Connect with us

Govt

Night Curfew क्या है?

Published

on

night curfew

जैसे जैसे सर्दियां बढ़ रही हैं वैसे ही कोरोना का प्रकोप भी चरम सीमा पर पहुंच रहा है। कोरोना ने अपना ऐसा दबदबा कायम किया है कि अब कोरोना के मामलों की रफ्तार धीमी हो ही नहीं रही है बल्कि लगातार बढ़ रही है।

दोस्तों ये तो हम सभी जानते हैं कि जैसे जैसे कोई भी चीज़ पुरानी होती जाती है वैसे ही उसकी Value घट जाती है। ऐसा ही कुछ हाल कोरोना के साथ भी हो रहा है। कोरोना का प्रकोप कम तो नहीं हो रहा है मगर लोगों की नजरों में अब ये एक Normal बीमारी हो गई है इसीलिए लोग कोरोना को लेकर Careless हो रहे हैं। 

बीते कुछ दिनों के कोरोना के आंकड़ों पर अगर आप एक नज़र डालें तो आप देखेंगे कि किस कदर कोरोना देश की जनसंख्या को निगलता चला जा रहा है। इसको रोकने के लिए हर देश अभी तक प्रयास कर रहा है।

Market में कोरोना की कई सारी Vaccine भी आ गई हैं। मगर फिर भी कोरोना का कहर जारी है। ऐसे में अब Lockdown की स्तिथि फिर से बन चुकी है।

Lockdown लगाने से कुछ हद तक फायदा तो होता ही है मगर नुकसान भी बहुत ज्यादा हो जाता है। Lockdown के चलते ही देश की Economy पर गहरा असर पड़ा था, इसीलिए अब Lockdown की जगह नाइट कर्फ्यू को लाया गया है। India के कुछ शहरों में नाइट कर्फ्यू को लागू कर दिया गया है। आइये देखते हैं कि नाइट कर्फ्यू है क्या और इसमें कौन सी शर्तें शामिल हैं।

नाइट कर्फ्यू के वक़्त आप किन चीजों के लिए Free रहेंगे?

आप नाइट कर्फ्यू को एक तरह से Lockdown ही समझिए। जिस तरह से Lockdown में आपको Emergency सेवाओं की इजाजत दी गई थी उसी तरह से नाइट कर्फ्यू में भी आप सब्ज़ी, दूध, दवाई जैसी ज़रूरी चीज़ों को लेने के लिए घर से बाहर निकल सकते हैं। इसके साथ ही नाइट कर्फ्यू के दौरान यानी रात 11 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक एक जगह पर 5 लोगों से ज्यादा नहीं रह सकते हैं। इसको मंजूरी नहीं दी गई है।

नाइट कर्फ्यू के दौरान किन चीजों पर रहेगी पाबंदी?

नाइट कर्फ्यू के दौरान Medical stores खुले रहेंगे उसके अलावा सारी दुकानें रात 11 बजे तक बंद हो जाएगी। हर तरह के यातायात पर भी रोक रहेगी केवल Emergency के लिए यातायात व्यवस्था रहेगी। नाइट कर्फ्यू तभी सफल होगा जब हम आप पूरी कड़ाई से नियमों का पालन करें और सावधानी बरतें।

नाइट कर्फ्यू के दौरान ध्यान देने योग्य बातें;-

नाइट कर्फ्यू को इस लिए लगाया गया है ताकि आप और हम ठीक रहा सकें और कोरोना से दूर रह सकें। ऐसे में कुछ बातों पर आपको विशेष ध्यान रखना होगा। जैसे

◆ Mask का उपयोग करें- कोरोना से बचने के लिए सिर्फ नाइट कर्फ्यू ही काफी नहीं है बल्कि आपको और भी सावधानी बरतनी होगी। जैसे Mask का इस्तेमाल आप विशेष तौर पर करें। इसके लिए सरकार को लोगों को जागरूक करना होगा तथा Mask न लगाने पर लोगों से जुर्माना भी हड़पना होगा।

◆ दूरी बनाकर रहें- कोशिश करें कि आप लोगों से 2 गज दूरी बनाकर ही रखें। इससे आप ही को लाभ रहेगा।

नाइट कर्फ्यू से क्या फायदा होगा;-

ये पूरी तरह से कोरोना को रोक तो नहीं सकता है मगर हां इससे कुछ हद तक कोरोना को रोकने में मदद मिल सकती है। नाइट कर्फ्यू से रात में जहां पर भी भीड़ लगती थी वो नहीं लग पाएगी। जब रात में सारी चीजें बंद रहेंगी तो लोग खुद ही अपने घरों से बाहर नहीं निकलेंगे। रात में जहां Clubs, Disco में भीड़ जमा रहती थी वो अब नहीं रहेगा।

देर रात में जो लोग फिजूल में इधर उधर घूमते थे उन पर भी अब पाबंदी लग जाएगी। रात में सर्दी भी ज्यादा रहती है। ऐसे में लोग घर मे ही रहकर सर्दी से बचाव करेंगे और कोरोना को रोकना थोड़ा आसान हो जाएगा। 

लापरवाही से लोगों को बचना होगा;-

हमने आपको पहले भी बताया है कि अब कोरोना को लेकर लोग काफी लापरवाह हो गए हैं। यही गलत है। दोस्तों जब तक आप कोरोना को Serious नहीं लेंगे तब तक ये संक्रमण लोगों को अपना शिकार बनाता जाएगा। आपको पहले की तरह ही इससे डरना होगा और खुद का बचाव करना होगा।

जरूरी है जागरूकता;-

आज भी लोग कोरोना को लेकर जागरूक नहीं है। ऐसे में आप कोई भी Step ले लें व Success नहीं हो पाएगा। इसीलिए सबसे पहले लोगों को जागरूक होना पड़ेगा। लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान शुरू किए जाने चाहिए नहीं तो कोरोना आप के लिए भी जानलेवा साबित हो सकता है।

महाराष्ट्र में लगा नाइट कर्फ्यू;-

अगर आप भी दोस्तों महाराष्ट्र में रह रहे हैं तो आप अब रात में बाहर नहीं निकल सकते हैं। महाराष्ट्र सरकार ने 5 जनवरी तक नाइट कर्फ्यू महाराष्ट्र के नगर निगम इलाकों में लागू कर दिया है। इसका मतलब ये है कि आप महाराष्ट्र में रात 11 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक बिना मतलब घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं।

इसके अलावा जो लोग यूरोप या मध्य पूर्व से आए हैं उन्हें 14 दिनों के लिए Institutional Quarantine भी होना पड़ेगा तथा जो अन्य देशों से आए हुए लोग हैं उन्हें होम Quarantine के लिए कहा गया है। 

दोस्तों तो अब आप जान ही चुके हैं कि नाइट कर्फ्यू आखिर है क्या। अगर बात करें Metro Cities की तो वहां पर नाइट Life ही काफी Popular है। लोग रात में ही Family और Friends के साथ घूमने फिरने निकलते हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा बढ़ता ही।

अब जब नाइट कर्फ्यू लग जाएगा तो लोगों की नाइट Life पर थोड़ी लगाम लगेगी और लोग रात में घरों से बाहर नहीं निकलेंगे। इससे फायदा ये होगा कि किसी भी जगह पर भीड़भाड़ नहीं होगी और लोग सतर्क भी रहेंगे। सरकार ने Step तो अच्छा लिया है मगर ये तभी Successful होगा जब हम और आप सरकार के द्वारा जारी की गई Guidelines को Follow करेंगे

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!