BusinessEntrepreneurship

Franchise business कैसे शुरू करें?

दोस्तों कोई भी बिजनेस करना आसान नहीं होता है। अगर आप के मन मे कोई विचार नहीं आ रहा है। आइये देखतें हैं Franchise business कैसे शुरू करें?

आप सोच रहे हैं किसी बिजनेस को Set up करने के बारे में तो एक बात अपने मन मे ज़रूर बैठा लीजिएगा कि Starting में हर काम मुश्किल ही लगता है।

Starting में आपको उतार चढ़ाव देखने को मिलेंगे मगर आपको उन से घबराना नहीं है। आप अपनी हार से ही चीज़ों को और बेहतर बनाइए।

हां किसी भी चीज़ को पटरी पर आने के लिए थोड़ा सा वक़्त ज़रूर चाहिए होता है। तो ऐसे में आपको वक़्त देना होगा। Business की बात अगर की जाए तो आज के समय मे अवसर की कोई कमी नहीं है।

तमाम तरह के व्यवसाय करने के तरीके आपको मिल जाएंगे और आप हर व्यवसाय से अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

आजकल Business में एक तरह का Business काफी ज्यादा Trend में है। शायद आप सबने इसके बारे में सुना भी हो।

हम बात कर रहे हैं Franchise business की। ये सच में उन लोगों के बेहतरीन है जो लोग खुद को काफी ऊंचाइयों तक ले जाना चाहते हैं।

जिन लोगों के पास Invest करने के लिए अच्छी खासी रकम है, वो लोग इस व्यवसाय को अपना सकते हैं।

क्योंकि अगर आप अभी Start up करना चाहते हैं तो शायद ये आपके लिए बेहतर न हो मगर अगर आपके पास काफी Savings है तो हां आप इस तरह के Business में Invest कर सकते हैं।

इस तरह के व्यवसाय में होता ये है कि आप किसी नामी Company का नाम लेकर व्यवसाय मर सकते हैं।

जैसे आपने देखा होगा कि हर शहर में लगभग Kolkata bazaar या फिर FBB के Showroom होते हैं।

हर शहर में होने का मतलब है कि इन नामी Showrooms की Branch हर शहर में होती है।

असल मे होता क्या है कि अलग अलग शहरों में लोगों को आकर्षित करने लिए बड़े बड़े Contractors इन Showrooms की Branch को Open करने के लिए इनकी Franchise ले लेते हैं।

इससे वो इनका नाम लेकर Business करते हैं। अगर कोई बिना Franchise लिए किसी के नाम का इस्तेमाल करके व्यवसाय करता है तो ऐसे में उस पर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है और उसके व्यवसाय को ठप किया जा सकता है।

वैसे सच में इस तरह का व्यवसाय काफी बेहतरीन होता है। क्योंकि। Vishal mega mart, V mart, Pizza hut आदि ये सब ऐसे Brands हैं जिनके बस नाम पर दुनिया मरती है।

लोगों को इससे फर्क नहीं पड़ता कि उन्हें यहां पर सामान कैसा मिल रहा है। बस वो नाम के पीछे भागते हैं।

यही कारण है की आज Franchise business काफी तरक्की कर रहा है। इसीलिए आज इस Article में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

इस Article में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस तरह के व्यवसाय को कर सकते हैं और इसके लिए आपको क्या क्या ज़रूरतें होंगी। चलिए फिर जानना शुरू करते हैं।

Franchise क्या होती है?

अब जब इस तरह का व्यवसाय आप शूरू करना चाहते हैं तो इसके लिए ज़रूरी है कि आप सबसे पहले ये जानें कि आखिर ये Franchise होता क्या है।

दोस्तों किसी भी कंपनी के Brand का नाम इस्तेमाल करके अपने शहर में उसकी Branch को Open करना ही Franchise कहलाता है।

इसमें आप किसी दूसरी कंपनी के पीछे खड़े रहकर एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इसमें आपको Company अपना नाम प्रदान करती है, फिर आप जहां पर भी रहते हैं वहां पर आप इसके नाम की एक Branch open कर सकते हैं।

उसके बाद आप आराम से इससे पैसे कमा सकते हैं। अब दोस्तों अगर आप किसी कंपनी का Brand लेंगे तो उसके लिए आपको उनसे Contact तो करना ही पड़ेगा।

इसके साथ ही आप जब किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो उसके लिए भी आपको कुछ Fees देनी होती है।

ये Fees लाखों में भी हो सकती है। जब आप किसी कंपनी की Branch को कहीं भी Open करते हैं तो इसके बाद आप उनके द्वारा तय किये गए Rates को अपना Rate रखते हैं।

साथ ही आप उनके द्वारा तय की गई तकनीकी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल ये व्यवसाय काफी Popular हो रहा है। क्योंकि इसमें आप जीरो Risk पर होते हैं।

ये तो आप सभी जानते हैं कि बड़े नाम के पीछे दुनिया भागती ही है। ऐसे में किसी बड़े Brand की फ्रैंचाइज़ी लेने से आपको Profit ही Profit ही होगा।

Franchise business करने के क्या फायदे हैं?

