Connect with us

Investment

POS Machine क्या है?

Published

on

pos system

आज के युग को दोस्तों Digital युग के नाम से जाना जाता है। अब आपको Shopping करनी है तो आपको Market जाने की ज़रूरत नहीं है बस एक Click करना है और लीजिए घर बैठे ही आपकी Shopping पूरी हो जाएगी। आप घर बैठे Mobile Recharge कर सकते हैं, Food Order कर सकते हैं। अब सब कुछ Online ही है तो जाहिर सी बात है Payment भी Online ही होनी चाहिए, है न? अक्सर आप जब किसी Shop पर जाते होंगे तो आपने एक Machine Shops पर ज़रूर देखी होगी जिसे POS Machine के नाम से जाना जाता है।

Cashless Payments के जमाने में POS Machine का जिक्र न हो ऐसा कहां संभव है। POS Machine आपको हर बड़ी दुकान पर, बिजनेस पॉइंट पर या फिर Office में देखने को मिल जाएगी। मगर बहुत ही कम लोग हैं जो इस Machine के बारे में जानते हैं। आज हम आपको इस Article से POS Machine के बारे में ही बताने जा रहे है। आइये जानते हैं कि POS Machine है क्या और ये कैसे काम करती है।

POS Machine क्या है?

दोस्तों सबसे पहले हम आपको POS का Full Form बता दें। POS को Point of Sale Machine के नाम से भी जाना जाता है। इसको हिंदी में बिक्री केंद्र के नाम से भी जाना जाता है। जिन लोगों ने POS Machine को कभी नहीं देखा है उन्हें इसका नाम सुनने के बाद ऐसा लग रहा होगा कि ये कोई बहुत बड़ी भारी भरकम Machine होगी मगर दोस्तों ऐसा कुछ भी नहीं है। POS Machine एक Mobile की तरह दिखने वाली छोटी से Machine है। इस Machine के द्वारा आप Cashless Payment कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार के Cash की ज़रूरत नहीं होती है। बस आपके पास Credit या Debit Card होना चाहिए। आपको बस अपने Card को Swipe करना रहता है और बस Payment हो जाती है। 

POS Machine एक कंप्यूटराइज्ड Machine है। इसको Cash Register की जगह पर इस्तेमाल किया जाता है। इस Machine का काम होता है Credit तथा Debit Card को पढ़ना। इसके साथ ही ये ग्राहक को सामान की रशीद भी देने का काम करती है। 

POS Machine कैसे Work करती है?

POS Machine के Market में आने से अब Cashier का काम मानो खत्म हो गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक POS Machine अकेले Cashless Transaction, Purchase Receipt आदि का काम संभाल लेती है। ये सब काम Seconds में पूरा हो जाता है। अब किसी भी Cashier की ज़रूरत नहीं है। ये सारा काम खुद ग्राहक ही कर लेगा बस ग्राहक को POS Terminal के बारे में जानना है।

एक POS Terminal मुख्यतः ये काम करता है-

◆ Credit / Debit Card Processing

◆ Receiving Payments

◆ Making Purchase Receipts

◆ Creating Inventory

इसके अलावा अलग अलग दुकान पर अलग अलग प्रकार की POS Machine होती है।

POS Machine की बनावट कैसी रहती है?

जैसा कि दोस्तों हमने आपको ऊपर बताया है कि POS Machine एक कम्प्यूटराइज्ड Machine होती है इसीलिए इसमें Software तथा Hardware पाए जाते हैं। 

◆ POS Software- Software का इस्तेमाल POS Machine में Payment को Accept करने के लिए, Purchase Receipt जैसे काम को करने के लिए किया जाता है 

Related Articles:

◆ POS Hardware- POS Machine के लिए Hardware व्यापार तथा मालिक की ज़रूरत के हिसाब से तय होता है। फिर भी कुछ Hardware Devices हैं जिनके बिना POS अधूरा रहता है वो हैं Monitor, Drawer, Barcode Reader, Printer आदि। 

POS System के काम करने का तरीका;-

POS System को चलाने के लिए आप सबको सबसे पहले इसके Basic Work के बारे में जानना होगा। आइये हम लोग POS System की कार्य प्रणाली को समझते हैं।

POS System निम्न आधार पर काम करता है-

◆ सबसे पहले आपको अपने व्यापार के हिसाब से सही POS System का चयन करना होगा तथा उसको Setup करना होगा। POS System को Setup करने के लिए आपको Hardware तथा Software दोनों की ज़रूरत पड़ेगी।

