VPN क्या है और VPN कैसे काम करता है?

Share this post

आज की दुनिया इंटरनेट की दुनिया हैं, हम इंटरनेट को अपने फ़ोन पर laptops पर अथवा किसी अन्य devices से connect कर अपना काम बड़ी आसानी से कर लेते हैं ,वो भी बहुत ही आसान तरीके से, पर क्या अपने कभी ये सोचा हैं की आप जो कुछ भी इंटरनेट पर  कर रहे हैं वो  कितना सुरक्षित हैं ? आप डरे नहीं क्योंकि VPN आपके इस डर को पूरी तरह से खत्म कर देगा। डर से मेरा तात्पर्य यह हैं की हम इंटरनेट के जरिये बहुत से ऐसे काम करते हैं जिसपे हम अपनी personal details आदि शेयर करते हैं जिससे security का खतरा बढ़ जाता हैं । लेकिन आज दुनिया बहुत बदल चुकी हैं तो आपको डरने की बिलकुल जरुरत नहीं हैं । आज VPN हमारे साथ हैं और हम सुरक्षित  हैं ,तो आइये जानते हैं VPN क्या हैं? VPN कैसे काम करता हैं?

VPN क्या हैं?

VPN (VERTUAL PRIVATE NETWORK) इसका पूरा नाम हैं । यह network की एक ऐसी तकनीक हैं जो public network और private network के बीच सम्बन्ध इंटरनेट तथा Wi-Fi के द्वारा बनता हैं । VPN की मदद से आप अपनी Data को सुरक्षित रख सकते हैं ।बड़े -बड़े Organization, Educational institutions, VPN का इस्तेमाल करके अपनी data को Hackers से सुरक्षित रखने के लिए करते हैं।

VPN काम कैसे करता हैं?

VPN का मुख्य काम है आपको सुरक्षा प्रदान करना। VPN की मदद से आप restricted websites को भी बड़ी आसानी से access कर सकते हैं |आइये जाने कैसे? हमारे देश में सरकार कुछ websites को ब्लॉक करके रखती हैं, जिसे आप आसानी से access नहीं कर पाते हैं लेकिन VPN आपके इस काम को आसान कर देता हैं ।

VPN एक local Network का काम करता हैं,अगर आप किसी site को browse करना चाहते हैं, लेकिन वो block हैं तो आप VPN द्वारा इसे ओपन कर सकते हैं। VPN user की request को block site के सर्वर तक पहुँचता हैं ,वहाँ से आप उस वेबसाइट की सारी information अपने laptop, mobile अदि में आसानी से देख सकते हैं ।

उदहारण के तौर  पर में आपको बताना चाहता हु की आप एक देश में रहकर दूसरे किसी भी देश की वेबसाइट को Access कर सकते हैं।

 

अगर कोई वेबसाइट India में नहीं हैं और आप उससे देखना चाहते हैं तो  VPN sever से connect होकर आपको वो दिखता हैं जो आप देखना चाहते हैं। VPN चूकि Local Network का काम करता हैं इसलिए अगर आप India में रहकर U.S या UK की वेबसाइट को देखना चाहते हैं तो sever VPN की मदद से उससे Local Network समझकर आपको वो वेबसाइट browse करने की अनुमति दे देता हैं।

VPN के कुछ software मौजूद हैं कुछ free version कुछ soft version जिसे आप अपने mobile तथा laptop पर आसानी से use कर सकते हैं। VPN ने लोगो का काम काफी आसान कर दिया हैं साथ ही साथ सुरक्षित भी। अब आप बिना किसी डर के कही भी रहकर किसी भी वेबसाइट को browse कर सकते हैं ।

Related posts:

दोस्तों आज के इस पोस्ट हमने जाना की VPN क्या है और VPN कैसे काम करता है। अगर आपको मेरा पोस्ट पसंद आया तो आप इसे लाइक और शेयर जरूर करें। इसके आलावा दोस्तों अगर आपको इससे रिलेटेड मुझसे कोई भी सवाल पूछने हो, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में लिखना न भूले।

 




Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *