AndroidComputerComputer Security

VPN क्या है और ये कैसे काम करता है?

VPN क्या है और ये कैसे काम करता है?

दोस्तों आज हम आप सभी को VPN के बारे में बताएंगे। ये सच मे काफी मजेदार चीज़ है। इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। तो आइये जानतें हैं VPN क्या है और ये कैसे काम करता है?

अभी तो आप भारत मे रह रहे हैं तो फिर आप यहां पर धड़ल्ले से फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं। यहां फेसबुक के उपयोग करने पर कोई रोक टोक नहीं है। आप बिना किसी रुकावट के यहां पर फेसबुक इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं अगर बात करें पड़ोसी देश चीन की तो वहां पर फेसबुक को Ban किया गया है। ऐसे में आप वहां पर चाहकर भी फेसबुक को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

अगर आप चीन में जाकर फेसबुक Search करते हैं तो वो Search ही नहीं होगा। चीन में फेसबुक पर Ban लगे होने के कारण आप वहां पर इसको Access ही नहीं कर सकते हैं। वहां की Internet provider कम्पनी ही इसको Access करने की अनुमति आपको नहीं प्रदान करती है। फिर भी अगर आप चाहें तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए VPN आपके लिए मददगार साबित होगा। VPN आपको Ban होने के बाद भी उस Site को Access करने ली अनुमति देता है।

आप दुनिया में कहीं पर भी हो, अगर आप किसी भी Block website का इस्तेमाल करना चाह रहे हैं तो आप वहां पर VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी यही खासियत है जिसकी वजह से आज दुनियाभर में इसकी Demand काफी बढ़ गयी है।

ये एक ऐसी Service है जो हमारे Data को Encrypt करने के काम मे आती है। इसके साथ ही ये हमारे IP address को दूसरों से छुपाने का काम भी करता है। इससे आपको ये फायदा रहता है कि आपकी Online identity किसी के सामने नहीं आती है। आप क्यों न अगर Public Wifi भी इस्तेमाल करें, तब भी आपकी Identity किसी के सामने नहीं आती है।

इसका इस्तेमाल करके आप खुद को Internet पर Safe और Secure रख सकते हैं। ये तो हम सभी जानते ही हैं कि आजकल Crime किस हद तक बढ़ गए हैं। ऐसे में अगर आप Online safe रहना चाहते हैं और अपनी Identity को छुपाना चाहते हैं तो आपको VPN की मदद लेनी पड़ेगी। अब बहुत स्व लोगों के मन मे इसको लेकर काफी सारे सवाल उठ रहे होंगे कि ये आखिर है क्या और किस तरह से काम करता है आदि, है न?

तो दोस्तों आज हम आपसे इसी के बारे में बात करने जा रहे हैं। शायद ही यहां पर कोई होगा जिसे इसकी पूरी जानकारी होगी। इसीलिए आज हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं। इस Article में हम आप सबको बताएंगे कि VPN क्या होता है और ये किस तरह से काम करता है। तो फिर दोस्तों देर किस बात की है। जानना शुरू करते हैं।

VPN क्या होता है?

दरअसल दोस्तों ये Network की ही एक Technique है। इससे आप Private network जैसे कि Wifi और Public network जैसे कि Internet में अपने Connection को Safe और Secure बना सकते हैं। ये एक बहुत बेहतरीन तकनीक है।

इसका इस्तेमाल करके आप खुद को Frauders और Hackers से बचा सकते हैं। साथ ही साथ इससे आप अपने Network को सुरक्षित भी रख सकते हैं।

इसका इस्तेमाल ज्यादातर Online कामों के लिए किया जाता है। इसको वो लोग इस्तेमाल करते हैं जो लोग Online काम करते हैं जैसे Online businessman, educational institutes, government agencies, corporations आदि। ये लोग इसका इस्तेमाल इसलिए करते हैं ताकि इनका जो महत्वपूर्ण Data है वो किसी भी Unauthorized user के हाथ में न पड़ जाए।

Normal लोगों भी अगर चाहें तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप Internet browse करते हैं तो आप अपने फोन या Computer से इसको इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका महत्वपूर्ण और जो महत्वपूर्ण नहीं है वो दोनों ही Data सुरक्षित रहता है।

