KnowledgeLife

Oxygen concentrator क्या होता है तथा ये कैसे काम करता है?

Oxygen concentrator क्या होता है तथा ये कैसे काम करता है?

कोरोना ने दुनियाभर में ऐसी तबाही मचाई कि किसी ने भी ऐसा कभी कुछ सोचा नहीं था। आज हम बात करेंगे – Oxygen concentrator क्या होता है तथा ये कैसे काम करता है?

कोरोना की दूसरी लहर जब भारत मे आई तो स्तिथि बहुत ज्यादा खराब हो गई। लोग सड़कों पर मर रहे थे और Hospital में Bed भी खाली नहीं मिल रहे थे।

उस समय दोस्तों हालात कुछ यूं थे कि Hospital के बाहर खड़े लोग ये दुआ मांग रहे थे कि Hospital में किसी की जान चली जाए और Bed उन्हें खाली मिल जाए ताकि वो अपना इलाज करा सकें।

कोरोना की 2nd wave ने जो भयावह स्तिथि पैदा की है उससे हर कोई डर गया है। 2nd Wave ने तो मंजर ही बदल के रख दिया।

जहां पहले लोगों का जमावड़ा होता था वहां आज मक्खियां भिनभिनाती हैं। Hospital के बाहर भी लोगों को खड़े होने की जगह नहीं मिल रही है।

कोरोना की इस लहर ने लोगों को बहुत ज्यादा परेशान कर रखा है। जो भी इसका शिकार हो रहा है उसके अंदर Oxygen की कमी हो रही है।

लोग Oxygen cylinder पाने के लिए मारपीट तक कर रहे हैं। जब लोगों को Hospitals में Bed नहीं मिल पा रहे हैं तो लोग अपने अपने घरों में ही Oxygen concentrator और Generator का इस्तेमाल कर रहे हैं।

मरीज का Oxygen level न गिरने पाए और किसी भी तरह से जान बच जाए।

कोरोना की 2nd wave के आने के बाद इन दोनों की Demand में काफी इजाफा हुआ है।

बताया जा रहा है कि अभी 3rd Wave का आना बाकी ही है। ऐसे में सभी लोग बहुत घबराए हुए हैं और किसी भी तरह से इससे बचने की कोशिश में लगे हुए हैं।

जहां पहले बहुत ही कम लोग Vaccination के लिए जा रहे थे वहीं आज लगभग हर कोई Vaccine लगवा रहा है। खैर सभी के लिए यही बेहतर होगा कि वो Social distancing बनाए रखें और ज़रूरत पड़ने पर ही बाहर निकले।

दोस्तों आज हम इस Article में आपको बताने जा रहे हैं Oxygen concentrator के बारे में। आइए हम आपको बताते हैं कि ये होता क्या है तथा ये काम कैसे करता है।

Oxygen concentrator क्या होता है?

दोस्तों हम सभी जानते हैं कि हमारा जो Atmosphere है उसमें 78% Nitrogen पाई जाती है तथा 21% Oxygen होती है।

ऐसे में Concentrator का काम बस इतना सा होता है कि वो आसपास की हवा को इकट्ठा करता है फिर उसमें से Nitrogen को अलग करके Oxygen को Filter लर देता है।

उसके बाद Nitrogen को ये वापस हवा में छोड़ देता है है और Oxygen को मरीजों के इस्तेमाल करने के लिए लायक बना देता है।

ये एक Medical device है जो Oxygen को इकट्ठा करने के काम मे आता है। दोस्तों जो कोरोना वायरस है वो एक श्वसन रोग है यानि आपके Respiration के Process को Effect करता है। इससे आपके फेफड़ों पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है।

जो आपका Oxygen level होता है वो बहुत तेज़ी से गिरने लगता है। जब Oxygen level बहुत ज्यादा नीचे पहुंच जाता है तो उस Situation में हमें एक ऐसे Device की ज़रूरत पड़ती है जो हमारे Oxygen level को वापस Maintain कर सके।

इसके लिए फिर Oxygen cylinder का इस्तेमाल किया जाता है।

कोरोना की इस भयानक Situation में हर किसी को Oxygen cylinder मिल नहीं पा रहा था जिसकी वजह से लोगों ने Concentrator को लेना शुरू कर दिया। फिर इसकी मांग बढ़ती चली गयी।

दोस्तों जो शरीर मे Oxygen level होता है वो ‘Oxygen saturation‘ के नाम से जाना जाता है। ये आपके Blood में Oxygen ले जाने वाले हीमोग्लोबिन की Quantity का माप ही होता है।

अगर एक स्वस्थ व्यक्ति की बात करें तो उसकी धमनी में Oxygen saturation level जो होता है वो 95% से 100% तक का होता है।

WHO के अनुसार अगर किसी भी व्यक्ति का Pulse oximetry पर Oxygen saturation 94% या उससे कम होता है तो इस Situation में व्यक्ति को जल्द से जल्द Treatment की ज़रूरत होती है।

अगर Oxygen का Saturation level 90% के नीचे चला जाता है तो ऐसी Situation में Emergency situation मानी जाती है।

Oxygen concentrator कैसे काम करता है?

