CareerGovtJob

Government teacher कैसे बनें?

भला आज के समय मे सरकारी नौकरी किस व्यक्ति को नहीं चाहिए। हर इंसान की चाह होती है कि वो कोई भी सरकारी नौकरी करे।

वहीं अगर व्यक्ति को Government teacher की नौकरी मिल जाए तब तो भाई सोने पर सुहागा ही समझो।

लोगों का मानना है कि ये जो नौकरी है ये बस बैठ के खाने वाली नौकरी है। सबकी यही राय है आज के समय मे कि अगर सबसे ज्यादा सुकून अगर किसी नौकरी में है तो वो नौकरी है सरकारी टीचर की।

न दिन भर किसी की किचकिच सुननी पड़ती है और न ही Overtime करना पड़ता है।

सुकून से स्कूल जाना होता है और फिर स्कूल से घर आ जाना। ये तो कुछ भी नहीं और जो छुट्टियां आपको मिलती हैं इसमें वो अलग है।

इसके साथ ही ये एक ऐसी नौकरी है जिसमें आपको हमेशा सम्मान मिलता है। फिर चाहे Teacher कोई भी हो, Private हो या Government इज्जत और सम्मान सबको मिलता है। मगर सरकारी टीचर की तो बात ही कुछ निराली है।

इन्हें सम्मान के साथ एक अलग ही दर्जा दिया जाता है। आज बहुत से ऐसे लोग मौजूद हैं जो दूसरों को ज्ञान बांटने में खुश रहते हैं।

यानी कि जो उनके पास Knowledge है वो उसे दूसरों के साथ Share करते रहना चाहते हैं।

ऐसे ही लोगों को शिक्षक बनना चाहिए। पहले खुद पढ़ना फिर जो आपने पढ़ा है उसको दूसरों को पढ़ाना। शिक्षक का यही काम होता है।

समाज मे पढ़े लिखे व्यक्तियों की क्या पहचान होती है ये तो आप सभी जानते हैं?

ऐसे में जो Teacher होता है उसके पास हरदम Knowledge का भंडार रहता है। समाज मे शिक्षक का पद तो इसीलिए अपने आप ही ऊंचा हो जाता है।

खैर दोस्तों अभी आप मे से भी बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्होंने Teacher बनने का ख्वाब सजाया होगा। Teacher नहीं बल्कि Government teacher बनने का।

ऐसे में ज़रूरी है कि आपको पता हो कि आखिर किस तरह से और किन किन पड़ावों को पार करके आप इस मुकाम को हासिल कर सकते हैं। दूसरों को बस लगता ही है कि Teacher बनना आसान है मगर दोस्तों ये बहुत कठिन प्रक्रिया होती है।

12th के बाद आपको चुनना होता है कि आप कौन सी लाइन में जाना चाहते हैं। अगर आपको पढ़ना और पढ़ाना अच्छा लगता है तो फिर आप इस तरफ अपना कदम बढ़ा सकते हैं।

अगर आपका थोड़ा सा भी मन हिचकिचा रहा हो तो आप सतर्क हो जाएं और सोच समझकर निर्णय लें कि आखिर आपको करना क्या है। क्योंकि दोस्तों इसमें आपको बहुत मेहनत करनी होती है।

अगर आप दिल से मेहनत नहीं करेंगे तो सफल नही होंगे। यही कारण है कि शिक्षक बनने के सपने लाखों लोग देखते हैं मगर Selection बस कुछ ही लोगों का हो पाता है।

आज हम आपको इसी के बारे में इस लेख में बताएंगे कि आखिर आप किस तरह से Government teacher बन सकते हैं।

इसके लिए आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए तथा कौन कौन सी परीक्षाओं को आपको पास करना होगा। इस लेख में आपको सब कुछ मिलने वाला है। इसीलिए ध्यान से पढ़िएगा इसको।

इसे भी पढ़ें…

Government teacher कितने तरह के होते हैं?