वैसे दोस्तों Free internet को लेकर बड़ी मारा मारी रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार सरकार Access और Regular blocking restrictions लगा देती है। इससे फिर Uploading और Downloading पर काफी असर पड़ने लगता है और ये चीज़ें काफी धीमे हो जाती है।

कभी कभी जब आप Restrictions को Follow नहीं करते हैं तो आपको सजा भी हो सकती है। ऐसे में आपको अपनी Identity को छुपाने के लिए किसी Technology की ज़रूरत पड़ती है। फिर क्या फिर आप VPN का इस्तेमाल करके खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। ये आपकी Identity को Secure और Private रखता है। इसकी मदद से आप बहुत सारे Restrictions को Bypass भी कर सकते हैं।

VPN की Full form क्या है?

दोस्तों ये तो आप सबने जान ही लिया है कि ये होता क्या है। चलिए अब इसकी Full form के बारे में जान लेते हैं। दोस्तों इसकी जो Full form है वो Virtual private network है। अब इसके नाम से ही आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि इसका काम क्या होगा।

VPN काम कैसे करता है?

अभी हम ने आपको ऊपर चीन और फेसबुक का Example दिया था कि जहां पर किसी Website को Access करने की छूट नहीं होती है वहां पर VPN आपकी मदद करता है उस Site को Access करने में।

इसका जो सबसे अहम काम होता है वो ये होता है कि ये आपके Connection को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा आप Internet पर जो भी काम कर रहे होते हैं, उसे भी ये सुरक्षित रखता है।

चलिए अब देखते हैं कि ये आखिर कैसे काम करता है। दोस्तों जब भी आप किसी Device को इसके साथ Connect करते हैं तो ये पहले तो एक Local network की तरह ही काम करता है। इसके बाद जब आप किसी ऐसी Website को Search bar में जाकर Search करते हैं जो कि आपके Area में Ban है, तब शुरू होता है VPN का असली खेल। VPN तब आपके द्वारा की गई Website की Request को Blocked website के Server के पास भेजता है। इसके बाद ही उस Website के सारे Data और Contents user के Device में दिखाई देने लगते हैं।

कभी कभी लोग एक देश से दूसरे देश के VPN को Connect करते हैं। ऐसे में उस समय Connection में मदद करता है Tunelling, इसी के जरिए आप Connect हो पाते हैं।

अभी कोई Website मान कर चलिए कि आपके देश मे Block है मगर आपका आसपास के देश में वो Blocked नहीं है। तब दूसरे देश का VPN आपके VPN से Connect हो जाता है। दोनों देश के VPN के बीच मे एक Network connection बन जाता है। ये जो Connection form होता है ये Encrypted रहता है। इससे आपकी Privacy सुरक्षित रहती है। फिर आप आसानी से उस Blocked website को Access कर सकते हैं। न तो आपको Data चोरी होने का डर रहता है और न Identity सामने आने की घबराहट।

VPN का काम क्या है?

इसका Main function तो यही है कि इससे लोगों की Identity छुपी रहती है और उनका Data safe और Secure रहता है। ये एक प्रकार की Software application है। इससे आप Private network से आसानी से Public network से Connect हो सकते हैं और आपको Data के चोरी होने का भी डर नहीं रहता है।

आपका जो भी Online data होता है इसकी मदद से वो सारा का सारा Data encrypted रहता है। ये Remote server माध्यम से आपके Data को Route करता है। आपका जो Data encrypted form में होता है न वो सुरंग के जरिये Travel करता है। इससे Hackers उन तक नहीं पहुंच पाते हैं। एक तरह से ये आपका Data को Save करने के लिए Shield का काम करता है।

अभी हाल ही में बहुत सारी Websites पर Ban लगाया गया है। दूसरे देशों से सम्बन्ध ठीक न होने के कारण ज्यादातर देश ऐसा कर रहे थे जिसकी वजह से VPN को काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल हुई। क्योंकि एक बार अगर व्यक्ति को किसी भी Site की लत लग जाती है फिर उस Site को छोड़ना उसके लिए मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कोई न कोई तरीका खोजता रहता है जिससे कि उस Website तक वो पहुंच सके। यही कारण है कि हाल के दिनों में VPN काफी ज्यादा मशहूर हुआ है।

VPN को Set कैसे करें?