दोस्तों इस तरह के व्यवसाय को करने के बहुत सारे लाभ हैं जो कि निम्न हैं –

  1. इसमें आप बहुत ही कम समय मे अपने व्यवसाय को बड़ा कर सकते हैं। आप किसी भी बड़े Brand के साथ जुड़कर अपना Business Set up कर सकते हैं।
  2. अब आप खुद ही सोचिए, जब आप अपना खुद का कोई Business शुरू करते हैं तो आपको उसमें बहुत खर्चा करना होता है। Marketing और advertisement आपको हर चीज़ खुद ही देखनी होती है। ऐसे में Business को पटरी पर आने में एक साल तक का समय लग जाता है। मगर जब आप फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो नाम तो आपका पहले से ही Popular रहता है और Customer को Attract करने की भी ज़रूरत नहीं होती है।
  3. इसमें आपको Advertisement करने की ज़रा सी भी ज़रूरत नहीं होती है। आप जिस कंपनी का नाम इस्तेमाल करते हैं, वो खुद ही अपनी कंपनी के नाम के लिए Advertisement करते हैं। इसीलिए आपको इसमें भी किसी भी तरह का खर्चा नहीं करना होता है।
  4. इसमें दोस्तों ये भी होता है कि जिस कंपनी का आप Branch open करते हैं, अगर उस कंपनी को अपने ज्यादा Products बेचने होते हैं तो वो खुद ही आपके लिए Customer लाती है। इससे कंपनी को भी फायदा होता है और साथ में आपको भी फायदा होता है।
  5. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको Rates को लेकर कोई भी दिक्कत नहीं आती है। Rate जो कंपनी के द्वारा तय किए जाते हैं, वही आप भी रखते हैं। इससे आपको इसका Headache भी नहीं लेना होता है।

Franchise business शुरू करने से पहले कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए?

अगर आप इस तरह के व्यवसाय में Invest करना चाहते हैं तो पहले एक बार उस कंपनी के बारे में अच्छे से जांच पड़ताल कर लें।

ये भी ज़रूर ध्यान में रखें कि आप जिसकी Branch open करना चाह रहे हैं वो कंपनी आपके आसपास के Area में कितना लोकप्रिय है, लोकप्रिय है भी या नहीं।

क्योंकि अगर आपकी कंपनी के बारे में कोई जानता ही नहीं रहेगा तो आपके यहाँ कोई Customer आएगा कैसे।

कंपनी के Product की मांग कितनी है, Company के काम करने का तरीका क्या है, कंपनी Franchise प्रदान करने के लिए कितनी रकम लेती है तथा उनके साथ Business करने के लिए क्या Terms and conditions हैं आदि बातें आपको अच्छे से समझ लेनी चाहिए।

इसके बाद ही आपको कोई निर्णय लेना चाहिए।

जैसे कि यदि आप KFC या फिर Burger king का Branch अपने आसपास Open करना चाहेंगे तो जाहिर सी बात है यहां Customers आएंगे ही।

मगर इससे पहले आपको ये जानकारी ज़रूर प्राप्त कर लेनी होगी कि आपका इनके साथ Business करना ठीक रहेगा कि नहीं और ये आपसे Business शुरू करने के लिए कितना Charge लेंगे।

अगर बात करें India की तो India में Food and beverage बनाने वाली कम्पनी, Education field company, beauty care related कंपनियां आदि के अलावा और भी कई सारी ऐसी कंपनी है जो Franchise business की सुविधा प्रदान करती है।

Franchise business शुरू करने के लिए क्या Terms and conditions होती है?

जब भी आप किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी Location को बेहतर जगह रखना होगा क्योंकि जब आप इसके लिए Apply करते हैं तो कंपनी जगह का मूल्यांकन करने के लिए आती है।

इसीलिए ये हमेशा ध्यान रखें कि कंपनी Location को देखकर आपको Reject न कर सके। इसके साथ ही कंपनी आपको अपना नाम देने के लिए आपसे पैसे भी लेती है।

इस तरह के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक Business agreement भी बनवाना पड़ता है।

इसके अलावा जो भी Product आप बेचते हैं, उसकी बचत का कुछ प्रतिशत आपको Brand कंपनी को भी देना पड़ता है।

इसके अलावा आपको उस कंपनी की सारी Terms and conditions को पूरा करना रहता है जिसके नाम पर आप Business शुरू करना चाहते हैं।

Franchise business कैसे शुरू करें?

