Tips and Tricks

iOS features

iOS features

iOS features : भागदौड़ भरी जिदंगी, थकना मना है। ये आप सभी ने सुना होगा, है न दोस्तों? अजीब बात तो ये है कि हम सभी इसको Follow भी कर रहे हैं। हम सभी अपने अपने जीवन मे और अपनी अपनी Daily activities में इतना ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि दूसरों के लिए तो हटाइए, हम खुद के लिए ही समय नहीं निकाल पा रहे हैं। यही कारण है कि आज हर कोई बिना किसी Medicine के सांस नहीं ले पा रहा है। पहले हम सब ये कहते थे कि उम्मीद पर दुनिया कायम है लेकिन अब तो मानो ऐसा लग रहा है कि दुनिया उम्मीद पर नहीं Medicines पर कायम है।

हमारे पास अब इतना वक़्त भी नहीं है कि हम एक अच्छी नींद ही लें पाएं। ये आपकी ही कहानी नहीं है। लगभग हर व्यक्ति की यही कहानी है। आजकल लोगों ने सोना ही कम कर दिया है।

आप सभी खुद ही सोचिए न अगर आपकी नींद नहीं पूरी होगी तो आप जो भी Activity करना चाहेंगे वो क्या ठीक तरह से कर पाएंगे? इसका जवाब एक ही है, नहीं।

किसी भी काम को अगर आप Concentrated होकर करना चाहते हैं तो इसके लिए ज़रूरी है कि आप एक Proper नींद लें। इसी के साथ काफी सारी चीज़ें भी ज़रूरी हैं। नींद, Diet सब कुछ आपका Proper होना चाहिए।

लोगों की Busy life को देखते हुए ही, Smart watch और Smart band को बनाया गया है ताकि लोग अपनी Activity को ठीक प्रकार से कर सकें और उन पर नज़र भी रख सकें।

आप कितनी गहरी नींद ले रहे हैं, आपका Heart rate क्या है आदि चीज़ें आपको Smart gadgets में पता चल जाती हैं। यहां अभी हमने एक शब्द का प्रयोग किया Smart gadgets, तो क्या Smart gadgets में आपके Smartphones नहीं आते हैं? बिल्कुल आते हैं। आपके Smartphone में भी ये सारी चीज़ें पता चल जाती हैं।

Users की ज़रूरतों को देखते हुए ही Androids नए नए Updates लेकर आता रहता है। मगर Androids से कहीं आगे है Apple, Apple के Advance features से सभी अच्छी तरह से परिचित रहते हैं। भले ही हर कोई इसको खरीद न पाए लेकिन नज़र सबकी रहती है कि Apple ने कब क्या Launch किया।

आजकल की Technology काफी ज्यादा Advance हो गई है। अभी हमने बात की नींद की। अब आपके पास ऐसी सुविधाएं मौजूद हैं जो आपको गहरी नींद लेने में काफी मदद करने वाली हैं।

Android वगेरह में तो आप तमाम ऐसे Apps playstore से Download कर सकते हैं जिनसे आप एक बेहतर नींद ले सकते हैं या फिर अपने काम को आसान बना सकते हैं। मगर इससे काफी दिक्कतें आ जाती हैं। जैसे तमाम Apps फोन में रखने से आपका फोन Hang होने लगता है और उसकी Speed काफी Slow हो जाती है। लेकिन Apple iOS काफी Advance है, जैसे कि अभी हमने आपको बताया ही था। इसने एक ऐसी Service को Integrate किया है जिससे आपके Background में जो भी Sound है उसको कम किया जा सके। इससे आपके Background sound कम होगा और आप बहुत अच्छी नींद ले पाएंगे। जब नींद अच्छी होगी तो जाहिर सी बात है आपका दिन भी अच्छा होगा। इसके अलावा भी कुछ Features हैं iOS के जो काफी ज्यादा Advance और बेहतर हैं।

आज का जो हमारा ये लेख है ये iOS के Features के बारे में ही है। आइये फिर जानते हैं इसके शानदार Features के बारे में।

iOS का नया Feature क्या है?

ये शानदार Feature आपको iOS में देखने को मिल जाएगा। इसके तहत जो भी Distractions होते हैं उन्हें कम कर दिया जाता है।

इस Feature के हिसाब से जो भी Unwanted sounds आपके Background में चल रहे होते हैं और आपकी नींद में बाधा डालते हैं, ये उन्हें Background sound बजाकर कम कर देता है। इससे आपके Distractions कम हो जाते हैं। आप Concentrate अच्छे से कर पाते हैं। यही कारण है कि इस Feature के होने से आप अपना कोई भी काम मन लगाकर कर पाते हैं। इससे आप शांत माहौल का अनुभव करते हैं, किसी भी चीज़ पर Focused रह पाते हैं, आराम करने में भी ये आपकी मदद करता है।

अब इसका मतलब यह नहीं है कि आप शादी में जाएं और वहां जाकर DJ के सामने बैठ जाएं तथा वहां पर Distractions को कम करने की कोशिश करें।

असल में ये जो सुविधा आपको दी गयी है, ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर Depend करती है। इसीलिए इसका ये मतलब नहीं है कि किसी भी Public gathering में आप इसका इस्तेमाल करें और वहां शांति का अनुभव करें। खैर फिर भी ये काफी मददगार तो है ही।

अगर आप इस Feature को अपने फोन में Try करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए Steps को Follow कर सकते हैं। एक बात और ध्यान रखिएगा कि ये Feature आपको सिर्फ Apple iphone में देखने को मिलेगा। इसलिए अगर आपके पास iphone है तो आप इन Steps को Follow करें।

iOS का नया Feature कैसे On करें?

