भारतीय डाक ट्रैकिंग (Indian Post tracking) ऑनलाइन कैसे करें

Share this post

Last Updated on




दोस्तों कई बार आपका डाक से भेजा गया सामान समय पे नहीं प्राप्त होता है। जिसमे अक्सर Postman(डाकिया) की लापरवाही होती है, वो आपका सामान अपने पास ही रखता है। और उसे जब उसको टाइम मिलेगा तो वो आपको पहुँचाता है। ऐसे में अगर कोई इमरजेंसी हो तो आपका नुकशान भी हो सकता है। लेकिन इससे उनको फर्क नहीं पड़ता। वो आपको बोल देते है की सामान उनको अभी तक प्राप्त ही नहीं हुआ है।

दोस्तों इस चीज का हल है, आप घर बैठे की अपने भारतीय डाक से भेजे गए किसी भी सामान को ट्रैक कर सकते है। जिससे आपको ये पता चल जायेगा की आपका सामान आपके एरिया के डाक घर में प्राप्त हो गया या नहीं। यदि  प्राप्त हो गया है तो अपने डाकिया को फ़ोन करके उसे ले सकते है। और वो आपसे कोई बहाना भी नहीं बना पायेगा। और अगर अभी तक नहीं पंहुचा है तो ये भी पता चल जायेगा की ये कहा तक पंहुचा है।

स्पीड पोस्ट क्या है :

दोस्तों जैसाकि स्पीड पोस्ट नाम से ही पता चलता है, की ये आपके सामान को जल्द ही पहुँचाता है। ये एक हाई स्पीड पोस्टल सर्विस है, जोकि आपके सामन को 24 -48 घंटे के अंदर पहुचाने का दावा करती है। लेकिन दोस्तों ये सर्विस ग्रामीण क्षेत्रों के लिए नहीं उपलब्ध है।

आपके एरिया का पोस्टऑफिस पता करने के लिए यहाँ पे क्लिक करें।

भारतीय डाक ट्रैकिंग ऑनलाइन कैसे करें:





इसके लिए आपको सबसे पहले भारतीय डाक की वेबसाइट पे जाना है।

और यहाँ पे आपको एक Track Your Mail Items & Money Order का ऑप्शन मिलेगा।

भारतीय डाक
यहाँ पे आपको अपना Consignment Number (कन्साइनमेंट नंबर) और नीचे दिए गए कोड को दर्ज करके Go पे क्लिक करें।अब आपको इस मेल का स्टेटस पता चल जायेगा। ध्यान दे ये Consignment Number आपको भेजने वाले को मिले रसीद में मिलेगा।

Related posts :

अपने खोये हुए Android Phone की लोकेशन कैसे ट्रैक करें

HDFC Bank Account में ऑनलाइन चेक पेमेंट स्टॉप और नया चेक बुक कैसे अप्लाई करें

 




Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.