◆ Programming तो किसी भी System Setup के लिए बहुत ही आवश्यक है। ये काम आपका Software Provider भी कर देंगे। Software Provider व्यापार के हिसाब से Software बनाकर आपको देते हैं। इसके बाद आपका काम बहुत ही आसान हो जाता है।

◆ इसके बाद आपको एक Merchant Account Open कराना होगा क्योंकि Credit तथा Debit Cards से Payment Accept करने के लिए आपको इसी Account की ज़रूरत पड़ेगी।

◆ आपको सब कुछ सही से लगाना होगा। अगर System सही से Setup नहीं रहता है तो कमियां आने लगती हैं इसीलिए ज़रूरी है कि आप System Provider की मदद अवश्य ले लें। इसके अलावा आपको हरदम Updated रहना होगा क्योंकि रोज़ नए नए Updates आते रहते हैं। अगर आप अपना System Update नहीं करेंगे तो उसकी Working Slow हो सकती है।

POS System के Types;-

दोस्तों मुख्यतः 7 तरह के POS System पाए जाते हैं सारे POS System नीचे दिए गए हैं-

◆ Retail POS System- इस तरह का POS System खुदरा व्यापार में इस्तेमाल किया जाता है। इस Machine को Specially खुदरा व्यापार के लिए ही Design किया जाता है। इसमें आपको बहुत सारी सुविधा मिलती है जैसे Customer Database, Debit / Credit Card Processing, Product Variants, Sales Report, Purchase Orders, Inventory, Stock Tables आदि। 

◆ Small बिज़नेस POS System- इस तरह के POS System आपको छोटी मोटी दुकानों पर देखने को मिल जाएंगे। इसमें ज्यादा ताम झाम नहीं रहता है। ये एक Mobile App के जरिए भी काम कर जाता है। 

◆ Mobile POS System- Mobile POS System को mPOS के नाम से भी जाना जाता है और इसी को Mobile Point of Sale भी कहा जाता है। ये POS System Mobile पर निर्भर रहता है और ये System Cloud based रहता है। इसको चलाने के लिए आपके पास स्मार्टफोन का होना बहुत ज़रूरी है। ये सबसे सस्ता तथा लचीला POS System है।

◆ Cloud Based POS System- ये POS System अपनी सेवाएं आपको Internet के माध्यम से देता है। इस POS System को आप Browser की मदद से 24 घण्टे Access कर सकते हैं। Cloud Based POS System के माध्यम से आप Software Update, रख रखाव तथा नए फीचर्स के झंझटों से मुक्ति पा जाते हैं। इसके साथ ही इसको चलाना बहुत ही आसान है। ये सस्ता भी है। ये POS System आपके लिए हर जगह उपलब्ध भी रहेगा।

◆ Restaurant POS System- जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है ये POS System Restaurants तथा Hotel में देखने को मिलते हैं। ये Hotels की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ही Design किए जाते हैं। Restaurant में इस्तेमाल होने वाले POS System को Restaurant Management System भी कहा जाता है।

◆ Bar and Night Club POS System- इस तरह के POS System Specially Bar और Club के लिए बनाए जाते हैं। वैसे तो एक Restaurant System भी ये काम कर सकता है मगर हर जगह ज़रूरत अलग अलग होती है इसीलिए अलग अलग जगहों के लिए अलग अलग POS System को बनाया जाता है। Bar तथा Club के लिए Special Bar and Night Club POS System बनाया गया है। इसमें आपको Inventory Management, Employee Management, Recorder Rounds, Recipes, Sales and Tax Report आदि फीचर्स मिलते हैं।

◆ Salon and Spa POS System- ये POS System आपको Salon या फिर Spa में दिख जाएंगे। इसके साथ ही इस POS System का उपयोग Gyms, Tattoo shops, Beauty School, मसाज पार्लर आदि में भी धड़ल्ले से किया जाता है।

तो दोस्तों अब आप सब समझ ही गए होंगे कि POS Machine क्या होती है तथा इसका उपयोग कहां किया जाता है। इसके साथ ही आज आप इसको उपयोग करने का तरीका भी जान चुके हैं। फिर अब देर किस बात की है आप भी POS Machine का इस्तेमाल करिए और Cashless Payment करिए।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!