाता है और इस परीक्षा का एक निर्धारित पाठ्यक्रम भी रहता है। अगर आप भी SSC Clerk की तैयारी करना चाह रहे हैं तो उसी पाठ्यक्रम के हिसाब से ही आपको पढ़ाई करनी होगी। अगर आप इसी पाठ्यक्रम के हिसाब से एसएससी Clerk की तैयारी करेंगे तो आपको इस परीक्षा में सफल होने से कोई नहीं रोक पाएगा।

दोस्तों इसके अलावा बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो इस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं मगर उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। आज ये Article हम उन्हीं लोगों के लिए लेकर आए हैं। आज हम आपको SSC Clerk के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

क्या होता है Clerk?

अगर Clerk बनना है तो ये जानना भी ज़रूरी है कि आखिर ये Clerk होता क्या है। Clerk बनने के लिए बड़ी Degree की कोई आवश्यकता नहीं है दोस्तों। आपको बस 12th Pass करना है।

इसके साथ ही आपको 1 साल या फिर 6 महीने का Computer Certificate भी प्राप्त करना होगा। ये बहुत ज़रूरी है क्योंकि ये Post Computer Work के लिए ही होती है। Clerk का सारा काम Computer पर ही आधारित रहता है।

See Also : सरकारी टीचर कैसे बने?

इसीलिए एक Clerk के लिए ये बेहद ज़रूरी है कि Computer चलाने के साथ ही उसकी Typing Speed भी जबरदस्त होनी चाहिए।

SSC Clerk के लिए जितनी कम डिग्री चाहिए उतनी ही ज्यादा मेहनत चाहिए। इस Job के लिए बहुत तगड़ा Competition है इसीलिए वही अभ्यर्थी इसमें सफल होते हैं जो पूरी लगन और ईमानदारी से इस परीक्षा को देते हैं।

SSC Clerk बनने के लिए योग्यता;-

Clerk बनने के लिए आपको कुछ नहीं करना है दोस्तों। बस आप इंटरमीडिएट अच्छे से Pass कर लीजिए फिर आप Clerk की Post के लिए योग्य हो जाएंगे। इसके अलावा दूसरे किसी क्षेत्र में Clerk की Post के लिए Computer की Knowledge होना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए आपके पास Computer Certificate  होना चाहिए और साथ ही आपकी Typing Speed भी बेहतर होनी चाहिए। आपको दोनों ही Languages Hindi तथा English में Typing आनी चाहिए।


सम्बंधित लेख :


कितनी Salary मिलती है? 

अगर बात करें LDC (Lower Division Clerk) की तो LDC की पे बैंड 5200 से 20,200 है तथा ग्रॉस Salary 22,392 से 26,026 है। 

Salary के बाद अब जान लेते हैं कि इसकी तैयारी कैसे करनी है। 

SSC Clerk की तैयारी कैसे करें?

◆ अगर आप भी SSC Clerk बनने का सपना देख रहे हैं तो आपको सबसे पहले इसके पाठ्यक्रम को जानना होगा। एक बार आपने पाठ्यक्रम जान लिया उसके बाद इस परीक्षा के Pattern को आसानी से समझ पाएंगे।

इसके पाठ्यक्रम और पेपर के बारे में अगर आप समझ लेते हैं तो आपको उसी के हिसाब से ही अपनी तैयारी शुरू कर देनी है। ध्यान रखें समय को ध्यान में रख कर ही अपनी लय पकड़ें।

◆ इसके बाद आप सबको वही करना है जो आप अन्य परीक्षाओं के लिए करते हैं। एक अच्छी Strategy बनाइये। जब तक आपकी Strategy नहीं सही होगी तब तक आप इस परीक्षा में सफल नहीं हो सकते हैं। एक रणनीति तैयार करिए और उसके बाद परीक्षा में पूछे जाने वाले Subjects पर ही अपनी पकड़ मजबूत करिए।

◆ आपको सबसे पहले ये ध्यान देना होगा कि किस Subject में आपका मन नहीं लगता है और कौन सा Subject आपका कमज़ोर है। जो भी ऐसे Subject रहें आप उन्हें ज्यादा समय दें जिससे उन्हें आप बेहतर बना सकें।

◆ जो Subject आपको आते हैं उन्हें आप बस एक बार Revise कर लें तो भी आपका काम हो जाएगा।

◆ इसके साथ ही एक Time Table ज़रूर तैयार करें। उसे तैयार कर के बस लटकाना नहीं है बल्कि उसी के हिसाब से रोजाना काम भी करना है।

◆ सबसे महत्वपूर्ण बात Last year question papers को solve करना बिल्कुल भी न भूलें। 

◆ जैसा कि हमने बताया कि Clerk बनने के लिए Typing बहुत ज़रूरी है। इसीलिए आप अपनी Typing को बेहतर बनाते रहें। रोज़ 2 घण्टे Typing Practice ज़रूर करें। हम आपको बता दें कि जब Typing test करवाया जाता है तो उसमें Back का Option नहीं दिया जाता है। ऐसे में आपके पास अपनी गलती सुधारने का मौका नहीं रहता है। आपको अपनी Typing पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है। 

◆ अगर आप चाहें तो तैयारी के लिए Online Coaching का सहारा भी ले सकते हैं। ये सस्ता और अच्छा विकल्प है। इससे जो समय आपका Coaching में जाने में लगता है उसकी बचत हो जाएगी और आप ज्यादा समय अपनी Study को दे सकते हैं। 

ये थी दोस्तों SSC Clerk बनने की प्रक्रिया। आपको बस मेहनत करनी है और फिर देखिए सफलता कैसे आपके कदम चूमती है। बस जैसे हमने आपको बताया है आप उसी तरह से काम करिए। एक सही रणनीति से आप सब कुछ हासिल कर सकते हैं। इसके साथ ही Time table ज़रूर बनाएं और उसी के हिसाब से काम भी करें।

Related Articles:

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
CareerGovernment JobJob

SSC CHSL की तैयारी कैसे करे?

दोस्तों SSC Chsl का Exam Qualify करने का सपना हर साल…
Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!