Govt

Lockdown के दौरान E pass कैसे प्राप्त करें?

Lockdown के दौरान E pass कैसे प्राप्त करें?

कोरोना.. कोरोना.. कोरोना! टीवी हो या अखबार हो या आसपास रहने वाले लोग हों हर तरफ आपको सभी के मुंह से बस इसी एक शब्द की गूंज सुनाई देगी।

इसने काम ही कुछ ऐसा किया है कि बिना इसकी चर्चा के लोग अब रह ही नहीं पा रहे हैं।

ऐसी महामारी दुनिया में कभी आएगी इसके बारे में न तो कभी किसी ने सुना था और न ही कभी किसी ने ऐसा कुछ देखा था।

मगर अब क्या ही किया जा सकता है। जो होना था वो हो ही गया और अभी भी कोरोना का आतंक जारी है।

जब साल 2020 में पहली बार Lockdown लगाया गया था तब लोगों में डर था और बहुत ही Seriously लोगों ने सारी Guidelines को Follow भी किया था मगर जब एक बार Covid थम गया तो उसके बाद फिर से लोग अपनी दिनचर्या पर वापस आ गए।

Covid को भूल गए और फिर अपनी मर्जी के मालिक हो गए। अभी हम अगर आपसे ही पूछे कि आपने सड़कों पर 2 महीने पहले कितने लोगों को Mask लगाते हुए देखा था?

तो आपका जवाब होगा इक्का दुक्का। तो कहीं न कहीं लापरवाही हमारी आपकी ही है।

अभी स्तिथि इतनी ज्यादा Critical हो चुकी है कि अब संभाले नहीं सम्भल रही है। ऐसे में ज़रूरत कि हम सभी एकजुट होकर इस लड़ाई का सामना करें।

‘एकता में शक्ति’ तो आप सबने सुना ही होगा। अब बारी है इसको Proof करने की। अभी भी ऐसे तमाम लोग हैं जो Covid को Serious नहीं ले रहे हैं।

ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि उन्होंने अभी इसका सामना नहीं किया है मगर दोस्तों हम दुआ करेंगे कि ऐसी नौबत किसी की ज़िंदगी मे आए ही न। कोरोना से आप जितना बच सकते हैं उतना बचने की कोशिश करिए।

ऐसी स्तिथि में हमें एक दूसरे के साथ कि ज़रूरत है। बहुत लोग हैं अभी जो सरकार को दोषी ठहराने में कोई भी कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

अरे दोस्तों! क्या ये सही वक्त है किसी की कमी और अच्छाई बताने का। आप खुद ही सोचिए अगर आपके घर में आपका बच्चा बीमार होगा तो क्या आप उसको Hospital ले जाने के बजाए पहले घरवालों की कमियां ही सबको बताने लगेंगे। नहीं न।

तो अभी भी आप सभी को यही करना है। सरकार ने जो किया या जो करने की कोशिश कर रही है उसमें कमी न निकालें बल्कि उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलने की कोशिश करें।

अभी बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें लगता है कि Lockdown लगा देने से स्तिथि Control में आ जाएगी।

यहां तक कि Court तक मे Lockdown को लेकर बातें हुईं हैं मगर दोस्तों जितना कहना आसान है उतना आसान Lockdown को लगाना नहीं है।

पिछली बार आप सबने देखा था न कि किस तरह से लोग दो वक़्त की रोटी तक के लिए तरस गए थे।

क्या फिर से हम आप यही स्तिथि देश मे चाहते हैं? ऐसे में Lockdown लगा देना कहां की समझदारी होगी? एक बार इस पर आप सभी विचार ज़रूर करिएगा।

बाकी धीरे धीरे कई राज्यों में Lockdown लगा दिया गया है। कहीं पर Weekends पर Lockdown है तो कहीं पर दो से चार दिनों तक का Lockdown है।

धीरे धीरे स्तिथि को देखते हुए इसकी समय सीमा को बढ़ाया भी जा सकता है। क्योंकि Oxygen की कमी ने देश को झकझोर कर रख दिया है। ऐसे में अगर Lockdown लगता है तो हम सभी को पहले से ही तैयारी रखनी होगी।

पिछली बार जब Lockdown लगा था बहुत दिक्कत हुई थी। किसी को अगर ज़रूरी काम के लिए भी कहीं जाना था तो वो नहीं जा पाए थे क्योंकि उन्हें E pass के बारे में नहीं पता था।

आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे जो अगर Lockdown के दौरान कहीं आने जाने में आपकी बहुत मदद करेगा। इसीलिए दोस्तों इस Article को ज़रूर पढ़िएगा।

Lockdown के दौरान आपको किन चीजों में छूट मिलेगी?

