IAS की तैयारी कैसे करे ? How to prepare for IAS – Complete guide

Share this post





दोस्तों क्या आप भी एक IAS aspirant है और IAS की तैयारी अच्छे से करना चाहते है? तो आप मेरा आज का पोस्ट ध्यान से पढ़े।  दोस्तों जैसाकि आपको भी पता है कि हमारे भारत देश में IAS अधिकारी का एक अलग ही रुतबा हैं । हर साल लाखों परीक्षार्थी IAS बनने की आशा रखते हुए UPSC सिविल सेवा परीक्षा में बैठते है लेकिन उनमें से कुछ परीक्षार्थी ही सफल हो पाते हैं। क्या आपको लगता हैं सिर्फ पढाई ही IAS बनने के लिए काफी हैं? मैं तो कहता हु की IAS सिर्फ पढ़ाई करने से लोग बन जाते तो हर साल सिर्फ 100 विद्यार्थी ही IAS के लिए उत्तीर्ण नहीं होते बल्कि संख्या IAS बनने वालो की और भी ज्यादा होती।

IAS की तैयारी के लिए सिर्फ कठिन परिश्रम की ही नहीं बल्कि स्मार्ट काम करने की जरुरत हैं। जब आप IAS की तैयारी के पहले कुछ लोगों से सुझाव मागेंगे तो पहले तो वो आपको मना करेंगे और कहेंगे कि ये आप नहीं कर सकेंगे। तैयारी के वक्त्त ऐसे नकारत्मक लोगों से दूर रहे और खुद पर भरोसा रखे।

ये सब जो मैं आपको अपने आर्टिकल के द्वारा बता रहा हूँ ,पढ़ाई से भी ज्यादा महत्वपूर्ण रखता हैं। सकरात्मक और प्रैक्टिकल सोच इस परीक्षा के महत्वपूर्ण पहलू है। आप जितना अपनी तैयारी के दौरान सकरात्मक रहेंगी आपके लिए IAS की तैयारी  करना उतना ही आसान हो जायेगा।

मनुष्य अपने विश्वास से निर्मित होता हैं , जैसा वो सोचता हैं वैसा वो बन जाता हैं

IAS की तैयारी कैसे करे:





कुछ परीक्षार्थी तैयारी करने से पहले टॉपर्स के भाषण सुनकर ठीक उसी प्रकार उसे copy करने की सोचते हैं और उसी प्रकार अपनी रणनीति बना लेते हैं लेकिन मैं आपको बता दूँ इस परीक्षा में आप तभी सफल हो सकेंगे जब आप अपनी खुद की रणनीत्ति ,अपने कमजोरी तथा अपने ताकत को आंकलन करते हुए बनाएंगे।

आपने टॉपर्स को उनके भाषण में बोलते हुए सुना होगा की वे 12 -15 घंटे रोज पढ़ाई करते थे। मैं यह कहना चाहता हूँ की क्या आप 12 -15 घंटे पढ़ाई करने के बाद सभी चीजों को अपने मष्तिस्क में रख पाएंगे? जवाब हैं बिलकुल नहीं,जरुरी यह नहीं की आप कितने घंटे पढ़ते हैं जरुरी यह हैं की आप कितने घंटे गुणवत्ता के साथ पढ़ाई कर रहे हैं। अगर आप दिन के 4-6 घंटे भी गुणवत्ता के साथ पढ़ाई करते हैं और साथ ही साथ उसे पुनः अवलोकन भी करते हैं तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण रखता हैं।

जितने का मज़ा तब ही आता हैं जब सभी आपके हारने का इंतज़ार कर रहे हो

IAS की तैयारी के लिए सर्वप्रथम यह बात याद रखे कि अपने दिनचर्या में एक रोजाना रूटीन को शामिल करे। आप एक दिन में दिन भर क्या -क्या पढ़ेंगे और कैसे पढ़ेंगे ये सब एक दिन पहले ही सोच लीजिये और दूसरे दिन उसे पूरा करने कि कोशिश करिये।

जब बात IAS बनने कि अति है तो कुछ लोग आपको सुझाव यह देंगे कि आप 24 घंटे पढाई छोड़कर कोई और काम न करे। एक ही कमरे में 24 घंटे पढाई करने कि जरुरत हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल  न करे अपने रोजमर्रा कि जिंदिगी में पढाई के साथ -साथ अपने मनपसंद चीजों को भी शामिल करे जैसे अगर आपको खेलना पसंद हो या फिर गाना सुनना,बहार घूमना अदि। ये सारी activities आप साथ में करते रहे जिससे आपकी पढाई और भी अच्छी तरह से हो सकेगी। पढाई के साथ- साथ अपनी मनपसंद activities करने से एक तो पढ़ाई से आप कभी बोर नहीं होंगे और आपका health भी अच्छा बना रहेगा।

जो अपने कदमों कि काबिलियत पर विश्वास रखते हैं वो ही अक्सर मंजिल पर पहुंचते हैं

पढाई शुरू करने से पहले इसका आंकलन जरूर कर ले की आखिर UPSC सिविल सेवा परीक्षा आपसे चाहता क्या है? इसके लिए आवश्यक है की आप सबसे पहले UPSC सिविल सेवा परीक्षा के पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से देखे जिससे आपको यह पता चल जायेगा की किस विषय के किस टॉपिक से आपको कितना पढ़ना हैं। पाठ्यक्रम से आपको ये भी पता चलेगा की यह परीक्षा तीन चरण में हर साल होती हैं। प्रारंभिक, मौखिक तथा साक्षात्कार (preliminary, mains, and interview) इन तीन चरणों में होती हैं जिसके लिए आपको अपनी अलग-अलग रणनीति बनाने की जरुरत हैं।