दोस्तों आप चाहें तो इसको कंप्यूटर में Set कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो इसको मोबाइल में Set लर सकते हैं। यहां हम आपको कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में VPN को Set करने का तरीके बताने जा रहे हैं।

◆ मोबाइल में VPN कैसे Set करें –

मोबाइल में अगर आप इसको Set करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने फोन में PlayStore में जाकर सबसे पहले VPN App को ही Download करना पड़ेगा। इसके बाद आप इसको Install करें और फिर इसका इस्तेमाल करें।

अब चलिए नीचे दिए गए Steps से जानने की कोशिश करते हैं कि आप किस तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं –

  1. आप किसी भी VPN app को मोबाइल में Download कर लें जैसे कि आप चाहें तो Windscribe download कर सकते हैं। फिर उसको Install कर लें। 
  2. कब App install हो जाए तो उसके बाद आप उसको अपने मोबाइल में Open करें। इसके बाद आप इसमें अपने मन के हिसाब से Location को Set कर सकते हैं। Location करने के बाद आपके सामने एक Option आएगा जिसमें Connect लिखा होगा। आपको इसी Option पर Click करना है।
  3. जैसे ही आप Connect पर Click कर देते हैं वैसे ही आपका फोन एक VPN network से Connect हो जाता है।

◆ कंप्यूटर में VPN को कैसे Set करें –

यदि आप अपने कंप्यूटव्र को VPN से Connect करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में एक Opera developer नाम का Software install करना पड़ेगा। बस इसके बाद आप आसानी से अपने computer को VPN से Connect कर सकते हैं।

आइये इसको कुछ आसान से Steps में समझते हैं –

  1. सबसे पहले आप App को Install कर लें। इसके बाद आप इसको Open करें। जब आप इसको Open करेंगे तो इसमें आपको ऊपर की Slide में एक Menu का Option नज़र आएगा। आपको इसी पर Click करना है। इसके बाद आपको इसमें दिए गए Settings के Option पर Click करना है।
  2. जैसे ही आप Settings में जाएंगे आपके सामने एक Option privacy and security का आएगा। बस आप इसी Option पर Click करिए। इसके बाद ही आपके सामने VPN का एक Option आ जाएगा। बस इसी में आपको Enable VPN पर Click करना है।
  3. इसके बाद आपका जो Opera browser होगा उसमें VPN activate हो जाएगा। बस अब आप बिना किसी रुकावट के Blocked sites को भी आसानी से Access कर सकते हैं। 
  4. हां अगर आपको Browser में कहीं पर VPN लिखा हुआ नजर आता है तो आप उसको Settings में जाकर Off कर सकते हैं। इसके के बाद आप जो चाहें वो Location भी इसमें Set कर सकते हैं।

VPN के क्या फायदे हैं?

अभी तक हमने जाना कि आखिर ये VPN होता क्या है। चलिए अब जानते हैं कि इसके कौन से फायदे हैं।

इसके जो फायदे हैं वो निम्न हैं –

  1. इसका सबसे बड़ा फायदा तो ये ही है कि आप किसी भी Blocked website को भी इसकी मदद से आसानी से Access कर सकते हैं।
  2. इसमें आप अपनी Country की Location भी Change कर सकते हैं। जैसे मान के चलिए अगर आप अभी चाइना में हैं और वहां पर फेसबुक चलाना चाह रहे हैं तो ये संभव नहीं है क्योंकि वहां पर फेसबुक Ban है। इसीलिए आप VPN में अपनी Country location को बदल सकते हैं। आप चाइना की जगह India या फिर कोई अन्य देश का नाम डाल सकते हैं जहां पर फेसबुक इस्तेमाल करने पर कोई भी आपत्ति न हो।
  3. आपको Free और Paid दोनों तरह की VPN service इंटरनेट पर देखने को मिल जाती है। अगर आप इसके लिए कोई भी Charge नहीं देना चाहते हैं तो आप इसको फ्री में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Playstore पर ऐसे बहुत सारे App मौजूद हैं जो Free VPN की सुविधा देते हैं।
  4. इसका इस्तेमाल जब आप करते हैं तो आपका सारा का सारा Connection ही Encrypted हो जाता है।।इसीलिए जब भी आप इसका इस्तेमाल करते है, आप Hacker आदि से बच सकते हैं।

VPN के क्या नुकसान हैं?

