PassportVisa

कुवैत का वीजा कैसे मिलेगा?

कुवैत का वीजा कैसे मिलेगा?

भारतीय लोगों का खाड़ी देशों में काम करना का एक सपना होता है। आज का हमारा विषय है कुवैत का वीजा कैसे मिलेगा?

यहां के लोगों का मानना है कि वहां किसी को भी Job आसानी से मिल जाती है और तो और काम करने की अच्छी खासी  Salary भी दी जाती है। खनिज तेल ही वो चीज़ है जिसकी वजह से खाड़ी देशों में बड़े बड़े उद्योग चल रहे हैं।

जब उद्योग बड़े हैं तो जाहिर सी बात है कि उन्हें काम करने के लिए Labour की Need भी होगी। तो ये देश अपने देश में अन्य देशों से Labour लाते हैं। India भी उन्हीं देशों में शामिल है जहां से लोग बाहर विदेशों में कमाने जाते हैं। एक Report के अनुसार भारतीय लोग 180 देशों में काम कर रहे हैं।


सम्बंधित लेख :


इन्हीं खड़ी देशों में एक देश है कुवैत। कुवैत जाने को तो कोई भी जा सकता है मगर दोस्तों आप सभी ये तो बखूबी जानते ही होंगे कि अगर आपको India से बाहर किसी भी देश मे जाना है तो आपका वीजा और पासपोर्ट अनिवार्य है। बिना वीजा के आप India से बाहर नहीं निकल सकते हैं। 

कुवैत का वीजा कैसे मिलेगा?

इसीलिए आज हम आप सबको कुवैत के वीजा की जानकारी देने जा रहे हैं। हमारे बताए गए नियमों का पालन करने के बाद आपको रोज़ Travels Agency जाकर अपनी चप्पल नहीं घिसनी है बल्कि एक Click से ही वीजा तैयार होकर आपका गेट Knock करेगा। 

◆ कुवैत वीजा के लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका है Online, आप Online आवेदन करने के लिए www.visahq.in पर Visit करें।


सम्बंधित लेख :


◆ इस वेबसाइट पर केवल वही लोग Visit कर सकते हैं जिनके पास एक Gmail अकाउंट है। बिना Gmail के आप इस साइट पर Visit नहीं कर सकते।

◆ जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाएंगे आपको home page पर ही साइड में रजिस्ट्रेशन का Option दिखाई देगा आप चाहें तो इस पर Click करें नहीं तो Log in का Option भी आपको इसमें दिखाई देगा। आप चाहें तो Log in कर सकते हैं। 

◆ Log in पर क्लिक करने के बाद फिर आपके सामने Sign With Google लिखा हुआ आएगा। अब आपको बस इस पर ही Tap करना है।

Log in के बाद कि प्रक्रिया;-

◆ अब Sign in अगर आप मर चुके हैं तो आपके सामने 2 Options आ जाएंगे। पहला तो Citizen for का और दूसरा Option Travelling to का लिखा हुआ होगा।

◆ अब आपको पहले Option यानी Citizen for पर Click करना है और इसमें आपको India fill up करना है। अब आप दूसरे Option पर Tap करें। इसमें Travelling to में आपको उस देश का नाम लिखना है जहां आप जाना चाह रहे हैं यानी कि कुवैत का।

◆ अब ये करने के बाद आपके सामने Type of वीजा का Option आ जाएगा। इसमें आपको Visit वीजा डालना है। उसके बाद इसी के साइड में आपको validity का Option भी नज़र आएगा। आप जितने दिन वहां रुकना चाहते हैं उतने दिन की validity डाल दें। चाहें तो 30 दिन की या फिर आप चाहें तो 3 महीने के लिए भी वीजा Approve करवा सकते हैं।

Application Form;-

◆ वीजा की Validity fill करने के बाद आपके सामने एक Application form open होगा। इसमें अलग अलग Column दिए होंगे जैसे आपका नाम, पिता का नाम आदि। आपको एक एक कर सारे Column को भरना है। 

◆ आपकी Personal details डालने के बाद आपके सामने होटल और फैमिली का भी Option आएगा। अगर आपने वहां कोई होटल बुक किया है तो आपको इसमें बताना होगा।


सम्बंधित लेख :


◆  आपको अपनी Travelling date भी भरनी होगी। इसके अलावा अगर आपका कोई साथी कुवैत में रहता है और आप उसी के साथ वहां Stay करना चाहते हैं तो आपको ये भी बताना होगा।

◆ इसके साथ ही एक Column पासपोर्ट से जुड़ा हुआ भी रहता है। इसमें आपसे आपका पासपोर्ट नंबर पूछा जाता है और किस देश से वो जारी किया गया है वो भी पूछा जाता है। Expiry date आदि सब कुछ इसमें भरना होता है।

एक बात आप ज़रूर ध्यान में रखें कि जिस दिन आप वीजा के लिए Apply करते हैं उस दिन से आपका पासपोर्ट अगले 6 महीने तक Valid ज़रूर होना चाहिए। 

Documents अपलोड करने की प्रक्रिया;-

◆ जब आप ऊपर बताई गई सारी formalities पूरी कर लेंगे तो आपके सामने आएगा Documents अपलोड का Option, अब बस आपको पासपोर्ट से पहले वाले पेज की एक Scanned copy और अपनी एक कलर्ड फोटो अपलोड करनी होगी।

◆ जब आप अपनी फोटो अपलोड कर लेते हैं तो आपके सामने Submit लिखा हुआ आएगा। आपको अब बस Submit पर Tap करना है। अब आपका Form Submit हो चुका है और अब बारी है पेमेंट की।

◆ Submit पर Click करने के बाद आपके सामने एक Page Open होगा जिसमें आपको Payment detail और वीजा की Validity नज़र आएगी। 

◆ अब कुवैत सरकार ने जो भी Charge लिखा होगा वप आपके सामने आएगा और आपको इसी पर Click करना होगा और पेमेंट करनी होगी।

रखें वीजा का Printout;-

◆ एक बार वीजा के लिए Online आवेदन कर देते हैं तो उसके बाद आपको 3-5 दिन तक Wait करना होगा। वैसे तो 3 दिन में ही वीजा जारी कर दिया जाता है मगर कभी कभी 5 दिन का समय भी लग जाता है। आपको Mail के जरिए वीजा की Copy भेजी जाएगी। आप चाहें तो उसको सेव कर सकते हैं और उसका Printout भी निकलवा लें। बस फिर क्या, फिर आप अपनी Travelling date पर time पर एयरपोर्ट पहुंच जाएं और कुवैत जाने के लिए तैयार हो जाएं। 

दोस्तों अब तो आपने जान ली न कुवैत का वीजा प्राप्त करने की प्रक्रिया। अब न करिए देर, करिए आवेदन और घूम आइये कुवैत।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
Visa

वीजा Application कैसे Check करते हैं?

दोस्तों अब तो आप घर बैठे वीजा के लिए Apply…
Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!