Connect with us

Banking

Bank account का Net banking कैसे Activate करें?

Published

on

Bank में सबका काम आए दिन पड़ता रहता है मगर Bank जाने से हर कोई बचना चाहता है। Bank में काम होता ही कुछ इए तरह से है कि कोई भी वहां नहीं जाना चाहेगा। खैर अब तो अब कुछ आपके मोबाइल में हैं

आपका मोबाइल फोन अब आपको वो सारी सुविधा दे देता है जो आपको कोई नहीं दे सकता है और शायद यही वज़ह है कि मोबाइल और Computers लोगों की जान बने हुए हैं।

बस एक Click की देर रहती है और सब कुछ हो जाता है। Shops से लेकर ATM तक आपको कहीं अब जाने की ज़रूरत नहीं है।

बस अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है न तो आपको परेशान होना ही है।

आपके ये सारे काम बहुत ही आसानी से हो जाते हैं। Shop, Bank, School सब कुछ तो अब मोबाइल में ही है। 

अभी भी दोस्तों बहुत से ऐसे लोग हैं जो Technologies को अच्छे से नहीं जानते हैं और Bank का चक्कर लगाते रहते हैं।

बहुत से लोग हैं जिन्हें Net banking के बारे में पता ही नहीं है और इसीलिए वो इसका फायदा भी नहीं ले पा रहे हैं।

आज हम इस Article के जरिए आप सबको बताएंगे कि आखिर Net banking होती क्या है और आप कैसे अपने Bank account की Net banking को Activate कर सकते हैं।

इसके बाद आपको भी Bank के फिर रोजाना चक्कर नहीं लगाने हैं। एक Click से ही आप Bank से जुड़े सारे काम कर सकते हैं। चलिए फिर बिना देर करे शुरू करते हैं और जानते हैं।

Net banking (नेटबैंकिंग ) क्या होता है:

दोस्तों Net banking शायद कुछ लोगों को नया लग रहा हो मगर हम आपको बता दें कि ये बिल्कुल भी नया शब्द नहीं है।

आपने इसको शायद Internet banking या Online banking के नाम से सुना होगा। तो दोस्त Internet banking को ही Net banking कहते हैं।

Net banking एक ऐसी सेवा है जो आपको Bank के द्वारा दी जाती है। इसके जरिए आप कभी भी कहीं भी अपने Account की details अपने मोबाइल या फिर Computer आदि में प्राप्त कर सकते हैं।

जिन लोगों ने Net banking को Activate किया होता है उन लोगों को रोजाना Bank नहीं जाना पड़ता है और वो लोग अपने ज्यादातर Bank से जुड़े काम घर बैठे ही निपटा लेते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे।

नेटबैंकिंग कैसे Activate करें:

अगर आप भी चाहते हैं कि आपको Bank न जाना पड़े और आपके जो भी Bank से जुड़े काम हैं वो घर ही पर हो जाएं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Bank account का Net banking activate करना होगा।

Net banking activate करने के लिए आप चाहें तो Bank जाकर वहां से Activate करवा सकते हैं। अन्यथा आप घर बैठकर ही अपने Bank account में Net banking को Activate कर सकते हैं।

इसके लिए आपको Computer चाहिए होगा बस। चलिए देखते हैं कि कैसे घर बैठे बैठे Net banking को Activate किया जा सकता है-

◆ Net banking registration के लिए आपको सबसे पहले उस Bank की Official website को Open करना होगा जिसमें आपका Account है। इसके बाद आपको New user registration वाले Option पर Click करना है।

◆ अब जब आप New user registration पर Click कर देंगे तो आपके सामने एक नया Page open होगा जिसमें आपको आपके Bank account की details fill करनी होगी।

जैसे account number, CIF Number, Branch Code, Country, Registered Mobile Number, Facility Required और उसके बाद captcha code आदि।

◆ दोस्तों Net banking सुविधा अगर आप लेना चाहते हैं तो इसके अंतर्गत आपको 3 Options मिलते है। पहला होता है Full transaction right का, इसके अंतर्गत आपका आपके Account पर पूरा हक होता है।

दूसरा Option होता है Limit transaction right का, इस Option के अंतर्गत आपको आपके Account को लेकर Limited ही सुविधाएं मिलती हैं।

अंत मे आपको Net banking के अंदर View rights का Option मिलता है, जिसके तहत आप अपने Account से दूसरे Account में Funds तक Transfer नहीं कर पाएंगे।

और इसके साथ ही आप बस इससे अपने Account से जुड़ी Details ही प्राप्त कर सकते हैं जैसे Account balance इत्यादि।

◆ जब आप अपनी सारी Details fill कर देते हैं उसके बाद आपको बस Submit button पर Click करना है।