इसके फायदे तो आप सभी ने जान ही लिए हैं।।चलिए अब जानते हैं कि इससे होने वाले नुकसान क्या हैं।

इसके कुछ नुकसान हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं –

  1. जब भी आप VPN का इस्तेमाल करते हैं उस समय आपके इंटरनेट की Speed काफी ज्यादा धीमी हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके और Google के बीच मे VPN नाम का एक और Server जुड़ जाता है।
  2. इसका एक ये भी नुकसान है कि जिस तरह से आप इसका इस्तेमाल करके अपनी Identity को छुपा सकते हैं, ठीक वैसे ही Hackers भी इसका इस्तेमाल करके अपनी Identity को छुपा सकते हैं। इसीलिए वो अपने मकसद में काफी सफल हो जाते हैं।
  3. कई बार लोग फ्री VPN की चक्कर मे पड़ जाते हैं और उनके Data का गलत इस्तेमाल हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने जो भी Access किया होता है इसकी सारी Details उनके पास होती हैं।
  4. लोगों का मानना है कि इसके इस्तेमाल से वो कभी किसी के हाथ नहीं लग सकते हैं मगर ये मानना गलत है क्योंकि आपका Data तो VPN के पास मौजूद ही होता है न। ऐसे में संभावना रहती है कि आप किसी के हाथ लग सकते हैं।

VPN protocol क्या है?

इसका इस्तेमाल VPN server और VPN client के बीच Connection को बनाने के लिए किया जाता है। इससे बहुत आसनी से Data का आदान प्रदान हो पाता है। PPTP, SSTP, L2TP/IPSec, IKEv2/IPSec, IPSec, OpenVPN, SoftEther और Wireguard आदि कुछ VPN protocol हैं जिनका वर्तमान में इस्तेमाल किया जा रहा है।

फ्री VPN का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

हमने अभी आपको बताया कि Market में फ्री और Paid दोनों तरह के VPN मौजूद हैं। मगर दोस्तों आपको फ्री VPN का इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इनके पास आपका Data मौजूद होता है। आपको इसमें अपनी Personal details add करनी होती हैं जिसकी वजह से आप खुद अपने पैर में कुल्हाड़ी मारने का काम करते हैं।

जब भी आप किसी Personal या फिर Bank से जुड़ी किसी Information को Access करते हैं तो उस समय फ्री VPN का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें वरना आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। हमेशा विश्वसनीय VPN का ही इस्तेमाल करें।

VPN किसको इस्तेमाल करना चाहिए?

वैसे हर वो इंसान जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता है वो इसका इस्तेमाल करे तो बढ़िया है। वहीं जो लोग हल्का फुल्का ही इंटरनेट चलाते हैं और उन्हें ज्यादा इंटरनेट नहीं चलना होता है, वो लोग एक बार अगर चाहें तो इसका उपयोग न भी कर सकते हैं।

जो लोग Online Banking, Trading, Cryptocurrency, Government Agency, Security Firm, Data Center आदि Websites का इस्तेमाल करते हैं उन्हें VPN का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। खुद को Safe और Secure रखने के लिए आप इसका इस्तेमाल ज़रूर करें और अगर आप किसी Blocked website का उपयोग करना चाहते हैं तो भी आपको VPN का इस्तेमाल करना ही पड़ेगा।


दोस्तों तो ये थी VPN से जुड़ी सारी जानकारी। अब आप सब समझ ही गए होंगे कि ये क्या होता है और किस तरह से काम करता है।

India में भी अभी बहुत सारी ऐसी Sites हैं जिनको Block किया गया है। ऐसे में अगर आप उनका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके काफी सारे फायदे हैं और कुछ नुकसान भी हैं।

जब भी आप इसका उपयोग करें तो सोच समझकर ही इसका इस्तेमाल करें। उम्मीद है कि आपको सारी बातें समझ में आ गई होंगी।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
AndroidComputerComputer Securityकंप्यूटर

VPN क्या है और VPN कैसे काम करता है?

दोस्तों क्या आपने पहले कभी VPN के बारे…
Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!