इस नए Feature को On करने के लिए आपको निम्न Steps को अपनाना होगा –

◆ सबसे पहले आपको अपने फोन की Settings में जाना है। इसके बाद आपके सामने एक Option आ जाएगा Accessibility का। आपको इसी Option को Select करना है। 

◆ इसके बाद आपके सामने कई सारे Options आ जाएंगे। इसमें से आपको Audio/visual option को Select करना होगा।

◆ इसके बाद आपके सामने Background sounds का एक विकल्प दिखाई देने वाला है। इस विकल्प को ही आपको On कर देना है।

◆ बस जैसे ही आप इसको On कर देंगे, उसके बाद आपके सामने बहुत सारे Options आ जाएंगे। इसमें से आप अपने हिसाब से Sounds को Set कर सकते हैं।

ये तो थी इसको Set करने के बारे में जानकारी। इसके अलावा दोस्तों आप और भी काफी काम कर सकते हैं। जैसे यही से आप Volume भी अपने हिसाब से Set कर सकते हैं। वैसे दोस्तों जब एक बार आप इन Steps को Follow कर लेते हैं न तो उसके बाद कुछ बातें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए जैसे कि अगर आप ऐसा सोचते हैं कि आप Apple siri को Background sound on करने के लिए कह देंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ये जो Siri command है ये Feature के साथ में Work नहीं करता है। यही कारण है कि आप इससे Background sound को On करने के लिए नहीं कह सकते हैं।

जब तक आपका टॉगल On रहता है तब तक आप चाहे कोई Music सुन रहे हों या फिर कोई भी Video या Content देख रहे हो, ये Feature on ही रहता है।

iOS के कुछ और Features;-

इसके और भी कुछ बेहतर Features हैं जैसे इसमें आपको Redesign notification की भी सुविधा मिलती है। इससे आपके फोन का जो Look होगा वो काफी ज्यादा बदल जाएगा और एकदम नया Look फोन को मिल जाएगा।

इसमें आपको Text recognition in pictures की भी सुविधा प्रदान की गई है। इसका जो Focus mode है वो बिल्कुल नया और बेहतर है।

इसका Privacy feature भी काफी नया और Advance है। इसमें एक और बेहतर Feature दिया गया है Custom focus का। इसका ये मतलब होता है कि आप अपने हिसाब से Notifications को Filter कर सकते हैं। इसको चाहें तो आप एक Example से भी समझ सकते हैं, जैसे कि अगर आप Drive कर रहे हैं और आप Driving के लिए Focus mode on कर दिया है तो अगर आप चाहें तो आप इसमें Contacts के लिए Auto reply को On कर सकते हैं। इसके साथ ही जब आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको इसके Advance features के बारे में खुद ही पता चल जाएगा। इससे आपका Experience भी काफी अच्छा होने वाला है।

दोस्तों तो ये थी iOS features से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी। ये सच में काफी ज्यादा Advance है और आपके अनुभव को बेहतर बनाता है।

अगर आपका भी Routine काफी ज्यादा बिगड़ गया है तो इसकी मदद से शायद वो कुछ हद तक सही हो सकता है। इसका जो सफारी Browser है, उसमें भी कुछ Updates किए गए हैं। इस वजह से ये और भी बेहतर हो गया है। सफारी के Bottom bar में आपको Tab group sync, customizable start page, new privacy protection आदि देखने को मिलने वाला है। इसके साथ ही इसमें आपको एक Web extension और HTTPS update भी मिलने वाला है।

आपको इसमें Live text in photos भी मिलेंगी। इसका मतलब ये हुआ कि जो भी Texts और नंबर्स Pictures में दिए रहते हैं आप उनको बिना किसी दिक्कत के आसानी से Copy कर सकते हैं। ये Feature वाकई में काफी Helpful है, ये Screenshots आदि में भी काम करता है। ऐसे ही और भी शानदार Features हैं जो आपको Apple iOS में मिलने वाले हैं। इसीलिए आप पहले खुद इसका इस्तेमाल करिए और इसकी Advance technology का आनन्द लीजिए।

संबधित लेख :

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.
Related posts
ComputeriOSMicrosoftWindows 10कंप्यूटर

Operating System के Types क्या हैं? (Windows vs Linux vs iOS)

Operating System के Types क्या हैं? (Windows vs Linux vs iOS)…
Read more
AndroidTips and Tricks

Smartphone buying guide in Hindi - एक अच्छा स्मार्टफोन कैसे ख़रीदे

Smartphone buying guide in Hindi – एक अच्छा स्मार्टफोन…
Read more
error: Content is protected !!