BankingKnowledge

Master card व Visa card

Master card व Visa card

Master card व Visa card : Bank एक ऐसी चीज़ है जिसकी ज़रूरत आज के जमाने मे सभी को है मगर इससे जुड़ी इतने सारे Terms होते हैं जिनके बारे में आप जान ही नहीं सकते हैं।

अभी तो आप लोग का सब काम Online हो जाता है इसीलिए ज्यादा झंझट नहीं रहती है मगर अगर किसी कारणवश आपका कोई काम नहीं हो पाता है और वो काम आपको Offline bank में जाकर करना होता है तो आपके मुंह के तोते उड़ जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि Bank में आपको घण्टों लंबी लाइन लगानी पड़ती है और तब जाकर कोई काम हो पाता है।

Bank में Job तो हर कोई करना चाहता है क्योंकि वहां बहुत सुकून की Job होती है मगर Bank में काम करवाने कोई भी नहीं जाना चाहता है क्योंकि लोगों का ऐसा मानना है कि Bank में काम करवाने जाओ तो सुबह से शाम हो जाएगी मगर काम नहीं होता है।

Bank में अगर आपका Account होगा तो आप ये बेहतर तरीके से जानते ही होंगे कि आपको Bank Account open होने पर पैसे निकालने के लिए Card देता है जिसे आप Credit card अथवा Debit card के नाम से जानते हैं।

क्या आपने कभी Bank से दिए जाने वाले ATM card को ध्यान से देखा है? अगर नहीं देखा है तो अभी ही आप अपने ATM card को देखिए। ATM card को देखने पर आप एक बात Notice करेंगे कि किसी किसी कार्ड में आपको RuPay देखने को मिलेगा, किसी किसी कार्ड में Maestro तो वहीं किसी किसी कार्ड में आपको Mastercard लिखा हुआ देखने को मिलेगा। इन तीनों में अंतर होता है। बहुत ही कम लोग हैं जिन्हें इसके अंतर के बारे में पता होता है।

आज इस Article में हम आप सबको बताएंगे कि इन तीनों में क्या अंतर है और आपके लिए कौन सा कार्ड बेहतर है। जब कार्ड के ऊपर ये सब लिखा रहता है तो एक आम आदमी के मन में बहुत सारे सवाल आ जाते हैं कि जब ये Credit कार्ड अथवा Debit कार्ड ही है तो इसमें ये सब चीज़ें क्यों लिखी हुई हैं। आइये इन सब सवालों के जवाब हम इस Article में देख लेते हैं।

Visa, Mastercard या RuPay कार्ड क्या होता है?

सबसे पहले हम जान लेते हैं कि ये Cards आखिर होते क्या हैं।

दोस्तों जब Banking services की शुरुआत हुई थी तब उस समय किसी भी तरह के कोई भी Plastic money card उपलब्ध नहीं थे। उस समय शायद इसकी ज्यादा ज़रूरत भी नहीं थी क्योंकि Customers ही बेहद कम थे। लोग Bank जाकर ही पैसे जमा करते थे और निकालते थे। लेकिन धीरे धीरे Banking customers बढ़ते गए और Bank में पैसे जमा करने और निकालने के लिए Rush होने लगा। लोगों को घण्टों लाइनों में लगना पड़ता था तब जाकर कहीं पैसे जमा होते या निकलते थे। ऐसे में इन परेशानियों को दूर करने के लिए ही ATM cards को लाया गया। इन ATM कार्ड्स की मदद से आप आसानी से पैसे निकाल सकते हैं या कहीं भी Transfer कर सकते हैं।

ये कार्ड्स भी कई तरह के होते हैं। कुछ Visa के होते हैं, कुछ Mastercard होते हैं तो वहीं कुछ RuPay कार्ड होते हैं।

असल मे Visa, Mastercard तथा Rupay जो कार्ड होते हैं ये बस एक कंपनी है। ये कंपनी Payment gateway provide करती हैं। ऐसी जितनी भी कंपनियां होती हैं, उनके पास अपना खुद का Payment gateway server होता है। अब आप सभी ये सोच रहे होंगे कि इसका मतलब क्या होता है।

दोस्तों Payment gateway server का जो Main काम होता है वो होता है Transaction को Process करना। इन Transactions में आपका ATM से पैसा निकालना भी शामिल होता है और जो भी आप Online shopping करते हैं वो सब भी इन Transactions में शामिल होता है।