अगर आप किसी भी कंपनी की Branch open करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना है –

  1. सबसे पहले आप निर्णय लें कि आप को कौन सा Business करना है – आप कोई भी व्यवसाय शुरू करना चाह रहे हैं तो इसके लिए ज़रूरी है कि पहले आप ये Decide करें कि आप आखिर कौन सा Business शुरू करना चाहते हैं। अभी ऊपर हमने आपको बताया है कि India में आपको किन किन चीजों की फ्रैंचाइज़ी मिलती है। उसी के मुताबिक आप अपने Business का चयन करें।
  2. Local market की स्तिथि पर Research करें – ये बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। पहले तो आपको अपनी Locality ही देखनी होगी। आप जहां भी अपना Business set up करना चाहते हैं, वहां पर पहले आपको Research करनी होगी। मान लीजिए कि आप Lakme की Franchise ले रहे हैं मगर उस Area के लोग Makeup के लिए इतना जागरूक ही नहीं है और वो आपके महंगे Parlour में आएं ही न, तो इससे आपको हानि ही हो जाएगी। इसीलिए Set up वहीं करें जहां आपके Business की मांग हो और लोग आपकी Branch को Open होता देख ही उसके पास दौड़े चले आएं।
  3. पूंजीगत Needs को जानना है बेहद ज़रूरी – किसी भी Business agreement को Sign करने से पहले आप पूंजीगत Needs को ज़रूर अच्छे से समझ लें। वरना कई बार लोगों को इसी में धोखा खाते हुए पाया गया है। Set up fees, royality fees आदि हर एक चीज़ को आप अच्छे से समझ लें।
  4. Franchise brand को चुनें – अब आपका काम होता है उस Brand को चुनने का जिसकी आप Branch को Open करना चाहते हैं। सबसे पहले आप उन Brand को Shortlisted कर लें जो आपके हिसाब से सही हैं, जिनमें आपको Earning अच्छी हो सके। इसके बाद आप अच्छे से Research करें और फिर कोई निर्णायक फैसला लें।
  5. कंपनी या Brand owner से मिलें – किसी भी चीज़ की आप फ्रैंचाइज़ी अगर ले रहे हैं तो सीधे आप Franchiser से बात करें। कोशिश करें कि सलाहकारों के माध्यम से आप Owner तक पहुंच पाए। आप उनसे बातचीत करें और फिर उनकी तह तक जाने की कोशिश करें। इसमें भी आपको Research करनी पड़ेगी। ये एक लोंग process भी हो सकता है। इसमें आपका 2 से 3 हफ्ते तक का वक़्त चला जाता है। 
  6. सारे आवश्यक Permit प्राप्त करें – जब आप Agreement sign करने की प्रक्रिया तक पहुंचे तो अपने साथ एक सलाहकार या फिर वकील को ज़रूर रखें जिससे कि वो सारे Documents को अच्छे से जांच पड़ताल कर ले। Franchiser द्वारा किए गए सभी मौखिक वादों का लिखित समझौते में अनुवाद बहुत ज़रूरी होता है जिसमे रॉयल्टी शुल्क या लाभ-बंटवारे के प्रतिशत को और मोल-तोल की लिखित जानकारी होती है। 
  7. Franchise outlet और Workers को Hire करना – अब अगर आप Franchise launch करने की तैयारी कर ही चुके हैं तो Franchise outlet का सही जगह पर होना बेहद आवश्यक है। इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका Workers की भी होती है। आपको विश्वसनीय और Trained Workers को Hire करना होता है। वैसे आमतौर पर Franchise ही Workers को प्रशिक्षित करने का काम करती है।

Franchise शुरू करने से पहले क्या करें?

कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण चीज़ें हैं जिन्हें आपको अपना फ्रैंचाइज़ी Business शुरू करने से पहले ध्यान में रखना होता है। ये बातें निम्न हैं –

  1. आप कोई भी नया व्यवसाय अगर शुरू करें तो इसके लिए बेहद ज़रूरी है कि आप Research कर लें। बिना Research के आप ठीक से तरह से व्यवसाय नहीं कर पाएंगे।
  2. आपको मौजूदा फ्रैंचाइज़ी Outlet पर जाना है और सारी जानकारी प्राप्त करनी है।
  3. अगर आप चाहते हैं कि आपका व्यवसाय Success हो तो इसके लिए आप खुद के Parameter set करें।
  4. आपका व्यवसाय अच्छा चले इसके लिए ज़रूरी है कि आपको Franchiser का समर्थन प्राप्त हो।
  5. बस फिर क्या, फिर आप अपने फ्रैंचाइज़ी Business को Launch करें।

दोस्तों तो ये थी Franchise business से जुड़ी सारी जानकारी। तो अब आप सब समझ ही गए होंगे कि ये Business कैसे शुरू किया जा सकता है।

कोशिश करिएगा कि आप ऐसे ही Business की फ्रैंचाइज़ी लें जिसकी आपके आसपास Market में मांग हो।

जब मांग हो तभी आपको Customer मिल सकते हैं। अगर मांग ही नहीं होगी तो फिर आपका Business चलने की जगह ठप हो जाएगा।

इसीलिए कुछ चीज़ें ध्यान में ज़रूर रखिएगा Business को शुरू करने से पहले। आशा करते हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी।

About author

Articles

मैं अपने इस ब्लॉग पे इंटरनेट, मोबाइल, कंप्यूटर कैर्रिएर से रिलेटेड आर्टिकल पोस्ट करता हु और ये उम्मीद करता हूँ कि ये आपके लिए सहायक हो। अगर आपको मेरा आर्टिकल पसंद आये तो आप इसे लाइक ,कमेंट अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और आपको मुझे कोई भी सुझाव देना है तो आप मुझे ईमेल भी कर सकते है। मेरा ईमेल एड्रेस है – hindipost.net@gmail.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!