दोस्तों अब हर कोई हर विषय पर तो पकड़ नहीं बना सकता है न? किसी की Science अच्छी होती है तो किसी की English, ऐसे में कुछ इसी तरह से कुछ लोग Higher class को अच्छा पढ़ा लेते हैं तो कुछ लोग Lower class को बेहतर पढ़ाते हैं।

इसीलिए Teacher को उनकी योग्यता के हिसाब से 3 भागों में विभाजित किया गया है। जिनके लिए अलग अलग मापदंड हैं। आइये देखते हैं कि किन किन भागों में उन्हें विभाजित किया गया है –

  1. Primary teacher (PRT)
  2. Trained graduate teacher (TGT)
  3. Postgraduate Teacher (PGT)

Primary teachers : इसके अंदर वो Teachers आते हैं जो Primary स्कूल के बच्चों को पढ़ाते हैं। Primary स्कूल का मतलब है कि कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के बच्चे।

अगर आप इस तरह के Teacher बनना चाहते हैं तो इसके लिए ज़रूरी है कि आपके 12th में कम से कम 50% Marks हो।

इसके बाद आप किसी भी recognized board से Graduation कर सकते हैं। या फिर आप चाहें तो Nursery teachers training (NTT) का भी कोर्स कर सकते हैं।

जो लोग NTT कर लेते हैं, वो लोग छोटे बच्चों को पढ़ाने के लिए सक्षम हो जाते हैं। छोटे बच्चों से यहां हमारा मतलब है Pre primary sections से। छोटे बच्चों को संभालना थोड़ा सा मुश्किल होता है क्योंकि स्कूल में वो उनका शुरुआती दौर होता है।

ऐसे में आपको उनके साथ प्यार से पेश आना होता है। बच्चों को खेल खेल में ज्ञान की बात बताना। इसमें आपको क्रोध से बचना होता है। अब हर किसी के अंदर ये सारे Features तो होते नहीं है।

इसीलिए सरकार पहले बहुत अच्छे से जांच पड़ताल करती है तथा उसके बाद ही इस पद के लिए आपको नौकरी प्रदान की जाती है।

Trained graduate teachers – इसके अंदर ऐसे Teachers आते हैं जो Primary standards से आगे के बच्चों को पढ़ाते हैं। यानी कि कक्षा 6 से कक्षा 10 तक के बच्चे।

अगर आप इस तरह के Teacher बनने में रुचि रखते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम Graduate तो होना ही पड़ेगा।

इसके साथ ही आपके पास 2 साल की Bed (Bachelor of Education) की Degree भी होनी चाहिए। अगर Bed नहीं है तो आपके पास BTC या D.el.ed का Certificate होना चाहिए। तभी आप इसका Exam दे सकते हैं।

फिर आप जब Exam qualify कर लेते हैं उसके बाद आराम से कक्षा 6 से कक्षा 10 तक के बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

Post graduate teachers- ये Teacher high level के होते हैं। इस तरह के Teachers के अंदर ऐसे व्यक्ति आते हैं जो 11th तथा 12th के बच्चों को भी पढ़ा सकते हैं।

इस तरह के शिक्षक अगर आप बनना चाहते हैं तो ज़रूरी है कि आप Post graduated हों, इसके साथ ही आपके पास Bed की Degree भी होनी ही चाहिए। इसमें आपकी जो Bed की Degree होती हैं उसमें आपके Marks काफी अच्छे होने चाहिए।

अगर आपके पास Bed नहीं है तो आपके पास BTC या फिर D.el.ed का Certificate होना चाहिए।

इसमें भी आपके अंक बेहतर होने चाहिए। अगर Marks अच्छे नहीं होंगे तो आपको पढ़ाने का मौका नहीं मिल पाएगा।

इसीलिए Bed आपको अच्छे अंकों के साथ पास करना होगा। उसके बाद Exam clear करके आप आराम से बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

Government teacher बनने के लिए क्या क्या Ability होनी चाहिए?

इसके लिए आपके पास निम्न योग्यता होनी चाहिए –

◆ अगर आप Teacher बनना चाहते हैं तो आपको 12th और Graduate दोनों ही अच्छे अंकों से पास करना होगा।

◆ इसके लिए आपको CTET एक Exam होता है, उसको Clear करना होगा।

◆ CTET exam को 2 पेपर्स में बांटा गया है- पेपर 1 में आप 1 से 5 कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए Exam देते हैं, वहीं पेपर 2 में आप Standard कक्षा के बच्चों को पढ़ाने के लिए Exam देते हैं।

जो लोग 1 से 10 कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, उन लोगों को दोनों ही पेपर को Clear करना होगा।

Government teacher कैसे बनें?