अगर बात करें RuPay की तो ये India की अपनी Payment gateway server है, ये अपने Card holders को RuPay card provide करते हैं। वहीं दूसरी तरफ Visa तथा Mastercard दोनों अमेरिकी कंपनियां हैं। ये सभी जो कंपनियां हैं ये Multinational financial services देती है।

इन कंपनियों के बारे में एक और बात जान लेना बेहद आवश्यक है। ये जो कम्पनियां होती हैं, इनके हर Bank के साथ समझौते हैं। इस समझौते का ये मतलब होता है कि ये हर Bank के Network को Access कर सकती हैं। यही कारण है कि आप बिना किसी दिक्कत के बहुत ही आसानी से एक Bank account से दूसरे Bank account में पैसे Transfer कर सकते हैं।

आप जो भी Transaction करते हैं, उसके लिए आपसे कुछ पैसे भी Charge किये जाते हैं। जो कि सालाना आपसे लिए जाते हैं। खैर इन Cards की मदद से आप कहीं भी Transaction कर सकते हैं।

ATM से पैसे निकालने से लेकर Online payment तक के लिए आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। जितने भी Debit और Credit cards होते हैं, उनकी अपनी अपनी Limits होती हैं। जैसे कि जो RuPay card होता है उसका इस्तेमाल आप सभी सिर्फ India में ही कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप विदेश में किसी को पैसे Transfer करना चाहते हैं तो वहां पर आपका RuPay कार्ड काम नहीं करेगा, तब आपको Visa card को इस्तेमाल करना होगा। चलिए अब एक एक करके जान लेते हैं इन Cards के बारे में भी।

Mastercard क्या होता है?

Mastercard एक Multinational financial services corporation है। अगर बात करें इसके Headquarter की इसका Headquarter New York में है। ये Mastercard incorporated के अंतर्गत आता है। इसका Formation 1979 में हुआ था। इसको Inter banking transaction के लिए बनाया गया था।

जब इसकी शुरुआत हुई थी तो ये केवल अमेरिका के बैंकों के लिए ही काम आता है, लेकिन अब इसने अपना दबदबा इतना कायम कर लिया है कि लगभग 160 देशों से ज्यादा में इसकी पहुंच है और धड़ल्ले से इसका इस्तेमाल किया जाता है।

इस कार्ड का इस्तेमाल करके आप एक Bank account से दूसरे Bank account में पैसे Transfer कर सकते हैं। Transactions के लिए आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए अब जानते हैं Visa card के बारे में।

Visa card क्या होता है?

Visa card एक आम Payment card है। इसका Headquarter California के San fransisco में है। Visa card एक Global payment technology कंपनी है।

यह कंपनी अपने Card holders को Debit card व Credit कार्ड उपलब्ध करवाती है। इस कार्ड का इस्तेमाल ज्यादातर वही लोग करते हैं जो International transaction करते हैं।

दोस्तों दुनियाभर में जिस कार्ड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वो Visa का ही Credit और Debit कार्ड है।

अगर आप India में है तो आप इसके बिना यानी कि RuPay कार्ड से भी काम चला सकते हैं। वहीं अगर आप India से बाहर कहीं भी कोई Transaction करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Visa कार्ड की ज़रूरत पड़ेगी ही।

Visa कार्ड की कुछ और भी खासियत है। इसकी खासियत यह है कि इसमें आपको एक Special card category भी देखने को मिलती है, वो Category है Platinum visa कार्ड की। इस कार्ड का ये मतलब होता है कि आप जिस भी देश मे होंगे आप वहां की Currency इस कार्ड की मदद से ATM से प्राप्त कर सकते हैं।

अब बात करें इनके Charges की तो Visa card का Charge होता है वो RuPay card से ज्यादा होता है। वहीं जो Platinum visa कार्ड होता है उसका Charge तो Normal visa कार्ड से भी ज्यादा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें आपको सुविधाएं ज्यादा मिलती हैं।

अभी जो हमने आप कहा कि आप Platinum कार्ड की मदद से किसी भी देश मे रहकर वहां की Currency ATM से प्राप्त कर सकते हैं मगर RuPay कार्ड से ऐसा कर पाना संभव नहीं है।

Visa कार्ड के क्या फायदे हैं?

