GovtMobile App

आरोग्य सेतु एप क्या है और ये कैसे काम करता है?

आरोग्य सेतु एप क्या है और ये कैसे काम करता है?

चीन से जन्मे कोरोना वायरस ने दुनियाभर में बहुत तबाही मचाई। महामारी तो बहुत बार आई मगर ऐसी महामारी न पहले कभी किसी ने देखी थी और न ही सुनी थी। आज हम जानेंगे कोरोना सम्बंधित सुरक्षा के उपाय और बात करेंगे आरोग्य सेतु एप क्या है और ये कैसे काम करता है?

चीन के वुहान शहर से निकले इस कोरोना वायरस ने हर देश में लाखों लोगों को अपनी चपेट में लिया। अभी भी इसका कहर कम नहीं हुआ है बल्कि धीरे धीरे फिर से ये तेज़ी पकड़ने लगा है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए हर एक देश ने कोशिश की। Lockdown तक लगाया गया, जिसके बारे में इससे पहले शायद ही कोई जानता रहा हो। तमाम तरह की तकनीकों का इस्तेमाल किया गया इस कोरोना से लड़ने में।

कोरोना वायरस की इसी लड़ाई में भारतीयों का एक सहारा बना आरोग्य सेतु। जी हां दोस्तों ये वही आरोग्य सेतु एप है जिसके बारे में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अक्सर बात करते हैं और जिसका एड आपके फेवरेट एक्टर अजय देवगन टीवी पर करते हैं।

 आरोग्य सेतु एप आज लगभग हर भारतीय के मोबाइल में मौजूद है मगर फिर भी कुछ ऐसे लोग मौजूद हैं जिन्हें नहीं पता है आरोग्य सेतु के बारे में।

एक ओर अभी भी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ने में लगी हुई है, ऐसे में भारत ने एक ऐसा एप Launch किया है जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे और उसके आंकलन करने में मदद मिलती है।

जिन लोगों ने इस एप को अपने मोबाइल में Download कर लिया है वो लोग भी एक बार इस Article को पढ़ें, इससे आपको आरोग्य सेतु से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी। 

क्या है आरोग्य सेतु?

आरोग्य सेतु एक मोबाइल एप है। इसे भारत सरकार द्वारा 2 अप्रैल को Launch किया गया था। इसे आप Android या Iphone दोनों तरह के फोन में Download कर सकते हैं।

इस एप को खास तरह से Design किया गया है। इसकी मदद से आपको अपने आसपास रह रहे कोरोना Positive लोगो के बारे में पता चल जाएगा।

ये कोरोना वायरस के संक्रमण और जोखिम के आंकलन करने में भी आपकी मदद करेगा। आपके मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ तथा Location का इस्तेमाल करके इसका उपयोग किया जाता है।

आइये देखते की ये काम कैसे करता है।-

आरोग्य सेतु कैसे काम करता है?

इस एप को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google Playstore पर जाकर इस मोबाइल एप को Download करना पड़ेगा।

एक बार आप इसे अपने फोन में Install कर लेंगे तो ये आपसे आपकी भाषा चुनने को कहेगा। आरोग्य सेतु एप में Hindi तथा English के साथ अन्य 11 भाषाएं उपलब्ध हैं।

भाषा चुनने के बाद यह आपसे आपके ब्लूटूथ तथा GPS डेटा मांगता है। अगर आप इसकी अनुमति एक बार दे देते हैं तो आपके मोबाइल नंबर, Location और ब्लूटूथ का इस्तेमाल करके ये बताता है कि आप कोरोना से सुरक्षित हैं या नहीं या फिर आप कितने जोखिम में हैं।

अगके आप पिछले 14 दिनों में किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए होंगे जो कोरोना Positive पाया गया है तो ये एप तुरंत आपको खतरे से आगाह कर देगा। इसके साथ ही आरोग्य सेतु एप में आपको स्वास्थ्य सम्बंधी सुझाव भी दिया जाएगा तथा इसमें आपको ICMR द्वारा प्रमाणित कोरोना टेस्ट कराने के लिए प्रयोगशाला की लिस्ट भी दी जाएगी। 

इसके अलावा इस एप के जरिए आप देश और दुनिया में कोरोना से प्रभावित लोगों, उनकी मौतों तथा Recovery rate को जान सकते हैं। 

आरोग्य सेतु आपके जोखिम स्तर को 2 रंगों में दर्शाता है-

आरोग्य सेतु एप में आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर Enter करना होता है उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है और उस OTP को आपको Enter करना होता है। इसके बाद आपके पास एक Form आएगा। उस Form में आपसे नाम, उम्र, आपका पेशा तथा पिछले 14 दिनों के दौरान विदेश यात्रा के बारे में पूछा जाएगा। आपको सारी Details सही सही भरनी है। एक बार आप ये सारी Formalities पूरी कर लेंगे तो आपके सामने 2 रंग (हरा और पीला) में आपका जोखिम स्तर नज़र आएगा। 

अगर आपके सामने हरा रंग आता है तो इसका मतलब है कि ‘आप एकदम सुरक्षित हैं’, वहीं अगर पीला रंग आता है तो इसके मतलब है कि ‘आप बहुत जोखिम के दायरे में हैं’, इसके बाद आपको तुरंत Helpline में संपर्क करना रहता है।

आरोग्य सेतु एप का आप कैसे इस्तेमाल करें?

आरोग्य सेतु एप IOS और Android फ़ोन दोनों पर Download किया जा सकता है। इस एप को आप Google Playstore में जाकर Download कर सकते हैं। मगर ये ध्यान रखियेगा कि ‘AarogyaSetu‘ के बीच में Space नहीं होना चाहिए। 

इसके बाद आप इसे अपने मोबाइल फोन में Install करें और फिर इसको Open करें। जैसे ही आप आरोग्य सेतु को Open करेंगे आपके सामने भाषा चुनने का Option आएगा।

इसमें 11 भाषाएं उपलब्ध हैं। आप अपनी भाषा का चयन करें। अब आपके सामने एक Information Page आएगा , आप Information Read करने के बाद Register Now पर Tap करें।

इसके बाद एप आपसे ब्लूटूथ और GPS डेटा की परमिशन लेगा आप उसे अनुमति दें। ये एप आपके मोबाइल नंबर, Location और ब्लूटूथ का इस्तेमाल करके ये बताता है कि आप कोरोना से सुरक्षित हैं या नहीं या फिर आप कितने जोखिम में हैं।

इसके साथ ही ये एप तभी काम करेगा जब आप अपना मोबाइल नंबर इसमें Register करेंगे। फिर आपको OTP भरना होगा और उसके बाद आपके सामने एक  Form आएगा और उसमें सारी Details fill up करनी है। फिर आपको पता चल जाएगा कि आप खतरे से बचे हुए हैं या फिर खतरे के दायरे में हैं। 


ये थी दोस्तों भारत की पहल। भारत ने आरोग्य सेतु एप को Launch करके हमको, आपको और बाकी लोगों को सुरक्षित रखने की कोशिश की है।

अगर आपने भी अभी तक इसे Download नहीं किया है तो इसे Download ज़रूर करें ताकि खुद को और अपने परिवार को कोरोना वायरस से बचा सकें।

मास्क लगाकर बाहर निकलें, Sanitizer ले जाना न भूलें, और Social Distancing का विशेष तौर पर ध्यान रखे क्योंकि ‘जान है तो जहान है।’

सम्बंधित लेख :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
Govt

Aarogya Setu App क्या है? यह हमारे लिए क्यों जरूरी हैं?

नमस्कार दोस्तों मैं आशा करता हूँ की आप…
Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!