Connect with us

Android

मोबाइल से PDF कैसे बनाएं?

Published

on

मोबाइल से PDF कैसे बनाएं

मोबाइल आज हर एक इंसान की पहली ज़रूरत बन चुका है। बच्चे हों या बूढ़े सभी को मोबाइल का चस्का लगा हुआ है। व्यक्ति एक बार बिना खाने के रह सकता है मगर मोबाइल के बिना शायद नहीं। मोबाइल ने आज हर एक काम आसान कर दिया है।

Shopping के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता, Bank में घण्टों लाइन नहीं लगानी पड़ती, Electricity Bill भी घर बैठे ही जमा हो जाता है। मोबाइल के फायदे ही तो हैं ये सब। आज मोबाइल ने Computers को भी थोड़ा पीछे छोड़ दिया है।

ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल को हर जगह बहुत Easily ले आया जा सकता है। मोबाइल ने हर एक काम तो आसान कर ही रखा है, एक सबसे Important काम जो मोबाइल के जरिए किया जाता है वो है किसी भी File का PDF बनाना। बहुत ही आसानी से और झटपट आप मोबाइल के जरिए PDF बना सकते हैं। मगर बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें मोबाइल से PDF बनाना नहीं आता है। 

PDF का फुल फॉर्म क्या है|

तो दोस्तों, आज हम बताएंगे कि मोबाइल से भी बहुत आसानी से PDF बनाया जा सकता है चलिए शुरू करते हैं।

सबसे पहले जान लेते हैं कि PDF है क्या- PDF की फुल फॉर्म है Portable Document Format, आजकल इसी Format का उपयोग हर जगह होने लगा है। इसे Adobe सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा बनाया गया है। इसे आप किसी भी Device में ओपन कर सकते हैं और इसके साथ ही इस Format में चीज़ों को Share करना बहुत ही आसान हो जाता है। मोबाइल में आप बहुत ही आसानी से Documents और Images को PDF में Convert कर सकते हैं और फिर शेयर भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे।

मोबाइल में PDF कैसे बनाएं?

मोबाइल में PDF बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल में सबसे पहले app इंस्टाल करना पड़ेगा। वैसे तो गूगल प्लेस्टोर पर बहुत सारे Apps मौजूद हैं जो File को PDF में Convert करते हैं मगर आज हम यहां आपको सिर्फ 2 App के बारे में जानकारी देंगे जो आपके लिए काफी उपयोगी होंगे।

CamScanner से PDF

सबसे पहले आप प्लेस्टोर से CamScanner App को इनस्टॉल करें। फिर आप इस App को Open करिए। जैसे ही आप इसे खोलेंगे आपका कैमरा Open हो जाएगा फिर आप उस Document को अपने कैमरे में Capture कर लीजिए। इसके बाद आप पिक्चर को Adjust करें उसके बाद √ Icon पर Tap करें।

फिर आप अपने हिसाब से इमेज की ब्राइटनेस को कम ज्यादा कर सकते हैं और फिर से आप √ Icon पर Click करें। आपकी PDF File बनकर तैयार है। अब अगर आप इसको Share करना चाहते हैं तो Share पर Tap करें और उसके बाद आप सामने दो ऑप्शन आएंगे PDF File का और Jpg का।

आप PDF File सेलेक्ट करें और फिर आपके सामने Share करने के बहुत सारे Option आएंगे आप जिससे चाहें उसे Select करें और अपनी PDF Share करें।

अभी हमने बात की कि एक फोटो को कैसे PDF में Convert करके किसी के साथ Share किया जा सकता है मगर अगर बहुत सारी Images को एक साथ भेजना हो तो क्या करें। इसका भी आप बहुत आसानी से PDF बनाकर Share कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कैसे।

Image to PDF Converter से PDF

सबसे पहले आप Image to PDF Converter App को डाऊनलोड करें। इसके बाद इस App को Open करिए। आपके सामने + Icon आएगा, अब आप इसे Press करिए।  इसे Press करते ही आपके मोबाइल की Gallery खुल जाएगी।

अब आप जिस भी फोटो को PDF में Convert करना चाहते हैं उसे Select करते जाइए। सभी Images को Select करने के बाद आप ऊपर दिए गए Done Option पर क्लिक करिए। उसके बाद अगले स्टेप में आप PDF पर क्लिक करें। फिर अब बाद आपको अपनी PDF File को थोड़ा सेटअप करना पड़ेगा जैसे File का नाम, पासवर्ड। सभी फॉर्मेलिटीज पूरी करने के बाद आप OK पर Tap करें।

बस आपकी PDF File बनकर तैयार हो जाएगी। अब इसे Share करने के लिए आप राइट साइड में दिए गए Share ऑप्शन पर क्लिक करिए। फिर आपके सामने Share करने के बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे। अब आप जिससे Share करना चाहते हैं उसे Select करिए और झट से कर दीजिए Share।

तो दोस्तों, बहुत ही आसान है न मोबाइल से PDF बनाना और Share करना।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!