◆ Submit पर Click करते ही आप ने जो मोबाइल नंबर Register किया होगा उस पर एक OTP आ जाएगा। आपको वही OTP Enter करना है और जैसे ही आप OTP Enter करेंगे आपका Net banking account activate हो जाएगा।

ATM Card से Bank account की Net banking activate करने के लिए क्या करें:

◆ अगर आप में से कुछ लोग चाहते हैं कि वो अपने ATM Card से ही अपने Bank account की Net banking को Activate करें तो इसके लिए उन्हें I have my ATM Card option को Select करना है।

जैसे ही आप ये Option select करते हैं इसके बाद आपको अपना ATM Card verify करना होता है। 

◆ ATM Card को Verify करने के लिए आपको 1 रुपये का Transaction करना होगा। जैसे ही आपका 1 रुपये का Transaction पूरा हो जाएगा उसके बाद आपका Net banking activate हो जाएगा। 

◆ ATM Card को Verify करने के लिए आपको अपने ATM Cards की Details जैसे Account holder name, ATM Card नंबर, Card Validity, PIN Code आदि Fill करना होगा।

Details fill करने के बाद आपको Captcha code enter करना है और फिर Submit पर Click करना है। 

◆ इसके बाद आपके सामने एक Page open हो जाएगा जिसमें आप से 1 रुपये को लेकर बात की जाएगी। आप जैसे ही उस Pag के दिए Button पर Click करेंगे आपके Account से एक रुपया कट जाएगा और आपके मोबाइल पर एक Message आ जाएगा जिसमें User name दिया रहेगा।

◆ जो आपके मोबाइल नंबर पर User name का Message आया है वो Temporary net banking user name है। इसके बाद आपके सामने Password selection का एक Option आएगा।

इसमें आपको एक Secure password अपने हिसाब से Set करना है।

इसके बाद आपका Net banking account activate हो जाएगा और Screen पर एक Message आ जाएगा जिसमें Net banking account successful activate लिखा होगा।

अब आप अपने Bank account की Net banking का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग कैसे करें :

मोबाइल Banking सुविधा का आनंद लेने के लिए आपको एक चीज़ ध्यान में रखनी है कि जिस मोबाइल नंबर से आपने अपना Bank account open किया है, आप उसी से मोबाइल Banking on कर सकते हैं। 

◆ मोबाइल Banking के लिए सबसे पहले आपको Registration करना होगा।

◆ आप सबसे पहले अपने मोबाइल में वो App download करिए जो आपके Bank से सम्बंधित हो।

◆ इसके बाद अपने Registered मोबाइल नंबर से 9223440000 पर  MBSREG टाइप करके भेजे |

◆ जैसे ही आप ये Message भेजेंगे उसके बाद ही आपके मोबाइल नंबर पर एक Message आ जाएगा जिसमें User ID और MPIN दिया रहेगा।

◆ अब आपको Bank से जुड़ा App open करना है और जो User ID और MPIN दिया गया है उसे Enter करना है और Log in करना है।

◆ Log in करते ही आपके सामने एक MPIN change करने का Option आएगा। अब आप अपने हिसाब से कोई भी Secure MPIN set कर सकते हैं। MPIN एक तरह से Password होता है। जिससे आप जब चाहें तब मोबाइल Banking के लिए Log in कर सकते हैं। इसके बाद आपको  OK पर Click करना है।

◆ अब आपको बस इतना करना है कि App को बंद करना है और दोबारा Open करना है और इस बार New MPIN डाल के Enter करना है। 

◆ इसके बाद GPS activate करने का Message आएगा और फिर ढेर सारे Instructions आपके सामने आ जाएंगे आपको बस उन्हें Follow करते जाना है।

◆ आप जैसे ही SMS भेजेंगे आपको फिर अपने ATM Card की ज़रूरत पड़ेगी तथा ATM Card की मदद से आप मोबाइल Banking को Activate कर सकते हैं।

फिर आप मोबाइल Banking से Bill pay कर सकते हैं, Money transfer कर सकते हैं।

दोस्तों तो अब आप सभी को समझ आ ही गया होगा कि कैसे आप बिना Bank गए घर बैठे ही अपने Bank account की Net banking को Activate कर सकते हैं।

एक बार आपके Account की Net banking activate हो जाती है न तो आपको फिर बार बार Bank के चक्कर लगाने से छुटकारा मिल जाता है और Bank से जुड़े ढेर सारे काम आप घर बैठे बस एक Click से ही कर सकते हैं।

तो बिना देर किए आप भी आज ही अपने Bank account की Net banking activate करिए।

Net बैंकिंग सच मे आज के समय मे सभी के लिए बेहद ज़रूरी है क्योंकि आज के समय मे लोग इतने Busy हो गए हैं कि उनके पास फुर्सत ही नहीं है Bank जाएं और Bank की formalities को पूरा करें।

ऐसे में नेटबैंकिंग सबसे अच्छा Option साबित होता है।

error: Content is protected !!