Connect with us

Carrier

Digital Marketing में करियर कैसे बनाएं?

Published

on

Internet तो दशकों पहले ही दुनिया में आ चुका है मगर अब वो दौर आया है कि बिना Internet के लोगों का जीना ही मुश्किल सा लगता है। अब का जमाना Digital है। अब सब कुछ आप Internet के जरिए Mobile से कर सकते हैं।

इसके साथ ही अब Market भी Digital ही हो गया है।

ऐसे में Networking और Digital Knowledge का Scope बहुत बढ़ गया है और ज्यादातर युवा इस Field में अपना करियर Option तलाश कर रहे हैं।

अभी तो Digital Marketing की पहुंच उतनी नहीं है जितनी In future होगी। Future में तो ये करियर Option दोस्तों आग लगा देगा आग। हर तरफ ऐसे ही लोगों की मांग होगी जो Digital World को बखूबी जानता हो।

ऐसे में Digital Marketing में करियर बनाने का अगर आप सोच रहे हैं तो दोस्तों आप एकदम सही सोच रहे हैं। ये करियर Option आगे चलकर आपके लिए काफी Profitable रहने वाला है साथ ही आपकी Value और Demand को भी ये बढ़ा देगा।

Digital Market के Course तो अब हर Institute करवा रहा है मगर हर जगह पे आपको इस Course को करने में मज़ा नहीं आएगा और न ही आप कुछ कर पाएंगे।

आप ऐसी जगज से इस Course को करें जहां की Faculty अनुभवी हो तथा जिन्हें इस Field का 8 – 10 साल का Experience हो। आजकल Digital Marketing का Course करवाने वालों की कमी नहीं है तो इसलिए आप इस Course में Admission लेने से पहले एक बार अच्छे से Institute को देख सुन लें।

Digital Market Field में बहुत से लोग अभी नए हैं जिन्हें इसके बारे में ज़रा सी भी Knowledge नहीं है। तो उन्हीं लोगों के लिए ही आज हम ये Article लेकर आए हैं। इसको पढ़ने के बाद Digital Marketing से जुड़े सारे Facts जान जाएंगे और फिर आप भी इसे As a करियर Option Choose कर सकते हैं।

Digital Marketing है क्या?

जैसा कि नाम से ही Clear है कि Digital Marketing एक तरह से Market ही है मगर इसका जो Platform है वो Online है। अगर आसान शब्दों में कहें तो Online Platform जैसे Computer, Social Media आदि से की जाने वाली Marketing, धीरे धीरे इसका Scope बढ़ता ही जा रहा है।

इस तरह की Marketing को ‘Online Marketing’ के नाम से भी जाना जाता है। इसके अंदर कोई भी Seller अपने Products को Sell करने के लिए Display advertising, radio advertising, mobile phones, email marketing आदि जैसी तरह तरह की आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है।

इस तरह की Marketing में Social media, email, search engine आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

Digital Marketing की खास बात ये है कि इसमें एक Minimum cost पर Customer base और Mass market उपलब्ध करवाया जाता है, साथ ही Targeted consumers से इंटरकनेक्ट होने के लिए बढ़िया सुविधाएं भी दी जाती हैं।

इसी तरह से काम किया जाता है जिससे कि कम्पनी को ज्यादा से ज्यादा Profit हो सके।

Digital Marketing में करियर Option:

Digital Marketing के क्षेत्र में दिन ब दिन बढ़ोतरी होती जा रही है। अब आपको इसमें भी बहुत सारी Job Opporunities मिलती है।

आप इसमें Digital marketing manager, Social media marketing specialist, Search engine Marketer, Content manager, Web designer, Content writer, SEO executive आदि के तौर पर काम कर सकते हैं।

Digital Marketing में करियर का Scope:

आज के Digital world में Digital Marketing की ही तो मांग है। ऐसे में इससे बेहतर Option करियर के लिए हो ही नहीं सकता है। इसका Scope तो बहुत ज्यादा है। आज हर काम Online ही हो रहा है।

लोग टीवी देखने के बजाय अब Mobile पर ही News या Serials देखना पसंद करते हैं। Social media पर भी लोग अब काफी Active हो गए हैं।

ऐसे में लोगों को Marketing करने के लिए वो ही जरिया चाहिए जहां लोग ज्यादा Active रहते हों  इसीलिए अब हर कम्पनी Digital Marketing का सहारा लेकर अपने Products को Advertise करने में लगी हुई है।

देखते जाइये धीरे धीरे ऐसे लोगों की Demand बढ़ जाएगी जिन्हें Digital World की समझ हो। ये एक ऐसी Field है जिसमें आपको हरदम Up to date रहना होगा। आने वाले समय में इससे अच्छा करियर Option शायद ही कोई होगा।

Digital Marketing को करने के बाद आपको कहां मिलेगी Job:

आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इस क्षेत्र में Job कर सकते हैं। आजकल तो Online shopping sites में भी इनकी भारी  Demand रहती है। आए दिन तरह तरह के Articles में Digital Marketer की मांग रहती है।

