BloggingDomainYouTube

Youtube Channel या Blogging क्या है बेहतर?

Youtube Channel या Blogging क्या है बेहतर?

अगर कोई भी व्यक्ति मन में पैसा कमाने का ठान लेता है न तो फिर उसके लिए पैसा कमाना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं रहता है। आज हम जानेंगे – Youtube Channel या Blogging क्या है बेहतर?

पहले का समय था कि लोगों को सोचना पड़ता था कि पैसे कहां से और कैसे कमाने हैं मगर आज Internet के दौर में पैसा कमाना भी खाना बनाने जितना ही आसान हो गया है।

घर बैठे आप अब अच्छा खासा Earn कर सकते हैं। बहुत से ऐसे लोग मौजूद हैं भी जो आज Internet के इस्तेमाल से लाखों में खेल रहे हैं।

अब Internet की Knowledge सभी को है। ऐसे में सब ये भी बखूबी जानते हैं कि Internet के जरिये पैसे कैसे Earn किए जा सकते हैं।

मगर दोस्तों सभी के मन मे ये सवाल ज़रूर बना रहता है कि Internet से पैसे कमाने के लिए बेहतर कौन सा तरीका है। Internet पर सबसे ज्यादा YouTube तथा Blogging पैसे कमाने के लिए Popular है।

अब इन दोनों में से आपको क्या Select करना है वो आपको इस Article को पढ़ने के बाद पता चलेगा। आइये फिर देखते हैं कि YouTube Channel और Blogging में से कौन बेहतर है।

YouTube Channel या Blogging में से क्या है बेहतर?

सबसे पहले आप अपना Interest of field जानें:

ये काम आपका है। आपको खुद से ये पूछना होगा कि आपका Field of interest क्या है।

अब कोई और थोड़ी न बता सकता है कि आपको लिखना पसंद या फिर Video Create करना, ये तो आपकी खुद की Choice होती है।

दोस्तों आपको जो भी पसंद हो लिखना चाहे Video Create करना, शुरुआत में आपको दिक्कत झेलनी पड़ती है मगर बाद में जब आप Popular हो जाते हैं तो आपकी Earning काफी अच्छी होती है।

तो जैसा कि हम बता चुके हैं कि आपको Popular होने में वक़्त लगेगा और शुरुआत में तो Earning होगी ही नहीं इसीलिए आप अपने Interest के हिसाब से Field का Selection करें।

अगर आपको लिखना बेहद पसंद है तो ही आप Blogging में कदम रखें अन्यथा अपने कदम पीछे लौटा लें नहीं तो बाद में आप थक के खुद ही हार मान लेंगे।

YouTube तथा Blogging की Requirements क्या है:

कोई भी काम हवा में तो शुरू नहीं किया जा सकता है। कुछ न कुछ Requirements तो हर काम के लिए होती है।

चलिए जानते हैं कि YouTube तथा Blogging के लिए Requirements क्या क्या है –

YouTube Channel के लिए:

सबसे पहले तो आपको अपने Gmail से अपना एक YouTube Channel Create करना है।

YouTube Channel जब बन जाता है तो फिर Video Create करने के लिए आपको बहुत सारी चीजों की ज़रूरत पड़ती है जो कि निम्न हैं –

1. कैमरा- कैमरा होना अत्यंत आवश्यक है। बिना कैमरे के आप Video ही Create नहीं कर सकते हैं। अगर आपके पास Smartphone है जिसके कैमरे Features बेहतरीन हैं तो आप उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं

2. Talk with कैमरा- YouTube पर Subscribers भला कौन नहीं चाहता है। ऐसे में Subscribers के साथ Interconnect होने के लिए आपको कैमरा के साथ बातचीत करना आना चाहिए।

3. Lighting Setup- किसी भी Video में Lighting Effect बहुत ज़रूरी रहता है। जब तक Lighting Perfect नहीं होगी तब तक आपका Video बेहतर नहीं रहेगा और लोगों को Entertaining भी नहीं लगेगा। इसीलिए आप किसी बंद कमरे में या फिर कहीं भी Outdoor जाकर Video Create कर सकते हैं।

4. Voice Quality- Video में Voice Quality भी अच्छी होनी चाहिए इसका भी प्रभाव पड़ता है। Voice Quality के लिए आपको एक Mic की भी ज़रूरत पड़ सकती है।

5. Video Editing- सबसे मुश्किल काम और सबसे अहम काम यही है। Video Editing बेहद ज़रूरी है। Audio तथा Video को Set करना सबके बस की बात नहीं होती है इसीलिए अगर आपको इसकी अच्छी Knowledge है तो ही आप ये काम करें वरना आप किसी अन्य व्यक्ति जिसे इसके बारे में पता हो उसकी मदद ले सकते हैं।

6. YouTube SEO- YouTube Search engine में रैंक करने के लिए तथा अपनी Video को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको YouTube SEO के बारे में भी जानना होगा।

ये तो थी YouTube Channel के Requirements की बात, चलिए अब जानते हैं कि Blogging के लिए क्या क्या Need होती है?