जिस तरह से इसके नाम से ही स्पष्ट होता है ये उसी तरह से ठीक काम करता है। हमारे Atmosphere में बहुत सारी गैसें मौजूद हैं।

इनमें Nitrogen की मात्रा 78% है तथा Oxygen की जो मात्रा है वो 21% है। ऐसे में Concentrator पहले हवा को इकट्ठा करता है, इसके बाद इसमें से सारी गैसों से Oxygen को छान लेता है।

एक तरह से यहां Filtration process काम करता है। इसके बाद ये Filtered oxygen को इकट्ठा करके उसे मरीज के लिए उपयोगी बना देता है।

साथ ही जो Nitrogen इसको मिलती है ये उसे वापस हवा में छोड़ देता है। ये बिल्कुल उसी तरह से आपके शरीर मे Oxygen की पूर्ति करते हैं जिस तरह से एक Oxygen cylinder या फिर Oxygen tank करते हैं।

बल्कि Oxygen ये तो Oxygen cylinder से काफी हद तक बेहतर भी है। ऐसा इसलिए क्योंकि Cylinder को आपको बार बार भरना पड़ता है मगर Concentrator 24 घण्टे बिना रुके आपको Oxygen की Supply देता रहता है।

Oxygen concetrator कितनी तरह के होते हैं?

दोस्तों ये मुख्यतः 2 तरह के होते हैं। पहला होता है Portable concentrator तथा दूसरा होता है Stationary concentrator, दोनों में ही आपको Oxygen को Refill करने की ज़रूरत नहीं होती है तथा ये खुद ही Oxygen को इकट्ठा करते हैं।

दोनों में अंतर ये होता है कि Portable को आप Battery की मदद से भी चला सकते हैं, वहीं Stationary को Direct बिजली की Supply चाहिए होती है।

Oxygen concentrator का इस्तेमाल कब और कौन कर सकता है?

ऐसा नहीं है कि हर कोई इसका इस्तेमाल कर सकता है। जो भी व्यक्ति जिसको लग रहा है कि उसका Oxygen level नीचे जा रहा है वो भी इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

इसका इस्तेमाल सिर्फ कोविड 19 के Limited मामलों में ही किया जा सकता है। ये भी मरीज तभी ले सकता है जब उसका Oxygen level तेज़ी से  गिरने लगता है।

साथ ही मरीज की बाहर से Oxygen लेने की अधिकतम क्षमता 5  Litre per minute की होती है। ऐसे कोविड मरीज जिन्हें Oxygen therepy की ज़रूरत होती है उन लोगों के लिए ये Concentrator device बहुत ज्यादा उपयोगी होता है।

Oxygen concentrator को क्या हम खुद इस्तेमाल कर सकते हैं?

ये हम सभी के सामने एक बहुत बड़ा सवाल खड़ा हो जाता है। इस भयानक Situation में Hospital में Bed खाली नहीं मिल रहे थे जिसकी वजह से लोगों की तुरंत ही Oxygen की ज़रूरत कैसे पूरी हो सकती है?

ऐसे में ये सवाल सबके सामने आता है कि क्या वो लोग खुद ही इस Device का इस्तेमाल कर सकते हैं?

दोस्तों कोविड 19 से उतपन्न हुए न्यूमोनिया में 94% से कम अगर किसी का Saturation level है तो आप उन्हें Oxygen concentrator से Oxygen दे सकते हैं।

मगर इसके लिए ज़रूरी है कि आपको इसका सही इस्तेमाल करना आता हो। अगर इस्तेमाल करना आता है फिर भी ये ज़रूरी है कि आप Hospital की Guidance के अंदर ही इसका इस्तेमाल करे।

खुद ही डॉक्टर बनना आपके लिए घातक भी हो सकता है।

Oxygen concentrator एक मिनट में कितनी Oxygen दे सकता है?

ये तो Oxygen concentrator पर निर्भर करता है कि उसकी क्षमता क्या है। जो छोटे और Portable concentrator device होते हैं वो 1 मिनट में आपको 1 से 2 Litre oxygen दे सकते हैं।

दूसरी तरफ जो बड़े Concentrator device होते हैं वो एक मिनट में 5 से 10 Litre oxygen दे सकते हैं।

इससे जो Oxygen प्राप्त होती है उसकी शुद्धता 90 से 95 प्रतिशत तक की होती है। मगर अगर Supply का Rate ज्यादा होता है तो Oxygen की शुद्धता में कमी आ सकती है।

कोरोना मरीजों के लिए Oxygen concentrator कितना फायदेमंद है?

ऐसे कोरोना मरीज जिनमें कोरोना के लक्षण हल्के व काफी कम है, उन लोगों के लिए ये काफी फायदेमंद है। जिनका Saturation level 85% या इससे ज्यादा है उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

मगर ऐसे मरीज जिन्हें ICU की ज़रूरत है तो उनके लिए ये फायदेमंद नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे मरीजों को एक मिनट में 24 Litre या फिर इससे अधिक Oxygen की ज़रूरत होती है।

खैर कोरोना के समय मे Oxygen cylinder न मिल पाने की वजह से Concentrator लोगों की जान बचाने में काफी मददगार साबित हो रहा है।


इसे भी पढ़ें…


दोस्तों अब आप सब जान ही चुके हैं कि Oxygen concentrator क्या होता है तथा किस Situation में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

माना जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर भारत मे आने वाली है जिसके चलते हालात और ज्यादा खराब हो सकते हैं। आप सभी को पहले से ही सतर्क रहने की ज़रूरत है। ऐसे में आप सबको Oxygen devices के बारे में जानकारी रखनी चाहिए।

ताकि अगर कल को आपको इसकी जरूरत पड़े तो आप अस्पतालों के बाहर Bed खाली होने का इंतजार न करें और खुद से ही कोई मददगार Step ले सकें और जान बचा सकें।

अगर हालात बहुत ज्यादा बिगड़ चुके हों तो ऐसी स्तिथि में खुद ही डॉक्टर न बने।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!