आप कहीं भी Apply कर सकते हैं। जिन लोगों को Job नहीं करनी रहती है वो लोग तो खुद का Market या Agency Open कर सकते हैं। ये काफी बेहतर होगा।

India में भी आप IT, banking, tourism, hospitality आदि जगहों पर Digital Marketing का Course करने के बाद Job कर सकते हैं।

Best Digital Marketing Course:

अगर बात करें India की तो India में इस Field में CDMM बेस्ट Course है। CDMM यानी Certified digital marketing master, इस Course के अंतर्गत आपको कुछ प्रमुख विषयों तथा Topics की Study करवाई जाती है।

ये Course उन लोगों के लिए बेहतर है जो लोग Sales और Digital marketing professionals में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

इस Course के तहत आप रिसर्च Based Internship भी कर सकते हैं। इसके साथ ही इस Course में Freshers को प्लेसमेंट असिस्टेंस की सुविधा भी दी जाती है।

इस Course के तहत आपको 25 से 30 हज़ार तक का Package आसानी से मिल जाता है। अनुभव होने के बाद इसमें बहुत बेहतरीन Salary मिलने लगती है।

Email marketing:

Email marketing काफी Trendy है। इसके अंतर्गत लोगों को Email भेजकर उनके Repsonse को Analyze किया जाता है और फिर इसी से Digital Marketing Professionals अपने Target को पूरा करते हैं। इस Course को करने के बाद आप Email manager के तौर पर Job कर सकते हैं।

Mobile marketing:

Mobile का चलन कितना बढ़ गया है ये तो हम सब बहुत अच्छे से जानते ही हैं। ऐसे में Students इस Course को कर सकते हैं। इसके लिए आपको Mobile प्रिंसिपल्स की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए।

आमतौर पर इस Course में आपको ये बताया जाता है कि कैसे आप Mobile को Use करके उसे Marketing के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैसे जैसे Mobile users की संख्या बढ़ती जा रही है वैसे वैसे ही इस Course की मांग भी बढ़ती ही जा रही है। इस Course को करने के बाद आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Social media marketing:

Social media marketing को Internet marketing के तौर पर भी जाना जाता है। Social media से तो सभी Connected हैं ऐसे में Social media का सहारा लेकर Marketing की जाती है।

Social media अगर आप Use करते होंगे तो आपने कई बार देखा होगा कि बीच बीच मे आपको कुछ Products के Ads दिखने लगते हैं तो दोस्तों ये सब Digital marketing की वजह से ही होता है।

Search engine optimization (SEO) :

इससे ये पता किया जाता है कि किसी भी Search engine जैसे Yahoo, Google आदि से लोगों ने कितनी बार Search किया है या किसी एक खास विषय को कितना Search किया गया है।

जितने भी Website owner हैं वो सब यही चाहते हैं कि उनकी Website Search engine के पहले Page पर पहली Position हासिल करे।

इससे Website पर ट्रैफिक अच्छा आता है और फिर कमाई बेहतरीन होती है। इसीलिए अब SEO Experts की Demand बढ़ती ही जा रही है।

SEO Experts का काम ही यही होता है कि वो ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाए और उस ट्रैफिक को बिजनेस में Convert करें। इस कोर्स में कीवर्ड रिसर्च, साइट डिजाइन्स, इंटरलिंकिंग आदि पर फोकस किया जाता है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद एनालिटिक्स, बिजनेस मैनेजमेंट/ डेवलपमेंट, वेब डिजाइन, ऑफलाइन मार्केटिंग, पब्लिक रिलेशन, लिंक बिल्डिंग, इवेंट मैनेजमेंट, सोशल मीडिया एनालिस्ट, वेब डेवलपमेंट मैनेजमेंट, आदि क्षेत्रों में अच्छा कैरियर बना सकते हैं।

 Web Analytics :

इस Course में आपको एनालिटिक्स की जानकारी दी जाती है।

इस Course में आपको बेंचमार्क और सेगमेंट के साथ मेजरमेंट प्लान को तैयार करना भी सिखाया जाता है।

Inbound Marketing :

ये Digital Marketing में काफी महत्वपूर्ण है।

इसके तहत Products को Sell करने से पहले ही Content creation की मदद से Customers को Products की तरफ आकर्षित किया जाता है।

इससे बिजनेस को Promote करने में बहुत सहायता मिलती है।

◆ Growth hacking:

Marketing के नए रूल्स की जानकारी आपको Growth hacking से ही होती है। इस तरह का Course उन लोगों के लिए अच्छा है जो लोग Digital marketers, कंसल्टेंट, Freelancers आदि के इच्छुक रहते हैं।

Digital Marketing Course को करने की Fees:

इसकी Fees एक Professional Course की ही है। इसके लिए आपको 40 हज़ार रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं और बाद में आप लाखों रुपये महीने कमा सकते हैं।

दोस्तों, अब आप सब जान चुके हैं कि आप कैसे Digital Marketing का Course कर सकते हैं और आगे आने वाले समय मे इसकी कितनी Demand होगी। आप सभी के लिए Digital Marketing काफी अच्छा करियर Option है।

error: Content is protected !!