Connect with us

Knowledge

Infrared Forehead Thermometer कैसे इस्तेमाल करें?

Published

on

Infrared Forehead Thermometer

दोस्तों जब से कोरोना का दौर चला है तब से इंसान Health को लेकर थोड़ा सतर्क हुआ है। अब हर कोई Regular Checkup करा रहा है। उसके साथ ही अब Thermometer का भी Use बढ़ गया है। पहले तो लोग बहुत Rarely इसका इस्तेमाल करते थे अब हर जगह Body temperature की जांच करने के लिए तरह तरह के Thermometers का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

Thermometer का चलन अब बहुत बढ़ चुका है। ऐसे में आपको इसके बारे में जानना भी होगा। Thermometer के बारे में जानकारी अगर आपको है तो आप समय रहते अपने Body temperature की जांच करके सही इलाज करा सकते हैं। Thermometer को ठीक से देखना बहुत ज़रूरी है। आइये हम आपको बताते हैं आज Thermometer के बारे में फिर उसके बाद हम Infrared forehead Thermometer की बात आपसे करेंगे।

Thermometer क्या होता है?

दोस्तों Thermometer एक ऐसा Device है जो आपके Body Temperature को नापता है। इसकी खोज ‘गैलीलियो गैलिली’ ने 1592 में की थी। इसके बाद 1700 से 1730 के बीच ‘डेनियल गेब्रियल फेरनहाइट’ ने Mercury thermometer की खोज की। Thermometer आपके शरीर के Temperature की जांच करके Reading देता है और फिर अगर आपका Temperature सामान्य से कम या ज्यादा रहता है तो इसका मतलब होता है कि आपको कोई समस्या है।

पहले जो Thermometer बनते थे उसमें Mercury या फिर Alcohol का इस्तेमाल किया जाता था वहीं जो Thermometers अब बन रहे हैं उनमें Infrared किरणों का इस्तेमाल किया जाता है। 

Thermometer के प्रकार;-

Thermometer 2 तरह के होते हैं-

  1. Mercury Thermometer- इस तरह के Thermometers ज्यादातर स्कूल या घर मे इस्तेमाल किये जाते हैं। इनमें एक कांच की Tube के अंदर Mercury भरा होता है। जब इसे किसी का Temperature नापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो Mercury अपनी स्तिथि बदलने लगता है और Temperature के हिसाब से फैलने या सिकुड़ने लगता है। 
  2. Digital Thermometer- इसमें आपकी Body का Temperature एक LED Screen पर दिखाई देता है। ये Thermometer बैटरी से चलता है। Digital Thermometer में आपका Temperature Celsius में दिखाई देता है। 

अब दोस्तों आप सब Thermometer के बारे में जान ही चुके हैं कि इसका काम क्या होता है। अब हम बात करेंगे Infrared forehead thermometer की जिसका इस्तेमाल आज हर जगह हो रहा है। तो चलिए जानते हैं इस Thermometer का इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

Infrared forehead thermometer का इस्तेमाल- 

Infrared forehead thermometer का आप बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले आपको Thermomete में दिए गए एक Switch को Press करना है। जैसे ही आप इसको Press करेंगे तो इसमें लगा Reflector Center में आ जाएगा और Infrared किरणों को उस Object या Body तक पहुँचाएगा जिसका आपको Temperature जानना है।

हर Object की अपनी Heat होती ही है तो ऐसे में Infrared किरणें उस Object की Heat अपने साथ वापस लेकर Detector तक आती है। इस Detector को Thermopile के नाम से भी जाना जाता है। इसके बाद ये Thermopile लाई गई Heat को Electricity में Convert करता है फिर वही आपको Display में दिखाई देता है।

Infrared forehead thermometer में आपको Body heat नापने के बाद Display में तीन तरह के Color नज़र आते हैं- Green, Yellow और Red, इस Thermometer में एक Range Set की गई है उसी Range के हिसाब से Display में अलग अलग Color दिखाई देते हैं। 

दोस्तों तो इसी तरह आप भी Infrared forehead thermometer का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोरोना के इस खतरनाक दौर में Thermometer के बारे में सभी को जानना चाहिए। ये बेहद ज़रूरी है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!