ये जानना बहुत ज़रूरी है कि आपको इस समय किन चीज़ो में छूट मिलेगी। अगर आप ये जानते रहेंगे तो कोई गलती नहीं करेंगे और फिर आपको कोई जुर्माना भी नहीं देना होगा। इसके दौरान आपको-

◆ Traffic movement में राहत मिलेगी मगर आपसे पूछताछ होगी। अगर आप फिजूल में सड़कों पर पुलिस को मिल जाते हैं तो आप पर कड़ी कार्यवाही भी की जा सकती है।

◆ Vaccination का कार्य बहुत तेजी से हो रहा है। ऐसे में अगर आप Vaccine लगवाने जा रहे हैं तो आपको इसमें भी छूट मिलेगी। Vaccine लगवाने वाले अपने समय पर Vaccination के लिए आ जा सकते हैं। फिर भी आपको E pass की ज़रूरत पड़ सकती है। 

◆ Lockdown के दौरान राशन, किराना, फल, सब्जी, दूध, दवा के दुकानदारों को मूवमेंट की छूट होगी, लेकिन इन्हें भी ई-पास लेना जरूरी होगा।

◆ Electronic media और Print को भी इस दौरान E paas के जरिए ही Movement करने की अनुमति दी जाएगी।

◆ Doctors को, Para medical staff को, नर्स को भी छूट मिलेगी। उन्हें बस अपना Id card दिखाना होगा। 

◆ Bus stand, platforms तथा Airport पर आने जाने के लिए आपको रोका नहीं जाएगा मगर अगर आप अपनी Booking ticket दिखा देते हैं तभी।

◆ इलाज के लिए जाने वाले मरीजों को और गर्भवती महिलाओं को आने जाने की छूट रहेगी ताकि उनके इलाज में देरी न हो। 

◆ ऐसी Services जो आपको सेवा दे रही है इस मुश्किल घड़ी में उनको भी Lockdown के दौरान राहत रहेगी।

इसे भी पढ़ें…

E pass के लिए कौन कौन Apply कर सकता है?

ऐसा नहीं है कि जो चाहे वो ही इसके लिए Apply करे। जो ज़रूरी सेवा देने वाले लोग हैं केवल उन्हीं को E pass प्राप्त करने की छूट दी जाएगी।

इसमें ग्रोसरी, मीट, मिल्क या फूड सर्विस, बैंक, एटीएम, इंश्योरेंस, मीडिया, टेलीकॉम, आईटी, डिलीवरी, एलपीजी, सीएनजी, पेट्रोल पंप, प्राइवेट सिक्योरिटी, कोल्ड स्टोरेज से जुड़े सभी लोग शामिल हैं।

इसके साथ ही जो लोग Vaccine ले आने जाने का काम कर रहे हैं वो भी इसके लिए Apply कर सकते हैं।

E pass प्राप्त करने के लिए कैसे Apply करें?

अगर आप भी किसी अन्य राज्य में काम करने के लिए गए थे तथा Lockdown लग गया है। ऐसे में आपको अपने घर जाना है तो E paas आपके लिए बेहतर Option है।

आप भी इसके लिए आसानी से Apply कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य की Official lockdown E pass website पर जाना होगा।

उसके बाद आप वहां पर E pass के  Apply करें। फिर आपसे पूछा जाएगा कि आपको इस E pass की ज़रूरत क्यों है?

आपको इसकी जानकारी देनी होगी। अलग अलग राज्यों में अलग अलग जानकारी आपको देनी पड़ रही है।

इसके बाद जैसे ही आपकी जानकारी पूरी हो जाती है, आप Submit button पर Click कर दें।

फिर आपसे आपका मोबाइल नंबर, Email id और आपका नाम भी पूछा जाता है। फिर आपके द्वारा दी गयी जानकारी की जांच पुलिस करेगी।

अगर आपके द्वारा दी गयी जानकारी एकदम सही रहती है तो आपको E pass दे दिया जाएगा अन्यथा आपके E pass के लिए आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा।