Blogging के लिए:

Blogging के लिए आपको इन चीज़ों की Need होगी –

1. WordPress- कोई भी व्यक्ति Blogging करियर शुरू करने के लिए Free Blog बना सकता है मगर खुद का Blog बनाकर कमान आज के समय मे काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में आप WordPress की मदद ले सकते हैं। WordPress जैसे Paid platform पर आपको Web hosting खरीदनी पड़ेगी।
2. Domain- जो व्यक्ति Blogger platform का इस्तेमाल करते हैं उन्हें Sub domain उसी के साथ ही मिल जाता है मगर जो व्यक्ति Paid platform का इस्तेमाल करते हैं उन्हें Domain name खरीदना पड़ता है।

3. Article writing skill-Blog से पैसे कमाने के लिए Content writing भी एक जरिया है। अगर आप भी इस तरह से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको भी Article लिखना आना चाहिए क्योंकि Copyright issue की वजह से आप किसी के भी Article को Copy paste नहीं कर सकते हैं।

4. Search engine optimization- अब आप कोई भी Article लिख रहे हैं तो उस पर Traffic भी चाहिए ही होगी। Blog पर Traffic होना बहुत ज़रूरी होता है और Traffic बढ़ाने के लिए आपको Search engine optimization की Knowledge होनी चाहिए।

● YouTube तथा Blogging के Earning Source:

इन दोनों के ही बहुत सारे Earning source हैं मगर एक Earning source दोनों में Common है जो Google AdSense है। इसके अलावा भी कुछ Source हैं चलिए उन पर एक नज़र डाल लेते हैं –

YouTube Source:

1. Sponsorships / Review- जब आपके YouTube Channel पर Views बढ़ जाते हैं तो आपके Channel पर Subscribers भी बढ़ने लगते हैं। इसके बाद आपको Sponsorship मिल जाती है और फिर आप Google Ads से भी ज्यादा पैसे कमाने लगते हैं।
2. Affiliate marketing- YouTube channel पर आप Affiliate marketing के जरिए पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा भी कई तरीके हैं जिनसे आप अच्छा Earn कर सकते हैं मगर यही तरीके ज्यादा Popular हैं।

Blogging Source:

1. Affiliate marketing- YouTube की तरह आप Blogging में भी Affiliate marketing से पैसे कमा सकते हैं। Blogging से Affiliate marketing करना ज्यादा फायदेमंद रहता है। इसमें आपको Affiliate commission भी कमाने का मौका मिलता है।

2. Sponsors post- Sponsorship आपको YouTube channel पर आसानी से मिल जाती है, Blogging पर ये थोड़ा मुश्किल रहता है। इसके अलावा भी कई अन्य तरीकों से आप पैसे कमा सकते हैं।

YouTube तथा Blogging का Earning Comparison:

दोस्तों, हम आपको अभी बता चुके हैं कि YouTube तथा Blogging दोनों में एक तरीका Common है पैसा कमाने का वो है Google AdSense, इसीलिए दोनों पर ही आपका Traffic देखा जाता है।

जितना ज्यादा आपका Traffic होगा उतना ही अधिक आपकी कमाई होगी।
इसके साथ ही एक बात और ध्यान में रखियेगा कि YouTube से ज्यादा पैसे Blogging पर Ads click करने के मिलते हैं।

YouTube तथा Blogging में से आप किससे जल्दी Success हो सकते हैं?

आपको दोनों में ही Success पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है तथा काफी इंतज़ार भी करना पड़ता है।

शुरुआत में तो काफी मुश्किल होता है मगर फिर जब आप डटे रहते हैं तो Success हो ही जाते हैं।

Blogging के Comparison में आप YouTube पर जल्दी Success हो सकते हैं क्योंकि YouTube algorithm के अनुसार आपकी Videos कभी भी Popularity gain कर सकती हैं।

वहीं Blogging में आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है।

Article लिखने पड़ते हैं और उसके बाद Traffic के लिए आपको SEO की जानकारी भी होनी चाहिए। बहुत लोगों को तो SEO सीखने में ही बहुत समय लग जाता है।

अब दोस्तों आप सब जान चुके है कि Youtube तथा Blogging में क्या फर्क है। ये Platform उन लोगों को बेहतर Opportunity देते है जिन्हें Name और fame चाहिए होता है।

एक बार इस Field में अगर आपकी Videos popular हो गयी उसके बाद फिर आप सीधे आसमान पर पहुंच जाते हैं। मगर हां शुरुआत में आपको थोड़ा धैर्य से काम लेना होगा।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
BloggingCareerTwitterYouTube

Tag क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं?

YouTube, आज के समय में हर व्यक्ति की जान है।…
Read more
BloggingBusinessCareerEarn Money Online

2021 के लिए टॉप 10 बिजनेस Idea

बिजनेस करना अब हर व्यकि की First choice है, ऐसा…
Read more
Earn Money OnlineTips and TricksYouTube

YouTube channel कैसे बनाये और इससे पैसे कैसे कमाये - Puri Jankari Hindi me

आजकल लोगो को ऑनलाइन पैसे कमाने की चाहत…
Read more

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!