IAS परीक्षा के लिए आपके मन में एक सवाल अवश्य आएगा की कोचिंग लेना अनिवार्य हैं या फिर खुद से इसकी तैयारी की जाए? इसके लिए मैं आपको कहूंगा की आप चाहे कोचिंग ही क्यों न ले पर महत्वपूर्ण यह हैं की आप खुद की पढ़ाई कितनी करते हैं । अगर आप चाहे तो घर बैठे भी यह Exam पास कर सकते हैं पर उसके लिए एक अच्छी guidance और साथ ही साथ आपका Exam के प्रति आपका निष्ठावान होना ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होता हैं ।

आइये जानते हैं की आपको कैसे पढ़ना हैं और आवश्यक किताबें कौन-कौन सी होनी चाहये। शुरुवात आप NCRT की किताबों से करे क्योकि यह आपके पढाई का आधार होगा। वो बोलते हैं न की अगर नींव मजबूत हो तो ऊपरी हिस्सा भी उतनी ही मजबूत रहता हैं। क्लास 6 -12 तक की NCRT किताबों के साथ ही साथ हर एक विषय के कुछ स्टैण्डर्ड किताबें बाजार में उपलब्ध हैं आप हर एक विषय की एक स्टैण्डर्ड किताब ही पढ़े। बहुत सारी किताबें पढ़ना जरुरी नहीं हैं ,जरुरी तो यह हैं की आप एक ही किताब बार-बार दोहराते रहे।

शिक्षा से ज्यादा मूल्यवान और कोई चीज़ नहीं हैंइसे केवल परिश्रम द्वारा ही पाया जा सकता हैं

UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास करने का एक मुख्य आधार यह भी हैं की आप करंट अफेयर्स के प्रति कितना जागरूक रहते हैं। अगर आपको UPSC परीक्षा पास करनी हैं तो आपको देश दुनिया की खबरों से लगातार रूबरू होते रहना पड़ेगा। आपको जरुरी हैं की पुरे एक साल की करंट अफेयर्स(Current affair) पर आप ध्यान दें।

यह तो बात थी करंट अफेयर्स की UPSC परीक्षा में एक और चीज़ बहुत महत्वपूर्ण हैं और वो हैं वैकल्पिक विषय(optional subject) का चुनाव करना। वैकल्पिक विषय आपको इस परीक्षा मे हार या जीत दिलवा सकता हैं इसलिए सोच समझकर इसे चुने। ऐसा वैकल्पिक विषय चुने जिसमें आप अच्छे हैं या फिर आपको जिसमें रूचि हो, यह जरुरी इसलिए हैं क्योकि वैकल्पिक विषय में आपका ज्ञान बहुत ही गहरा होना चाहिए और इसके लिए जरुरी हैं आपकी रूचि। यहाँ पर लोगों के बातों पर आकर या फिर trend के हिसाब से विषय का चुनाव न करे।

शिद्दत से देखे हुए सपनेअक्सर जरूर पूरे होते हैं

IAS की तैयारी के लिए अभी तक आपने इस परीक्षा के बारे में बहुत कुछ जान लिया हैं, अब बात करते हैं कुछ-कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म की जो खास करके UPSC के छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी हैं। ये उनलोगो के लिए हैं जो घर बैठकर तयारी करना चाहते हैं। इन ऑनलाइन प्लेटफार्म की मदद से हर साल काफी परीक्षार्थी इस परीक्षा में उत्तीर्ण होकर निकलते हैं। इनके नाम हैं जैसे insights, IAS baba, mrunal.org, Unacademy, GS Score आदि।

इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ -साथ खुद के ऊपर भरोसा रखना होगा। स्थिति चाहे जैसी भी बने सकरात्मक सोच के साथ आपको आगे बढ़ते रहना होगा। मेरे इस आर्टिकल से अपने जाना की IAS बनने के लिए आपको कैसे तैयारी करनी हैं और कैसे सफलता एक दिन आपके पास होगी।



“आगे बढ़ने के लिए हमेशा अपने बनाये हुए रास्ते को चुने”

हिंदी माध्यम तथा इंग्लिश माध्यम दोनों के किये कुछ महत्वपूर्ण किताबों की लिस्ट मैंने नीचे दें दी हैं। साथ ही करंट अफेयर्स के लिए आप “The Hindu” newspaper पढ़ना न भूले।

English medium book list for IAS preparation:

Polity

Economy

Ancient History of India

Medieval History of India

Modern History


Indian Art and Culture


Environment and Biodiversity

General Science

  • General Science books – IX and X standard
  • The Hindu (Note down and read about the latest scientific terms, discoveries, and inventions frequently mentioned in news)
  • Google and YouTube

Geography


Govt Schemes  

General Trivia (Eg: Global groupings, Reports, Institutions, Rankings etc)

  • Any coaching material
  • Google

Current Affairs

IAS की तैयारी के लिए हिंदी माध्यम Book list:

UPSC IAS Books in Hindi – Indian History

Art and Culture

 Geography

Indian Polity

 Indian Economy

Science, Technology and Environment Books in Hindi

Related posts:

दोस्तों आज के इस पोस्ट मैं मैंने आपको IAS की तैयारी कैसे करें ? How to prepare for IAS – Complete guide के बारे में बताने की अपनी पूरी कोशिश की है। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप मेरा ये पोस्ट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपको इससे रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना है, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में लिखना न भूलें।



Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *