Android app installation tips in Hindi that you must follow

Share this post

Last Updated on




Android App installation tips in Hindi :

दोस्तों हम अक्सर अपने मोबाइल फोन में बहुत से ऐसे App इनस्टॉल कर लेते है, जो मोबाइल में पड़े डाटा का मिसयूज करता है। जोकि आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। मैंने लोगो को अक्सर देखा है, की लोग कोई भी App को कही से भी क्लिक करके डाउनलोड कर लेते है, और उस App में रजिस्टर करने ले लिए अपने सभी जानकारी डाल देते है। इसके आलावा उस App से हमेशा कुछ न कुछ नोटिफिकेशन या पॉपअप आता रहता है, जोकि मोबाइल की बैटरी को पूरा कंज्यूम करता है। आज के इस पोस्ट में मैं आपको Android App को इनस्टॉल करने के कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताऊंगा जो आपको जरूर अपनाना चाहिए।

 किसी भी App को Google play store से ही इनस्टॉल करें:

दोस्तों आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन के अपने App store होते है जिसमे बहुत से ऐसे App भी होते है जोकि Google Play Store में उपलब्ध नहीं है। लेकिन दोस्तों मैं आपको यह सलाह देना चाहता हु, की आप अगर कोई भी App इनस्टॉल करना है, तो सिर्फ Google Play Store का इस्तेमाल करें। क्योंकि Google किसी भी App को अपने स्टोर में लिस्ट करने से पहले उस App को प्रॉपर्ली वेरीफाई करता है ताकि वो App आपको किसी भी तरह से नुकशान न पहुचाये।

  Promoted/ Advertised App पे ध्यान दें:





Android App installation tips

दोस्तों App पे ज्यादा डाउनलोड पाने के लिए उसको Google Play Store पे उसकी प्रमोशन यानि की विज्ञापन भी किया जाता है। जैसेकि अगर Play Store को ओपन करके कुछ भी सर्च करें तो सबसे पहले कुछ App ऐसे होते है, जोकि पैसा देकर उनका विज्ञापन किया गया है, इसीलिए उनके नीचे Ad लिखा होता है। हम सभी के दिमाग में ये होता है की पहले दिखने वाले App बढ़िया होते है। लेकिन दोस्तों ऐसी बात नहीं होती है। हो सकता है की वो App low rating हो और नया App हो, इसीलिए शायद विज्ञापन की जरूरी पड़ रही है। इसीलिए ऐसा नहीं है की सबसे उपर दिखने वाले App ही बढ़िया होते है। आप उन्ही App को इनस्टॉल करें जोकि सच में बढ़िया हो और जो आपको किसी भी तरह से नुकशान न पहुचाये। 

 App के Download number, Rating & Reviews, और Description पे जरूर ध्यान दें:

दोस्तों जब भी आप कोई App को इनस्टॉल करने के लिए ओपन करते है, तो आपको उस App के नीचे पूरी जानकारी दी गयी होती है। जैसेकि उस App को अभी तक कितनी बार डाउनलोड किया गया है, Out of 5 Star Rating में से कितनी Rating दिया गया है, और लोगो ने क्या Review यानि की App के बारे में अपना कैसा अनुभव शेयर किया है। App के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए READ MORE पे क्लिक करके App के Description जरूर पढ़े।

दोस्तों ये पोस्ट आपको कैसा लगा अपना फीडबैक आप मुझे कमेंट करके जरूर बतायें।

Related posts:




Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.