आपको सरकारी स्कूल का Teacher बनने के लिए निम्न चीजों को ध्यान में रखना होगा –

◆ अपने पसंद के विषय मे ज्यादा Focus करें-आज के समय मे बच्चों का दिमाग हवा से भी तेज दौड़ता है। कब कौन सा Student क्या Question पूछ ले इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं। ऐसे में खुद को तैयार करना बहुत ज़रूरी है।

इसीलिए सबसे पहले तो आप किसी एक ऐसे विषय को चुन लें जिसको पढ़ने में आपको मज़ा आता हो। फिर आप उसी विषय मे Focus करें।

इससे क्या होगा कि आपके Students आप से जो भी सवाल करेंगे उसके जवाब आपके पास होंगे।

वरना अगर कोई Student ऐसा सवाल पूछ लेता है जिसका आपको जवाव ही न आता हो तो आपको सबके सामने शर्मिंदा हो जाना पड़ता है। इसीलिए किसी एक विषय को मजबूत कर लें।

◆ सरकारी Teacher बनने के लिए ज़रूरी है 12th पास करना – कोई भी सरकारी Teacher बनने के लिए सबसे पहले आपको 12th पास करना होगा।

अब आप सभी के मन मे ये सवाल आ रहा होगा कि आपको कौन से विषय लेने होंगे जिससे आगे आपकी राह आसान हो जाए।

दोस्तों देखिए जो भी Teacher होते हैं वो कोई भी विषय पढा सकते हैं। इसीलिए आपकी जिस भी विषय मे रुचि हो, आप उसी को Select कर लें। फिर उस पर शानदार मेहनत करें और अपनी पकड़ को मजबूत बनाएं।

इसके बाद अच्छे अंकों के साथ 12th पास करें। फिर आगे Graduation करें और Exam qualify करें।

◆ Graduation अच्छे अंकों से करें – अब जब 12th कर लेते हैं तो उसके बाद ज़रूरी है कि आप Graduation करें। बिना इसके आपकी राह नहीं आसान होने वाली है।

Graduation में भी दोस्तों आपको उन्हीं विषयों का चयन करना होगा जिसमें आपकी रुचि हो, जिसको पढ़ने में आपको मज़ा आता हो।

क्योंकि जो विषय आपकी पसंद का होगा, उसी को आप बेहतर तरीके से पढ़ पाएंगे, पढ़ने के बाद आप उसे दूसरों को पढ़ा पाएंगे।

◆ Graduation के बाद करें Bed के लिए Apply – अगर आप सरकारी Teacher बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास Bed की degree होना बेहद ज़रूरी है।

सबसे पहले जब आपका Graduation पूरा हो जाए तो उसके बाद आप तुरंत इसके लिये Apply कर दें।

Bed करने के लिए दोस्तों ज़रूरी है कि आपके Graduation में 50 प्रतिशत अंक हों। ये कोर्स बहुत ज्यादा सहायक होता है शिक्षक भर्ती में।

अगर आप ये कोर्स कर लेते हैं तो उसके बाद आप Senior secondary स्कूल के Teacher भी बड़ी आसानी के साथ बन सकते हैं।

◆ BTC या D.el.ed के लिए Apply करें – जब आप Graduation पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आप इसके लिए Online apply कर सकते हैं।

इसमें जब आप Online apply कर देते हैं तो उसके बाद आपके 12th तथा Graduation के Marks को जोड़कर एक Merit list तैयार की जाती है।

इसी Merit list के आधार पर ही अभ्यर्थियों का Selection किया जाता है। इसीलिए ये ज़रूरी है कि आप 12th और Graduation दोनों में अच्छा Score करें।

◆ TET या फिर CTET entrance exams को Qualify करें- जैसे ही आप Bed कोर्स Complete कर लेते हैं या फिर BTC या D.el.ed को Complete कर लेते हैं, उसके बाद आपको इन Entrance exam के लिए Apply करना होता है।

ये Entrance exam को आप TET या फिर CTET के नाम से जानते हैं। अगर आप ये Exam को Clear कर ले जाते हैं तो फिर उसके बाद आप सरकारी Teacher के लिए Apply कर सकते हैं। Apply करने के बाद एक Merit list बन कर आती है।

इस Merit list में जितनी ज्यादा आपकी Percentage होती है उतनी Top आपकी Ranking होती है। इसी हिसाब से आपको Teacher की नौकरी भी मिलती है। यानी कि जितनी अच्छी आपकी Ranking उतना ही High class के आप Teacher बनेंगे।

बस इसी प्रक्रिया के साथ ही आप Teacher बनने में सफल हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें…

TET या CTET के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

इन Exams को अगर आप Qualify करना चाहते हैं तो उसके लिये आपका Graduate होना बेहद ज़रूरी है।