अभी तो आप सबने जाना कि आखिर Visa कार्ड होता क्या होता है। चलिए अब जानते हैं कि इसके क्या फायदे होते हैं। इज़के जो फायदे हैं वो निम्न हैं –

◆ इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये जो कार्ड है ये हर जगह Acceptable होता है। फिर चाहे आप Fuel pump पे हों या फिर किसी Mall में Shopping कर रहे हों। आप इससे कहीं पर भी Transaction कर सकते हैं।

◆ आजकल तो Online का ही Trend है। ऐसे में अगर आप भी Online shopping करते हैं तो आपको Visa card का इस्तेमाल करने पर बेहतरीन Offers मिल सकते हैं। ये Offers cashbacks, gift vouchers के तौर पर आपके लिए उपलब्ध होते हैं।

◆ इसकी एक यह भी खासियत है कि आप इसको न सिर्फ India में बल्कि India से बाहर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये लगभग 160 देशों में उपलब्ध है। इसको Visa Inc. Service provide करता है।

◆ अगर किसी भी Visa card holder को कोई भी समस्या आती है तो वो इसके Customer care नंबर पर Call करके Enquiry भी कर सकते हैं। ये Toll free नंबर है और अपने Customers की मदद करने के लिए 24*7 Available भी है।

RuPay कार्ड क्या होता है?

इस कार्ड को Launch किए हुए अभी ज्यादा वक़्त नहीं हुआ है। इसको 2011 में Launch किया गया है।

RuPay कार्ड National payment corporation of India के अंतर्गत आता है। इसका काम बिल्कुल Mastercard और Visa card की तरह ही है।

आप इसका इस्तेमाल भी Transactions के लिए ही करते हैं। इसका इस्तेमाल करके आप ATM से पैसे भी निकाल सकते हैं। अब चलिए देख लेते हैं कि इसके फायदे क्या क्या हैं।

RuPay कार्ड के क्या फायदे हैं?

RuPay कार्ड को आप सिर्फ India में ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके कुछ फायदे हैं जो कि निम्न हैं –

◆ अगर आप India में हैं तो आप इसकी मदद से किसी भी Online shopping site पर Payment कर सकते हैं।

◆ India में रहते हुए आप RuPay कार्ड की मदद से किसी भी ATM से पैसे Withdraw कर सकते हैं।

◆ अन्य कार्ड्स की तुलना में RuPay card की जो Processing फीस है वो काफी कम है।

कौन सा कार्ड है आप सभी के लिए बेहतर?

अब आप सब ये तो जान ही गए होंगे कि इन Cards में क्या क्या अंतर होते हैं। अब ये आपके ऊपर Depend करता है कि आप कहाँ रह रहे हैं और कौन से कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं।

अगर आप India में हैं तो फिर आपको RuPay कार्ड का ही इस्तेमाल करना चाहिए। पहली चीज़ तो इसकी Processing फीस ही कम है और India में ये हर जगह आपकी मदद करने में सक्षम रहेगा।

अगर आप बाहर यानी कि India से बाहर कोई Payment करना चाहते हैं तो फिर आप किसी दूसरे Card पर Switch कर सकते हैं क्योंकि किसी और देश में आपका RuPay कार्ड काम नहीं करेगा।

बाहर भी अगर आप इस परेशानी में हैं कि कौन से कार्ड का इस्तेमाल करना लाभदायक होगा, तो आप बिना कुछ सोचे Visa कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये सच मे आपको बेहतर लाभ प्रदान करता है। Business use के लिए भी ये काफी ज्यादा Popular है। बाकी लगभग हर जगह आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों तो ये थी Visa card और Mastercard से जुड़ी हुई सारी जानकारी। इन दोनों में ज्यादा कोई अंतर नहीं है। दोनों का ही इस्तेमाल आप International level पर कर सकते हैं।

हालांकि दोनों की कंपनियां अलग अलग हैं लेकिन इनके द्वारा जो Service provide की जाती है वो एक ही है। इसके अलावा इन दोनों की जो Servicing cost है वो भी अलग अलग नहीं है। एक जैसी ही है।

इसीलिए आप अपने हिसाब से दोनों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं जो आपको ज्यादा ठीक लगता हो। उम्मीद है आपको हमारी बात समझ आ गई होगी।


सम्बंधित लेख :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: Content is protected !!