अलग अलग राज्यों में E pass की प्रक्रिया;-

दोस्तों हर राज्य की E pass को लेकर अलग अलग Guidelines हैं। ऐसे में आप जिस राज्य से हैं आपको उसकी Guidelines के बारे में जानना होगा।

यहां हम आपको कुछ राज्यों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन Link के जरिए आप आसानी से E pass के लिए Apply कर सकते हैं-

◆ मध्य प्रदेश- मध्य प्रदेश में ई-पास का आवेदन करने के लिए आपको फोन या अपने Personal computer पर ‘https://mapit.gov.in/covid-19/’ Link पर जाना होगा। यहां से आप आसानी से E pass के लिए Apply कर सकते हैं।

◆ राजस्थान- यहां पर कोई भी E link जारी नहीं की गई है। यहां पर आपको Lockdown E pass पाने के लिए राजस्‍थान पुलिस App (RajCop Citizen) का इस्‍तेमाल करना होगा।

◆ आंध्र प्रदेश- आंध्र प्रदेश में 

E pass के लिए Apply करने के लिए आपको ‘https://gramawardsachivalayam.ap.gov.in/CVPASSAPP/CV/CVOrganizationRegistration’ पर जाना होगा।

◆ केरल- अगर आप केरल में रह रहे हैं और यहां पर E pass प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए Apply करने के लिए आपको ‘https://pass.bsafe.kerala.gov.in/’ पर Click करना होगा।

◆ बिहार- बिहार में अगर आप E pass प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ‘https://serviceonline.bihar.gov.in/’ Link पर जाना होगा।

◆ हिमाचल प्रदेश- हिमाचल प्रदेश में E pass के लिए Apply करने के आपको ‘http://covidepass.hp.gov.in/’ पर Click करना होगा।

◆ चंडीगढ़- चंडीगढ़ में E pass प्राप्त करने के लिए आपको ‘http://admser.chd.nic.in/dpc/Default.aspx’ पर जाना होगा।

◆ हरियाणा- हरियाणा में लॉकडाउन E pass के लिए Apply करने के लिए आपको ‘https://covidssharyana.in/’ की मदद लेनी होगी।

◆ दिल्ली- दिल्ली में स्तिथि बहुत ज्यादा खराब है। ऐसे में आपको सही Reason देना होगा E pass के लिए। यहां पर आपको Pass प्राप्त करने के लिए ‘https://epass.jantasamvad.org/epass/init/’ पर जाना होगा।

◆ उत्तराखंड- उत्तराखंड राज्य में E pass के लिए Apply करने के लिए आपको ‘https://policecitizenportal.uk.gov.in/e_pass/Home/Index’ पर जाना होगा।

◆ उत्तर प्रदेश- अगर आप उत्तर प्रदेश में हैं और यहां पर आप E pass प्राप्त करना चाह रहे हैं तो आप अपने मोबाइल या Personal computer से इस Link  ‘http://164.100.68.164/UPePass2/’ को Open करें और Pass के लिए Apply करें।

दोस्तों तो ऐसे आप E pass के लिए Apply कर सकते हैं और अपने अपने घरों को वापस जा सकते हैं।

जहां तक हो सके तो आप सब कोशिश करें कि आप जहां हैं वहीं रहें। कहीं आने जाने से Covid के संक्रमण का ख़तरा बढ़ेगा ही। इसीलिए आप खुद को और अपने प

परिवार को किसी भी मुसीबत में न आने दे। घर पर सबके साथ खुश रहें। बाहर तभी जाएं जब बहुत ज्यादा Emergency हो अन्यथा बाहर न निकलें।

जितना आप घर मे रहेंगे उतना सुखी रहेंगे। Mask और Sanitizer का विशेष तौर पे ध्यान रखें। और हां एक बात और दोस्तों कि अगर Possible हो तो आप घर के अंदर भी Mask लगाकर रखें।

ऐसा नहीं है कि Covid के डर से हम ये कह रहे हैं मगर आप सभी जान रहे हैं कि आजकल Viral fever कितना तेज़ी से फैला हुआ है।

ऐसे में आपको खुद ही ध्यान रखना होगा नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। घर मे भी अगर आप Mask का प्रयोग करेंगे तो दूसरे भी Viral fever से सुरक्षित रहेंगे। उम्मीद है आप हमारी बातों को ठीक ढंग से समझ गए होंगे।

सम्बंधित लेख :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!