इसके साथ ही आपके पास Bed की Degree भी होनी चाहिए। अगर आपके पास सारी डिग्रियां मौजूद हैं तो आप इस Exam में बैठ सकते हैं।

TET तथा CTET exam को 2 हिस्सों में बांटा गया है। पेपर 1 में आप 1 से 5 कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए Exam देते हैं, वहीं पेपर 2 में आप Standard कक्षा के बच्चों को पढ़ाने के लिए Exam देते हैं।

जो लोग 1 से 10 कक्षा तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, उन लोगों को दोनों ही पेपर को Clear करना होगा।

कब आती है Teacher की Vacancy?

इसकी कोई Fixed timing तो है नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये Vacancy राज्य सरकार के द्वारा निकाली जाती है।

कई बार कब स्कूलों में शिक्षक की भारी कमी हो जाती है तो उस वक़्त हज़ारों पदों पर Vacancy आती हैं। तब आप इसके लिए आराम से Apply कर सकते हैं।

फिर आपको बस Exam clear करना होता है और आपका चयन हो जाता है।

Government teacher की कितनी Salary होती है?

हर राज्य में अलग अलग वेतन निर्धारित किया गया है। फिर भी एक सरकारी Teacher को बहुत अच्छा वेतन मिलता है।

Primary teachers की Salary 40,000 से ऊपर तक की मिलती है। ये Salary तो आपको शुरुआती दौर में मिलती है। जैसे जैसे आपका Experience बढ़ता जाता है वैसे ही वैसे आपकी Salary भी बढ़ती जाती है।

दोस्तों तो ये थी Government teacher बनने की पूरी प्रक्रिया। अब आप सब समझ ही गए होंगे कि इसके लिए आपको क्या करना होता है।

आज के समय लगभग हर व्यक्ति की ख्वाहिश है कि वो सरकारी स्कूल में शिक्षक बने। इसमें आपको बहुत सुकून के साथ काम करना पड़ता है।

छुट्टियां भी खूब मिलती है। साथ ही अपने Boss के साथ रोज किचकिच की टेंशन भी नही रहती है। खासकर की महिलाओं के लिए तो ये Job बहुत ही बेहतरीन Job है। Salary भी इसमें आपको काफी शानदार मिलती है।

अगर आप भी अब इस Field में जाना चाह रहे हैं तो आप सबसे पहले किसी एक विषय को Select कर लीजिए जो आपका पसंद का विषय हो।

उसके बाद उसमें अपनी पकड़ को मजबूत बनाइये। ताकि जब आप वो विषय सामने वाले को पढ़ाएं तो उसके मन मे कोई सवाल ही न पाए और Topic पूरा Clear हो जाए।

ज्यादातर लोगो को लगता है कि सरकारी Teacher बनना बेहद आसान होता है मगर ऐसा नहीं है। ये केवल वही जानता है जो इसकी तैयारी करता है। हर साल लाखों उम्मीदवार शिक्षक बनने का सपना सजाकर आते हैं मगर चयन कुछ हजार अभ्यर्थियों का ही होता है।

आखिर ये भी तो एक सरकारी नौकरी ही है और ये तो हम सभी को बखूबी पता है कि सरकारी नौकरी पाने के लिए दिन रात एक करना पड़ता है। तब जाकर कहीं नीची Post पर Selection मिल पाती है।

इसीलिए ज़रूरी है कि आप Smart study करें। विषय वही Select करें जिसमें आपकी रुचि हो। उससे 12th अच्छे से पास करें फिर Graduation भी उसी विषय से करें।

ऊपर बताई गई पूरी प्रक्रिया को पास करके सरकारी शिक्षक बन जाएंगे। अब हम उम्मीद करते है कि आपको ये लेख पसंद आया होगा।


Related Posts :


 

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
Career

सरकारी टीचर कैसे बने ?

सरकारी टीचर कैसे बने,  सरकारी टीचर के…
Read more
CareerExam PreparationGovernment Job

IAS की तैयारी कैसे करे? How to prepare for IAS - Complete guide

IAS की तैयारी कैसे करे ? How to prepare for IAS – Complete…
Read more
Carrier

मौसम विभाग में निकली Scientific Assistant पदों के लिए ११०२ वैकेंसी, आवेदन करे ४ अगस्त से पहले

अगर आप एक Scientific Assistant बनना चाहते है तो फिर…
Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!